घोड़ों की भाषा

घोड़ों की भाषा

मनुष्यों की तरह, घोड़े हैं सामाजिक जानवरों उन्हें एक मौखिक और शारीरिक संचार प्रणाली के साथ एक समुदाय का हिस्सा बनने की आवश्यकता होती है जिसमें वे संचार करते हैं और स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त होते हैं।

इस प्रणाली के लिए काम करने के लिए, चूंकि घोड़े नहीं बोलते हैं, इसलिए उनके स्वयं के प्रजातियों के अन्य सदस्यों के साथ-साथ मनुष्यों समेत अन्य प्रजातियों के बारे में जानकारी संचार करने के विभिन्न तरीके हैं।

iquest- क्या आप घोड़े के प्रेमी हैं और उनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं? हम आपको ExpertoAnimal द्वारा निम्न आलेख पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं, इस अवसर में, हम इसके बारे में बात करेंगे घोड़ों की भाषा.

आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे घोड़े सोचते हैं
सूची

शारीरिक भाषा

अपने बड़े आकार के बावजूद, प्रकृति में, घोड़ों को शिकार जानवरों के रूप में माना जाता है, इसका मतलब है कि यह एक पशु प्रजाति है जिसे शिकार या फंसे या किसी अन्य तरीके से फंस सकता है। इस कारण से, शिकारियों को आकर्षित न करने के लिए, एक विकासवादी स्तर पर घोड़ों ने एक संचार प्रणाली विकसित की है शरीर की भाषा के आधार पर मुख्य रूप से। यह भी कहा जाता है कि घोड़ों की गायन की सीमित सीमा के कारण यह एक कारण है।

अध्ययनों से पता चला है कि घोड़ों के बीच संचार इतना सटीक हो सकता है कि एक झुंड के व्यवहार को 98% तक सुसंगत बनाया जा सकता है। आंदोलनों की इस भाषा के माध्यम से, कुछ कुटिल और दूसरों सूक्ष्म, घोड़े प्राप्त करते हैं सभी प्रकार की भावनाओं को व्यक्त करें , बधाई, खतरे की चेतावनी, अनुरोध, और यहां तक ​​कि आदेश भी।

शारीरिक भाषा

कान

कान शायद शरीर का हिस्सा हैं जो संचार के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। अपने कानों की स्थिति के माध्यम से हम घोड़े, मनोदशा, दर्द, हमलों की संभावित चेतावनियों का ध्यान केंद्रित करने और यहां तक ​​कि यह भी जानते हैं कि वह किसी अन्य घोड़े से प्यार करता है या नहीं। यहां तक ​​कि प्रत्येक कान एक अलग दिशा को इंगित कर सकता है, जिसका अर्थ है कि घोड़े ने न केवल एक तत्व बल्कि दो या कई लोगों पर अपना ध्यान बांटा है। आइए कुछ उदाहरण देखें:

  • कान कठोर और आगे बढ़ने का मतलब है कि घोड़ा सतर्क है और उम्मीद में है।
  • पीछे की ओर फ्लैट और सिर के करीब फ्लैट इंगित करता है कि घोड़े में सहज और अस्थिर दृष्टिकोण हो सकते हैं।
  • यदि आप इसे सवारी कर रहे हैं और कानों को थोड़ा कम कर देते हैं, तो यह आपको सुन रहा है।
  • जब वह घोड़े के कान उसके सिर के दोनों तरफ लटक रहे होते हैं तो वह ऊब जाता है या थक जाता है।
  • आराम से और ढीले कान एक संकेतक है जो वास्तव में उस स्थान को पसंद करता है जहां आप हैं या किसी अन्य घोड़े या व्यक्ति की कंपनी।
कान

गर्दन और सिर की स्थिति

ये शरीर के अंग हैं जहां वे सबसे अधिक हैं इरादे के भाव , और घोड़ों के दिमाग में उनमें से दर्जनों हो सकते हैं।

  • सिर की झुकाव घोड़ों के बीच आक्रामक खतरों को संकेत दे सकती है और अगर अनदेखा किया जाता है तो वे तेजी से जोर या चार्ज तक बढ़ सकते हैं। एक धक्का के साथ घोड़ों पर ध्यान देने की मांग।
  • कटे हुए गर्दन अन्य प्राणियों के खतरों का जवाब देती है।
  • गर्दन और सिर थोड़ा नीचे इंगित करता है कि वह आराम से और खुश है।
  • पूरी तरह गिर गई गर्दन यह है कि यह लगभग सो रही है।
  • गर्दन और सिर उठाया, घोड़ा सक्रिय, उत्तेजित और किसी भी उत्तेजना के लिए सतर्क है।
गर्दन और सिर की स्थिति

पूंछ और मुंह




पूंछ भी घोड़े के शरीर का हिस्सा है बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण . जब आप अपनी पूंछ को घुमाने वाले घोड़े को देखते हैं, तो बहुत नजदीक न हो जाएं, इसका मतलब है कि यह किसी चीज के बारे में घबराहट, परेशान या नाराज है, अगर इसके विपरीत, इसकी पूंछ उठाई गई है कि यह उत्साहित है।

कुत्तों की तरह, घोड़े भी डरते समय अपने पैरों के बीच की पूंछ को छुपाते हैं, लेकिन अगर यह चारों ओर घुमाया जाता है तो यह एक स्थिति में है डर और सबमिशन.

मुंह के लिए, होंठ, दांत और मसूड़ों को वापस लेने का मतलब खतरे या काटने की इच्छा हो सकता है। जब चाटना और चबाओ (खाने के बिना) कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि घोड़ा संकेत दे रहा है कि उस पल में कुछ सीख रहा है। अन्य लोग पुष्टि करते हैं कि यह संघर्ष व्यवहार और दूसरों के प्रति एक संकेत है कि यह एक संकेत है कि वे तनाव की स्थिति में तनाव से मुक्त हो रहे हैं। गिरने वाले होंठ आमतौर पर हमें बताते हैं कि घोड़ा आराम से होता है, यह आमतौर पर प्रशिक्षण के लंबे दिन के बाद होता है।

पूंछ और मुंह

पूरा शरीर

एक सामान्य स्तर पर, घोड़े का पूरा शरीर हमें इंगित कर सकता है एक भावनात्मक तस्वीर . अधिकांश मनुष्यों की तरह, जब एक घोड़ा यह थरथराता है क्योंकि यह बहुत घबराहट या डरावना है। जब कोई नया अनुभव होता है, तो यह संभव है कि आप सिर से पैरों तक हिलाएं। भयानक जितना अधिक तीव्र होगा, डर जितना अधिक जटिल होगा।

यदि कोई घोड़ा आपको अपने थूथन से छूने के लिए तैयार करता है, या चुटकी या मध्यम करने की कोशिश करता है लेकिन शून्य तीव्रता के साथ, इसका मतलब है कि यह उत्सुक, चंचल है और यह देखना चाहता है कि इस उपस्थिति के पीछे क्या छिपा हुआ है। दूसरी तरफ इसका मतलब है कि आप थोड़ी शांति की तलाश में हैं, इस प्रकार के शरीर आंदोलनों में घोड़े को जानना और अंतर को अलग करने के लिए अपनी पूरी भाषा की व्याख्या करना महत्वपूर्ण है।

एक घोड़ा तनाव में होता है जब शरीर की मांसपेशियों में कठोर मुद्रा होती है, साथ ही उनके आंदोलन जो तरलता की कमी व्यक्त करते हैं। इन संकेतों के साथ अलर्ट क्योंकि यह घोड़ा इंगित कर सकता है तनाव, घबराहट या दर्द में भी है.

पूरा शरीर

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ों की भाषा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
घोड़ों के साथ उपचार के प्रकारघोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
घोड़ों की देखभाल और पालन-पोषणघोड़ों की देखभाल और पालन-पोषण
घोड़े से कैसे संपर्क करेंघोड़े से कैसे संपर्क करें
एक अरब घोड़े की पहचान कैसे करेंएक अरब घोड़े की पहचान कैसे करें
घोड़े के लिए गर्म अभ्यासघोड़े के लिए गर्म अभ्यास
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
डॉल्फ़िन का संचारडॉल्फ़िन का संचार
घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?
» » घोड़ों की भाषा
© 2022 TonMobis.com