खरगोशों में खरोंच - लक्षण और उपचार

खरगोशों में खरोंच - लक्षण और उपचार

खरगोश अधिकांश समय बीमारी प्रतिरोधी जानवर होते हैं, खासकर अगर वे घरों या अपार्टमेंट में रहते हैं, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वे बीमार होने से प्रतिरक्षा हैं। यह तब हो सकता है जब खरगोश को दी गई देखभाल सबसे अच्छी नहीं है।

खरगोश एक मूक और बुद्धिमान जानवर है, इसलिए किसी भी स्थिति का पता लगाना अक्सर मुश्किल होता है। प्रकृति से, ये छोटे स्तनधारियों अक्सर असुविधा को छुपाते हैं जो उन्हें संभावित शिकारियों के लिए कमज़ोर नहीं लगते हैं और, ज़ाहिर है, यह व्यवहार तब भी बनाए रखा जाता है जब वे आपके घर की सुरक्षा में हों।

खरोंच एक संक्रमण है जो समय में नहीं पता चला महामारी हो सकता है, इसलिए AnimalExpert में हम आपसे बात करना चाहते हैं खरगोशों, उनके लक्षणों और उपचार में खरोंच , इसलिए आप सीख सकते हैं कि इस बीमारी को जल्दी से कैसे पहचानें और इससे लड़ने का सबसे अच्छा तरीका कैसे है।

आप में भी रुचि हो सकती है: गिनी सूअरों में खरोंच - लक्षण और उपचार
सूची

खरगोशों में खरोंच एक आम बीमारी है?

अगर वे पाए जाते हैं ठंडे मौसम में , खरगोशों से पीड़ित होना सामान्य बात नहीं है। हालांकि, यह खेतों में या जंगली जानवरों में पैदा हो सकता है, जो बोरो और अनिश्चित स्वच्छता स्थितियों में पैदा होते हैं। दूसरी तरफ, अधिक मौसम में स्वभाव और आर्द्र , यह एक बहुत ही आम बीमारी है, जो कभी-कभी अन्य खरगोशों के लिए न केवल बीमार जानवरों के कुत्तों और बिल्लियों के लिए परिणाम ला सकती है।

खरोंच किसी भी उम्र के खरगोशों को प्रभावित कर सकते हैं, और अक्सर जानवर अपनी असुविधा के लक्षणों को छिपाने में बहुत चालाक होता है, इसलिए व्यवहार में बदलावों के प्रति सतर्क होना जरूरी है, क्योंकि खरोंच एक खरगोश का नेतृत्व कर सकते हैं कुछ हफ्तों में मौत.

Cuniculturaperu.com की छवि:

खरगोशों में खरोंच एक आम बीमारी है?

आप खरगोशों में खरोंच कैसे प्राप्त करते हैं?

आमतौर पर, संक्रम होता है एक संक्रमित खरगोश से दूसरे तक . प्रारंभ में खरगोश कुछ पतंगों के लिए धन्यवाद देता है, और इसके समान प्रजातियों के साथ संपर्क परजीवी के प्रसार को बढ़ावा देता है।

पतंग के नीलम और लार्वा त्वचा में लॉज करते हैं, जहां से वे एक खरगोश से दूसरे में कूदते हैं। नर पतंग सतह पर रहते हैं, जबकि मादाएं त्वचा में खुली होती हैं, जहां उनके अंडे पकड़ सकते हैं और जहां लार्वा बढ़ेगा। प्रत्येक पतंग अधिकतम तीन सप्ताह जीवित रह सकता है।

संक्रमित खरगोश के साथ सीधा संपर्क संक्रम का एकमात्र रूप नहीं है, यह भी परजीवी के साथ हो सकता है जो हवा द्वारा पहुंचाया जाता है, एक संक्रमित पतंग पर्यावरण (इस परजीवी के विभिन्न प्रकार मानव आंखों के लिए शायद ही दिखाई दे रहे हैं), और यहां तक ​​कि एक ऐसे व्यक्ति के संपर्क में जो कॉलोनी या खरगोश के खेत में है जहां खरोंच हैं।

खरगोशों में खरोंच के लक्षण

हालांकि खरगोश अलग जानवर हैं, ए व्यवहार में बदलाव यह आसानी से प्रकट कर सकता है कि जानवर के स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ है। भूख की कमी, कोट की उपस्थिति में नकारात्मक बदलाव या पृथक होने की इच्छा, आपके खरगोश में किसी भी संभावित बीमारी की उपस्थिति का संकेत देती है।

अब, जब यह खरोंच की बात आती है तो विशिष्ट लक्षण इस पर निर्भर करते हैं मंगेतर का प्रकार जिसने आपके जानवर को अनुबंधित किया है, जो विभिन्न परजीवीओं द्वारा निर्धारित किया जाता है जो रोग को ट्रिगर करते हैं:

1. सरकोप्टिक मैंज

यह पतंग द्वारा उत्पादित किया जाता है Scabei sarcoptes. लक्षण हैं:

  • आंखों, कान, उंगलियों, मुंह और कानों पर सफेद परतें
  • प्रभावित क्षेत्रों में गंध की गंध
  • खुजली, जो खरगोश खरोंच का कारण बनता है
  • बालों के झड़ने
  • त्वचा दरारें, जो रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं

2. सोरोपेटिक या ऑरिय्युलर स्कैबीज

यह कान के मंडप को प्रभावित करता है, जहां स्कैब केंद्रित होते हैं। जानवर की त्वचा पर पतंग की सराहना करना संभव है, जिसे बुलाया जाता है psoroptes. यह प्रस्तुत करता है:

  • बेचैनी
  • खुजली
  • scabs
  • मोम कान में जमा होता है
  • खराब गंध
  • यह ओटिटिस का कारण बन सकता है



यह कान के बाहरी भाग तक बढ़ा सकता है, जिससे बालों के झड़ने और खुजली होती है।

3. Notoedric scabies

यह द्वारा उत्पादित किया जाता है नोटोएडर कैली और यह सिर को प्रभावित करता है। समान लक्षणों को सारकोप्टिक मैंज के रूप में देखा जाता है:

  • scabs
  • खराब गंध
  • बालों के झड़ने
  • खुजली

4. त्वचाविज्ञान स्कैबीज

यह उत्पन्न होता है Demodex cuniculi, त्वचा की गहरी परतों पर हमला करना, जो परिणाम के रूप में लाता है:

  • त्वचा की मोटाई
  • कान, गर्दन और चेहरे की चोटें
  • बालों के झड़ने

5. Corioptic scabies

अपराधी पतंग है Chorioptes cuniculi, जो कान को भी प्रभावित करता है लेकिन हल्के तीव्रता के साथ।

इन विभिन्न प्रकार के मंगेतर द्वारा उत्पन्न खुजली का कारण खरगोश लगातार उन क्षेत्रों को खरोंच कर देता है जहां स्कैब होते हैं, जिससे अन्य संक्रमणों की उपस्थिति होती है।

अगर स्थिति को नजरअंदाज कर दिया जाता है, घाव खुल सकते हैं और बदतर हो सकते हैं , पुस और रक्त को suppurating, जो खरगोश के सामान्य malaise के साथ, एनीमिया और बाद में मौत का कारण बन सकता है।

खरगोशों में खरोंच के लक्षण

खरगोशों में खरोंच का निदान और उपचार

निदान करने का तरीका यह है कि आपके खरगोश के किस प्रकार के खरोंच पीड़ित हैं, इसे पशुचिकित्सा में ले जाना है, जो एक प्रदर्शन करेगा त्वचा को स्क्रैप करना सूक्ष्मदर्शी के माध्यम से अवलोकन के साथ पतंग के प्रकार का निर्धारण करने के लिए। यदि परजीवी संक्रमण जल्दी पता चला है, खरगोशों में खरोंच के लिए उपचार जल्दी है, कुछ हफ्तों।

आमतौर पर उपचार के रूप में है मुख्य दवा ivermectin, जो पशु के वजन के अनुसार subcutaneous इंजेक्शन में प्रशासित है। खरोंच के इलाज शुरू करने के एक सप्ताह के बाद सुधार देखा जाना शुरू होता है। मोनोसल्फिराम और फाइप्रोनिल का भी उपयोग किया जाता है, आपके पशुचिकित्सा स्टेबीज और बीमारी की सीमा के अनुसार सबसे उपयुक्त दवा की सिफारिश करेंगे।

"पारंपरिक" उपचारों या मुंह के शब्द द्वारा अनुशंसित सभी लागतों से बचें। एक उदाहरण खरगोशों को मारने के लिए केरोसिन के साथ खरगोश छिड़क सकता है, लेकिन इस मामले में आप जानवर को नशे में डाल देंगे, जिससे जीवन खतरे में पड़ जाएगा। संभव घरेलू उपचार के लिए, विशेषज्ञ की सिफारिशों पर भरोसा करना सबसे अच्छा है।

फार्माकोलॉजिकल उपचार के साथ होना चाहिए अन्य देखभाल , जिसके लिए पुनर्मिलन से बचने और जानवर के स्वास्थ्य को बचाने के लिए स्वच्छता के सामान्य रूपों के रूप में बनाए रखना आवश्यक है:

  • एक अच्छे आहार के साथ खरगोश प्रदान करें जो इसे मजबूत, साथ ही हवादार और साफ जगहों की अनुमति देता है।
  • कालीन, कुशन, फर्नीचर और अन्य जगहों कीटाणुरहित करें जहां पतंगों को रखा जा सकता है।
  • त्वचा पर परजीवी को मारने के लिए पतंगों के खिलाफ शैम्पू के साथ खरगोश को स्नान करें।
  • सही ढंग से और समय-समय पर पिंजरों और अन्य जगहों से मल को छोड़ दें जहां खरगोश है।
  • पिंजरे और अपने खरगोश की विभिन्न वस्तुओं को साफ और साफ करें।
  • अपने ब्रश से बाल अवशेष भी हटाएं।
  • इलाज के दौरान प्रभावित खरगोशों को स्वस्थ लोगों से दूर रखें।

इन युक्तियों के साथ आप न केवल अपने खरगोश के खरोंच की पहचान और इलाज कर सकते हैं, बल्कि इसे रोक सकते हैं।

खरगोशों में खरोंच का निदान और उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में खरोंच - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
अपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करेंअपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करें
मेरे खरगोश कान में गंदा हैमेरे खरगोश कान में गंदा है
इसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश थाइसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश था
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
खरगोशों में तनाव के 5 लक्षणखरगोशों में तनाव के 5 लक्षण
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
कान पर खरोंच के साथ खरगोशकान पर खरोंच के साथ खरगोश
घरेलू खरगोशों में सबसे आम बीमारियां क्या हैंघरेलू खरगोशों में सबसे आम बीमारियां क्या हैं
खरगोशों के लिए टीकेखरगोशों के लिए टीके
» » खरगोशों में खरोंच - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com