प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों

प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों

अध्ययन में दिलचस्पी रखने वाले बहुत से लोग हैं या प्रागैतिहासिक जानवरों के बारे में जानकारी की तलाश में हैं, जो मानव पृथ्वी पर आने से पहले पृथ्वी पर रहते थे।

हम हजारों साल पहले रहने वाले सभी प्रकार के डायनासोर और प्राणियों के प्रभावी ढंग से बोलते हैं और आज, और जीवाश्मों के लिए धन्यवाद, हम खोज और नाम खोजने में सक्षम हैं। वे बड़े जानवर, विशाल और खतरनाक जानवर थे।

खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें प्रागैतिहासिक जानवरों ExpertoAnimal के हाथ से।

आप में भी रुचि हो सकती है: समुद्री जानवरों

प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों

ग्रह पृथ्वी को भूमि क्षेत्र में बांटा गया है और पानी क्रमश: 30% और 70% का प्रतिनिधित्व करता है Iquest- इसका क्या मतलब है? आज दुनिया के सभी समुद्रों में छिपे हुए स्थलीय जानवरों की तुलना में शायद अधिक समुद्री जानवर हैं।

समुद्रतट की जांच करने में कठिनाई जीवाश्म खोज कार्यों को कठिन और जटिल बनाता है। इन जांचों के बाद हर साल नए जानवरों की खोज की जाती है.

मेगालोडन या मेगालोडन:

यह एक बड़ी शार्क है जो दस लाख साल पहले तक धरती में बसे थी। यह निश्चितता के साथ ज्ञात नहीं है अगर उसने डायनासोर के साथ आवास साझा किया लेकिन बिना किसी संदेह के यह प्रागैतिहासिक के सबसे ठंडा जानवरों में से एक है। यह लगभग 16 मीटर लंबा था और उसके दांत हमारे हाथों से बड़े थे। निस्संदेह यह पृथ्वी पर मौजूद सबसे शक्तिशाली जानवरों में से एक बनाता है।

प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों
स्रोत: एक megalodon के आकार का मनोरंजन
स्रोत: एक megalodon के जबड़े

लियोप्लेरोडोडन:

यह जुरासिक और क्रेटेसियस में रहने वाली एक बड़ी समुद्री और मांसाहारी सरीसृप है। ऐसा माना जाता है कि उस समय लियोप्लोरोडोन में कोई शिकारी नहीं था।

इसका आकार जांचकर्ताओं के हिस्से पर विवाद पैदा करता है हालांकि आम तौर पर हम लगभग 7 मीटर या उससे अधिक की सरीसृप के बारे में बात करते हैं। निश्चित रूप से यह है कि इसके विशाल पंख उसे एक घातक और चुस्त शिकारी बन गए।

स्रोत: एक लियोप्लोरोडन का मनोरंजन
स्रोत: लिओप्लोरोडोडन जीवाश्म



Livyatan Melvillei:

जबकि मेगालोडन हमें एक विशाल शार्क और समुद्री मगरमच्छ के लियोप्लोरोडन की याद दिलाता है, वहीं जीवित शुक्राणु व्हेल का एक दूरस्थ रिश्तेदार है।

यह लगभग 12 मिलियन साल पहले आईका (पेरू) का रेगिस्तान था और पहली बार 2008 में इसकी खोज की गई थी। यह लगभग 17.5 मीटर लंबा था और इसके विशाल दांतों को देखकर इसमें कोई संदेह नहीं था कि यह एक भयानक शिकारी था।

स्रोत: livyatan melvillei मनोरंजन
स्रोत: Livyatan Melvillei जबड़े

dunkleosteus:

बड़े शिकारियों के आकार को शिकार के आकार से भी चिह्नित किया गया था कि उन्हें शिकार करना था क्योंकि डंकलोस्टियस का मामला, एक मछली जो 380 मिलियन वर्ष पहले जीवित थी। यह लगभग 10 मीटर लंबा मापा गया था और यह एक मांसाहारी मछली थी जिसने एक ही प्रजाति के उन लोगों को खा लिया।

स्रोत: एक डंकलोस्टियस का मनोरंजन
स्रोत: एक डंकलोस्टियस के सिर का जीवाश्म

सागर बिच्छू:

इस तरह से उपनाम दिया गया था क्योंकि बिच्छू के साथ भौतिक समानता के कारण अब हम जानते हैं कि वास्तविकता यह है कि उनके पास कोई संबंध नहीं था: xiphosids और arachnids के परिवार से निकला। उसका असली नाम युरीपटेरिडा है।

लगभग 2.5 मीटर की लंबाई में, समुद्री बिच्छू अपने पीड़ितों को मारने के लिए जहर से रहित था, जो ताजा पानी के बाद के अनुकूलन को समझाएगा। यह 250 मिलियन साल पहले विलुप्त हो गया था।

स्रोत: सागर बिच्छू का मनोरंजन
स्रोत: समुद्र बिच्छू का जीवाश्म

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरोंभूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरों
भारत के पवित्र जानवरभारत के पवित्र जानवर
संयुक्त राज्य अमेरिका के तट पर फंसे मरने से एक विशाल नीली शार्क बचाई गई हैसंयुक्त राज्य अमेरिका के तट पर फंसे मरने से एक विशाल नीली शार्क बचाई गई है
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखलासमुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला
दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवरदुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर
» » प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों
© 2022 TonMobis.com