समय प्रबंधन कौशल प्राप्त करने का आसान तरीका

यदि आप समय प्रबंधन की कला में प्रभावी हैं तो संभव है कि आपको एक मूल्यवान कर्मचारी माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आसानी से समय सीमा को पूरा करने और व्यवस्थित करने में सक्षम है। हालांकि, अगर आपने ज्ञान के साथ काम पर नियोजन समय में ऐसा नहीं किया है तो इस क्षेत्र में प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

संगठन


अच्छा समय प्रबंधन अच्छी तरह से व्यवस्थित हैं। वे कैसे यह सभी आवश्यक उपकरण में कुशलता से अपने डेस्कटॉप और स्थिति डाल करने के लिए है, ताकि परियोजनाओं, आपका ध्यान की जरूरत पहले से सब कुछ योजना है, और है कि कतार की पीठ पर रखा जा सकता है।

अपने काम को क्रम में रखें और अनावश्यक फ़ाइलों से छुटकारा पाएं। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त भंडारण सुविधाएं हैं, और सभी उपकरण हाथ में हैं। अपॉइंटमेंट्स और मीटिंग्स रखने के लिए डायरी रखना जारी रखें, और कार्यालय में दीवारों पर कैलेंडर को घटनाओं और समय सीमाओं के साथ रखें।




अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए, और इसलिए एक बेहतर समय प्रबंधक बनें, अपने कार्यक्रम को सरल बनाना शुरू करें ताकि पहले क्या किया जाना चाहिए। फिर वर्कस्पेस को व्यवस्थित करें ताकि पहुंचने का प्रयास करते समय आपको जल्दबाजी में क्या चाहिए, और फोकस और एकाग्रता बीमारी से पीड़ित नहीं होती है। लक्ष्य निर्धारण 784 588 741 784 588 741

सबसे अच्छा समय प्रबंधक योजना बनाते हैं और लक्ष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं। अंत में आपके लक्ष्य बहुत अच्छे हो सकते हैं, लेकिन छोटे, प्राप्त करने योग्य कदमों से शुरू होते हैं जो प्रेरणा और उपलब्धि की भावना प्रदान करने में मदद करते हैं। अपनी प्रगति को चार्ट करने के लिए दीवार मानचित्र का उपयोग करके अग्रिम रूप से योजना बनाएं। आप कॉर्क बोर्ड में पिन किए गए श्वेत पत्र रोल का अपना उपयोग कर सकते हैं। कागज पर, एक लंबी और मोटी लाइन विशेष परियोजना है कि वर्तमान में काम कर रहा है प्राप्त करने के लिए अपने रास्ते पर प्रतिनिधित्व करने के लिए आकर्षित है, और आप से अंत सब से अधिक दूर पर परिणामों के आदर्श, या मौका डाल दिया।

अपने इलाके के लक्ष्य की ओर छोटे कदम और उन्हें एक पेंसिल के साथ चिह्नित करें। प्रत्येक योजना के आगे मैं सफलता प्राप्त करता हूं कि आप सफलता कैसे प्राप्त करेंगे, और जैसा कि आप चार्ट में इंगित करते हैं और अगले चरण में जाते हैं।

पर्यावरण 784 588 741 784 588 741 जैसे- के साथ-साथ, स्पष्ट व्यवस्थित और संगठित काम की अपनी जगह बनाए रखने के भी सुनिश्चित करें कि आपके कार्यालय एक कमरे के तापमान है और पर्याप्त प्रकाश और एक आरामदायक कार्यालय कुर्सी है कि अच्छी मुद्रा बनाए रखने में मदद करता है है यह आपको कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। यह आवश्यक है ताकि प्रबंधन कौशल का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सके जैसे कि आप असहज महसूस करते हैं, यह समय का अच्छा उपयोग करने में प्रभावी नहीं होगा।

आपके कार्यस्थलों, कार्य प्राथमिकताओं, लक्ष्य निर्धारित करने और भविष्य के लिए योजना बनाने का संगठन समय प्रबंधन कौशल को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में सक्षम होगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्वास्थ्य प्रशासन में पाठ्यक्रमों का प्रचार करेंस्वास्थ्य प्रशासन में पाठ्यक्रमों का प्रचार करें
नियंत्रण का प्रबंधन कैसे करें एक सफल करियर बना सकते हैंनियंत्रण का प्रबंधन कैसे करें एक सफल करियर बना सकते हैं
काम पर तनाव से कैसे निपटेंकाम पर तनाव से कैसे निपटें
व्यावसायिक प्रोफाइल: प्रशासनिक सहायकव्यावसायिक प्रोफाइल: प्रशासनिक सहायक
पेशेवरों के रूप में आपको देखने के लिए ग्राहकों को कैसे प्राप्त करेंपेशेवरों के रूप में आपको देखने के लिए ग्राहकों को कैसे प्राप्त करें
कंप्यूटर पर बीट्स संगीत कैसे बनाएंकंप्यूटर पर बीट्स संगीत कैसे बनाएं
एक निर्माण उद्यमी बनने के लिए कदमएक निर्माण उद्यमी बनने के लिए कदम
कॉलेज के छात्रों के लिए बेहतर भुगतान नौकरियांकॉलेज के छात्रों के लिए बेहतर भुगतान नौकरियां
एक सेल फोन द्वारा संरक्षित आईट्यून्स गाने कैसे रखेंएक सेल फोन द्वारा संरक्षित आईट्यून्स गाने कैसे रखें
व्यावसायिक प्रोफाइल: कॉर्पोरेट संचार प्रबंधकव्यावसायिक प्रोफाइल: कॉर्पोरेट संचार प्रबंधक
» » समय प्रबंधन कौशल प्राप्त करने का आसान तरीका
© 2022 TonMobis.com