एक पिल्ला को शिक्षित करें

अपने मालिक के प्रति सम्मान के लिए एक पिल्ला को शिक्षित करना सबसे अच्छा कार्य है जिसे हम पिल्ला सिखा सकते हैं। जब आप पिल्ला प्राप्त करते हैं, तो उसे पहले दिन से सीखना चाहिए कि परिवार में उसकी भूमिका क्या होगी, या वही क्या है, पैक में उनकी भूमिका क्या होगी। कुत्ते एक बहुत ही पदानुक्रमित समाज के भीतर काम करते हैं, इसलिए मालिक के रूप में, आप नेता के रूप में, महत्व रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए? सम्मान के माध्यम से।

सम्मान में एक पिल्ला को शिक्षित करना कई तरीकों से हासिल किया जाता है, लेकिन दो बिंदु हैं जिन्हें आपको कभी नहीं भूलना चाहिए:

किसी बुरे व्यवहार को कभी नज़रअंदाज़ न करें: आपकी मां नहीं होगी। यदि आपके पिल्ला ने कुछ गलत किया है (फर्नीचर का एक टुकड़ा प्राप्त करें, एक पत्रिका तोड़ें, आदि) माफी माँगें क्योंकि यह बहुत छोटा है, या क्योंकि इससे आपको बहुत मजाकिया बना दिया गया है। उसे NO या SHHHH के साथ चुनौती दें ताकि वह फिर से ऐसा न करे।
भौतिक बल को कभी भी हिट या प्रयोग न करें। दुर्व्यवहार की कोई जगह नहीं है, न ही मानव संसार में और न ही पशु की दुनिया में। कुत्तों को भावनाएं होती हैं और पता होती है कि उनका दुरुपयोग कब किया जा रहा है। अपने पिल्ला को मारकर आपको केवल एक चीज डर लगाना है और एक वयस्क के रूप में वह बहुत डरावना या आक्रामक कुत्ता है।
उसे नेतृत्व की भूमिका ग्रहण न करने दें। यह भूमिका उन लोगों के लिए ज़िम्मेदारी मानती है जो इसे मानते हैं: कुछ विशेषाधिकारों (बेहतर शिकार, सोने के लिए बेहतर जगह इत्यादि) रखने के लिए अपने परिवार की रक्षा और देखभाल करने की ज़िम्मेदारी। जैसे ही आप उन्हें कुछ विशेषाधिकार देते हैं, वह नेतृत्व की भूमिका ग्रहण करेंगे और यदि आप वर्तमान में बुरी तरह काम करते हैं तो आप भविष्य में शिकायत नहीं कर पाएंगे।
सम्मान मानदंडों, सीमाओं और अनुशासन के माध्यम से हासिल किया जाता है। अनुशासन के साथ एक पिल्ला को शिक्षित करते हुए मानते हैं कि पिल्ला को मिलना चाहिए, और जब भी नेता (आप) इसे पूरा करते हैं, तो यह पुरस्कार (भोजन, प्रशंसा, सहकर्मी) के माध्यम से पहचाना जाता है या इसके विपरीत, यदि वह मानकों को पूरा नहीं करता है, तो नेता उसे NO या उसके साथ SHHH के साथ डांटता है जिससे उसकी पूर्ण अस्वीकृति या असहमति दिखाई देती है।




उस के रूप में सरल। पिल्ला अपने नेता से नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के साथ अपने नेता और सकारात्मक व्यवहार के सकारात्मक प्रतिक्रियाओं के साथ अच्छे व्यवहार से संबंधित सीखती है। यही कारण है कि यह आवश्यक है कि मालिक के रूप में आप पिल्ला की शिक्षा में बहुत अधिक हैं, क्योंकि यदि आप अच्छे और बुरे दोनों व्यवहारों को अनदेखा करते हैं, तो पिल्ला अपने नियम लगाएगी, और आप यह जानकर अभिभूत होंगे कि आपका पिल्ला क्यों नहीं सीखता अच्छा व्यवहार करने के लिए।
अपना सम्मान पाने के लिए, आपको उसे चिह्नित करना होगा कि आप निम्नलिखित कार्रवाइयों के साथ नेता क्यों हैं:

नेता अपने बिस्तर में अकेले सोता है, वह कभी भी अपने पैक के साथ साझा नहीं करता है, इसलिए, आपको अपने बिस्तर, या सोफे को कभी नहीं जाने देना चाहिए, या हमेशा इसे अपने गोद में रखना चाहिए।
नेता हमेशा शेष पैक से पहले खाता है, इसलिए, इसे करने के बाद हमेशा अपने पिल्ला को खिलाने का प्रयास करें।
नेता हमेशा आगे बढ़ते हैं, इसलिए, दरवाजे के माध्यम से पहले और चलने पर हमेशा चलने का प्रयास करें जहां जाना है। इस अर्थ में, कुत्ते को हमेशा आपके साथ मिलना चाहिए, कभी आपको खींच नहीं लेना चाहिए।
नेता हमेशा गेम में जीतते हैं, इसलिए, जब आप एक साथ खेलते हैं तो आप खेल को नियंत्रित करते हैं और यह तय करते हैं कि यह कब समाप्त होता है।
अनुशासन और सम्मान का एक हिस्सा सरल बुनियादी आज्ञाकारिता चाल के साथ प्राप्त किया जाता है, जिसे आपको दिन में 5 मिनट से अधिक समय के सत्र में ट्रेन करना चाहिए। बुनियादी आज्ञाकारिता चाल के साथ मेरा मतलब है कि आपको सरल आदेश सिखाएं जैसे बैठना, मुझे पैर देना, अभी भी, यहां आना आदि।

ये सरल कदम आपके पिल्ला को एक खुश और संतुलित कुत्ते में बदल सकते हैं। मैं नहीं चाहता कि आप सोचें कि पिल्ला को शिक्षित करना आपकी श्रेष्ठता को प्रस्तुत करना है, नहीं। हमारे सामाजिक पदानुक्रम में हम इस तरह काम नहीं करते हैं, लेकिन अपने सामाजिक पदानुक्रम में, हां, और हम इसकी प्रकृति के खिलाफ नहीं जा सकते हैं। यह तब होता है जब हम अपनी प्रकृति के खिलाफ जाते हैं, जब कुत्ते व्यवहार संबंधी समस्याएं पेश करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?
अपने पालतू कुत्ते को शिक्षित कैसे करेंअपने पालतू कुत्ते को शिक्षित कैसे करें
एक पट्टा के बिना एक पिल्ला की सैरएक पट्टा के बिना एक पिल्ला की सैर
कैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिएकैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिए
बच्चा पिल्ला चल रहा हैबच्चा पिल्ला चल रहा है
परिवार में एकीकरणपरिवार में एकीकरण
बड़े परिवार: पैक के सिरबड़े परिवार: पैक के सिर
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
अपने कुत्ते को आपका सम्मान कैसे करेंअपने कुत्ते को आपका सम्मान कैसे करें
पिल्ला जो हर जगह अपने मालिक का पालन करता हैपिल्ला जो हर जगह अपने मालिक का पालन करता है
» » एक पिल्ला को शिक्षित करें
© 2022 TonMobis.com