कार्यस्थल में विभिन्न प्रकार के पेशेवर दुविधाएं

विभिन्न प्रकार के दुविधाएं एक कार्य वातावरण में दिखाई देती हैं, जिससे असहमति और नैतिकता की कमी होती है, जो किसी कार्यालय के उचित कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। हालांकि उनमें से कुछ को एक दोस्ताना तरीके से और प्रबंधन उपायों के बिना हल किया जा सकता है, अन्य लोग एक और गंभीर प्रकृति के हो सकते हैं और अधिक कठोर उपायों की आवश्यकता होती है: व्यक्तित्व संघर्ष: यह अनिवार्य है कि विभिन्न व्यक्तित्वों के साथ काम भिन्नता के साथ टकराव कर सकता है विचारों या काम करने के तरीके। आपकी टीम के सदस्यों के बीच इन्हें हल करने के लिए अनौपचारिक चर्चाएं इन प्रकार की दुविधाओं से बच सकती हैं जो प्रबंधन स्तर तक पहुंचती हैं। शुरुआत में समस्या को पहचानना और त्वरित और मैत्रीपूर्ण तरीके से निपटने के लिए सीखना रास्ता तय करना है। इसी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जब आपके सहकर्मियों के बीच ईर्ष्या की भावना होती है, जिससे आपके पात्रों को बदनाम करने के लिए गपशप या गड़बड़ी की अफवाह हो सकती है। यह प्रकृति में अधिक गंभीर हो सकता है और यदि वे प्रबंधन के साथ बैठक की व्यवस्था कर रहे हैं, तो वे अपने आप को हल नहीं कर सकते हैं ताकि इसे समाप्त करने के लिए सही कदम उठाए जा सकें।

पक्षपात: एक और स्थिति तब हो सकती है जब कार्यस्थल में पक्षपात, लिंगवाद या भेदभाव होता है और एक ही नौकरी करने वाले दो कर्मचारी अपनी आयु या लिंग के कारण अलग-अलग उपचार प्राप्त करते हैं। यदि प्रबंधन के ध्यान में कोई फर्क नहीं पड़ता कि संतोषजनक ढंग से समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता है, तो ऐसी एजेंसियां ​​हैं जिनसे इस मामले को जारी रखने के लिए संपर्क किया जा सकता है। ज्यादातर कंपनियों के अधिकारी या निर्देशक के साथ शिकायत दर्ज कराने अगर समस्या को संतोषजनक ढंग से हल नहीं किया जा सकता है की शिकायतों प्रक्रियाओं और कर्मचारियों, अपनी शिकायत लिख सकते हैं पहले अपने वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा और निगरानी की स्थापना की है। ऐसा लगता है कि श्रम अदालतों जैसे संगठन हैं जिनसे अधिक सहायता और सलाह के लिए संपर्क किया जा सकता है।

भ्रष्टाचार: यदि संगठन के आचार संहिता का सही ढंग से पालन नहीं किया जाता है तो इससे लोगों और प्रबंधन के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई हो सकती है। किसी कंपनी का अनुसरण करना चाहिए और गलत रिपोर्ट करने के बारे में जागरूक होने के बारे में जागरूक होना और यह रिपोर्ट करना एक उदाहरण है। संगठन के सदस्यों को शिक्षित करने के लिए उचित प्रशिक्षण विधियां, जिसमें बैठकों, बहस, ब्रोशर, लेखा परीक्षा और व्यवहार और नैतिक प्रथाओं के लिए पुरस्कार और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की निरंतर समीक्षा शामिल है ताकि वे परिवर्तन के साथ अद्यतित हों दृष्टिकोण और मूल्य ऐसे उपकरण हैं जिन्हें भ्रष्टाचार को नियंत्रित करने के लिए लागू किया जा सकता है।




नीतियां: कभी-कभी किसी संगठन की नीतियां सदस्यों की स्थिति के साथ संघर्ष कर सकती हैं। एक उदाहरण यह है कि यदि लाभ अधिकतम करने के लिए नैतिक सिद्धांत जोखिम में हैं, और इस प्रक्रिया में, पर्यावरण या लोगों के समूह प्रतिकूल रूप से प्रभावित होते हैं। कठिनाई किसी भी कंपनी के लिए नैतिकता नीति की परिभाषा में निहित है, लेकिन यदि उनके कार्यों का परिणाम और परिणाम दूसरों के लाभ के लिए नहीं हैं, तो इसे अनैतिक और विसंगतियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है इस वजह से संगठन। यदि ऐसी कोई कंपनी या व्यक्ति जो इस तरह के कार्यों के दोषी हैं, तो परिणाम बाहरी अनुशासनों द्वारा उनके कार्यों को नियंत्रित करने के लिए अनुशासनात्मक प्रकृति और प्रासंगिक उपायों का हो सकता है।

एक ऐसा समाज जो अपने कर्मचारियों को उपयुक्त स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों को लागू न करने का जोखिम रखता है, उनके खिलाफ बड़ी जुर्माना या आपराधिक कार्यवाही के परिणामों से संबंधित है। इस मामले में, इस समस्या की कंपनी को सूचित करें या तो समस्याएं हल कर सकते हैं या अधिक गंभीर परिणामों से बचने के लिए उचित प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्वास्थ्य प्रशासन में पाठ्यक्रमों का प्रचार करेंस्वास्थ्य प्रशासन में पाठ्यक्रमों का प्रचार करें
नियंत्रण का प्रबंधन कैसे करें एक सफल करियर बना सकते हैंनियंत्रण का प्रबंधन कैसे करें एक सफल करियर बना सकते हैं
कार्यालय युक्तियाँ: सहकर्मियों के साथ व्यक्तित्व संघर्षों को कैसे संभालना हैकार्यालय युक्तियाँ: सहकर्मियों के साथ व्यक्तित्व संघर्षों को कैसे संभालना है
काम पर असहमति से कैसे निपटेंकाम पर असहमति से कैसे निपटें
काम पर तनाव से कैसे निपटेंकाम पर तनाव से कैसे निपटें
काम करने के लिए एक गद्दार से कैसे निपटेंकाम करने के लिए एक गद्दार से कैसे निपटें
कार्यस्थल में सहयोग का महत्वकार्यस्थल में सहयोग का महत्व
शिष्टाचार कार्य: एक सहयोगी के जन्मदिन को पहचानेंशिष्टाचार कार्य: एक सहयोगी के जन्मदिन को पहचानें
कार्यस्थल में निर्दोष के दिन का मज़ाक मत बनोकार्यस्थल में निर्दोष के दिन का मज़ाक मत बनो
क्यों लगातार क्रियाएं सहकर्मियों को शब्दों की तुलना में अधिक सकारात्मक तरीके से प्रभावित करती हैंक्यों लगातार क्रियाएं सहकर्मियों को शब्दों की तुलना में अधिक सकारात्मक तरीके से प्रभावित करती हैं
» » कार्यस्थल में विभिन्न प्रकार के पेशेवर दुविधाएं
© 2022 TonMobis.com