खरगोशों में अंगूठी - संदूषण और उपचार

खरगोशों में रिंगवर्म - संक्रमण और उपचार

यह हमारे द्वारा घर पर एक पालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का स्वागत करने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन आजकल वहां कई और जानवर हैं जो खरगोशों सहित पालतू जानवरों की भूमिका पूरी तरह से पूरा करते हैं।

शुरुआत में जो भी हो सकता है उससे दूर, खरगोश का स्वागत करना भी एक बड़ी ज़िम्मेदारी का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह उन जानवरों के बारे में है जिन्हें कुछ प्रभावित करने के लिए कुछ देखभाल की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें प्रभावित किया जा सके।

इस लेख में हम आपको वह सारी जानकारी दिखाते हैं जिसके बारे में आपको जानने की आवश्यकता है खरगोशों में रिंगवार्म का संक्रमण और उपचार , एक त्वचाविज्ञान और संक्रामक बीमारी जो स्तनधारियों की एक महान विविधता को प्रभावित करती है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में रिंगवॉर्म - संक्रामकता और उपचार
सूची

टिनिया क्या है

रिंगवॉर्म, जिसे डर्माटोफेटोसिस या डार्माटोमाइकोसिस भी कहा जाता है वह एक ऐसी बीमारी है जो त्वचा को प्रभावित करती है और वह है एक कवक के कारण होता है , इस मामले में, हम उन कुछ बीमारियों में से एक का सामना कर रहे हैं जिन्हें किसी जानवर से मानव में प्रेषित किया जा सकता है। खरगोशों में रिंगवार्म का कारण बनने वाली कवक कई हो सकती है, हालांकि सबसे आम है Trichophyton mentagrophytes.

कभी-कभी रिंगवार्म एक स्व-सीमित बीमारी के रूप में प्रकट होता है, यानी, बिना हस्तक्षेप के अकेले ठीक किया जा सकता है और इसका कोर्स अनिर्धारित नहीं होना चाहिए, लेकिन सीमित है, हालांकि, विस्तार को रोकने के लिए हमेशा उपचार की सिफारिश की जाती है या त्वचा घावों की वृद्धि।

याद रखें कि कुत्ते भी रिंगवार्म से पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए यदि आपके घर में एक और पालतू जानवर है तो आपको उन्हें अलग करने के लिए अलग करना चाहिए उदाहरण के लिए, आपकी बिल्ली रिंगवार्म से पीड़ित है।

टिनिया क्या है

खरगोशों में टिनिया संक्रमण

खरगोशों में रिंगवार्म का संदूषण सूक्ष्मजीव के रूप में ज्ञात सूक्ष्मजीव के रूप में किया जाता है। बीमारियां संक्रमित जानवर से पर्यावरण तक जाती हैं और पर्यावरण में लगभग 18 महीने की अवधि तक जीवित रह सकती हैं।

बीजाणु निष्क्रिय सामग्री (पिंजरों या सहायक उपकरण) को संक्रमित कर सकते हैं, इसलिए संक्रम होता है संपर्क के माध्यम से यह एक संक्रमित सामग्री या किसी अन्य जानवर के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से जो पहले से ही बीमारी से पीड़ित है। कुछ जानवर इस सूक्ष्मजीव के वाहक हैं लेकिन रोग विकसित नहीं करते हैं, इसलिए वे लक्षण नहीं दिखाते हैं, बल्कि संक्रमण के स्रोत के रूप में कार्य करते हैं।

युवा खरगोश या तनाव परिस्थितियों के अधीन रहने वाले इस प्रकार के सूक्ष्मजीव के लिए अधिक संवेदनशीलता रखते हैं।

खरगोशों में टिनिया संक्रमण

खरगोशों में रिंगवार्म के लक्षण

यदि हमारी खरगोश त्वचा में एक कवक संक्रमण से पीड़ित है और रिंगवार्म विकसित हो जाती है तो हम उसके निम्नलिखित लक्षणों का पालन करने में सक्षम होंगे:

  • बालों के झड़ने और शुष्क और स्केली त्वचा के साथ शारीरिक क्षेत्रों
  • त्वचा के अन्य क्षेत्रों में फैले त्वचाविज्ञान घाव
  • एक लाल रंग का अधिग्रहण करने वाले त्वचा संबंधी घाव
  • खुजली और असुविधा के लक्षण
  • संभव माध्यमिक जीवाणु संक्रमण के साथ जानवर के खरोंच से घाव



अगर हम अपने खरगोश में इनमें से किसी भी लक्षण का पालन करते हैं, तो हमें चाहिए जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाओ ताकि वह निदान की पुष्टि करता है और हमें सबसे उचित उपचार बताता है।

खरगोशों में रिंगवार्म के लक्षण

खरगोशों में रिंगवार्म का निदान और उपचार

रिंगवॉर्म का निदान करने के कई तरीके हैं, हालांकि, सबसे विश्वसनीय एक छोटा प्रदर्शन करना है तराजू का निष्कर्षण और घाव में मौजूद परतें बाद में एक संस्कृति का पालन करती हैं जो इंगित करेगी कि किस प्रकार का सूक्ष्मजीव त्वचा रोग का कारण बन रहा है।

खरगोशों में रिंगवार्म का उपचार विशेष रूप से प्रत्येक मामले के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, क्योंकि कई बार खरगोश उपचार की आवश्यकता के बिना पुनर्प्राप्त किया जा सकता है फार्माकोलॉजिकल, केवल उनके तत्काल पर्यावरण में परिवर्तन और एक पर्याप्त बाल कटवाने जो हमेशा योग्य कर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए।

फार्माकोलॉजिकल उपचार की आवश्यकता के मामले में, इस्तेमाल किया जाएगा एंटीफंगल , माइक्रोनोजोल या क्लोट्रिमोजोल एक सामयिक उपचार के लिए पसंद के होंगे, हालांकि अगर उपचार मौखिक रूप से किया जाना चाहिए, तो आमतौर पर इट्राकोनाज़ोल का उपयोग किया जाएगा।

याद रखें कि केवल पशुचिकित्सा ही उपचार करने के लिए संकेतित व्यक्ति है और वह उसकी अवधि का संकेत देगा, हालांकि आम तौर पर घावों के गायब होने के 2 सप्ताह बाद या संस्कृति परीक्षण परीक्षण कवक की उपस्थिति के लिए नकारात्मक होने तक जारी रखा जाना चाहिए ।

खरगोशों में रिंगवार्म का निदान और उपचार

मनुष्यों के साथ संक्रम से बचें

रिंगवॉर्म एक ज़ूनोसिस है, इसलिए किसी जानवर से किसी व्यक्ति को फैलाया जा सकता है , निराशाजनक प्रतिरक्षा प्रणाली वाले उन लोगों को विशेष रूप से कमजोर होना, जो तब हो सकते हैं जब उनके केमोथेरेपी उपचार या उसके बाद एचआईवी या एड्स हो।

खरगोशों के साथ खरगोश को संभालना और प्रत्येक हेरफेर के बाद अपने हाथ धोना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

मनुष्यों के साथ संक्रम से बचें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में रिंगवर्म - संक्रमण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते की अंगूठी है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते की अंगूठी है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में रिंगवर्म का उपचारकुत्तों में रिंगवर्म का उपचार
घर पर रिंगवार्म का उपचारघर पर रिंगवार्म का उपचार
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में रिंगवॉर्म - संक्रमण और उपचारबिल्लियों में रिंगवॉर्म - संक्रमण और उपचार
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
इसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश थाइसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश था
कैसे पता चलेगा कि मेरे खरगोश के पास है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे खरगोश के पास है या नहीं
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
» » खरगोशों में अंगूठी - संदूषण और उपचार
© 2022 TonMobis.com