बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार

मनुष्यों और कुत्तों की तरह, बिल्लियों को हाइपोथायरायडिज्म से भी पीड़ित होता है, कम थायराइड समारोह के कारण एक बीमारी। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है लेकिन, मुख्य समस्या में कमी आई है हार्मोन स्राव थायराइड। दुर्लभ होने पर ये हार्मोन हमारी बिल्ली के जीव के विभिन्न कार्यों में असंतुलन का कारण बनेंगे।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको जो कुछ जानने की जरूरत है उसे समझाएंगे बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार कि मालिक के रूप में आप अपनी बिल्ली की गुणवत्ता में अपनी बिल्ली की बिल्ली में मदद करने के लिए सामना कर सकते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनाइन हाइपोथायरायडिज्म और आक्रामकता - लक्षण और उपचार
सूची

फेलिन हाइपोथायरायडिज्म

जैसा कि हमने परिचय में उन्नत किया है, यह एक है थायरॉइड के hypofunction की स्थिति जो विभिन्न कारणों से हो सकता है और जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन की अपर्याप्त मात्रा होगी।

कारण अलग-अलग हैं लेकिन समझने में आसान हैं। यह हाइपोथैलेमस के किसी भी स्तर पर परिवर्तन के कारण हो सकता है - पिट्यूटरी - थायरॉइड अक्ष या अश्लील रूप से विनियामक धुरी के रूप में जाना जाता है। यह थायराइड विकास की कमी के कारण भी हो सकता है और दोनों मामलों में इसे माना जाएगा प्राथमिक हाइपोथायरायडिज्म . यहां हम ग्रंथि और / या ट्यूमर के एट्रोफी भी शामिल कर सकते हैं।

के मामले में माध्यमिक हाइपोथायरायडिज्म हमें थायराइड हार्मोन के संश्लेषण में एक समस्या है क्योंकि थायराइड ग्रंथि को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के कामकाज में कुछ समस्या है। थायरॉइड हार्मोन आयोडीन के साथ एमिनो एसिड होते हैं जो उन ग्रंथियों को गुप्त करता है जो उन्हें उत्पन्न करते हैं, जो केवल एकमात्र यौगिक होते हैं। इसलिए उनके शरीर में आवश्यक कार्य हैं जैसे कि:

  • आंतरिक वातावरण की अच्छी संतुलन देकर होमियोस्टेसिस को नियंत्रित करें
  • शरीर के विकास और विकास को नियंत्रित करें
  • संश्लेषण और प्रोटीन और वसा के अवक्रमण में अधिनियम
  • ऑक्सीजन खपत बढ़ाएं
  • शरीर के तापमान को विनियमित करें
  • कैरोटीन से फॉर्म विटामिन
  • तंत्रिका तंत्र के लिए अनिवार्य
फेलिन हाइपोथायरायडिज्म

बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण

इस बीमारी से ग्रस्त होने पर हमारे बिल्ली मौजूद होने वाले लक्षण मुख्य रूप से होते हैं भोजन में परिवर्तन के बिना वजन बढ़ाना और / या मोटापा . मापने और निरीक्षण करने के लिए कुछ आसान होने से पहले ये मालिकों के तथाकथित "चेतावनी संकेत" हैं। हम अन्य लक्षण देखेंगे जो बीमारी के साथ हो सकते हैं या नहीं:

  • न्यूरोलॉजिकल बदलाव अवसाद, भ्रम, मूर्ख, असहिष्णुता के रूप में स्थानांतरित करने के लिए आदि।
  • त्वचा संबंधी विकार क्षेत्रों में क्षेत्रों बहुत खुजली सिर और हाथ-पैर, गरीब कोट उपस्थिति, hyperpigmentation में बाल की कमी (हालांकि वे कुत्तों में आम होते हैं), सूजन (जैसे सूजन के रूप में), seborrhea, आदि में वृद्धि हुई
  • कार्डियक विकार दिल की धड़कन में दिल की धड़कन या परिवर्तन में कमी के रूप में।
  • न्यूरोमस्क्यूलर संकेत कमजोरी के रूप में, चलने या खेलने की इच्छा की कमी, मांसपेशियों के स्तर पर अंगों का एट्रोफी।
  • प्रजनन परिवर्तन जैसे लंबे ईर्ष्या, बांझपन, टेस्टिकुलर एट्रोफी लगभग स्क्रोटल थैंक से गायब हो रही है, यौन इच्छा कम हो गई है।
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण

निदान




अगर हमारे बिल्ली में पिछले खंड में वर्णित लक्षणों में से कोई भी है, तो हम एक बनाने की सलाह देते हैं पशु चिकित्सक के पास जाओ हमारे छोटे से क्या हो रहा है इसका मूल्यांकन करने के लिए। ए के साथ एक सामान्य जांच होगी रक्त परीक्षण थायराइड हार्मोन और संबंधित बायोकैमिस्ट्री का मूल्यांकन करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह किसी और चीज के साथ है।

बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म के उपचार

एक बार सही ढंग से निदान करने के लिए हमारी बिल्लीरेखा में हाइपोथायरायडिज्म उपचार के साथ शुरू होना चाहिए क्योंकि, यदि नहीं, तो दिल की क्षति और कभी-कभी मौत हो सकती है।

हमें बहुत अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि उपचार को अनुकूलित करने के लिए हमें किस प्रकार का हाइपोथायरायडिज्म सामना करना पड़ेगा। सिंथेटिक हार्मोन पूरक कभी-कभी रक्त स्तर को नियंत्रित करने का यह चुना जाने वाला तरीका है। वे आजीवन उपचार हैं, लेकिन प्राकृतिक तरीके हैं जो मदद कर सकते हैं कि हमें थोड़े समय में खुराक नहीं बढ़ाना चाहिए।

हम रेकी को मन की शांति देने के लिए इसका सहारा ले सकते हैं और इसे जीवित रहने के रूप में नियंत्रित करने में सक्षम हो सकते हैं, कई लोग भूल जाते हैं कि ये बीमारियां और भी खराब हो सकती हैं, और ये तकनीकें पहले से ही देरी के तरीके हैं। होम्योपैथी के साथ हम दूसरे विमान से काम कर सकते हैं। हम आपको अपनी बीमारी के साथ संभव के रूप में सहज महसूस करने के लिए और कभी कभी इतनी अच्छी तरह से है कि सिंथेटिक हार्मोन प्राप्त की खुराक को ऊपर उठाने के बजाय, कम सफल होने के अपने बुनियादी चिकित्सा चाहते हैं।

बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म के उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में एक्ट्रोपियनकुत्तों में एक्ट्रोपियन
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचारबिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
हाइपोथायरायडिज्महाइपोथायरायडिज्म
तोतों में असामान्य बीमारियांतोतों में असामान्य बीमारियां
ग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता हैग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता है
उद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचारउद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचार
» » बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com