कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार

हाइपरथायरायडिज्म कुत्तों में एक बहुत ही आम विकार नहीं है, लेकिन फिर भी, यह इस बीमारी को जानने के साथ-साथ इसके कारणों, लक्षणों और संभावित उपचार को भी चोट नहीं पहुंचाता है। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम थायराइड ग्रंथि की मुख्य विशेषताओं को समझाकर शुरू करेंगे, क्योंकि यह वहां है जहां इस विकार का आधार हार्मोनल समस्या उत्पन्न होती है। हम उन बदलावों का वर्णन करेंगे जिन्हें हम अपने कुत्ते में देख सकते हैं, जो हमें पशु चिकित्सा सहायता लेने के लिए प्रेरित करेंगे। एक बार क्लिनिक में, हम निदान के लिए आवश्यक परीक्षण देखेंगे कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म का उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म क्या है?

थायराइड ग्रंथि यह गर्दन में स्थित है , ट्रेकेआ में, लारेंक्स के पीछे या उस पर अतिसंवेदनशील, जिसके साथ इसे आकार में वृद्धि होने पर पैल्पेशन पर महसूस करना संभव है, जो इसकी स्थिरता में मदद करता है। यह आकार बहुत परिवर्तनीय है और आहार में आयोडीन के सेवन के साथ संबंध दिखाता है। चारा की खपत की सीमा बहुत समान सूत्रों के साथ बनाया है, कुत्तों में थायराइड के आकार का मानकीकरण किया गया है और इसलिए, अतिगलग्रंथिता एक बहुत ही आम विकार नहीं हुआ करता था।

थायराइड के बगल में, चार parathyroid ग्रंथियों के साथ है या यह में शामिल है, तो आप थायराइड सर्जरी में बहुत सावधान कोई और अधिक दूर करने के लिए रहना होगा। थायराइड हार्मोन चयापचय और विकास के सापेक्ष जीव विविध और महत्वपूर्ण कार्यों में पूरा करते हैं। इसलिए, इसके संचालन में कोई भी संशोधन दृश्य लक्षण पैदा करेगा। इस प्रकार, थायराइड कम हार्मोन का उत्पादन कर सकते हैं सामान्य की, जो हाइपोथायरायडिज्म नामक एक बीमारी का कारण बनती है, और यह भी विपरीत मामला हो सकता है , यानी, हार्मोन, टी 4 और टी 3 का उत्पादन और उच्च स्राव, जो हमारे लिए चिंतित बीमारी का कारण बनता है: कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म।

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

नैदानिक ​​चित्र के भीतर हम कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म में पा सकते हैं, निम्नलिखित संकेत सामने आते हैं:

  • भूख में वृद्धि (पॉलीफैगिया) और पानी की खपत (पॉलीडिप्सिया), पेशाब में परिणामस्वरूप वृद्धि (पॉलीरिया)।
  • दुर्बलता भले ही कुत्ता अधिक खाता है
  • दिल लय में समस्याएं, जैसे टैचिर्डिया।
  • घबराहट।
  • कुछ मामलों में, इसे महसूस किया जा सकता है और / या मनाया जा सकता है गर्दन में ढेर , अधिक या छोटे आकार के। थायरॉइड की यह बढ़ी हुई मात्रा ट्रेकेआ को संपीड़ित कर सकती है और खांसी या डिस्पने जैसे लक्षण पैदा कर सकती है।
  • पुरानी दस्त और उल्टी।
  • कभी-कभी, हाइपरथायरायडिज्म का कारण बनने वाला ट्यूमर योनोसिम्पेथेटिक ट्रंक को प्रभावित करता है और हॉर्नर सिंड्रोम (तीसरी पलक, एनोफथल्मोस इत्यादि का प्रकोप) का कारण बन सकता है।

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म आम तौर पर अधिक मध्यम या बड़ी नस्लों को प्रभावित करता है, और आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होता है, इसलिए, पहले, कोई लक्षण नहीं माना जा सकता है।

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म के कारण




कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म आमतौर पर ट्यूमर के कारण होता है जो थायराइड ग्रंथि में बढ़ता है। यह ट्यूमर शरीर के अन्य हिस्सों में घातक और मेटास्टेसाइज हो सकता है। सौभाग्य से, वे दुर्लभ ट्यूमर हैं। इसके अलावा, ज्यादातर मामलों में वे हार्मोनल मानों को संशोधित नहीं करते हैं और, दूसरों में, वे अपने उत्पादन (हाइपोथायरायडिज्म) को कम करते हैं। हाइपरथायरायडिज्म के मामले कम अक्सर होते हैं।

निदान करने के लिए नैदानिक ​​लक्षणों, शारीरिक परीक्षा, जो एक एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड तकनीक है कि ट्यूमर को परिभाषित करने और उपस्थिति या मेटास्टेसिस के अभाव की जाँच करेगा का आयोजन शामिल हो सकते हैं पर आधारित होना चाहिए। इसी तरह, थायराइड, टी 4 द्वारा उत्पादित हार्मोन के मूल्यों को निर्धारित करने के लिए रक्त नमूना लिया जाता है। ग्रंथि से कोशिकाओं को अपनी टाइपोग्राफी की जांच करने के लिए भी आकांक्षा करना संभव है, हालांकि यह बायोप्सी है जो अधिक विश्वसनीय परिणाम देगा। एक हार्मोन टी 4 की ऊंचाई यह निस्संदेह हाइपरथायरायडिज्म की समस्या का संकेत देगा। समस्या यह है कि थायराइड ट्यूमर आमतौर पर देर से पता चला है, जिसका मतलब है कि मामलों के काफी प्रतिशत में निदान के समय पहले से ही मेटास्टेस हैं।

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म का उपचार

एक बार हमारे कुत्ते में हाइपरथायरायडिज्म के निदान की पुष्टि करने के बाद, पशुचिकित्सा हमें उचित उपचार के बारे में सूचित करेगा। कुत्तों के मामले में, यह सामान्य है कि थायराइड की यह अति सक्रियता ट्यूमर के कारण होती है, सर्जरी पसंद का इलाज होगा , हालांकि यह निर्णय ट्यूमर, इसके आकार इत्यादि के प्रकार पर निर्भर करेगा। सर्जरी आमतौर पर इन ट्यूमर की घातक क्षमता के कारण चुनी जाती है, लेकिन दवाओं या रेडियोथेरेपी वाले कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म का इलाज करना संभव है। कभी-कभी ट्यूमर के आकार को कम करने और इसे संचालित करने के लिए दवा ली जाती है। इस सर्जरी में, जैसा कि हमने चर्चा की, पैराथीरोइड को संरक्षित करना मुश्किल है (हमें बाद में हाइपोथायरायडिज्म से बचने के लिए उनमें से कम से कम दो को संरक्षित करने की कोशिश करनी चाहिए)। इसके अलावा, यह एक अत्यधिक सिंचित क्षेत्र है, जिसके साथ रक्त का काफी नुकसान हो सकता है और एक संक्रमण की आवश्यकता हो सकती है। ऑपरेशन के बाद, दवा को प्रशासित करना आवश्यक हो सकता है और, किसी भी मामले में, समय-समय पर टी 4 की स्थिति की निगरानी कर सकता है। कभी-कभी, ग्रंथि को पूरी तरह से हटाने के लिए हस्तक्षेप के लिए माध्यमिक एक हाइपोथायरायडिज्म विकसित कर सकते हैं और, ज़ाहिर है, दवा की भी आवश्यकता होती है।

कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • Avepa में Avellaneda, फ़ॉन्ट, क्लॉसा और मास्कॉर्ट, वॉल्यूम। 22, संख्या 3, 2002।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता हैऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
मेरी बिल्ली पीले पानी की उल्टी हैमेरी बिल्ली पीले पानी की उल्टी है
हाइपरथायरायडिज्म के साथ बिल्लीहाइपरथायरायडिज्म के साथ बिल्ली
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
हाइपोथायरायडिज्महाइपोथायरायडिज्म
हाइपरथायरायडिज्म के साथ बिल्लीहाइपरथायरायडिज्म के साथ बिल्ली
» » कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com