बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे

बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे

कुत्तों की तरह, बिल्लियों जानवर होते हैं जो करते हैं पौधे खाओ अपने शरीर को शुद्ध करने या कुछ विटामिन प्राप्त करने के लिए जो आपका सामान्य आहार प्रदान नहीं करता है। यद्यपि यह सामान्य और हानिरहित प्रतीत हो सकता है, सच्चाई यह है कि हमें उन पौधों से बहुत सावधान रहना चाहिए जिन्हें हम अपने घर या बगीचे को सजाने के लिए खरीदते हैं, क्योंकि उनके लिए बहुत जहरीले होते हैं।

ये पौधे हमारी बिल्ली के खाने में त्वचाविज्ञान, पाचन, तंत्रिका विज्ञान, हृदय रोग, गुर्दे या यहां तक ​​कि मौत की क्षति का उत्पादन कर सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, ExpertoAnimal में हम विस्तार से हैं जो हैं बिल्लियों के लिए सबसे आम जहरीले पौधे और हमारे पालतू जानवरों में आपका सेवन करने का क्या कारण बनता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों और कुत्तों के लिए जहरीले क्रिसमस पौधों
सूची

बिल्लियों में पौधे के विषाक्तता का क्या कारण बनता है?

जहरीले पौधे के प्रकार के आधार पर जो हमारी बिल्ली ने खाया या छुआ है, यह लक्षणों या दूसरों की एक श्रृंखला विकसित करेगा। बिल्ली के खाने में होने वाली सबसे आम विकार और स्वास्थ्य समस्याएं निम्न हैं:

1. पाचन विकार

तीव्र, विशेष रूप से जठरशोथ - अक्सर वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण गंभीर दस्त, उल्टी और आंत्रशोथ hemorrágica- जिगर की विफलता (दस्त और उल्टी के अलावा) भूख और मूड क्षय की हानि प्रस्तुत होता है।

2. तंत्रिका संबंधी विकार

तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाले पौधे दौरे, स्पाम, अत्यधिक लापरवाही, समन्वय की कमी, भेदभाव और यहां तक ​​कि वर्तमान आंखों के नुकसान या विद्यार्थियों के फैलाव का कारण बन सकते हैं।

3. कार्डियक विकार

वे जानवरों की हृदय गति में वृद्धि कर सकते हैं, एरिथमियास का उत्पादन कर सकते हैं, सांस लेने में कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं और सबसे गंभीर मामलों में कार्डियक गिरफ्तारी कर सकते हैं।

4. नवीनीकरण विफलता

यह आमतौर पर जहर के कुछ घंटों के बाद पहले लक्षण दिखाता है, मुख्य उल्टी हो रहा है, इसलिए इसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर से भ्रमित किया जा सकता है। जैसे-जैसे दिन जाते हैं और गुर्दे की विफलता अधिक व्यापक हो जाती है, उल्टी अनुमोदन और अन्य संकेत प्रकट होते हैं, जैसे वजन घटाने (एनोरेक्सिया), निर्जलीकरण और अवसाद।

5. एलर्जी डार्माटाइटिस

हालत इस प्रकार का विषाक्त संयंत्र के साथ सीधे संपर्क से होता है और प्रभावित क्षेत्र में जलन, सूजन, पिको और गंभीर दर्द, खुजली, लालिमा और यहां तक ​​कि बालों के झड़ने का विकास।

जहरीले और पौधे के प्रकार के आधार पर, बिल्ली एक प्रकार का विकार या कई विकसित कर सकती है। इसके बाद हम आपको सबसे आम विषाक्त पौधों को दिखाते हैं जो हमारे बिल्ली की खपत या घर्षण का कारण बनते हैं।

बिल्लियों में पौधे के विषाक्तता का क्या कारण बनता है?

बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे जो पाचन, तंत्रिका विज्ञान या हृदय संबंधी विकार उत्पन्न करते हैं

कार्डियक विकारों का कारण बनने वाले सबसे आम जहरीले पौधे, हमारे बिल्ली की पाचन या तंत्रिका तंत्र को नुकसान निम्न हैं:

  • ओलियंडर . यह मुख्य रूप से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को विकसित करता है, लेकिन, निगमित राशि के आधार पर, यह सबसे चरम मामलों में श्वसन संकट, एरिथमिया और कार्डियक गिरफ्तारी भी पेश कर सकता है। यह बुखार और उनींदापन का कारण बन सकता है।
  • Azalea . हालांकि यह मुख्य रूप से पाचन तंत्र को प्रभावित करता है, दस्त, उल्टी और अत्यधिक लापरवाही का उत्पादन करता है। छोटी मात्रा में, यह भेदभाव के साथ समन्वय की कमी भी विकसित कर सकता है। अधिक मात्रा में बढ़ने से गंभीर पाचन क्षति, श्वसन संकट, हृदय गति, दौरे, उच्च रक्तचाप, कोमा और यहां तक ​​कि सबसे गंभीर मामलों में मौत हो सकती है।
  • Diefenbaquia . इस पौधे के सभी हिस्सों बिल्लियों के लिए जहरीले हैं, इसलिए इसे सीधे संपर्क करके या इसे आसानी से क्षति पहुंचाने के बाद नुकसान हो सकता है। संपर्क पर पौधे त्वचा संबंधी विकार पैदा करता है, जैसे कि जलन, क्षेत्र की सूजन, लाली या छाले। इंजेक्शन से, यह तुरन्त मुंह का उत्पादन करता है, इसलिए सबसे सामान्य यह है कि बिल्ली तुरंत इसे रोकना बंद कर देती है। इसके अलावा, गले में सूजन, दर्द होता है गर्दन, पेट और घुटकी, निगलने में कठिनाई, अत्यधिक लार, उल्टी, सांस की तकलीफ और गंभीर मामलों में, दम घुटने से मर की सूजन।
  • युकलिप्टुस . यह जंगलों और प्राकृतिक दृश्यों सार्वजनिक क्षेत्रों में पाया सबसे आसान पौधों में से एक है, इसलिए अपनी बिल्ली से बचने के लिए या उसे टहलने के लिए बाहर आने के लिए पूरी आजादी दे जाता है, तो आप बहुत सावधान रहना चाहिए। इससे जुड़ाव गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार, दस्त और उल्टी पैदा करता है।
  • आइवी लता . इस पौधे के सभी हिस्सों में जहरीले हैं, खासतौर पर इसके फल अत्यधिक खतरनाक हैं। इसका सेवन दोनों गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों, जैसे दस्त और उल्टी, जैसे स्पैम और त्वरित हृदय लय दोनों उत्पन्न करता है। इसके अलावा, त्वचा के साथ सरल संपर्क हमारी बिल्ली त्वचा रोग और चकत्ते में विकसित होता है। सबसे गंभीर मामलों में जिसमें इस पौधे का अधिक सेवन किया जाता है, इससे मृत्यु हो सकती है।
  • हाइड्रेंजिया . पत्तियां और फूल दोनों जहरीले होते हैं, और इस पौधे द्वारा जहरीले होने के सबसे आम लक्षण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों (दस्त, उल्टी और पेट दर्द) के विशिष्ट होते हैं। निगमित राशि के आधार पर, यह तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है जिससे मोटर समस्याएं होती हैं, जैसे समन्वय की कमी।
  • ह्यचीन्थ . हालांकि फूल जहरीले हैं, बिल्लियों के लिए सबसे खतरनाक हिस्सा बल्ब है। यह पाचन विकारों का कारण बनता है जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन, दस्त और उल्टी।
  • लिली . बिल्लियों के लिए इस विषाक्त पौधे को मुख्य रूप से पाचन विकार, जैसे दस्त, उल्टी, पेट दर्द और मलिनता पैदा करता है। सबसे गंभीर मामलों में, यह उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है और बिल्ली के रक्तचाप को बढ़ा सकता है।
  • मारिजुआना . यद्यपि घर में यह पौधा रखना अवैध है, आपको पता होना चाहिए कि इसका सेवन बिल्ली के लिए अत्यधिक जहरीला है। उपस्थित होने वाले लक्षण समन्वय, उल्टी, दस्त, अत्यधिक डोलिंग, दौरे, हृदय गति में वृद्धि और सबसे खराब मामलों में कॉमा की कमी होगी।
  • बंडा . इस पौधे का सबसे जहरीला हिस्सा फल है और गंभीर जहर पैदा करने के लिए बड़ी मात्रा में आवश्यक है। वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल क्षति उत्पन्न करते हैं जो कि उल्टी में उल्टी, दस्त और मलिनता विकसित करेगा। यह विद्यार्थियों के विलुप्त होने और अत्यधिक लापरवाही का कारण बन सकता है। ऐसे मामलों में जहां फल की एक बड़ी राशि निगल लिया जाता है, क्षति तंत्रिका विज्ञान और हृदय हो जाएगा, सांस की कठिनाई घुट, वृद्धि हुई हृदय गति, क्षिप्रहृदयता, असमन्वय, आक्षेप, कोमा और यहां तक ​​कि दिल का दौरा के कारण।
  • poinsettias . सर्दियों के दौरान घरों में सबसे आम पौधों में से एक और साथ ही, बिल्लियों के लिए सबसे जहरीले में से एक। निगलने पर, यह पाचन विकार पैदा कर सकता है जो दस्त, उल्टी और पेट दर्द का कारण बनता है। पौधे के सैप के साथ सीधे संपर्क होने के मामले में, यह त्वचा और जलन, खुजली और चकत्ते की आंखों में जलन पैदा करेगा।
  • narcissus . Narcissus की सभी किस्में बिल्लियों के लिए पूरी तरह से जहरीले हैं। संयंत्र से संपर्क करके त्वचा की जलन, जबकि इस तरह के उल्टी और तीव्र दस्त, पेट दर्द और सूजन, और हृदय की स्थिति है कि जानवर की मौत भी हो सकती रूप में किया जाता कारणों गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं विकसित करता है।
  • ट्यूलिप . ट्यूलिप के सभी हिस्सों में जहरीले होते हैं, इसका सेवन बिल्ली में उल्टी और दस्त के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन पैदा कर सकता है।



इन जहरीले पौधों के अलावा, वहाँ बिल्लियों कि भी पाचन, तंत्रिका या दिल की समस्याओं का उत्पादन के लिए अत्यधिक खतरनाक होते हैं: लहसुन, पेड़ सेब और खुबानी, कुचला, aligustro, ल्यूपिन, दस्तावर औषधि मैं anapelo (विषाक्त बीज और फल की हड्डियों कर रहे हैं), , बटरकप, घोड़े शाहबलूत, प्याज, शरद ऋतु Crocus, foxglove, ब्लेकसोर्न, कांटा सेब, पीला चमेली, लॉरेल बचाव संयंत्र, प्रकार का फल, elderberry और shuffleboard।

यदि आपके घर में इनमें से कोई भी पौधा है तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपकी बिल्ली की पहुंच से बाहर रहता है। इसके अलावा, अगर आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली को उनमें से किसी के सेवन या प्रत्यक्ष संपर्क से जहर दिया गया है, तो संकोच न करें और इसे जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास ले जाएं . याद रखें कि लक्षणों की गंभीरता पौधे द्वारा निगमित राशि से जुड़ी हुई है और उनमें से कुछ भी घातक हैं।

बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे जो पाचन, तंत्रिका विज्ञान या हृदय संबंधी विकार उत्पन्न करते हैं

बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे जो गुर्दे की कार्यक्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं

बिल्लियों में गुर्दे की प्रणाली के असफल होने का सबसे आम पौधे हैं liliaceae (ट्यूलिप, लिली और लिली की तरह) और हेमेरोकलिसिस (दिन लिली के रूप में जाना जाता है)। दोनों पौधों के सभी हिस्सों में अत्यधिक जहरीले होते हैं, जैसे कि यह विषाक्तता है कि लक्षणों को विकसित करने के लिए एक साधारण पत्ते को निगलना पर्याप्त है।

दो पौधों में से एक को निगलने या निगलना के मामले में, बिल्ली उल्टी, भूख और क्षय की कमी पेश करेगी। चूंकि गुर्दे की प्रणाली में नुकसान बढ़ता है, बिल्ली पूरी तरह गायब होने तक उल्टी को कम कर देगी, भोजन की कमी के कारण एनोरेक्सिया का कारण बनना शुरू कर सकता है, और मूत्र का उत्पादन बंद कर सकता है।

लक्षण तुरंत नहीं हैं, पौधे के इंजेक्शन के दो घंटे बाद आमतौर पर पहले संकेत दिखाई देते हैं। अगर हम उन्हें नहीं देखते हैं, तो जहरीलेपन के बाद तीन दिनों के बाद गुर्दे की विफलता तीव्र हो जाती है। इसलिए, यह आवश्यक है पशु चिकित्सक के पास जाओ , चूंकि केवल चिकित्सा उपचार हमारी बिल्ली के जीवन को बचा सकता है।

बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे जो गुर्दे की कार्यक्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं

बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे जो एलर्जी डार्माटाइटिस का उत्पादन करते हैं

पिछले पौधों के अलावा जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के अलावा त्वचाविज्ञान संबंधी विकारों का कारण बनते हैं, ऐसे कुछ भी हैं जो मुख्य रूप से हमारी बिल्ली में इस प्रकार की समस्या का कारण बनते हैं। सबसे आम निम्नलिखित हैं:

  • पानी लिली
  • गुलबहार
  • बिछुआ
  • पोटो
  • गावज़बान

इन पौधों में से किसी के साथ सीधे संपर्क पाए जाते हैं, बिल्ली त्वचा की जलन, चकत्ते, लाली, सूजन, खुजली, दर्द, खुजली, छाले और यहां तक ​​कि स्थानीय खालित्य का विकास होगा। निगलने पर, यह मुंह की रोशनी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है।

संपर्क के हल्के मामलों में, हम क्षतिग्रस्त मस्तिष्क के साथ क्षति का इलाज कर सकते हैं जिसमें कोर्टिसोन होता है, जो हमेशा पशु चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किया जाता है, और प्रभावित क्षेत्र को खुजली को शांत करने के लिए ठंडा संपीड़न के साथ कवर करता है। हालांकि, सबसे गंभीर मामलों में, पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए अनिवार्य है बिल्ली के अंतःशिरा को सबसे उपयुक्त एंटीलर्जिक उपचार का प्रशासन करने के लिए।

बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे जो एलर्जी डार्माटाइटिस का उत्पादन करते हैं

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए जहरीले पौधेकुत्तों के लिए जहरीले पौधे
कुत्तों के लिए जहरीले पौधे क्या हैंकुत्तों के लिए जहरीले पौधे क्या हैं
मेरे कुत्ते ने क्रिसमस संयंत्र खाया है - प्राथमिक चिकित्सामेरे कुत्ते ने क्रिसमस संयंत्र खाया है - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधोंकुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 विषाक्त पौधों
क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?
फल और सब्जियां बिल्लियों के लिए अनुशंसितफल और सब्जियां बिल्लियों के लिए अनुशंसित
बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थबिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ
पौधों को खाने से मेरी बिल्ली को कैसे रोकें?पौधों को खाने से मेरी बिल्ली को कैसे रोकें?
बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे क्या हैंबिल्लियों के लिए जहरीले पौधे क्या हैं
बिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईंबिल्लियों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईं
» » बिल्लियों के लिए जहरीले पौधे
© 2022 TonMobis.com