जंगली घोड़ों के प्रकार

जंगली घोड़ों के प्रकार

जंगली घोड़े, राजसी और उग्र जानवरों हम सभी को स्वतंत्रता, गर्व आह्वान, और अंतहीन परिदृश्य में हवा में अयाल के साथ सरपट जंगली झुंड के मन छवियों के लिए आते हैं, लेकिन आज तो रेगिस्तान विस्तार यात्रा करने के लिए कई नहीं कर रहे हैं।

दरअसल, मनुष्यों द्वारा उत्पन्न खतरे ने उन्हें अपने अस्तित्व को शुष्क क्षेत्रों में सीमित करने के लिए मजबूर कर दिया है जहां भोजन और पानी और परिस्थितियों की कमी उनके बहुत मुश्किल अस्तित्व.

हम जंगली घोड़ों को बुलाते हैं, हम तीन महान प्रकारों को अलग कर सकते हैं: मरुण, अर्ध-मरुण और वास्तव में जंगली घोड़े। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में, हम के बीच के अंतर की व्याख्या करेंगे जंगली घोड़ों के प्रकार वह मौजूद है

आप में भी रुचि हो सकती है: जंगली बिल्लियों के प्रकार
सूची

सिमरॉन या फारल घोड़े

मारून घोड़े जंगली घोड़े हैं जो प्रकृति में आजकल हैं और जो किसी देश या राज्य से संबंधित हैं। मारून घोड़े हैं पालतू घोड़ों के वंशज उस व्यक्ति द्वारा जो बचने में कामयाब रहा या जिसे जानबूझकर रिहा कर दिया गया और जो जीवित रहने और पुनरुत्पादित करने में कामयाब रहे।

सबसे मशहूर फारल जंगली घोड़े अमेरिका के मस्तक हैं, ऑस्ट्रेलिया के ब्रंबियां और नामीब रेगिस्तान के घोड़े हैं:

  • मस्टैंग वे अमेरिकी पश्चिम के घोड़े हैं कि काउबॉय रोडियो के दौरान गिरने की कोशिश करते हैं, ये प्रतीक घोड़े से निकलते हैं स्पेनिश विजेताओं के घोड़े सोलहवीं सदी के। उनके पास अरब, हिस्पैनिक-अरब और अंडलुसियन घोड़ों के लक्षण हैं।

    कुछ भाग निकले और अपनी जंगली जीवन में लौट आए, पुन: उत्पादित और इस महाद्वीप पर फैल जब तक उन्नीसवीं सदी 2 लाख थे। विजेताओं, उनके प्रदर्शन के लिए खतरा के रूप में उन घोड़ों को देखा उन्हें अपने मवेशियों घास चोरी का आरोप लगाया और उन्हें नष्ट करने 60 के दशक में, अमेरिकी पश्चिम में मस्टैंग की आबादी तेजी से मना कर दिया था शुरू कर दिया।

    मस्तंगों के विलुप्त होने के बारे में चिंतित, संयुक्त राज्य कांग्रेस ने 1 9 71 में उनकी रक्षा के लिए मतदान किया, आजकल अनुमान लगाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मस्तंगों की आबादी है 40 से 80,000 घोड़ों के बीच .
  • नामीब रेगिस्तान के घोड़े घोड़ों से उतरना जर्मनों द्वारा लाया गया उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में, जब वे नंबिया में नामीब रेगिस्तान का उपनिवेश करते हैं, तो दुनिया के सबसे शुष्क क्षेत्रों में से एक। 1 9 14 में, दक्षिण अफ्रीका ने नामीब रेगिस्तान क्षेत्र पर हमला किया और उपनिवेशवादी जातीय समूहों ने खुद को जर्मनों से मुक्त कर दिया और घोड़ों को बिना देखभाल के अकेले छोड़ दिया गया। वे रेगिस्तान में एक ओएसिस के लिए धन्यवाद जीवित रहते हैं। परिस्थितियां: गर्मी, सूखे, रेत की हवाएं, भोजन और पानी की कमी इन जंगली घोड़ों का जीवन बहुत कठिन बनाती है: आज नामीब रेगिस्तान के जंगली घोड़े हैं के बारे में 300 घोड़े और लगभग आधा फॉल्स जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान मर जाते हैं।
  • Brumbies वे ऑस्ट्रेलिया के जंगली घोड़े हैं, उन्नीसवीं शताब्दी में यूरोपीय लोगों द्वारा उन्हें आयात किया गया था, लेकिन साथ ही साथ आप घोड़ों को मशीनों से बदलना शुरू करते हैं जब भी संभव हो, तो घोड़ों को या तो चरागाहों पर रखा गया था या वे खपत के लिए कत्लेआम गए थे। चरागाहों पर रखे गए बहुत से लोग त्याग दिए गए और जंगली लौट आए।

    घोड़े जल्दी से भोजन की कमी के लिए अंत में उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के गर्म जलवायु के लिए अनुकूलित और पुन: पेश करने के लिए शुरू किया और ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्रों में फैल गया है, और आंतरिक प्रजनन आज शारीरिक परिवर्तनों का सामना करना पड़ा हैं छोटे घोड़े वे क्रॉस की ऊंचाई पर अधिकतम 150 सेमी मापते हैं, अक्सर सोरेल या ब्लैक क्लोक के।

    कुछ साल पहले वे इतने असंख्य हो गए कि किसानों ने उन्हें अपने बागानों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया और हेलीकाप्टरों के साथ सेनानियों को व्यवस्थित करना शुरू कर दिया, कार्बाइन के साथ ब्रंबियों के पूरे झुंडों को मार डाला। ऑस्ट्रेलियाई सरकार मानती है कि ब्रुंबियां विलुप्त होने के खतरे में नहीं हैं और उन्होंने उनकी रक्षा के लिए कोई कानून नहीं बनाया है।
सिमरॉन या फारल घोड़े

सेमी-सीमरॉन घोड़े




आधा-मारून या मुफ्त घोड़े: घोड़े जो हैं वे झुंड में स्वतंत्र रूप से रहते हैं व्यापक क्षेत्रों में लेकिन वास्तव में घोड़े के ब्रीडर से संबंधित है . सेमी-मैरून प्रकार के जंगली घोड़ों में से हमें बास्क देश के पोटोकस मिलते हैं, लगभग 120 सेमी की टट्टू, शुद्ध जानवर जानवर काले होते हैं। वे स्पेनिश और फ्रेंच बास्क देश के क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से रहते हैं।

कैमरगू घोड़ा भी अर्द्ध-बिघोर्न घोड़ा है: यह एक ग्रे घोड़ा है जो फ्रांस के दक्षिण में रोहन डेल्टा डेल्टा क्षेत्रों में रहता है, वे रोमनों के आने से पहले इस क्षेत्र में पहले से ही थे। वे स्वतंत्र रूप से रहते हैं लेकिन प्रजनकों से संबंधित हैं जो मुख्य रूप से कैमर्गू बैल के साथ पार्टियों के लिए उनका उपयोग करते हैं।

सेमी-सीमरॉन घोड़े

घोड़े "वास्तव में जंगली"

जंगली घोड़े खुद, आजकल वे मौजूद नहीं हैं : घोड़ों की पूरी तरह से जंगली प्रजातियां थीं जिन्हें कभी मनुष्यों द्वारा पालतू नहीं किया गया था। वे प्रेजवेल्स्की घोड़े और तारपान थे, उन्हें पालतू घोड़ों के पूर्वजों माना जाता है:

  • Przewalski घोड़ा उन्होंने कहा कि 1878 रूस कर्नल निकोलाई Przewalski में जब तक मध्य एशिया अज्ञात सभ्यता के steppes में कई वर्षों के लिए रहते थे, लाता है एक अज्ञात équido की मंगोलिया त्वचा: वेस्ट तो Przewalski घोड़े, वास्तव में एक जंगली घोड़ा, वश में कभी नहीं पता चलता है आदमी द्वारा लेकिन Przewalski घोड़े की खोज की वजह से जिज्ञासा अपने निधन के कारण है: Przewalski घोड़ों के झुंड चले गए और कैद में डाल दिया जाता है, शिकार और कृषि विस्तार Przewalski घोड़े को नेस्तनाबूद समाप्त हो गया। आजकल इस प्रजाति के बचे हुए लोग वे केवल कैद में मौजूद हैं: वे चिड़ियाघर में बिखरे हुए हजारों हैं।
  • तर्पण , एशिया और मध्य यूरोप के पश्चिम के मैदानों का घोड़ा पूरी तरह से गायब हो गया: उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में आखिरी tarpan कैद में मृत्यु हो गई . यह एक छोटा घोड़ा था, एक टट्टू की ऊंचाई के बारे में, क्योंकि यह लगभग 130 सेंटीमीटर मापा जाता है, आमतौर पर ग्रे। यह काफी हद तक किसानों, आज पोलैंड में टट्टू की एक स्थानीय नस्ल द्वारा exterminated किया गया था: Konik नस्ल तर्पण के कुछ विशेषताएं हैं, लेकिन फिर भी तर्पण जैसा दिखता है, Konik जंगली घोड़ा की विशेषताओं की आवश्यकता नहीं है।
घोड़े

AnimalExpert द्वारा ब्राउज़ करना जारी रखें और खोजें ...

  • घोड़े कैसे सोचते हैं
  • घोड़ों के लिए जहरीले पौधे
  • घोड़े की मूल देखभाल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जंगली घोड़ों के प्रकार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
जंगली बिल्ली कैसा हैजंगली बिल्ली कैसा है
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
घोड़ों की देखभाल और पालन-पोषणघोड़ों की देखभाल और पालन-पोषण
पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता हैपालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
घोड़े से कैसे संपर्क करेंघोड़े से कैसे संपर्क करें
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक अरब घोड़े की पहचान कैसे करेंएक अरब घोड़े की पहचान कैसे करें
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
घोड़ों के लिए होम्योपैथीघोड़ों के लिए होम्योपैथी
» » जंगली घोड़ों के प्रकार
© 2022 TonMobis.com