ध्रुवीय भालू को खिलााना

ध्रुवीय भालू को खिलााना

ध्रुवीय भालू वे आर्कटिक में उत्तरी गोलार्ध के जमे हुए क्षेत्रों में रहते हैं। वर्तमान में, अनुमानित जनसंख्या 20,000 अनुमानित है। हाल के वर्षों में इसकी संख्या में काफी गिरावट आई है।

वे अकेले आदतों के भालू हैं और जो हाइबरनेट नहीं करते हैं। ExpertoAnimal से इस आलेख में हम बात करेंगे ध्रुवीय भालू को खिलााना , इसका मुख्य शिकार और भोजन की आदतें। हम उन खतरों को भी जानेंगे जिनके बारे में आज खुलासा किया गया है।

इसके अलावा, यदि आप जानना चाहते हैं कि इस तरह के ठंडे वातावरण में ध्रुवीय भालू कैसे जीवित रहते हैं, तो हमारे लेख को पढ़ें कि कैसे ठंड में ध्रुवीय भालू जीवित रहते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है
सूची

ध्रुवीय भालू को खिलााना

ध्रुवीय भालू वे दुनिया के सबसे बड़े स्थलीय स्तनधारियों में से एक हैं। वयस्क पुरुष 350 किलोग्राम से अधिक वजन करते हैं और 2.5 मीटर लंबा होते हैं, मादाएं थोड़ी छोटी होती हैं। खुद को बनाए रखने के लिए उन्हें 30 किलो वजन रखने के लिए मांस की भारी मात्रा की आवश्यकता होती है।

वे जानवर हैं मांसाहारी . भालू की अन्य प्रजातियां अपने आहार में कई सब्जियां और फल शामिल करती हैं। ध्रुवीय भालू, जो क्षेत्र में रहते हैं, केवल आर्कटिक गर्मी में पौधे खाते हैं। इस कारण से वे पृथ्वी पर सबसे मांसाहारी भालू हैं।

ध्रुवीय भालू वे पानी नहीं पीते हैं . उनके पर्यावरण में उनके पास पानी नमकीन है इसलिए उन्हें रक्त और उनके शिकार के शरीर से तरल पदार्थ प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

अपने पूरे जीवन में, उनकी खाने की आदतें अलग-अलग होती हैं। युवा व्यक्ति मुख्य रूप से शिकार के मांस का उपभोग करते हैं। वयस्क पहले जानवरों की वसा और छिपाने का उपभोग करते हैं।

ध्रुवीय भालू को खिलााना

मुख्य ध्रुवीय भालू शिकार

  • Phocas: यह ध्रुवीय भालू का पसंदीदा शिकार है और आर्कटिक में सबसे बड़ा है। जवान वसा में उच्च होते हैं और कुछ प्रजातियां 350 किलोग्राम वजन कर सकती हैं। ध्रुवीय भालू रिंग सील पर फ़ीड करते हैं (पुसा हेपिडा) और दाढ़ीदार मुहरों (एरिग्नाथस बारबाटस)। गर्मियों के अंत में सील आर्कटिक से पीछे हट जाते हैं और भालू भोजन का मुख्य स्रोत खो देते हैं।
  • वालरस: जब वे सतह पर आते हैं तो युवा या घायल व्यक्ति शिकार होते हैं।
  • बेलुगा: ये cetaceans ध्रुवीय भालू की सामान्य शिकार हैं।
  • सफेद नाक डॉल्फ़िन: हाल ही में यह देखा गया है कि सफेद नाक वाले डॉल्फिन भी ध्रुवीय भालू द्वारा शिकार किए जाते हैं। ये डॉल्फ़िन गर्मी में Sualbard के पानी तक पहुंचते हैं और बर्फ में फंस सकते हैं।
  • स्थलीय बांध: यद्यपि यह मुख्य रूप से समुद्री शिकार शिकार करता है, यह कभी-कभी आर्कटिक लोमड़ी या अन्य जानवरों के घायल या बीमार नमूने का शिकार कर सकता है। यह भूमि पर बहुत तेज़ नहीं है, इसलिए यह भूमि बांधों पर ऊर्जा बर्बाद नहीं करता है।
  • सड़ा हुआ: यदि एक ध्रुवीय भालू पाया जाता है तो कुछ शिकार का अवशेष उन्हें अपघटन की स्थिति में भी उपभोग करेगा। वे कभी-कभार स्वेवेंजर होते हैं।
मुख्य ध्रुवीय भालू शिकार

ध्रुवीय भालू शिकार कैसे करते हैं?

अपने शिकार को पकड़ने के लिए वह उसका उपयोग करता है प्रभावी गंध . जब मुहरों या बेलगास सतह पर सांस लेने के लिए बाहर आते हैं, तो उन्हें पीटा जाता है और उनके पंजे पानी से बाहर निकलते हैं। हालांकि वे बहुत अच्छी तैरते हैं, वे बर्फ पर अपने शिकार का सामना करना पसंद करते हैं।

वे प्रजनन क्षेत्रों में, कोस्ट पर पाए गए व्यक्तियों पर हमला कर सकते हैं। वे पहले युवा या घायल व्यक्तियों पर हमला करेंगे।




यह है प्रमुख शिकारी उस क्षेत्र का निवास करता है। कभी-कभी आर्कटिक लोमड़ी के समूह उन्हें पीछे छोड़ने वाले अवशेषों पर खिलाने के लिए पीछा करते हैं। मानव के अपवाद के साथ, ध्रुवीय भालू में प्राकृतिक शिकारी नहीं होते हैं।

ध्रुवीय भालू शिकार कैसे करते हैं?

नरमांस-भक्षण

शिकार की कमी की स्थितियों का कारण बन सकता है नरमांस-भक्षण ध्रुवीय भालू के बीच। वयस्क पुरुष भालू को उनकी प्रजातियों के युवा सदस्यों पर हमला किया गया है। हो सकता है कि ग्लोबल वार्मिंग ध्रुवीय भालू अपने व्यवहार और नरभक्षण के मामलों को बदलने के लिए अग्रणी है।

भालू की अन्य प्रजातियों से भी पुरुष भालू, मादा के लिए युवाओं को पहले गर्मी में जाने के लिए हमला करते हैं। यह इस घटना हो सकती है कि हालांकि क्रूर, प्रकृति में होता है। ब्राउन भालू, उदाहरण के लिए, यह भी किया जा रहा है।

किसी भी मामले में ध्रुवीय भालू प्रकृति द्वारा नरभक्षी नहीं होते हैं और यदि वे अलग-अलग मामले होते हैं।

नरमांस-भक्षण

ध्रुवीय भालू की वर्तमान स्थिति

हालांकि पिछले शिकार में ध्रुवीय भालू के मुख्य खतरों में से एक था, वर्तमान में यह है संदूषण और उनके प्राकृतिक आवास का नुकसान.

ग्लोबल वार्मिंग इसने ध्रुवीय क्षेत्रों में बर्फ के विशाल लोगों को गायब कर दिया है। ध्रुवों के इस पिघलने से ध्रुवीय भालू को अपने सामान्य क्षेत्रों से पीछे हटने के लिए मजबूर किया गया है।

वे महान दूरी की यात्रा करने के लिए बाध्य हैं और कभी-कभी बर्फ के आइसलेट बहने में फंस जाते हैं। जिन वातावरण में पहले रहते थे और बर्फ के विशाल ब्लॉक द्वारा बनाए गए थे अब छोटे आइसलेट वाले पानी के बड़े निकाय हैं। इसका मतलब है कि उन्हें लंबे क्रॉसिंग के दौरान तैरना पड़ता है और भले ही वे उत्कृष्ट तैराक हैं, लेकिन इससे उन्हें बहुत सारी ऊर्जा मिलती है।

छोटे भेड़िये इस स्थिति को और अधिक पीड़ित हैं। हाल ही में, कुपोषण की स्थिति में वयस्क ध्रुवीय भालू की तस्वीरें ली गई हैं। यह नाजुक स्थिति ध्रुवीय भालू अनुभव का प्रतिबिंब है। यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है तो आने वाले सालों में उनके आवास का विनाश आबादी में गिरावट का कारण बन जाएगा।

ध्रुवीय भालू की वर्तमान स्थिति

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ध्रुवीय भालू को खिलााना , हम अनुशंसा करते हैं कि आप संतुलित आहार के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लेंभालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लें
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
पशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मांपशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मां
आलसी भालू इतनी धीमी क्यों हैआलसी भालू इतनी धीमी क्यों है
भालू के हमले से कैसे बचें?भालू के हमले से कैसे बचें?
कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…
इस बचाव भालू ने डूबने वाले एक चट्टान के जीवन को बचायाइस बचाव भालू ने डूबने वाले एक चट्टान के जीवन को बचाया
ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता हैध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है
एंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavidaएंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavida
आलसी भालू की भोजनआलसी भालू की भोजन
» » ध्रुवीय भालू को खिलााना
© 2022 TonMobis.com