कुत्ते की तंत्रिका तंत्र

एक निश्चित तरीके से इसकी तुलना एक नियंत्रण केंद्र से की जा सकती है, जो हर समय शारीरिक स्थिति और जानवर की हालत को जानने और इसके आसपास के पर्यावरण की पहचान करने के लिए ज़िम्मेदार है। एक तरफ प्रत्येक परिस्थिति के परिस्थितित्मक अनुकूलन के लिए आवश्यक सिग्नल जारी करता है

, शरीर के अंगों और प्रणालियों में से प्रत्येक एक ही समय में समन्वय करना ताकि वे प्रत्येक इकाई की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार कार्य कर सकें।

यह कई उपप्रणाली में बांटा गया है जो हैं केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, भी बुलाया Neuroaxiol प्रणाली, परिधीय तंत्रिका तंत्र और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र, बदले में गठित सहानुभूतिपूर्ण और परजीवी

तंत्रिका तंत्र का विवरण और कार्यप्रणाली

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र। इसके संक्षेप में संक्षेप में भी जाना जाता है, एसएनसी सेट द्वारा गठित किया जाता है जो बनाता है मस्तिष्क के साथ cerebellum और रिकी बल्ब, पिट्यूटरी ग्रंथि और रीढ़ की हड्डी, जिसमें संवेदना और मोटर नसों के अलावा, विध्वंस की एक श्रृंखला निकलती है।




जानवर के शरीर द्वारा किए गए अधिकांश कार्यों को नियंत्रित करता है, जैसे श्वास। लय और हृदय गतिविधि और पाचन, प्रजनन और थर्मोरगुलरी फ़ंक्शन - संतुलन, शरीर की स्थिति और आंदोलन, मांसपेशी संकुचन, चेतना, मानसिक गतिविधि और यहां तक ​​कि स्वैच्छिक आंदोलन पर कार्य करें।

परिधीय तंत्रिका तंत्र। तंबी को एसएनपी के संक्षिप्त नाम से भी जाना जाता है, जिसमें तंत्रिकाएं शामिल होती हैं जो सीएनएस को त्वचा, मांसपेशियों और दिल जैसे विभिन्न शरीर अंगों से जोड़ती हैं।

स्वायत्त तंत्रिका तंत्र। यह सहानुभूति प्रणाली के माध्यम से, ऊर्जा की खपत और पैरा-सहानुभूति के माध्यम से, खोयी हुई ऊर्जा की वसूली के माध्यम से पशु के वनस्पति जीवन को नियंत्रित करता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की Urogenital प्रणालीकुत्ते की Urogenital प्रणाली
एक कुत्ते का चयन मानदंडएक कुत्ते का चयन मानदंड
कुत्ते की Musculoskeletal प्रणालीकुत्ते की Musculoskeletal प्रणाली
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
बिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचारबिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
रीढ़ की हड्डी की चोटों के लिए उपचाररीढ़ की हड्डी की चोटों के लिए उपचार
अश्वगंध के साथ स्वास्थ्य समाधानअश्वगंध के साथ स्वास्थ्य समाधान
अध्ययन में कहा गया है कि मानव भोजन में अनुकूलन पालतू जानवरों में महत्वपूर्ण थाअध्ययन में कहा गया है कि मानव भोजन में अनुकूलन पालतू जानवरों में महत्वपूर्ण था
» » कुत्ते की तंत्रिका तंत्र
© 2022 TonMobis.com