खरगोशों में तनाव के 5 लक्षण

खरगोशों में तनाव के 5 संकेत

खरगोश तेजी से लोकप्रिय पालतू जानवर हैं, यह देखते हुए कि, वे बहुत ही कमजोर जानवर हैं, और एक कुत्ते की तुलना में एक मंजिल पर रखने के लिए अधिक आरामदायक हैं, क्योंकि उन्हें चलने के लिए बाहर ले जाना आवश्यक नहीं है।

इसके अलावा, खरगोशों को बनाए रखना बहुत आसान है, हालांकि इसे सही तरीके से नहीं करना तनाव के संकेत लग सकता है। इस लेख में ExpertoAnimal हम पर ध्यान केंद्रित करेंगे खरगोशों में तनाव के 4 संकेत अधिक प्रतिनिधि ताकि आप समय पर उनका पता लगा सकें और उनका इलाज कर सकें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां

खरगोशों का व्यवहार

खरगोश, सामान्य रूप से, अपेक्षाकृत पशु हैं estresables और छद्म . यह मत भूलना कि, अपने प्राकृतिक आवास में, खरगोश कुत्तों, लोमड़ी, भेड़िये, आदमी जैसे कई शिकारियों के लिए अपेक्षाकृत आसान शिकार हैं ... यही कारण है कि वे अक्सर महसूस करते हैं कई परिस्थितियों में जोर दिया यह एक खतरे की तरह प्रतीत हो सकता है

अन्य पालतू जानवरों, शोर या आश्चर्य से उन्हें पकड़ने की कोशिश कर इन निविदा जानवरों द्वारा खतरा माना जा सकता है। इस वजह से, खरगोश के रास्ते में कभी भी खरगोश से संपर्क करना जरूरी नहीं है, चिल्लाने के लिए, और अगर हम इसे अपने घर में स्वागत करते हैं, तो इसे कम से कम जीतने के लिए।

यह क्रमिक संपर्कों के साथ धीरे-धीरे पहुंचने के साथ हासिल किया जा सकता है भोजन या पुरस्कार उसे दंडित किए बिना उन्हें पकड़ने का एक अच्छा तरीका है कि उन्हें एक हाथ से छाती के नीचे या कंधे के बीच त्वचा के एक गुना के साथ ले जाएं और दूसरे हाथ को खरगोश के पीछे वजन का समर्थन करने के लिए रखें। उन्हें कानों से कभी पकड़ा नहीं जाना चाहिए।

इसके अलावा, और, हालांकि कई वर्षों तक सांस्कृतिक प्रजातियों को पालतू बनाया गया है, वे अपने प्राकृतिक आवास में बोरो में रहते हैं, जिसे वे ग्रामीण इलाकों में स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने के लिए छोड़ देते हैं। इसलिए, अत्यधिक छोटे पिंजरे, बिना पर्यावरण संवर्द्धन (खिलौनों या चबाने के बिना सामग्री), हमारे पालतू जानवरों में असुविधा पैदा कर सकता है।




दूसरी तरफ, हमें पिंजरे की सफाई को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि खरगोशों का शुक्रिया अदा करता है स्वच्छता . चिप्स या सेलूलोज़ जैसे उचित सब्सट्रेट को साफ और उपयोग करने के अलावा, आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोने का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। पिंजरे में स्वच्छता की कमी से हमारे पालतू जानवरों में भी तनाव हो सकता है।

और तापमान को मत भूलना, क्योंकि यदि यह उपयुक्त नहीं है तो यह खरगोश के लिए तनावपूर्ण स्थिति भी पैदा कर सकता है। इसे सीधे सूर्य और हवा धाराओं से दूर रखने की अनुशंसा की जाती है।

भी दर्द यह एक तनावपूर्ण अनुभव है, बढ़ती परिस्थिति के साथ, कई मामलों में, इन जानवरों में दर्द के लक्षणों का पता लगाना मुश्किल है।

खरगोशों का व्यवहार

खरगोशों में तनाव के 5 संकेत

इस लेख में हम तनावपूर्ण परिस्थितियों के रूप में विचार करेंगे जो खरगोश, दर्द और पर्यावरण की उन विशेषताओं में भी डरते हैं जिनमें वह रहता है जिससे उन्हें असहज महसूस हो सकता है। यहां हम सबसे आम बताते हैं:

  1. बढ़ते हुए, अपने दांत पीसकर जमीन को लात मारना पिंजरे में अन्य खरगोश हैं तो वे क्रोध के संकेत हैं, और प्रभुत्व भी हैं।
  2. जैसे व्यवहार लगातार चाटना और दूल्हे, निरंतर gnaw पिंजरे सामग्री, पर्यावरण तनाव का संकेत हो सकता है। इन अत्यधिक और दोहराव वाले व्यवहारों को रूढ़िवाद के रूप में जाना जाता है, और ये संकेत हैं कि खरगोश के जीवन में पर्यावरण उनके लिए आरामदायक नहीं है या उसे पूरा महसूस करने की अनुमति नहीं देता है। यदि यह आपके खरगोश के मामले में है, तो यह जांचने की सलाह दी जाती है कि पिंजरे उचित आकार का है, खिलौने और सामग्री को gnaw के साथ प्रदान करते हैं और साथ ही साथ इसके साथ खेलते हैं और अधिक ध्यान देते हैं।
  3. अपने कान वापस फेंको , जब तक वे लगभग गर्दन तक चिपके रहते हैं, साथ ही स्थिर या स्थिर रहते हैं चापलूसी जब तक वे एक गेंद की तरह दिखते हैं, वे डर के संकेत हैं, और वे दिखाते हैं कि आपका खरगोश तनावग्रस्त है। यह कोशिश करता है कि छोटे बनें और शिकारियों द्वारा अनजान हो जाएं। यह देखते हुए इस स्थिति की जाँच करनी चाहिए कि क्या हम, अन्य पालतू जानवर है कि डर, कुत्ते या बिल्लियों की तरह है वहाँ इमारत में गंध की धमकी दे रहा है, और अगर उस डर मालिक है। हम हम में से डर रहे हैं, तो हम अपनी मौजूदगी चिल्लाने या दंडित करने या इसे पकड़ने के लिए प्रयास के बिना कुछ भी बुरा हो रहा है बिना अचानक आंदोलनों के बिना आदत हो, ध्यान से आ रहा, बनाते हैं।
  4. हालांकि यह अक्सर खरगोश नहीं है, खरगोश वे भी कर सकते हैं चिल्लाना , तेज स्क्वाल्स बोलते हुए, जो भय और / या पीड़ा को इंगित करता है। यह किसी भी मालिक अपने खरगोश जानता है कि वहाँ कुछ गड़बड़ है कि सुनने के लिए है, लेकिन, आक्रामकता को संकेतित करते उन लोगों में से डराना गुर्राता जो बात की है के साथ भ्रमित होने की नहीं स्पष्ट है।
  5. चरम दर्द का संकेत है mutilating . कई बार, जब वे दर्द महसूस करते हैं, तो वे उसी तरह प्रतिक्रिया करते हैं जब वे डरते हैं, वे अभी भी रहते हैं और अपनी असुविधा को छिपाते हैं कमजोर प्रतीत नहीं होता है और आसान शिकार नहीं बनता है। लेकिन, यदि दर्द बहुत तीव्र या स्थायी है, खासकर अगर यह अंग में है, तो दर्दनाक भाग को विभाजित किया जा सकता है।
खरगोशों में तनाव के 5 संकेत

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में तनाव के 5 संकेत , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
क्या मैं अपने खरगोश के साथ सो सकता हूँ?क्या मैं अपने खरगोश के साथ सो सकता हूँ?
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
चूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैंचूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैं
अपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करेंअपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करें
मेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानेंमेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानें
इसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश थाइसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश था
ख़रगोशख़रगोश
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
» » खरगोशों में तनाव के 5 लक्षण
© 2022 TonMobis.com