एक पालतू जानवर के रूप में एक खरगोश होने के फायदे और नुकसान

एक पालतू जानवर के रूप में एक खरगोश होने के फायदे और नुकसान

Iquest- क्या आप पालतू जानवर को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन कुत्ते या बिल्ली नहीं चाहते हैं? खैर, अन्य बहुत ही प्यारा विकल्प हैं जो असाधारण पालतू जानवर और आपके लिए सही साथी बन सकते हैं।

खरगोश एक परिवार के लिए अद्भुत पालतू जानवर हो सकते हैं। वे आराध्य, स्नेही हैं, वे उन्हें प्यार करते हैं और उन लोगों के करीब आते हैं जो उनके लिए प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। इसके अलावा, वे ट्रेन करना और बहुत साफ हैं। हालांकि, इन जानवरों के पास क्लासिक पालतू जानवरों की तुलना में अलग-अलग ज़रूरतें और देखभाल होती है जो निर्णय लेने के दौरान जानना महत्वपूर्ण होगा।

और इसके लिए हम सबसे अच्छा कदम उठाने में आपकी सहायता के लिए AnimalExpert में हैं। इसके लिए, हम आपको निम्नलिखित लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं जहां आप जान लेंगे कि कौन से हैं एक पालतू जानवर के रूप में एक खरगोश होने के फायदे और नुकसान.

आप में भी रुचि हो सकती है: पालतू जानवर के रूप में सांप
सूची

पक्ष में कारक: बहुत सुखद और निपुण

जब खरगोश अच्छी तरह से शिक्षित होते हैं तो वे बन सकते हैं जानवरों बहुत दोस्ताना परिवार और पर्यावरण के साथ। जब लोगों और अन्य प्राणियों के साथ छोटे से संपर्क करने के आदी हो, तो खरगोश परिवार के किसी भी सदस्य की तरह अधिक आरामदायक और चिकनी व्यवहार करेगा।

वे एक बहुत प्यारी और वफादार कंपनी हैं, खासकर बच्चों के लिए, जो घर पर बहुत समय बिताते हैं और खरगोश के साथ भावनात्मक बंधन बना सकते हैं। उनके पास बाहरी और आंतरिक दोनों अलग-अलग वातावरणों को अनुकूलित करने की क्षमता भी है। और वे अंतरिक्ष के मामले में बहुमुखी हैं: वे लोगों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं लेकिन अकेले रहने का भी आनंद लेते हैं। सब कुछ अपने उचित उपाय में।

पक्ष में कारक: बहुत सुखद और निपुण

पक्ष में कारक: कई दौड़, व्यक्तित्व और उम्र

खरगोशों के फायदों में से एक यह है कि, कई अन्य पालतू जानवरों के साथ, आपके पास चुनने के लिए कई दौड़, व्यक्तित्व और आयुएं हैं। आपके व्यक्तित्व के प्रकार और जीवन शैली के अनुसार.

आप अवसर है जब एक खरगोश अपनाने है, तो आप प्रकार और जाति की विशेषताओं की जांच ताकि आप सबसे अच्छा है कि आप सूट और यह भी आकलन है कि क्या आप उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं चुन सकते हैं सकता है।

पक्ष में कारक: कई दौड़, व्यक्तित्व और उम्र

पक्ष में कारक: प्रशिक्षण और साफ करने के लिए तैयार हैं

हालांकि यह ऐसा नहीं दिखता है, खरगोश प्रशिक्षित होने के तथ्य को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। वे हैं जागृत और बुद्धिमान प्राणियों . आप उसे एक बिल्ली के रूप में बाथरूम में जाने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, साथ ही मज़ेदार अभ्यास और उसके साथ चाल का अभ्यास कर सकते हैं।

यह हमें शौचालय में लाता है: खरगोश जानवर हैं प्रकृति से साफ करें . वे पूरे दिन खुद को दूल्हे से प्यार करते हैं और हालांकि वे थोड़ा असंगठित हो सकते हैं, वे विशेष और अनुशासित हैं। इसलिए खरगोश को गंध की गंध के लिए बहुत मुश्किल है, जब तक कि यह बहुत गंदे न हो जाए, गंदगी जमा हो जाती है और उसका मानव साथी उसकी स्वच्छता और देखभाल के साथ थोड़ा लापरवाही करता है।

पक्ष में कारक: प्रशिक्षण और साफ करने के लिए तैयार हैं

इसके खिलाफ कारक: थोड़ा विनाशकारी और अपमानजनक




कुछ खरगोश कुछ हद तक विनाशकारी हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके घर को पूरी तरह नष्ट कर देंगे, लेकिन आपको यह जानना होगा कि खरगोश वे काटने के लिए प्यार करता हूँ सब कुछ: जूते की लेस, कपड़े, सतह, प्लास्टिक, केबल्स और अधिक। इसमें वे कुत्तों के समान होते हैं, जब वे अपनी ऊर्जा नहीं निकाल सकते हैं तो वे पूरे कालीन को काटते हैं।

एक और पहलू यह है कि वे थोड़ा गन्दा हैं। उदाहरण के लिए, जब वे खिलाते हैं तो वे अक्सर जमीन पर भोजन पथ छोड़ देते हैं, वे भी विशेषज्ञ हैं पूरे घर में crumbs छोड़ दें.

यह बहुत समझ में आता है, आखिरकार, वे जानवर हैं जो खाने के लिए नैपकिन या शिष्टाचार के बारे में नहीं जानते हैं। हालांकि, अगर आप इस पहलू में बहुत सावधानीपूर्वक व्यक्ति हैं, तो आपको इसे ध्यान में रखना होगा।

इसके खिलाफ कारक: थोड़ा विनाशकारी और अपमानजनक

इसके खिलाफ कारक: पैसा, स्थान और काम

चूंकि वे थोड़ी गन्दा हैं, आप सफाई और उठाए जाने के दिन का एक छोटा सा हिस्सा खर्च करेंगे। आपके घर पर आप घास लेंगे और आप इसे अपने जूते के अंदर कम से कम अपेक्षित स्थानों में पाएंगे। इसी तरह, आपके घर की सफाई और कंटेनर जिन्हें इसे खिलाया जाता है, नियमित होना चाहिए। खरगोशों की जरूरत है स्वच्छ और सभ्य स्थान आरामदायक और खुश महसूस करने के लिए।

उन्हें पेश करना मूलभूत है सोने के लिए एक अच्छा छोटा घर (पिंजरे नहीं) और फंसे महसूस किए बिना स्वतंत्र रूप से खेलने के लिए बहुत सारे कमरे। विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि खरगोशों को फंसे महसूस करना पसंद नहीं है, बल्कि, वे अधिक निराशाजनक और सहकारी होते हैं जब उन्हें लगता है कि वे अपने पर्यावरण के नि: शुल्क खोजकर्ता हैं।

एक खरगोश सस्ता नहीं है, इसकी रखरखाव और देखभाल आपकी अर्थव्यवस्था को असंतुलित कर सकती है। वास्तव में, एक खरगोश को अपनाने पर सभी आर्थिक नहीं हैं, उनमें से कई महंगे नस्लों के साथ हैं। इसके अलावा, AnimalExpert में, हम हमेशा आपको पहले विकल्प के रूप में अनुशंसा करेंगे, एक पालतू जानवर को गोद लेना , इस मामले में छोटे स्तनधारियों या विदेशी की शरण में।

इसके खिलाफ कारक: पैसा, स्थान और काम

इसके खिलाफ कारक: वे कुत्ते और बिल्लियों के बहुत करीबी दोस्त नहीं हैं

ऐसा कहा जाता है कि खरगोश कुत्तों और बिल्लियों का प्राकृतिक शिकार हैं, इसलिए उनके सकारात्मक सहअस्तित्व को देखना बहुत सामान्य नहीं है। आप एक खिलौना या भोजन के रूप में खरगोश देख सकते हैं और अपने जीवन बनाने के इन मामलों में एक complicación- उन्हें मिश्रण और उन्हें दूर रखने के लिए नहीं सबसे अच्छा है हो सकता है आप एक कुत्ता या बिल्ली है। हालांकि, अगर दोनों पिल्ले हैं हम शुरुआत से एक बहुत ही सकारात्मक सहअस्तित्व प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, सब कुछ खरगोश और कुत्ते या बिल्ली और उसके मानव परिवार पर निर्भर करता है। ऐसे कई सफल मामले रहे हैं जहां जानवरों को एक साथ उठाया जाता है और प्रशिक्षित किया जाता है क्योंकि वे बहुत कम थे और, पूरी तरह से, उन्होंने एक जादुई और स्वस्थ सह-अस्तित्व हासिल किया है।

इसके खिलाफ कारक: वे कुत्ते और बिल्लियों के बहुत करीबी दोस्त नहीं हैं

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक पालतू जानवर के रूप में एक खरगोश होने के फायदे और नुकसान , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खरगोश सोते हैं?खरगोश सोते हैं?
बच्चों के लिए पालतू जानवरबच्चों के लिए पालतू जानवर
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
क्या मैं अपने खरगोश के साथ सो सकता हूँ?क्या मैं अपने खरगोश के साथ सो सकता हूँ?
पालतू जानवर होने के क्या फायदे हैंपालतू जानवर होने के क्या फायदे हैं
एंगोरा खरगोश कैसा हैएंगोरा खरगोश कैसा है
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश मुझसे प्यार करता है?कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश मुझसे प्यार करता है?
बच्चों के लिए सबसे अच्छा पालतू जानवरबच्चों के लिए सबसे अच्छा पालतू जानवर
नवजात खरगोश की देखभाल कैसे करेंनवजात खरगोश की देखभाल कैसे करें
» » एक पालतू जानवर के रूप में एक खरगोश होने के फायदे और नुकसान
© 2022 TonMobis.com