खरगोशों के मैदान - उपचार और रोकथाम

खरगोशों के मैदान - उपचार और रोकथाम

जिन लोगों के पास बनी है या आपके घर में किसी को होस्ट करने के बारे में सोचते हैं, वे इस लेख में एक्सपीटोएनिमल द्वारा बहुत रुचि रखते हैं। इन लंबी बालों वाली बालों के जिम्मेदार मालिकों के रूप में आपको उन्हें अन्य चीजों के साथ अपनी जरूरतों, समस्याओं, बीमारियों और प्रबंधन के बारे में पूरी तरह से सूचित करना होगा। इसके बाद हम एक के बारे में बात करेंगे खरगोशों में सबसे आम बीमारियां , खासकर उन लोगों में जो अपने पिंजरों में और अधिकतर स्थितियों में बहुत अधिक समय बिताते हैं जो वास्तव में सबसे उपयुक्त नहीं हैं।

यदि आपने कभी देखा है कि आपके खरगोश के पैर छील रहे हैं और कुछ घाव हैं, तो क्या हो रहा है, आप क्या कर सकते हैं और आप इससे कैसे बच सकते हैं पर ध्यान दें। आइए आप सबको बताएं खरगोशों, उपचार और रोकथाम के प्लांटार कॉलस इनमें से

आप में भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में माईक्सोमैटोसिस - लक्षण और रोकथाम
सूची

खरगोशों के प्लांटार कॉलस क्या हैं?

खरगोशों के पैरों पर प्लांटार कॉलस अल्सर होते हैं जो उनके चार पैरों के पौधों में होते हैं, लेकिन सबसे ऊपर, पिछड़े पैरों में। यह एक है बैक्टीरियल संक्रमण जिसे पॉडोडर्माटाइटिस कहा जाता है यह उन कॉलस में होता है जो खुले और खून बहते हैं। वयस्कों जो सबसे ज्यादा पीड़ित हैं वे भारी नस्लों और रेक्स दौड़ के वयस्क हैं क्योंकि उनके पैर के तलवों पर आमतौर पर बहुत कम बाल होते हैं। उन्नत मामलों में रोकने के लिए यह बीमारी लगभग असंभव है।

इससे पीड़ित खरगोश अल्सर से बहुत पीड़ित होते हैं, क्योंकि वे खुले घाव होते हैं जो खून बहते हैं और कभी भी अपने आप को बंद नहीं करते हैं। इसके अलावा, वे कम से कम वजन कम करते हैं लेकिन स्थिरता से कमजोर हो जाते हैं कि वे एक के कारण प्रजनन क्षमता भी खो देते हैं शारीरिक विकार चूंकि शरीर सभी महत्वपूर्ण कार्यों को बनाए रखने में शामिल सभी प्रयासों को शामिल नहीं कर सकता है। जीवाणु जो खरगोशों के बीच बहुत संक्रामक हैं, इसलिए यदि हमारे पास एक से अधिक हैं तो उन्हें अलग करना और बीमार लोगों को संभालने के दौरान एक सुरक्षित स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा।

खरगोशों के प्लांटार कॉलस क्या हैं?

खरगोशों के पैरों पर प्लांटर कॉलस का क्या कारण बनता है?

इस बीमारी का कारण मुख्य रूप से है खराब हैंडलिंग और रखरखाव इन कूदते जानवरों में से। एक अपर्याप्त पिंजरे के तल के कारण होने वाले आघात के कारण, खरगोशों के पैरों के तलवों पर वे घावों को खत्म कर देते हैं जो बैक्टीरिया से दूषित होते हैं जैसे कि स्टाफिलोकोकस ऑरियस, जिसके परिणामस्वरूप पॉडोडर्माटाइटिस होता है। कभी-कभी यह हड्डी तक बढ़ सकता है और ओस्टियोमाइलाइटिस और सेप्टिसिमीया का कारण बन सकता है, जो इससे पीड़ित खरगोशों के लिए बहुत दर्दनाक है और इसलिए अधिक कमजोर हो जाता है और आगे बढ़ना बंद कर देता है। यह उन जानवरों में होता है जो अपने पिंजरे में बहुत अधिक समय बिताते हैं।

खरगोशों के पैरों पर प्लांटर कॉलस का क्या कारण बनता है?

इस बीमारी को कैसे रोकें?




इसके बाद हम आपको सक्षम होने के लिए ध्यान में रखने के लिए चीजों की एक श्रृंखला बताने जा रहे हैं प्लांटार कॉलस की बीमारी से बचें हमारे खरगोशों में:

  • खरगोशों में प्लांटर कॉलस को रोकने के लिए और जो कुछ भी शामिल है, हमें मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करना होगा कि जानवर के पास है आपके आकार के लिए उपयुक्त स्थान और जिसमें आप चुपचाप स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • हमें चाहिए किसी भी मिट्टी से बचें जो कमजोर है धातु सलाखों और सीमेंट जैसे खरगोश के पैरों के लिए।
  • हमारे खरगोश में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जगह और जानवर की स्वच्छता कुछ आवश्यक है। वह है नमी और गंदगी संचय से बचें पिंजरे के तल पर। तो यह सलाह दी जाती है कि महीने में लगभग दो बार पिंजरे को आयोडीन समाधान या इसी तरह के उत्पाद के साथ कीटाणुरहित करें।
  • हमें यह सुनिश्चित करना है कि हमारा दोस्त अधिक वजन या मोटापा मत बनो, चूंकि यह इस बीमारी से निपटने का जोखिम बढ़ाता है।
  • सामान्य रूप से, किसी भी खरगोश के पिंजरे में, यह अनुशंसा की जाती है एक समर्थन पैर है, लेकिन विशेष रूप से उन पिंजरों में जो भारी दौड़ और रेक्स में रहते हैं, इस बीमारी से पीड़ित होने के लिए अधिक प्रवण होने के लिए। यह पैर समर्थन ऐसी सामग्री से बना होना चाहिए जिसे पॉली कार्बोनेट की तरह टूटा या खाया जा सके।
  • आदर्श रूप में, उनके पास भी एक है आधार या भूसे के बिस्तर यह प्रति सप्ताह तीन बार बदल जाता है, क्योंकि यह एक बहुत नरम और लचीला सामग्री है जो खरगोशों की जरूरतों को पूरी तरह से अनुकूल करता है।
  • जब भी हम अपने खरगोश को पिंजरे से बाहर चलाने के लिए ले जाते हैं, उसके साथ खेलते हैं या उसे स्नान करते हैं, हमें शरीर के उन क्षेत्रों की जांच करनी चाहिए जहां उनके लिए समस्याएं और बीमारियां विकसित करना आसान है, इसलिए हम सुनिश्चित करेंगे पैरों के तलवों की जांच करें और पैरों को समय में किसी भी घाव को देखने के लिए, प्लांटार कॉलस की बीमारी का पता लगाएं और समय पर हमारे साथी को ठीक करने और बचाने में सक्षम हो।
  • हमें देना चाहिए पिंजरे से बाहर निकलें और पैरों का प्रयोग करें पर्यावरण को खेलना, कूदना और दिन में औसतन एक घंटे का औसत खोजना। इस तरह हम पॉडोडर्माटाइटिस की संभावना से भी बचेंगे।
  • हमें पशुचिकित्सा में समीक्षा के लिए आवधिक यात्राओं का सम्मान करना होगा और टीकाकरण अनुसूची का पालन करें हमारे खरगोश का।
इस बीमारी को कैसे रोकें?

एक खरगोश में प्लांटर कॉलस का इलाज कैसे करें?

इस बीमारी को प्रभावी ढंग से इलाज करने और अपने साथी को बचाने के लिए पहली बात यह है कि इसे अपने शुरुआती चरणों में पता चला है और जब यह पहले से ही उन्नत नहीं है। इसके अलावा हमें इनका पालन करना होगा प्लांटर कॉलस का इलाज करने के लिए कदम:

  1. पहला होगा प्रभावित बनी को बाकी से अलग करें कि हमारे पास तब से है जब वे आसानी से बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकते हैं।
  2. हम पिंजरे और आसपास के इलाकों कीटाणुरहित करेंगे।
  3. हम अपने खरगोश को पिंजरे या क्षेत्र में बदल देंगे अपने पैरों के लिए एक नरम मंजिल, जिसे हम अक्सर साफ करेंगे।
  4. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा है पानी और भोजन के लिए आसान और सुविधाजनक पहुंच, क्योंकि वह मुश्किल से खुद तक पहुंचने के लिए आगे बढ़ सकता है और इस प्रकार हम वसूली को और अधिक आसान बना देंगे।
  5. सबसे अधिक संभावना यह है कि शुरुआत में पशुचिकित्सक प्रशासक एंटीबायोटिक इंजेक्शन या मौखिक बीमारी के खिलाफ एक सदमे का इलाज करने के लिए।
  6. साथ ही, यह सुनिश्चित करें कि यह हमें निर्धारित करता है विरोधी भड़काऊ जानवरों के पैरों को कम करने और अपनी सामान्य स्थिति में सुधार करते समय दर्द से छुटकारा पाने के लिए।
  7. हम घावों को साफ करेंगे रोगाणुरोधकों पशुचिकित्सा द्वारा भी निर्धारित, उदाहरण के लिए quaternary अमोनियम या 3-4% iodopovidone के साथ।
  8. हम घावों का इलाज करेंगे एंटीबायोटिक और उपचार मलहम कि हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा निर्धारित करता है।
  9. हमें जानवर और उसके पर्यावरण दोनों को यथासंभव स्वच्छ रखना चाहिए।
  10. बिगड़ने के मामूली संकेत पर हमें जरूरी है पशु चिकित्सक के पास वापस आओ.
एक खरगोश में प्लांटर कॉलस का इलाज कैसे करें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों के मैदान - उपचार और रोकथाम , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
फ्रेंच अंगोरा खरगोशों की दौड़ के बारे में जानकारीफ्रेंच अंगोरा खरगोशों की दौड़ के बारे में जानकारी
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
चूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैंचूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैं
मेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानेंमेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानें
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
प्लांटार वार से छुटकारा पाने के लिए टिप्सप्लांटार वार से छुटकारा पाने के लिए टिप्स
खरगोशों की सबसे आम बीमारियांखरगोशों की सबसे आम बीमारियां
» » खरगोशों के मैदान - उपचार और रोकथाम
© 2022 TonMobis.com