ग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता है




एचजीएच 30000 नामक विकास हार्मोन को पिट्यूटरी ग्रंथि के सामने से गुप्त किया जाता है। यह ग्रंथि का मुख्य उत्पाद है, जिसमें 5 मिलीग्राम हार्मोन (सूखे वजन का लगभग 10%) होता है। जैसा कि नाम का तात्पर्य है, रैखिक विकास को नियंत्रित करने के लिए वृद्धि हार्मोन महत्वपूर्ण है, और साथ ही थायराइड हार्मोन और सेक्स हार्मोन के साथ, किसी व्यक्ति की अंतिम ऊंचाई और विकास को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। खाद्य उत्पादों के चयापचय के नियंत्रण में इसकी भूमिका भी है, इसलिए छोटे शरीर वाले हार्मोन की कमी पूरे शरीर में अनुपात में होती है, जबकि वयस्कों की कमी में कमजोरी और अवसाद होता है।

विकास तब बंद हो जाता है जब हड्डियों के सिरों (एपिफेसिस) उनके बीच मुख्य अक्ष में विलय हो जाते हैं। स्राव में होने से पहले स्राव में, स्राव पर होता है और फिर एक्रोमग्ली की ओर जाता है, चेहरे की विशेषताओं की सूजन और हाथों और पैरों के विस्तार से विशेषता की स्थिति। बौनापन, gigantism और एक्रोमिगेली में रुचि विशेष रूप से बच्चों के लिए, सदियों, साहित्य फैला है, यह है, जबकि पुराने नियम लेखन दिग्गजों के विभिन्न वर्णन हो बौनों और दिग्गजों की कहानियों से भरा है। पेंट का एक अध्ययन विकास हार्मोन स्राव के विकारों वाले विषयों को भी प्रकट कर सकता है। 1365 ईसा पूर्व की एक तस्वीर, पिता जी Tutankhamen के एक्रोमिगेली की chacterisitics में से कुछ पता चलता है, लेकिन यह जब तक अठारहवीं सदी Saucerette, एक फ्रांसीसी सर्जन, इस हालत के विचारोत्तेजक सुविधाओं के साथ एक रोगी वर्णित नहीं था। उन्नीसवीं शताब्दी के दौरान, रिपोर्टों की एक श्रृंखला और एक्रोमगली शब्द दिखाई दिया, जिसे 1886 में पियरे मैरी ने बनाया था। अगले वर्ष, मिंकोवस्की (जो भी पहले प्रयोग इंसुलिन की खोज करने के लिए अग्रणी का प्रदर्शन कुछ) ने कहा कि एक्रोमिगेली पिट्यूटरी में एक ट्यूमर के साथ जुड़े थे। इन ट्यूमर को अब गगनचुंबीकरण और एक्रोमेग्ली का कारण माना जाता है। एक बार यह स्थापित है, रोग के सर्जिकल उपचार 1890 में परीक्षण के लिए शुरू किया 1912 कुशिंग, एक प्रसिद्ध अमेरिकी न्यूरोसर्जन जो भी एंडोक्रिनोलॉजी नाक के माध्यम से पिट्यूटरी ट्यूमर संचालित करने के लिए तकनीक में अग्रणी करने के लिए प्रमुख योगदान दिया है।

नाक पिट्यूटरी ग्रंथि के लिए दृष्टिकोण संभव है क्योंकि यह मस्तिष्क के आधार पर midline में स्थित है। दृश्य मार्ग का हिस्सा, ऑप्टिक चियाम, पिट्यूटरी के सामने है, और फिर ट्यूमर का फैलाव दृश्य दोषों का कारण बन सकता है। यह समझा सकता है कि गथ के गोलीथ को दाऊद ने पत्थर को क्यों नहीं देखा था।

ग्रोथ हार्मोन 1 9 1 एमिनो एसिड का एक बड़ा पेप्टाइड है और अपेक्षाकृत प्रजाति विशिष्ट है, ताकि अद्वितीय प्राइमेट विकास हार्मोन मनुष्यों में प्रभावी हो। इसका मतलब है कि, 1 9 85 तक, जब इसे संश्लेषित करना संभव हो गया, मानव पिट्यूटरी ग्रंथियों से निकाले गए विकास हार्मोन के लघु स्तर का उपचार। मानव gonadotrophins पहले से प्रजनन उपचार में प्रयुक्त किया है तैयारी के साथ के रूप में, तैयारी के कुछ दागी थे, 1000 में 1 रोगियों को जो क्र्युट्ज़्फेल्ड्ट याकूब का विकास, पागलपन और मौत में जिसके परिणामस्वरूप के लिए अग्रणी। वर्तमान में विकास हार्मोन का जैव संश्लेषण का उपयोग किया जाता है।

ग्रोथ हार्मोन हमेशा पूरे जीवन में स्वस्थ व्यक्तियों के प्लाज्मा में पता लगाया जाता है, लेकिन लगातार 24 घंटों तक गुप्त नहीं होता है, लेकिन विस्फोटों में। नींद की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा उल्लेखनीय वृद्धि, इसलिए यह पुरानी महिलाओं के इतिहास के आधार के रूप में काम नहीं कर सकती है, जो रात में अच्छी तरह सोते नहीं हैं, जो बड़े नहीं होंगे। हार्मोन भ्रूण में मौजूद है, लेकिन जन्म के कुछ ही समय तक विकास के लिए आवश्यक नहीं लगता है। लड़कों की तुलना में लड़कियों में इसका उत्पादन युवाओं में पहले चरण में बढ़ गया है। विकास हार्मोन का स्राव हाइपोथैलेमस द्वारा नियंत्रित होता है, जो मस्तिष्क का एक क्षेत्र है जो कई कार्यों के विनियमन में महत्वपूर्ण है, जिसमें तनाव प्रतिक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका भी शामिल है: विभिन्न प्रकार के तनावों के जवाब में विकास हार्मोन जारी किया जाता है जैसे अभ्यास, संज्ञाहरण और सर्जरी। लंबे समय तक तनाव, विकास हार्मोन की रिहाई को दबा सकता है, जिससे बच्चों को द्वितीयक विकास की कमी का प्रदर्शन करने में सक्षम प्रभावशाली कमियों के साथ बनाया जा सकता है। इन मामलों में से एक को सर जेम्स बैरी कहा जाता है, जो छोटा था और अपने निर्माण, पीटर पैन के साथ कुछ संबंध हो सकता था।

रक्त ग्लूकोज में तेजी से गिरावट के जवाब में लॉन्चिंग को उत्तेजित किया जाता है, जिसे विकास हार्मोन के स्राव के लिए नैदानिक ​​परीक्षण में इंसुलिन इंजेक्शन द्वारा उत्पादित किया जा सकता है। हाइपोथेलेमस दो पेप्टाइड्स के लिए अपने स्वयं के स्राव से वृद्धि हार्मोन के स्राव को नियंत्रित करता है, सोमेटोस्टैटिन स्राव, और स्राव करने वाला हार्मोन वृद्धि हार्मोन को रोकता है, जो estimulante- है इन हार्मोनों के माध्यम से पूर्वकाल पिट्यूटरी के करीब आते हैं स्थानीय रक्त वाहिकाओं के।

वृद्धि हार्मोन लंबी हड्डियों, सीधे नहीं के विकास को उत्तेजित करता है, लेकिन somatomedins जो इन्सुलिन जैसे विकास जिगर में उत्पादन के कारक हैं और यह भी हार्मोन रिलीज बाधित की कार्रवाई के माध्यम। इसका शरीर में चयापचय प्रक्रियाओं पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है, प्रोटीन और न्यूक्लिक एसिड (अनाबोलिक एक्शन) और दुबला शरीर द्रव्यमान के अन्य घटकों के बढ़ते गठन के माध्यम से वृद्धि का समर्थन करता है। इसके विपरीत इसके प्रभाव कार्बोहाइड्रेट और वसा के अपघटन को बढ़ावा देते हैं, ऊर्जा को निरंतर विकास जारी रखा जाता है। अनाबोलिक प्रभावों के कारण और क्योंकि स्क्रीनिंग मुश्किल है, एथलीटों द्वारा प्रदर्शन में सुधार के लिए विकास हार्मोन का उपयोग किया गया है, हालांकि अध्ययनों ने थोड़ा महत्व दिखाया है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कॉन सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारीकॉन सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारी
इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगेइन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगे
मानव विकास हार्मोन एचजीमानव विकास हार्मोन एचजी
निर्जलित जानवरों में पोषणनिर्जलित जानवरों में पोषण
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
हार्मोनल मुँहासे के उपचार में मल्टीविटामिन लेना शामिल हैहार्मोनल मुँहासे के उपचार में मल्टीविटामिन लेना शामिल है
तोतों में असामान्य बीमारियांतोतों में असामान्य बीमारियां
» » ग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता है
© 2022 TonMobis.com