प्राकृतिक उपचार hypothyroidism (थायराइड) और उपचार




हाइपोथायरायडिज्म एक समस्या है जो थायराइड ग्रंथि से संबंधित है। यह थायराइड हार्मोन का उत्पादन बहुत कम मात्रा में करता है और परिणाम हाइपोथायरायडिज्म में होता है। इस समस्या से लाखों लोग प्रभावित हैं। बहुत से लोग इस समस्या से अवगत नहीं हैं। थायराइड एक छोटी ग्रंथि है जो गर्दन के निचले भाग के केंद्र में स्थित है।

थायराइड ग्रंथि की समस्या की पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षण की आवश्यकता होती है। लेकिन हाइपोथायरायडिज्म का कारण अज्ञात रहेगा। थायराइड स्कैनर और एंटीबॉडी स्क्रीनिंग परीक्षण के परिणाम थायराइड के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने में मदद करेंगे।

अतिगलग्रंथिता, थायराइड सर्जरी, आयोडीन की कमी, विकिरण, रोग पिट्यूटरी / हाइपोथैलेमस और अन्य दवाओं के लिए उपचार के बाद थायरॉयड ग्रंथि की सूजन की वजह से इस तरह के हशिमोटो का बीमारी के रूप में हाइपोथायरायडिज्म के कई कारण होते हैं ।

हाइपोथायरायडिज्म के मुख्य लक्षणों में से कुछ सूजन कर रहे हैं, यौन इच्छा, एकाग्रता की कमी, छाले, वजन या कठिनाई वजन, अवसाद, कब्ज, घबराहट, थकान और थकावट, मसालेदार या सूखे बालों और हानि खोने की कमी बालों, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, आंखों, बाहों, चेहरे, मासिक धर्म की समस्याओं, जैसे प्रवाह और पैरों की नाखून या विभाजन दुर्लभ या भारी और नाजुक की सूजन और सूजन।

हाइपोथायरायडिज्म के लिए प्राकृतिक उपचार बहुत प्रभावी हैं। हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली जड़ी बूटी थायराइड की उचित कार्यप्रणाली को बनाए रखती है। हाइपोथायरायडिज्म के इलाज में इस्तेमाल महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों के कुछ Bladderwrack, Avena Sativa, Coleus forskohliiv, acornus, Dioscorea Poria, Paonia जिनसेंग और दालचीनी कर रहे हैं।

फ्यूकस में आयोडीन होता है और समुद्र की एक सब्जी होती है। यह हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए बहुत प्रभावी है। Avena Sativa एक तंत्रिका टॉनिक और तंत्रिका विकारों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया है और हाइपोथायरायडिज्म के उपचार में भी उपयोगी है। कोलस फोर्स्कोहोलीव एक आयुर्वेदिक दवा है और रक्तचाप को कम करने के लिए बहुत उपयोगी है और हाइपोथायरायडिज्म के प्राकृतिक उपचार में भी मदद करता है। प्राकृतिक जड़ी बूटियों की तैयारी के लिए शेष जड़ी बूटियां बहुत उपयोगी और प्रभावी होती हैं। ये जड़ी बूटी शरीर के चयापचय में भी सुधार करती है। थायराइड वजन असंतुलन के उपचार में बहुत उपयोगी जड़ी बूटी अदरक काली मिर्च, केल्प और केयने हैं।

नेटटल एक जड़ी बूटी है जिसका प्रयोग हाइपोथायरायडिज्म के लिए प्राकृतिक उपचार में किया जाता है। आयोडीन की पर्याप्त मात्रा दी जाती है और आयोडीन की कमी हाइपोथायरायडिज्म का एक महत्वपूर्ण कारण है। तो हाइपोथायरायडिज्म के उपचार में निगल जड़ी बूटी बहुत उपयोगी है। मैग्नीशियम और कैल्शियम में समृद्ध फल हाइपोथायरायडिज्म के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचार हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ता वजन कम करता है और बहुत पेशाब करता हैकुत्ता वजन कम करता है और बहुत पेशाब करता है
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
हाइपरथायरायडिज्म के साथ बिल्लीहाइपरथायरायडिज्म के साथ बिल्ली
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
हाइपोथायरायडिज्महाइपोथायरायडिज्म
तोतों में असामान्य बीमारियांतोतों में असामान्य बीमारियां
ग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता हैग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता है
» » प्राकृतिक उपचार hypothyroidism (थायराइड) और उपचार
© 2022 TonMobis.com