खरगोशों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार

खरगोशों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार

खरगोशों को आम तौर पर खेत के जानवर माना जाता है, हालांकि हर दिन ऐसे लोग होते हैं जो पालतू जानवरों के रूप में घर पर रहने का फैसला करते हैं। किसी भी मामले में, उन्हें स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है।

स्तन की सूजन यह एक सूजन है जो खरगोशों सहित विभिन्न स्तनधारियों को प्रभावित करती है। यह एक जीवाणु द्वारा उत्पादित किया जाता है जिसे खरगोश की गर्भधारण अवधि के दौरान अनुबंधित किया जा सकता है, जिससे मां के जीवन को खतरे में डाल दिया जा सकता है और आने वाले किटों के स्वास्थ्य से समझौता किया जा सकता है। हम आपको इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं खरगोशों में मास्टिटिस, उनके लक्षण और उपचार , ताकि आप AnimalExpert में इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार
सूची

मास्टिटिस क्या है?

यह एक है स्तन ग्रंथियों की सूजन खरगोश का, स्टेफिलोकोकल और स्ट्रेप्टोकोकल प्रकार के बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित, हालांकि ज्यादातर मामलों में अपराधी है स्टाफिलोकोकस ऑरियस.

अन्य स्तनधारियों के साथ मामला है, गर्भावस्था के दौरान मां के स्तनों के आकार में बड़े होते हैं, क्योंकि में उन्हें बच्चों को खिलाने के लिए पर्याप्त दूध बढ़ते जा रहे जन्म लेगा। हालांकि, जिन परिस्थितियों में खरगोश पाया जाता है, वे कुछ मास्टिटिस बैक्टीरिया को अनुबंध कर सकते हैं।

इन सूक्ष्मजीवों के प्रसार को तब होता है जब खरगोश के शरीर, एक घाव के माध्यम से घुसना, उदाहरण के लिए जन्म के तुरंत बाद, या जल्दी प्रातः के बाद भी अभी भी बछड़ों के लिए दूध जब और यह शोषण नहीं है। यह भी प्रकट हो सकता है कि स्तन ग्रंथि विकृत हो गया है या नहीं।

इनमें से किसी भी मामले में, बैक्टीरिया स्तन नलिकाओं को संक्रमित करता है , दूध दूषित करना यह संक्रम उस क्षेत्र में स्वच्छता की कमी में भी योगदान देता है जहां कूड़े रहता है।

मास्टिटिस क्या है?

खरगोशों में मास्टिटिस के लक्षण क्या हैं?

संक्रमण को रोकने के लिए मास्टिटिस के पहले लक्षणों का पता लगाना आवश्यक है, इसलिए जन्म के बाद और बाद में दोनों के बाद किसी भी असामान्य संकेतों से अवगत होना चाहिए।

खोज में खरगोश के स्तनों की सावधानीपूर्वक जांच करें सूजन , तापमान सामान्य से अधिक है , पसीना और रंग लाल क्षेत्र में इसके अलावा, यह संभव है कि मां की मनोदशा कम हो और वह खाना या पीना नहीं चाहती। इसी तरह, युवाओं को स्तनपान कराने से इनकार कर देगा , दूध के चूषण के लिए बहुत दर्द होगा।

क्योंकि बेचैनी की यह मां का कारण बनता है, लेकिन यह भी बैक्टीरिया से दूषित दूध के लिए, अगर युवा खरगोश उस पर खिलाने के बीमार और मर जाएगा खरगोशों में स्तन की सूजन न केवल खतरनाक है। अगर संतान को उससे चूसने के बाद मां से अलग किया जाता है, और बीमारी से अनुबंध किया जाता है, तो वे इसे खिलाए जाने पर मां मां को भेज देंगे।




निपल्स और संक्रमित खरगोश के स्तनों एक बैंगनी या नीले रंग दिखाते हैं, तो इसका मतलब है कि रोग खराब हो गई है और वहाँ मौत का खतरा है। इस तरह, यदि आप वर्णित किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो संकोच न करें और पशु चिकित्सक के पास जाओ तुरंत।

क्या कोई इलाज है?

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि समय में मास्टिटिस का पता लगाना, दोनों इसे बदतर होने से रोकने और युवाओं को पकड़ने से रोकने के लिए। पहले लक्षणों में, सलाह दी जाती है कि पशु चिकित्सक तुरंत जाए, जो कुछ लिखेंगे अधिकतम 5 दिनों के लिए एंटीबायोटिक।

उसी तरह, उपचार के दौरान आपको अवश्य ही करना चाहिए संसाधित भोजन के साथ खरगोश को खिलाने से बचें , ताजा सब्जियां और अन्य घर के बने विकल्पों को पसंद करें। अवशेष या जटिलताओं से बचने के लिए, इन स्तनधारियों ने समय व्यतीत किया, जहां पिंजरे पूरी तरह से और सभी जगहों पर आते हैं।

किसी भी परिस्थिति में, जब आप साबित कर चुके हैं कि युवा संक्रमित हैं, तो उन्हें एक और स्वस्थ खरगोश पर खिलाने दें। इस स्थिति में सर्वश्रेष्ठ के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें और नवजात खरगोशों के लिए मूल देखभाल के बारे में हमारे लेख से परामर्श न भूलें।

क्या कोई इलाज है?

क्या इसे रोका जा सकता है?

खरगोशों में मास्टिटिस की उपस्थिति को रोकने के लिए, यह सबसे अच्छा है सही स्थिति में स्वच्छता रखें पशु और पर्यावरण दोनों। इस तरह, यह बीमारी को विकसित करने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को रोक देगा और इसलिए, भविष्य की मां में प्रवेश करेगा। इसी तरह, जन्म के बाद और मां द्वारा खरगोशों की देखभाल के दौरान दोनों सावधानी से पिंजरे की जांच करें, या जहां वे हैं, अच्छी स्वच्छता की पेशकश जारी रखने के लिए।

दूसरी तरफ, मां की सही भोजन हमेशा उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभान्वित करेगी और उसे संभावित बीमारियों से लड़ने में मदद करेगी।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
इसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश थाइसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश था
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
नवजात खरगोशों की देखभाल करेंनवजात खरगोशों की देखभाल करें
खरगोश की गर्भावस्था कब तक होती है?खरगोश की गर्भावस्था कब तक होती है?
बिट्स में मास्टिटिस के बारे में सब कुछ जानेंबिट्स में मास्टिटिस के बारे में सब कुछ जानें
खरगोशों के लिए टीकेखरगोशों के लिए टीके
मेरे कुत्ते ने सूजन स्तन क्यों किया है?मेरे कुत्ते ने सूजन स्तन क्यों किया है?
कुत्ते के पास दोनों आंखों और दो स्तन ग्रंथियों में ग्लूकोमा होता है जो प्रबलता के साथ होता हैकुत्ते के पास दोनों आंखों और दो स्तन ग्रंथियों में ग्लूकोमा होता है जो प्रबलता के साथ होता है
» » खरगोशों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com