Wasps और मधुमक्खी के बीच मतभेद

Wasps और मधुमक्खी के बीच मतभेद

जब हम एक घास या मधुमक्खी उड़ते हुए देखते हैं और हम घबराते हैं तो वे अपनी उपस्थिति के मामले में लगभग समान लग सकते हैं। वास्तविकता से कुछ और नहीं है, घास और मधुमक्खी बहुत अलग कीड़े हैं दोनों इसके आकार और इसके भोजन और व्यवहार के लिए।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको सभी को दिखाने जा रहे हैं wasps और मधुमक्खी के बीच मतभेद , अपने भौतिक पहलू से शुरू, अपने भोजन और केबिन के माध्यम से जा रहा है, और इसके काटने के साथ समाप्त होता है। पढ़ना जारी रखें और उन्हें पहचानना सीखना सीखें।

आप में भी रुचि हो सकती है: wasps के प्रकार
सूची

मधुमक्खी और घास के बीच मोर्फोलॉजिकल मतभेद

यद्यपि दोनों मधुमक्खियों और घासों की विभिन्न किस्में हैं, प्रत्येक प्रजाति के लिए सामान्य विशेषताएं हैं।

ततैया , उदाहरण के लिए, वे काले या गहरे भूरा और पीले रंग के होते हैं, और विविधता के आधार पर वे लगभग पूरी तरह से अंधेरे हो सकते हैं, जैसा कि एशियाई wasp के मामले में। मधुमक्खियों इसके बजाय वे ब्राउनिश कम या ज्यादा काले और सुनहरे, चमकदार पीले रंग के नहीं हैं।

वासप्स की विशेषता है ldquo-cinturardquo-, एक बहुत ही संकीर्ण क्षेत्र जो पेट से थोरैक्स को अलग करता है, जबकि मधुमक्खी के मामले में संकुचन इतना ध्यान देने योग्य नहीं होता है। इसके अलावा, मधुमक्खी में एक बालों वाली उपस्थिति होती है, क्योंकि यह थैरेक्स, चेहरे, पेट और पैरों पर केराटिन बाल प्रस्तुत करता है, जबकि वांछित नहीं होता है।

एक सूक्ष्म और कार्यात्मक स्तर पर, मधुमक्खी और घास का डंक एक जैसा नहीं है , इस तथ्य को हाइलाइट करते हुए कि मधुमक्खी केवल एक बार काट सकती है और उसके बाद वे मर जाते हैं, क्योंकि उनके स्टिंग में कुछ स्पाइक्स होते हैं जो इसे हटाने की कोशिश करते समय पेट को फाड़ने का कारण बनते हैं। घासों का डंक, जो उनके प्रजनन तंत्र का हिस्सा है, चिकनी है और इसलिए, एक गोला बार-बार अपने जीवन को खतरे में डालकर काट सकता है।

एक जिज्ञासु तथ्य के रूप में, आपको पता होना चाहिए कि पंखों के बिना भी wasps हैं।

तस्वीर में एक wasp दिखाया गया है।

मधुमक्खी और घास के बीच मोर्फोलॉजिकल मतभेद

आहार में मतभेद

खिलाने के मामले में इसके मतभेदों के लिए, हमेशा के लिए शक्तिशाली जौ होते हैं जिसके साथ अपने शिकार को भस्म करने के लिए, जबकि मधुमक्खी के मामले में विशेषता फूलों से अमृत पाने के लिए प्रोबोस्किस या ट्रंक है।

मधुमक्खियों पर मधुमक्खी फ़ीड , रानी मधुमक्खी को छोड़कर जो तथाकथित शाही जेली का उपभोग करता है। जैसा भी हो सकता है, मधुमक्खी अपने पूरे जीवन में जड़ी-बूटियों के लिए बहुत ही विशिष्ट हैं। दूसरी तरफ, वयस्क चरण में पौधे के पदार्थ पर भी खिलाने के लिए, घास अपने लार्वा चरण के दौरान मांसाहारी और आम तौर पर परजीवी होते हैं। वहां वेप्स हैं जो केवल अपने वयस्क कीट चरण के दौरान अमृत पर रहते हैं, हालांकि अधिकांश घास omnivorous हैं जो पौधे पदार्थ और कैरियन दोनों का उपभोग करते हैं। यहां तक ​​कि घाटियां भी हैं जो अमृत और शहद चुरा लेने के लिए छिद्रों पर हमला करती हैं और मधुमक्खी के लार्वा पर फ़ीड करती हैं।

तस्वीर में एक मधुमक्खी दिखाया गया है।

आहार में मतभेद

पारिस्थितिक तंत्र में मधुमक्खियों और घासों की भूमिका जहां वे रहते हैं




मधुमक्खी हैं अधिक प्रभावी परागण प्रकृति का इसके बावजूद, पौधों की प्रजातियां हैं जो अन्य परागणकों के विकास में शामिल हो गई हैं, जैसा कि कुछ प्रकार के घाटों या हमिंगबर्ड की कुछ दौड़ों का मामला है। इसलिए, घास बहुत विशिष्ट पौधों की प्रजातियों के परागण के लिए जिम्मेदार होते हैं।

इसके विपरीत, मुख्य पारिस्थितिक तंत्र में wasp समारोह जो कि अन्य कीड़ों के शिकारी का निवास है, उतना ही उनके अंडे को लार्वा या यहां तक ​​कि वयस्कों को खिलाने के लिए जमा करना है। हालांकि, अभ्यास करने के लिए कभी-कभी फसलों में घासों को पेश किया जाता है प्राकृतिक कीट नियंत्रक , लेडीबग और एफिड्स के साथ ऐसा कैसे होता है।

तस्वीर में एक wasp दिखाया गया है।

पारिस्थितिक तंत्र में मधुमक्खियों और घासों की भूमिका जहां वे रहते हैं

घास और मधुमक्खी के निवास और समाज

अकेले घास और सामाजिक घास हैं, जबकि सभी मधुमक्खी नस्लों सामाजिक या अर्ध-सामाजिक हैं। सामाजिक wasps swarms में रहते हैं मिट्टी को गूंधकर बनाया गया, उसी तरह वे इंटीरियर कॉम्ब्स के साथ करते हैं। मधुकोष मधुमक्खी के छिद्रों का वे हमेशा मोम से बना होते हैं।

छवि में मधुमक्खियों का एक शहद मनाया जाता है।

घास और मधुमक्खी के निवास और समाज

और यहां हम देख सकते हैं कि कचरे का झुंड कैसा दिखता है।

लार्वा और प्रजनन

मधुमक्खी के मामले में केवल रानी मधुमक्खी अंडे डालने में सक्षम है , यह कॉलोनी की एकमात्र उपजाऊ महिला है। जब समाज में wasps रहते हैं, कुछ ऐसा ही होता है, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं है। अकेले घाटों के मामले में सभी मादा उपजाऊ होते हैं।

मधुमक्खियों के लार्वा को अमृत के साथ खिलाया जाता है जबकि वार्प लार्वा मांसाहारी होते हैं। वास्तव में, वेश्या लार्वा का पहला भोजन आम तौर पर कीट होता है जिस पर वेश्या मां ने अंडों को अपने डंक के माध्यम से जमा किया था।

लार्वा और प्रजनन

मधुमक्खी और घास के बीच अन्य अंतर

घाटियों में स्टिंग केवल महिलाओं में होती है , क्योंकि यह एक प्रजनन समारोह है। स्टिंग के माध्यम से उपजाऊ घास भविष्य के लार्वा के अंडे जमा करते हैं, और यह तथ्य कि कंड्यूट अपने शिकार के लिए जहर इंजेक्ट करने में काम करता है, हमेशा पूरा नहीं होता है। वासपें बार-बार अपने शिकार काट सकते हैं।

मधुमक्खी में स्टिंगर एक रक्षात्मक समारोह को पूरा करता है और, इसलिए, हमेशा जहर के इनोक्यूलेशन से जुड़ा हुआ है। आम तौर पर, मधुमक्खी शांतिपूर्ण कीड़े हैं जो केवल तभी हमला करते हैं जब उन्हें व्यक्तियों या सामूहिक रूप से धमकी दी जाती है, जबकि घास अक्सर आक्रामक कीड़े होते हैं। यदि यह मामला है और आपको एक के डंक का सामना करना पड़ा है, तो हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम बताते हैं कि एक घास आपको डांटते समय क्या करना है।

मधुमक्खी और घास के बीच अन्य अंतर

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Wasps और मधुमक्खी के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहेंएलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहें
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
Wasps के प्रकारWasps के प्रकार
एक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रताएक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रता
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
जब एक घास आपको डांटता है तो क्या करना है?जब एक घास आपको डांटता है तो क्या करना है?
मधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसेमधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मधुमक्खी स्टिंग के लिए उपायमधुमक्खी स्टिंग के लिए उपाय
एक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करेंएक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करें
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
» » Wasps और मधुमक्खी के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com