काम पर असहमति से कैसे निपटें

एक कहावत है, "जब दो अच्छे लोग सिद्धांतों के बारे में बहस करते हैं, तो वे दोनों सही होते हैं।" मैरी वॉन एबनेर-एस्चेनबाक। काम पर असहमति में कभी विजेता नहीं होगा। केवल एक व्यक्ति अपनी इच्छा के खिलाफ आश्वस्त है। इसलिए, कार्यस्थल में असहमति हर कीमत से बचना चाहिए।

मैरी वॉन एबनेर-एस्चेनबाक (ऑस्ट्रियाई मनोवैज्ञानिक उपन्यासकार) ने कहा, दोनों लोग सही हैं। हां, दोनों सही हो सकते हैं, लेकिन सटीक भी नहीं हो सकते हैं। असहमति आम तौर पर नकारात्मक खत्म होती है। दोनों पार्टियां हमेशा हार मानती हैं। यहां तक ​​कि यदि कोई व्यक्ति या कोई पार्टी उस तर्क को जीतती है जो व्यक्ति हार जाती है। क्यों? क्योंकि दूसरा व्यक्ति अभी भी सोचता है कि वह सही है।





काम पर असहमति से निपटने के 3 तरीके:

1. दूसरे व्यक्ति के लिए सम्मान बनाए रखें
2. तुरंत त्रुटियों को स्वीकार करें
3. नियंत्रण रखें

काम पर असहमति स्वस्थ चर्चा हो सकती है, लेकिन अगर यह सही ढंग से निपटा नहीं जा सकता है तो यह भी विनाशकारी हो सकता है! ईमानदारी से बात करना, रचनात्मक प्रतिक्रिया देना और प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, और काम पर असहमति होने पर दूसरों को आम जमीन खोजने में मदद करने के लिए मध्यस्थता तकनीकों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

दोनों पार्टियां हमेशा सही होती हैं - सिर में - लेकिन वे गलत हो सकती हैं। इसके बाद, विजेता लक्ष्य नहीं है, मध्यस्थता तकनीकों के साथ असहमति के साथ क्या करना है, भले ही आप असहमति में शामिल हों, फोकस होना चाहिए। यह संचार की रेखाएं खुलता है और आपको राय साझा करने की अनुमति देता है।

1. दूसरे व्यक्ति के लिए सम्मान बनाए रखें

यदि काम पर असहमति होती है, तो आपको दूसरे व्यक्ति की राय को कुशलतापूर्वक और सम्मान के साथ संपर्क करना चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य में असहमति और चर्चा करना अच्छा होता है, लेकिन यह एक और राय स्वीकार करने के लिए तैयार है, भले ही यह तुम्हारा नहीं है, कार्यस्थल में असहमति की रोकथाम और उपचार के लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य है।

2. तुरंत त्रुटियों को स्वीकार करें

यह स्वीकार करने वाले पहले व्यक्ति बनें कि आप गलत हो सकते हैं या अन्य लोग आपसे असहमत हो सकते हैं। अक्सर, राज्य खराब रहा है, लेकिन रक्षात्मक या किसी अन्य व्यक्ति पर हमला किए बिना उनकी मान्यताओं और समर्थन को बताता है। और `किसी ऐसे व्यक्ति के साथ वार्तालाप का पालन करना बहुत मुश्किल है जो पहले से ही इस तथ्य को स्वीकार कर रहा है कि वे गलत हो सकते हैं या केवल दूसरों की तुलना में अलग राय हो सकती है। नुकसान - किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बहस करना आसान होता है जो हमेशा सोचता है कि वे सही हैं

3 .. नियंत्रण रखें

असहमति से निपटने के दौरान भावनात्मक नियंत्रण बनाए रखना शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है, लेकिन बहुत मुश्किल है। क्रोध नियंत्रण सीखना, सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करने के विभिन्न तरीकों को जानना, और इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक संवाद बनाना, नियंत्रण में रहते हुए असहमति काम में बदल सकती है।

काम पर असहमति शामिल व्यक्तियों के विकास और ज्ञान को प्रोत्साहित कर सकती है। असहमति उत्पादक संवाद, उत्पादकता और दक्षता में परिवर्तित होनी चाहिए। इससे काम पर जीत-जीत की स्थिति पैदा हो सकती है और असहमति अनिवार्य है, और अधिक जानने और कार्यस्थल में सुधार करने का अवसर पैदा करना।

काम पर असहमति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इससे बचें। लेकिन असहमति से निपटने के दौरान इन तीन युक्तियों को लागू करने से अस्वास्थ्यकर लड़ाई या समस्या के बारे में स्वस्थ चर्चा करने में मदद मिलेगी। रोकना बेहतर है, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो बुलेट का एक छोटा सा मानता है कि आप गलत हो सकते हैं, नियंत्रण बनाए रख सकते हैं और दूसरे व्यक्ति के प्रति अपना सम्मान दिखा सकते हैं।

"यदि आप कभी तलवार नहीं उठाते हैं, तो आपको इसमें गिरने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।" मेल्डेरिक लुईस


सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता नया पिल्ला स्वीकार नहीं करता है। मैं क्या करूँ?मेरा कुत्ता नया पिल्ला स्वीकार नहीं करता है। मैं क्या करूँ?
पालतू पहचान प्लेटों की विविधतापालतू पहचान प्लेटों की विविधता
न्यूफाउंडलैंड स्वच्छतान्यूफाउंडलैंड स्वच्छता
नौकरी साक्षात्कार बीमा कैसे दर्ज करेंनौकरी साक्षात्कार बीमा कैसे दर्ज करें
कार्यस्थल में विभिन्न प्रकार के पेशेवर दुविधाएंकार्यस्थल में विभिन्न प्रकार के पेशेवर दुविधाएं
सहकर्मियों से कैसे निपटें जो मानते हैं कि वे श्रेष्ठ हैंसहकर्मियों से कैसे निपटें जो मानते हैं कि वे श्रेष्ठ हैं
काम पर अनुचित आलोचना से कैसे निपटेंकाम पर अनुचित आलोचना से कैसे निपटें
एक कठिन नियोक्ता से कैसे निपटेंएक कठिन नियोक्ता से कैसे निपटें
प्रीमा डोना का प्रबंधन कैसे करेंप्रीमा डोना का प्रबंधन कैसे करें
शिष्टाचार कार्य: एक सहयोगी के जन्मदिन को पहचानेंशिष्टाचार कार्य: एक सहयोगी के जन्मदिन को पहचानें
» » काम पर असहमति से कैसे निपटें
© 2022 TonMobis.com