घोड़े कैसे सोचते हैं

घोड़े कैसे सोचते हैं

सदियों से घोड़ों को मनुष्यों से जोड़ा गया है, इसका सबूत गुफा चित्र हैं जहां समीकरण पहले ही दिखाई दिए हैं। वर्तमान में घोड़ा अब काम या गतिशीलता के साधन की भूमिका निभाता है, वाहनों की उपस्थिति के कारण घोड़े को वर्तमान में जानवरों की दुनिया में पालतू माना जाता है।

ExpertoAnimal में हम हमेशा घोड़ों, एक संवेदनशील, वफादार और राजसी जानवर जैसे कुछ जानवरों के व्यवहार के बारे में जानकारी देना चाहते थे।

यदि आप घोड़ों के दिमाग से घिरे सब कुछ खोजना चाहते हैं, तो इस लेख में और जानें घोड़े कैसे सोचते हैं और यह पता लगाएं कि यह पूरी दुनिया में इतनी सराहनीय और मूल्यवान जानवर क्यों है।

आप में रुचि भी हो सकती है: घोड़ों के लिए होम्योपैथी
सूची

घोड़े का सामाजिक व्यवहार

घोड़ा एक सामाजिक पशु है रक्षा के लिए एक झुंड में रहते हैं शिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से। पारिवारिक संरचना दृढ़ता से समेकित है और इसके सिर में एक प्रमुख घोड़ा है जो पूरे समूह को मीडोज की सुरक्षा और पोषण की दिशा में मार्गदर्शन करता है।

ट्रेनर या जॉकी का आंकड़ा घोड़े की सामाजिक जीवन में इस स्थिति पर कब्जा करने के लिए एक रास्ता है, इस प्रकार एक अच्छा सवार अपने घोड़े और शरीर की भाषा या दृष्टिकोण है कि प्रदर्शित कर सकते हैं के माध्यम से अपने इरादों को जानता है।

प्रत्येक घोड़े के पास अन्य घोड़ों से पूरी तरह से भिन्न व्यवहार होता है, क्योंकि लोगों के साथ हम डरपोक, बहादुर, सामाजिक या अभिव्यक्तिपूर्ण घोड़े पा सकते हैं। घोड़े के ठोस व्यवहार को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है इसके साथ समय बिताना, इसका प्रयोग करना और उसके व्यवहार को देखना।

कुत्तों के साथ, घोड़ों के साथ एक दृष्टिकोण या दूसरा होता है कि उनका इलाज कैसे किया जाता है: सकारात्मक सुदृढ़ीकरण, प्रेम और प्रेम घोड़े को सामाजिक और शांत जानवर बना देगा जबकि चाबुक या व्यवहार का अपमानजनक उपयोग नकारात्मक हमारे जानवर को एक दुखी, डरावना और सुस्त बना देगा।

ध्यान में रखना एक और कारक है कि सामाजिक प्राणी होने के नाते सीखने के लिए अन्य घोड़ों के व्यवहार का निरीक्षण करें उन्हें क्या करना चाहिए या नहीं करना चाहिए हम फोल्स में नकल में बहुत स्पष्ट रूप से देखते हैं जो उनकी मां के समान ही करते हैं।

घोड़े का सामाजिक व्यवहार

घोड़े की मानसिक क्षमता

एक शांत और आराम से वातावरण में घोड़े को सीखने की गति से हम आश्चर्यचकित हो सकते हैं। होने के द्वारा एक उत्कृष्ट स्मृति घोड़ा कुछ व्यवहार दोहराने के लिए पुनरावृत्ति के माध्यम से सक्षम है। असहज स्थिति में होने के मामले में विपरीत होगा, घोड़ा केवल डर जाएगा और आप जो पूछेंगे उस पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।




फॉल्स से सबक प्राप्त होते हैं छाप अपनी निविदा उम्र से उनके पर्यावरण को समझने के लिए और उड़ान जैसे अपने व्यवहार विकसित नहीं करते हैं।

ध्यान में रखना एक और बात यह है कि नकारात्मक कारक या डर पैदा करने वाली यादें घोड़े के दिमाग में स्थायी रूप से रहती हैं आघात पैदा करना, आमतौर पर ऐसा होता है जब यह पहली बार होता है कि वे उत्तेजना का सामना करते हैं। हमें यह बचना चाहिए कि हमारे घोड़े को किसी भी अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ेगा।

रात में घोड़ों को आराम और याद है कि वे क्या इस कारण के लिए दिन के दौरान सीखा है, अगर हम एक अभ्यास दोहराया अक्सर संभावना घोड़ा अगले दिन बेहतर प्रदर्शन करेगा।

घोड़े की मानसिक क्षमता

घोड़ा, एक संवेदनशील पशु

अन्य जानवरों के विपरीत पालतू जानवर या परिवार के साथी के रूप में भी माना जाता है, घोड़े की जानवरों की दुनिया में एक अद्वितीय संवेदनशीलता है।

हालांकि ऐसा लगता है कि घोड़ा एक विचलित और बड़ा जानवर है, सच्चाई यह है कि उसके दिमाग और दिल में घोड़ा कई चीजें महसूस कर सकता है : प्यार, विश्वास, उदासी, अकेलापन, ईर्ष्या इत्यादि। समय के साथ हम खोज सकते हैं कि विशेष नमूना उन सभी भावनाओं को कैसे दिखाता है। और यह है कि एक घोड़ा एक दोस्त, बेटे और यहां तक ​​कि सामान्य सवार के नुकसान के लिए महीनों तक उदास महसूस कर सकता है।

हम पर जोर देना चाहिए कि घोड़ा एक जानवर हमेशा शिकारियों से भागने, जिसके कारण हम बहुत तेज गति, जवाबदेही और घोड़े के तर्क के मौलिक हिस्से के रूप में एक नकारात्मक अनुभव की आसान संघ से संबंधित रह रहा है कि है।

ये जानवरों को एक विशेष संवेदनशीलता है कि आप केवल तभी खोज सकते हैं जब आप डर के बिना और बहुत सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ उनसे संपर्क करते हैं। और याद रखें, घोड़े के लिए आरामदायक और सुखद सब कुछ अच्छा है जबकि तनावपूर्ण या असुविधाजनक कारक बहुत नकारात्मक हैं।

घोड़ा, एक संवेदनशील पशु

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़े कैसे सोचते हैं , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घोड़ों के साथ उपचार के प्रकारघोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
घोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषाघोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषा
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
घोड़े से कैसे संपर्क करेंघोड़े से कैसे संपर्क करें
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक अरब घोड़े की पहचान कैसे करेंएक अरब घोड़े की पहचान कैसे करें
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?
सबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़ेसबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़े
घोड़े की उम्र कैसे जानेंघोड़े की उम्र कैसे जानें
» » घोड़े कैसे सोचते हैं
© 2022 TonMobis.com