घोड़ों में कॉलिक - लक्षण और उपचार

घोड़ों में कॉलिक - लक्षण और उपचार

एक्वाइन कोलिक है मृत्यु दर का पहला कारण घोड़ों में और कई घोड़े के मालिकों को कुछ समय का सामना करना पड़ता है क्योंकि यह वयस्क घोड़े की सबसे लगातार बीमारी है। कोलिक सिंड्रोम को एक के रूप में परिभाषित किया गया है विभिन्न उत्पत्ति के पेट दर्द.

घोड़ा एक अतिसंवेदनशील जानवर है और कोलिक का बाहरी अभिव्यक्ति प्रभावशाली हो सकता है। घोड़े की कुछ विशिष्टताओं में स्थिति जटिल हो सकती है: घोड़ा उल्टी नहीं हो सकता है, जिसके साथ पेट तक पहुंचने वाला भोजन पाचन तंत्र में अपने मार्ग का पालन करने के लिए बाध्य है। इसके अलावा कुछ परजीवी जैसे कि मजबूत शैली पाचन तंत्र की धमनियों को संकुचित करती है, जो तस्वीर को खराब कर सकती है।

सौभाग्य से 10% से कम घोड़ों को शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है। किसी भी मामले में विशेषज्ञ सिंड्रोम इस गंभीरता और आवृत्ति के कारण सबसे महत्वपूर्ण समतुल्य रोगों में से एक है, विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको वह सब कुछ बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए घोड़ों में रंगीन.

आप में भी रुचि हो सकती है: हैम्स्टर की आम बीमारियां
सूची

घोड़े में कोलिक के लक्षण

कोलिक या कोलिक सिंड्रोम को एक के रूप में परिभाषित किया जाता है पेट दर्द, आम तौर पर उत्पत्ति आंतों होती है, कम बार कारण गुर्दे हो सकता है। आंतों के अतिसंवेदनशील तंत्रिका डिटेक्टर कम से कम असुविधा पर प्रतिक्रिया करते हैं जिसे घोड़े के अनुसार विभिन्न तरीकों से व्यक्त किया जा सकता है।

लक्षणों की तीव्रता समस्या की गंभीरता से संबंधित नहीं है: कुछ घोड़े बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण होते हैं या यहां तक ​​कि छोटे कलाकार भी होते हैं और संकेतों को अतिरंजित करते हैं जबकि अन्य अपनी असुविधा को छिपाने की कोशिश करते हैं। कुछ संकेतों को आपका ध्यान मिलना चाहिए और आपको एक कोलिक पर संदेह करना चाहिए:

  • आपके घोड़े में है भूख की कमी लेकिन पेट सूजन हो सकता है, यह सुस्त हो सकता है या इसके विपरीत उत्तेजित हो सकता है, यह इसके आसपास के लिए चौकस नहीं है।
  • वह असामान्य रूप से बेचैन है: वह नीचे झूठ बोलता है और अक्सर उठता है, या वह अपने सिर को जमीन पर देखकर बतख कर सकता है जैसे वह नीचे झुकना चाहता था।
  • चिंतित दिखता है, कभी-कभी कर सकता है flehmen : ऊपरी होंठ को अंदर और श्लेष्म दिखाते हुए उठाओ।
  • कोलिक सिंड्रोम वाला घोड़ा भी झुका सकता है, कान वापस आ सकता है, किसी भी कारण से पंसद नहीं हो सकता है।
  • आम तौर पर, आपके घोड़े पर व्यवहार में बदलाव से आपका ध्यान मिलना चाहिए।

घोड़े के लिए एक घोड़े के लिए असामान्य नहीं है, जो कि खुद को पेशाब करने की स्थिति में रखे, लेकिन पेशाब न करें: यही कारण है कि मालिकों के लिए पशु चिकित्सक को यह कहना आम बात है कि ldquo-घोड़ा पेशाब नहीं मिलता हैrdquo-, सामान्य रूप से उन मामलों में पेशाब की कोई समस्या नहीं है लेकिन एक कोलिक सिंड्रोम है।

असामान्य रूप से अगले पांव के साथ फर्श मिट जाता है, कम करने के लिए अपने दर्द है कोशिश करने के लिए असामान्य wallows, और उसकी पीठ जो विशेष रूप से foals राहत देने के लिए जाता है पर झूठ बोल बनी हुई है। आप अपने पेट और झुंड को देखते हैं, आप अपने पेट को अपनी पीठ के साथ भी मार सकते हैं। मल नरम या nonexistent हो सकता है , कुछ मामलों में घोड़ा सदमे में है: इसमें ठंडे चरमपंथी और साइनोोटिक श्लेष्म झिल्ली यानी नीली और तेज नाड़ी होती है।

ध्यान रखें कि एक घोड़ा जो पेटी के कारण पीड़ित होता है दर्द के कारण हिंसक हो सकता है: यह अचानक जमीन पर ला सकता है या छोड़ सकता है, बच्चों को घोड़े के साथ घोड़े तक पहुंचने न दें।

घोड़े में कोलिक के लक्षण

मेरे पशुचिकित्सा को कब बुलाओ?

कॉलिक है हमेशा आपातकाल: अपने घोड़े की जांच करने के लिए तुरंत अपने पशुचिकित्सा को सूचित करें और जितनी जल्दी हो सके हस्तक्षेप करने का कारण निर्धारित करें।

हालांकि कब्ज जैसे कुछ विकार केवल अस्थायी असुविधा हो सकते हैं, घोड़े की प्रतिक्रिया गंभीर जटिलता का सुझाव देती है। अपने घोड़े के दर्द से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है, इसलिए यह चोट नहीं पहुंचाता और रोल नहीं करता है: आपको चाहिए अपने पशुचिकित्सा को बुलाओ एक शामक प्रशासक के रूप में जल्द से जल्द।

जब मैं पशु चिकित्सक की प्रतीक्षा करता हूं तो क्या करना है?

कोलिक झूठ या रोलिंग वाला घोड़ा टूटने या आंतों के टोरसन का खतरा बढ़ा सकता है। यदि आप पशुचिकित्सा की परीक्षा नहीं खड़े हैं और आपका हस्तक्षेप सीमित रहेगा। एक घोड़ा अपने घोड़े पर चलना है: अगर वह स्वीकार करता है तो उसे चलें शांति के साथ चलना, यह पाचन तंत्र की गतिशीलता का समर्थन करता है और पारगमन को उत्तेजित करता है और गैसों के निष्कासन में मदद कर सकता है।

ध्यान दें कि घोड़ों पेट का दर्द की मौत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कारण क्ष घोड़ा बेरहमी से एक अर्धजीर्ण दर्द से पहले के डबल्स और कठोर भूमि जो आमाशय आँसू पैदा कर सकता है के खिलाफ हिंसक गिरा दिया है: इसलिए यदि आपके घोड़े नहीं है वह थोड़ा जोर देने के बाद उठना चाहता है सबसे अच्छा इसे मजबूर मत करो.

जब मैं पशु चिकित्सक की प्रतीक्षा करता हूं तो क्या करना है?

घोड़ों में पेटी का उपचार




सबसे पहले आपके पशुचिकित्सक एक प्रदर्शन करेंगे आपके घोड़े की सामान्य परीक्षा पैरामीटर का मूल्यांकन करने के लिए:

  • दिल की दर
  • श्वसन आवृत्ति
  • रेक्टल तापमान
  • आपके extremities का तापमान
  • श्लेष्म झिल्ली के रंग
  • निर्जलीकरण स्तर
  • आंतों की आवाज़ें

आप भी आगे बढ़ सकते हैं रेक्टल परीक्षा अंगों की स्थिति, आकार और गतिशीलता निर्धारित करने के लिए। इस प्रकार यह एक प्लग की उपस्थिति, गैसों का संचय, एक दर्दनाक क्षेत्र निर्धारित कर सकता है।

कुछ मामलों में पशुचिकित्सा एक प्रदर्शन कर सकता है नासो-गैस्ट्रिक इंट्यूबेशन एक जांच के साथ: एसोफैगस और फिर पेट तक पहुंचने के लिए एक बर्तन के माध्यम से जांच पास करता है। इस तरह आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि पेट पानी और भोजन के साथ अधिभारित है या नहीं और इसके डिकंप्रेशन पर आगे बढ़ें। यह आपको सीधे पेट में दवाएं दर्ज करने की अनुमति देता है।

एक बार निदान किए जाने के बाद, पशुचिकित्सा तय करता है कि घोड़े का इलाज ठीक से किया जा सकता है या यदि इसे अधिक गंभीर है तो इसे क्लिनिक में स्थानांतरित किया जाना चाहिए और फिर रक्त परीक्षण कर सकता है। अगर पेटी सीटू में इलाज योग्य है तो पशुचिकित्सक आपके घोड़े से एनाल्जेसिक को राहत दिलाने के लिए देगा।

एक बार पशुचिकित्सा खत्म हो जाने के बाद, यह खत्म नहीं हो गया है: संभावित पुनरावृत्ति को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने घोड़े को कई दिनों तक देखना होगा, विशेष रूप से दर्द निवारक काम करना बंद कर देता है। घोड़े को धीरे-धीरे उसे फिर से खिलाने से पहले थोड़ी देर तक उपवास किया जाएगा। आपके घोड़े का उपवास समय और विश्राम समय आपके पशुचिकित्सा पर निर्भर करता है: आपको अवश्य ही चाहिए आप उसकी सलाह और उसके संकेतों का पालन करते हैं.

कि आपका घोड़ा फिर से खाता है और हारता है पर्याप्त नहीं है: आपके घोड़े की परीक्षा के दौरान आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित सभी मानकों को सामान्य मूल्यों पर वापस जाना चाहिए ताकि यह माना जा सके कि कोलिक हल हो गया है।

घोड़ों में पेटी का उपचार

कोलिक के कारण और रोकथाम

कोलिक एक आपात स्थिति है क्योंकि 5% कालिक बहुत गंभीर है और घोड़े की मौत का कारण बन सकता है। 9 0% ऐंठन में पाचन उत्पत्ति होती है और केवल 10% अतिरिक्त पाचन होते हैं, उदाहरण के लिए, उनमें गर्भाशय या मूत्र उत्पत्ति हो सकती है। कोलिक के ट्रिगर्स को समझना न केवल अच्छे उपचार के लिए बल्कि कोलिक को रोकने और अधिकतम जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक है।

जब कारण पाचन है, पेट का दर्द एक संग्रह impaction एक प्लग, अंगों के एक फैलाव, एक विस्थापन के लिए या आंतों मरोड़ करने के लिए बनाने की भोजन की वजह से हो सकता है। ये पाचन तंत्र भोजन में बदलाव के कारण हो सकते हैं, सर्दियों में ठंडे फव्वारे पीने के लिए, तनाव के लिए।

  • कोलिक का सबसे लगातार कारण है सुस्ती : मजबूत शैलियों के लार्वा का प्रवास रक्त वाहिकाओं में समृद्ध आंतों की दीवार को नुकसान पहुंचाता है। इन जहाजों को अवरुद्ध कर दिया जाता है और आंत को सही ढंग से सिंचाई करना बंद कर देता है, जिससे घोड़े के दर्द का कारण बनता है। यह संदेह है कि flatworms भी कोलिक का कारण बन सकता है। प्रतिरोध बनाने से बचने के लिए उत्पादों को वैकल्पिक रूप से, आपको वर्ष में नियमित रूप से 2 से 4 बार अपने घोड़े को देखना होगा।
  • कुछ घोड़ों में अक्सर पेटी होती है जबकि कुछ कभी नहीं होते हैं, अगर आपका घोड़ा पेटी पीड़ित होता है तो आपको अपने आहार, अभ्यास और जीवन के तरीके का फिर से मूल्यांकन करना होगा। घास गुणवत्ता इस घोड़े के अनुरूप नहीं किया: उदाहरण के लिए एक घोड़ा मालिकों पशुचिकित्सा से बात कर पता चलता है कि समस्याओं खंड पर फ़ीड में परिवर्तन के बाद शुरू हुआ कई हफ्तों के लिए बार-बार पेट का दर्द है।
  • खाद्य संक्रमण सर्दी आने पर यह बहुत महत्वपूर्ण होता है और आप अपने घोड़े को घास के मैदान से बॉक्स में या जब अच्छा मौसम आता है और आप इसे घास के मैदान में ढीला करते हैं। इसकी पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया और एंजाइमों से बना एक वनस्पति होता है जो घोड़े के आहार के आधार पर भिन्न होता है। भोजन का एक बहुत तेज़ परिवर्तन आपके घोड़े को अनुकूलित करने की अनुमति नहीं देता है और भोजन को सही तरीके से पच नहीं सकता है, जिससे दस्त, आंतों की ऐंठन और पेटी का कारण बनता है। परिवर्तन को कम से कम कुछ दिनों में बदलने के बारे में सोचें।
  • कारण हो सकता है पानी : यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि घोड़े के पास हमेशा ताजा और साफ पानी तक पहुंच हो। सर्दियों में हमें यह जांचना होगा कि पाइप स्थिर नहीं होता है। पानी की कमी निर्जलीकरण पहले, पाचन अंगों को प्रभावित इस मामले में मल कठिन और शुष्क हैं पाचन पारगमन धीमी गति का कारण बनता है। अगर आपको एहसास हुआ कि यह कारण था, तो अपने प्यारे घोड़े को ज्यादा पानी न दें: उसे कई शॉट्स में गर्म पानी देना बेहतर होता है। दरअसल, बहुत सारे झटका पानी या बहुत ठंडे पानी में कोलिक हो सकता है। यह भी ध्यान रखें सीधे स्वत: waterers के संचालन समझ में नहीं एक बाल्टी में पीने के लिए इस्तेमाल किया एक घोड़ा है कि: `यह पीने के नियंत्रण करना होगा और पानी मीटर देख अपने बॉक्स बढ़ जाती है को दिखाने के लिए होगा।
  • घोड़ा घास में था अगर कई रंगीन नहीं होंगे: यदि आपका घोड़ा एक बॉक्स में है तो आपको पर्याप्त व्यायाम करना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त फाइबर खाते हैं और अक्सर थोड़ी मात्रा में खाते हैं। दरअसल घोड़े के पास एक छोटा पेट होता है और दिन में कम से कम दो बार खाने के लिए बेहतर होता है या यहां तक ​​कि यदि आप उसे तीन बार खिला सकते हैं। दूसरी ओर यह नियमित रूप से आपके दांतों की स्थिति की जांच करता है: खराब स्थिति में दांत अच्छे चबाने की अनुमति नहीं देते हैं और जोखिम कारक हो सकते हैं।

फोल्स, गर्भवती घोड़े या स्टैलियन के मामलों में कोलिक के कई अन्य कारण हैं, हालांकि वे भी ज्ञात नहीं हैं। इन युक्तियों को लागू करने से आपके घोड़े में कोलिक का खतरा कम हो सकता है और यदि आप एक कोलिक पीड़ित हैं तो आपको पता चलेगा कि इसे कैसे पहचानें।

कोलिक के कारण और रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ों में कॉलिक - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घोड़ा खिलानाघोड़ा खिलाना
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
घोड़ों के साथ उपचार के प्रकारघोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
घोड़ों की देखभाल और पालन-पोषणघोड़ों की देखभाल और पालन-पोषण
घोड़े से कैसे संपर्क करेंघोड़े से कैसे संपर्क करें
घोड़ों के लिए जहरीले पौधेघोड़ों के लिए जहरीले पौधे
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
घोड़ों में सबसे आम बीमारियांघोड़ों में सबसे आम बीमारियां
सबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़ेसबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़े
» » घोड़ों में कॉलिक - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com