कार्निवायर जानवर - उदाहरण और जिज्ञासा

कार्निवायरस जानवर - उदाहरण और जिज्ञासा

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, मांसाहारी जानवर जो कशेरुक या अपरिवर्तनीय हो सकते हैं, वे हैं जो अपनी जीवितता प्राप्त करते हैं मांस पर मुख्य रूप से भोजन , या तो जीवित या मृत जानवरों से। शब्द "मांनिवर" लैटिन से आता है carnivorus, जिसका शाब्दिक अर्थ है "मांस-खाने वाला", और पारिस्थितिकीय शब्दों में उन्हें "ज़ोफैगस" कहा जाता है।

यदि आप की सभी जानकारी जानना चाहते हैं उदाहरण और जिज्ञासा के साथ मांसाहारी जानवर इस लेख ExpertoAnimal जहाँ हम आप सब कुछ आप इन जानवरों, जो भोजन / खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर होते हैं के बारे में पता करने की जरूरत सिखा देगा मौका न चूकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: सर्वव्यापी जानवर - उदाहरण और जिज्ञासा
सूची

मांसाहारी जानवरों के प्रकार और वर्गीकरण

दो प्रकार के मांसाहारी जानवर होते हैं जिस तरह से वे अपना भोजन प्राप्त करते हैं और वे हैं शिकारी और सफाई करने वाले.

झुकाव मांसाहार वे जानवर हैं जो अपने शिकार (आमतौर पर जड़ी-बूटियों के जानवरों) को शिकार करते हुए पीछा करते हुए पीछा करते हैं और उनका पीछा करते हैं। इसके बजाय, मांसाहारी मुर्दाखोर गिद्धों या लकड़बग्घे की तरह, उन जानवरों को मृत पशुओं के अवशेष पर शिकार शिकारियों द्वारा शिकार किया गया है या बीमारी से मौत हो गई है। संक्षेप में, हिंसक मांसाहार जीवित मांस और मृत मांस के सफाई करने वालों पर फ़ीड करते हैं।

हालांकि, वहाँ उन जानवरों है कि इस तरह कीट या Entomophagous के रूप में जीवित चीजों केवल कीड़े (मकड़ियों की तरह) खाते हैं, या piscivores एक ही प्रकार से भोजन प्राप्त कॉल करने के लिए कुछ विशिष्ट नाम हैं केवल मछली (जैसे खाने पेलिकन)।

इसके अलावा, हालांकि नहीं माना जानवरों, वहाँ अन्य प्राणियों कि केवल मांस खाते हैं और वीनस मक्खियों को फंदा, मांसाहारी या कवक की तरह मांसाहारी पौधे हैं कर रहे हैं।

हालांकि, सभी मांसाहारियों को विशेष रूप से मांस नहीं खाते हैं और यही कारण है कि हम आपको मांसाहारी जानवरों की उप-प्रजातियों के वर्गीकरण को दिखाने के लिए जा रहे हैं:

  • सख्त मांसाहार या hypercarnivores : वे जानवर जो विशेष रूप से मांस खाते हैं क्योंकि उनके पास पौधे के खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक अंग नहीं होते हैं। ये अपने आहार के कुल में 70% से अधिक मांस का उपभोग करते हैं, उदाहरण के लिए, बाघ।
  • लचीला मांसाहार : वे जानवर जो आम तौर पर मांस खाते हैं लेकिन उनके शरीर को समय-समय पर सब्जियों के खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए अनुकूलित किया जाता है।
  • कभी-कभी मांसाहार या hypocarnivores : उन omnivorous जानवरों कि सब्जियों की कमी के कारण केवल एक निश्चित अवधि के दौरान मांस का उपभोग करने के लिए मजबूर किया जाता है। ये कुल आहार में 30% से कम मांस का उपभोग करते हैं, जैसे कि रेकून।
मांसाहारी जानवरों के प्रकार और वर्गीकरण

मांसाहारी जानवरों की विशेषताएं

मांसाहारी जानवरों की मुख्य विशेषता यह है कि उनके पास एक है छोटी पाचन तंत्र अन्य प्रजातियों के बाद से मांस एक लंबे समय को पचाने के लिए ले जाता है, तो यह कौन सा जानवर को कई बीमारियों (जब वे मांस खाते हैं यह भी मनुष्य के लिए होता है हमारे पाचन तंत्र को अब और है, क्योंकि पैदा कर सकता है सड़न की प्रक्रिया शुरू होती है यह जड़ी-बूटियों के जानवरों के समान ही है) और इसके अलावा, उन्हें सब्जियों के सेलूलोज़ को तोड़ने की आवश्यकता नहीं है।




मांसाहारी जानवरों, विशेष रूप से शिकारियों की एक अन्य विशेषता यह है कि उनके पास एक श्रृंखला है विशेष निकाय पीछा करने, शिकार करने, पकड़ने और अपने शिकार को फाड़ने के लिए इस तरह के पंजे, नुकीले दांत, एक मजबूत जबड़े, एक नाक, बिल्लियों, या यहाँ तक कि अंगों कि विष का स्राव को स्थिर या सांप के नुकीले दांतों की तरह अपने शिकार को मारने के मामले में के रूप में कुछ पुष्ट और मांसपेशियों में निकायों के रूप में जहरीला।

मांसाहारी जानवरों के उदाहरण

इसके बाद हम आपको कुछ दिखाने जा रहे हैं मांसाहारी जानवरों के उदाहरण कि हम पूरे ग्रह में पा सकते हैं:

स्तनधारियों

स्तनधारियों के भीतर, वे गर्म-खून वाले जानवर हैं जो स्तनधारी ग्रंथि द्वारा गुप्त दूध पैदा करके अपने युवा खिलाते हैं, मुख्य मांसाहार सभी होते हैं फेलिन , जैसे बाघ, शेर, प्यूमा या घरेलू बिल्ली। वे मांसाहारी स्तनधारी भी हैं कुछ कैनड्स भेड़िये या कोयोट्स, या यहां तक ​​कि घरेलू कुत्तों की तरह, हालांकि इस मुद्दे के आसपास बहस है। भी, हाइनास अच्छे स्वैच्छिक की तरह, कुछ mustelids फेरेट की तरह, कुछ चमगादड़ , और सब cetaceans (व्हेल और डॉल्फ़िन) भी मांसाहारी हैं। और केवल ध्रुवीय भालू भी उन व्यंजनों के विपरीत है जो मांसाहारी नहीं हैं।

सरीसृप

सरीसृपों के लिए, जो उन कशेरुकी जानवर हैं जो एपिडर्मल केराटिन स्केल के साथ प्रदान किए जाते हैं, जो मांसाहारी हैं वे सभी हैं परिवार Crocodylidae , जहां मगरमच्छ और मगरमच्छ पाए जाते हैं- सभी सांप और कुछ कछुए समुद्री कछुओं की तरह।

मछली और उभयचर

मांसाहारी मछली उत्कृष्टता हैं शार्क व्हेल शार्क की तरह, और अस्थिर मछली या हड्डी मछली मकड़ी मछली या ईल की तरह। उभयचरों में हम पाते हैं मेंढक, पैर और सलामैंडर्स अपने वयस्क मंच में।

पोल्ट्री

पक्षियों के भीतर हम अंतर कर सकते हैं शिकार या raptors दैनिक और रात के पक्षी पक्षियों . शिकार के दैनिक पक्षियों में हमें ईगल या फाल्कन मिलते हैं, और रात के उल्लू उल्लू उल्लू या उल्लू में पाते हैं। वे मांसाहारी जानवरों के उदाहरण भी हैं पेंगुइन और पेलिकन , पहले से ही ऊपर वर्णित है। और निश्चित रूप से, हम इसके बारे में नहीं भूल सकते हैं गिद्ध , बड़े ghouls।

अकशेरुकी

और आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, मांसाहारी अपरिवर्तनीय जानवरों के कुछ उदाहरण, यानी, जिनके पास हड्डी के कंकाल नहीं हैं, वे हैं कुछ क्रस्टेसियन , सभी molluscs ऑक्टोपस की तरह, कुछ गैस्ट्रोपोड्स और भी, मकड़ियों, बिच्छू , और कुछ कीड़े घास या प्रार्थना मंत्र की तरह।

मांसाहारी जानवरों के उदाहरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कार्निवायरस जानवर - उदाहरण और जिज्ञासा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भेड़िया की भोजनभेड़िया की भोजन
अफ्रीकी savanna के जीवअफ्रीकी savanna के जीव
फेरेट खिला रहा हैफेरेट खिला रहा है
कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?
बिल्लियों: पर्याप्त पोषणबिल्लियों: पर्याप्त पोषण
फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस या बिल्लीफेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस या बिल्ली
कुत्तों और बिल्लियों शाकाहारीकुत्तों और बिल्लियों शाकाहारी
बिल्लियों के लिए फ़ीड की संरचनाबिल्लियों के लिए फ़ीड की संरचना
क्या बिल्ली शाकाहारी या शाकाहारी हो सकती है?क्या बिल्ली शाकाहारी या शाकाहारी हो सकती है?
कुत्तों और बिल्लियों को खिलाानाकुत्तों और बिल्लियों को खिलााना
» » कार्निवायर जानवर - उदाहरण और जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com