घोड़ों में कोलिक के प्रकार

घोड़ों में कोलिक के प्रकार

उदरशूल यह सबसे लगातार रोगों में से एक है और दुर्भाग्यवश, घोड़ों में अधिक गंभीर है। जब शब्द का प्रयोग किया जाता है, तो यह एक रोगविज्ञान का जिक्र करता है जो मनुष्य सहित किसी भी प्रजाति की आंत को प्रभावित करता है। आम तौर पर और व्यापक रूप से आंतों में स्थित दर्दनाक पहुंच के रूप में परिभाषित किया जाता है और हिंसक ऐंठन, दर्द, पसीना आदि द्वारा विशेषता है। घोड़े में यह एक के रूप में प्रकट होता है तीव्र पेट दर्द और अवसाद , वास्तविक आपात स्थिति की स्थिति होने के कारण, आपको पशु चिकित्सक को तत्काल सूचित करना होगा और स्थिति की व्याख्या करना होगा।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम दोनों कारणों और विवरणों का विस्तार करेंगे घोड़ों में कोलिक के लक्षण , साथ ही अलग कोलिक के प्रकार वहां क्या है और उन्हें ठीक करने के लिए इलाज क्या है।

आप में रुचि भी हो सकती है: हैम्स्टर प्रकार
सूची

कोलिक की उत्पत्ति क्या है?

एक कोलिक एक सिंड्रोम होता है जिसमें कई मूल हो सकते हैं, इसलिए इसे तकनीकी रूप से बहुआयामी ईटियोलॉजी कहा जाता है। हालांकि, अस्पष्ट रूप से घोड़ों में कोलिक की उत्पत्ति में एक आम संप्रदाय है, जो हैं घोड़े के लिए अपर्याप्त देखभाल.

घोड़ों में किस तरह के कोलिक दिया जा सकता है?

आप अलग-अलग देख सकते हैं घोड़ों में रंगीन के प्रकार , जिनमें से हैं:

  • Flatulent colic . यह आंत में जीवाणु किण्वन द्वारा गैसों के बड़े संचय के कारण होता है। इसका परिणाम गैस्ट्रिक और पेट की दीवार का एक बड़ा अंतर है। जानवर को आमतौर पर एक बहुत ही गंभीर दर्द होता है और आमतौर पर उच्च मात्रा में और फ़ीड नियंत्रण के बिना दिया जाता है।
  • अवरोधक कोलिक . इस प्रकार का कोलिक आमतौर पर पाचन तंत्र के कुछ हिस्सों में बाधा के कारण होता है, खासतौर पर प्राकृतिक संकीर्णता में। यह जानवरों द्वारा खराब गुणवत्ता और अपरिहार्य, या विदेशी सामग्रियों, लकड़ी के प्रकार के इंजेक्शन के कारण होने के कारण है।
  • स्पस्मोस्मिक कोलिक . मुख्य रूप से यह आमतौर पर ठंडे पानी के इंजेक्शन या संक्रामक प्रक्रियाओं के कारण होता है जो दस्त का कारण बनता है।
  • Ischemic कोलिक . आमतौर पर परजीवी की वजह से पेट की दीवार में रक्त प्रवाह में कमी के कारण होता है, सबसे अधिक बार मजबूत होते हैं।
घोड़ों में किस तरह के कोलिक दिया जा सकता है?

घोड़ों में एक पेटी के लक्षण

कोलिक के प्रकार के आधार पर , अधिक preonderate कुछ लक्षण जो दूसरे हैं एस, हालांकि मनाए गए लक्षणों के कारण कोलिक के प्रकार को जानना मुश्किल है।

पेटेंटेंट कोलिक के मामले में, हृदय गति प्रति मिनट 70 और 9 0 बीट्स के बीच होती है (जब स्वस्थ घोड़े में सामान्य मूल्य 28 से 40 के बीच होता है), जानवर खड़ा नहीं होना चाहता, वहां ध्वनि की अनुपस्थिति है पसीना और पसीना पसीना। अवरोधक कोलिक में, पिछले एक की तुलना में अधिक गंभीर कोलिक, दिल की दर अधिक है, घोड़ा पराजित हो जाता है और झुंड को देखा जाता है। स्पास्मोडिक कोलिक के मामले में, घोड़ा अपनी गड़गड़ाहट महसूस करता है, यह खरोंच करता है, यह झटके को देखता है और दिल की दर 40 से 65 के बीच होती है। अंत में, इस्किमिक कोलिक में, दिल की दर बहुत हो सकती है उच्च और प्रति मिनट 150 बीट तक पहुंचता है, घोड़ा पसीना पसीना होता है, अवसाद होता है और सदमे की स्थिति में प्रवेश कर सकता है।




एक बार घोड़ों में कोलिक के लक्षण विस्तृत होने के बाद, हम देखते हैं कि यह स्थिति कैसे हो सकती है या नहीं, हमें जानवर की हृदय गति पर ध्यान नहीं देना चाहिए और यह देखना चाहिए कि क्या यह पराजय, अवसाद आदि के दौरान कठिनाई प्रस्तुत करता है। अंत में, यह पशुचिकित्सा होगा जो निर्धारित करता है कि उसके पास किस प्रकार का कोलिक है और उसका उपचार क्या होना चाहिए।

घोड़ों में एक पेटी के लक्षण

घोड़ों में एक पेटी का इलाज कैसे किया जाता है?

बेशक, घोड़ों में कोलिक के लिए सबसे अच्छा उपचार यह है कि यह संभवतः कम से कम पीड़ित होने की संभावना को कभी कम या कम नहीं करता है। को घोड़ों में एक कोलिक को रोकें , यह अनुशंसा की जाती है:

  • दांतों को भरकर घोड़ों के मुंह की देखभाल करना (हमेशा पशुचिकित्सा द्वारा किया जाता है)।
  • जानवर को स्वच्छ और गर्म पानी के साथ प्रदान करें।
  • अच्छी गुणवत्ता के फोरेज प्रबंधित करें
  • एक भोजन दिनचर्या है।
  • रेत वाले क्षेत्रों में ढीले जानवरों में, उन्हें नियमित रूप से एक विशेष मौखिक जेल प्रदान करते हैं, ताकि वे खाए गए रेत को निष्कासित कर सकें।
  • जानवर को नियमित रूप से कम करें (पशु चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत) और टीकाकरण योजना का पालन करें।
  • एक साफ बिस्तर रखें।
  • पशु तनाव कम करें
  • प्रतिदिन घोड़े को ले जाएं।

संदिग्ध होने के मामले में कि पशु कोलिक से पीड़ित है, यह आवश्यक है तुरंत पशुचिकित्सा को सूचित करें और यह सलाह प्रदान करता है कि यह प्रदान करता है। हालांकि, निम्नलिखित उपायों को शुरू करने की हमेशा अनुशंसा की जाती है:

  • घोड़े से भोजन निकालें और पानी उपलब्ध कराएं।
  • अगर घोड़ा गिर गया है, तो आपको इसे उठाने की कोशिश करनी है। एक अच्छी सलाह है कि इसे स्थानांतरित किया जाए लेकिन बिना थके हुए।
  • पशुचिकित्सा द्वारा बनाई गई कोई अन्य सिफारिश।

एक कोलिक का उपचारात्मक उपचार उस कारण पर निर्भर करता है जो इसे उत्पन्न करता है। केवल 10% ऐंठन की आवश्यकता होती है, इसलिए घोड़ों में पेटी के लिए उपचार आम तौर पर, पशुचिकित्सा निम्नलिखित कार्य करता है:

  • गैस्ट्रिक नासो कैथेटर . यह पेट के तनाव को कम करता है, क्योंकि यह वहां बनाए गए गैसों को निकालने की अनुमति देता है और गैस्ट्रिक लैवेज किया जाता है।
  • रेक्टल पल्पेशन . पशुचिकित्सक जानवर के गुदा और गुदा के माध्यम से हाथ डालता है और आंत के अंतिम भाग को साफ करता है।
घोड़ों में एक पेटी का इलाज कैसे किया जाता है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ों में कोलिक के प्रकार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घोड़ा खिलानाघोड़ा खिलाना
खेल घोड़ों के लिए मालिशखेल घोड़ों के लिए मालिश
घोड़ों के साथ उपचार के प्रकारघोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
घोड़ों की देखभाल और पालन-पोषणघोड़ों की देखभाल और पालन-पोषण
घोड़ों के लिए जहरीले पौधेघोड़ों के लिए जहरीले पौधे
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक अरब घोड़े की पहचान कैसे करेंएक अरब घोड़े की पहचान कैसे करें
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?
घोड़ों में सबसे आम बीमारियांघोड़ों में सबसे आम बीमारियां
» » घोड़ों में कोलिक के प्रकार
© 2022 TonMobis.com