1 - कुत्ते का व्यवहार। कुछ बुनियादी नियम जिन्हें कई लोग नहीं जानते हैं

हमारे कुत्ते का व्यवहार यह हमारे पर निर्भर करता है और हम आपकी आवश्यकताओं को कैसे कवर करते हैं। इस खंड में हम परिवार के समूह के भीतर अपने कुत्ते की पदानुक्रमिक स्थिति से संबंधित बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे - अन्य लेखों में व्यायाम और स्नेह जैसी अन्य जरूरतों को देखा जाता है। एक कुत्ते और इसकी जरूरतों को चुनने के तरीके के बारे में और जानने के लिए, आप पढ़ सकते हैं एक कुत्ता कैसे चुनें?

व्यवहारिक समस्याओं से बचने के लिए, पदानुक्रमिक स्थिति के संबंध में बुनियादी नियमों का पालन करना चाहिए, क्योंकि हमारे घर पर कुत्ता आता है:

  • समूह में कुत्ते का व्यवहार सख्त नियमों द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए।  इसका मतलब यह है कि अगर कुछ अनुमति नहीं है, तो कुत्ता कभी ऐसा नहीं कर सकता है। कभी-कभी और कभी-कभी नहीं होने की अनुमति देने की अनुमति देने से कुत्ते के लिए कुछ भी बुरा नहीं होता है। यह कुत्ते को बहुत भ्रमित करेगा। यदि यह नहीं है, तो यह हमेशा नहीं है।
  • प्रत्येक व्यक्ति, चाहे मानव, कुत्ते या अन्य जानवर, एक निश्चित "सामाजिक पदानुक्रम" के अनुसार समूह के भीतर एक विशिष्ट स्थिति पर कब्जा करेंगे . कुत्ता एक झुंड जानवर है। हमारे समाज में, आपका पैक परिवार है, इसलिए, इसके प्रत्येक सदस्य को कुत्ते के संबंध में एक स्पष्ट स्थिति होनी चाहिए, हमेशा घर पर बच्चों को रखने के मामले में, सभी मनुष्यों को पदानुक्रमित स्तर पर उनके ऊपर रखना चाहिए । उम्र के बावजूद, कुत्ते को परिवार में व्यक्तियों में से प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान और पालन करना चाहिए।
  • कुत्ते को उम्मीद है कि उसके मालिक उसे उस स्थान को सौंपा जाएंगे जहां उसे सामाजिक समूह में कब्जा करना होगा कि परिवार होगा और वह समूह के प्रमुख के रूप में लगातार तरीके से व्यवहार करता है . यह विश्वास है कि समूह में केवल एक मालिक ही गलत हो सकता है। जब हम कुत्तों के बारे में बात करते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति के पास समूह के भीतर एक निश्चित पदानुक्रमिक स्थिति होती है और वहां एक ही स्थिति के साथ दो सदस्य कभी नहीं हो सकते हैं - यही कारण है कि कभी-कभी दो कुत्ते जो एक साथ रहते हैं, हमेशा लड़ रहे हैं। जो आमतौर पर बाहरी कारकों के कारण होता है जो उन्हें एक दूसरे के खिलाफ सबमिशन या कमांड की स्थिति स्थापित करने की अनुमति नहीं देते हैं। यदि दोनों सदस्य एक ही स्थिति में हैं, तो वे यह निर्धारित करने के लिए लड़ेंगे कि दोनों में से कौन सा विनम्र होना चाहिए और जो प्रभावी है। एक बाहरी कारक का एक स्पष्ट उदाहरण जो दो कुत्तों के बीच पदानुक्रमिक पदों की स्थापना की अनुमति नहीं देता है, वह अपने दो कुत्तों की लड़ाई के लिए मालिक की प्रतिक्रिया है। एक नियम के रूप में, और हम जानते हैं कि यह दुनिया के सर्वोत्तम इरादे से किया जाता है, मालिक आमतौर पर उस व्यक्ति के पास जाता है जो खो गया है और स्नेह है और शायद उस व्यक्ति से नाराज हो जिसने लड़ाई जीती है। एक लड़ाई को कभी भी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, लेकिन इस मामले में, हमें कभी भी कुत्ते को सांत्वना नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि यह इसे कुत्ते के ऊपर तुरंत रखेगा (लेकिन हम जांच करेंगे कि दोनों कुत्ते ठीक हैं)। यह, प्रकृति में, स्पष्ट रूप से एक असंगतता है और भविष्य के झगड़े पैदा करेगा, क्योंकि दोनों व्यक्ति प्रमुख सदस्यों के रूप में लड़ाई समाप्त कर देंगे और न ही दूसरे के प्रति विनम्र सदस्य बने रहेंगे।
  • कुत्ता जानना चाहता है कि उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, और वह समूह के नेता के रूप में पहचान नहीं करेगा जो उसे उचित व्यवहार के बारे में दिशानिर्देश नहीं देता है . यदि ऐसा है, तो कुत्ते को खुद पैक के नेता की भूमिका निभाने के अधिकार के साथ माना जाएगा।



कुत्ते के व्यवहार के बारे में इस आलेख में जो समझाया गया है, उसके प्रश्नों या संदेहों के लिए, नीचे टिप्पणी क्षेत्र का उपयोग करें। मैं सभी टिप्पणियों का उत्तर देने की कोशिश करूंगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दौड़ के बिना एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसेदौड़ के बिना एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे
अपने कुत्ते को मानव के रूप में न मानेंअपने कुत्ते को मानव के रूप में न मानें
मेरा कुत्ता प्रभावशाली हैमेरा कुत्ता प्रभावशाली है
क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?
परिवार में कुत्ते का पदानुक्रमपरिवार में कुत्ते का पदानुक्रम
अपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर चुनने के लिए 5 मानदंडअपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर चुनने के लिए 5 मानदंड
प्रमुख कुत्ते - विशेषताओं और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिएप्रमुख कुत्ते - विशेषताओं और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए
एक मंजिल पर बड़े कुत्तेएक मंजिल पर बड़े कुत्ते
कुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करेंकुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करें
अगर मेरा कुत्ता आक्रामक है तो क्या करेंअगर मेरा कुत्ता आक्रामक है तो क्या करें
» » 1 - कुत्ते का व्यवहार। कुछ बुनियादी नियम जिन्हें कई लोग नहीं जानते हैं
© 2022 TonMobis.com