काम पर तनाव से कैसे निपटें

तनाव कार्य जीवन में निरंतर है, और यह लगभग 80% बीमारियों के लिए ज़्यादा या कम हद तक ज़िम्मेदार है। यदि यह मुश्किल आर्थिक परिस्थितियों में फेंकने के डर के बारे में है, तो आगामी समय सीमा और लक्ष्य, धमकी या आपके वर्कलोड के आकार को खोने की गलती, तनाव कामकाजी जीवन की एक अनावश्यक वास्तविकता है, और यह आवश्यक है इससे निपटने के लिए एक रास्ता खोजें। यह लेख कुछ रणनीतियों पर एक नज़र डालें जो तनाव को कम करने की रणनीति में उपयोग किए जा सकते हैं।

समय
प्रबंधन शायद आपके काम में आपके लिए आवश्यक सब कुछ करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। यह सिर्फ समय प्रबंधन किसी अन्य की तरह एक कौशल है, और हम में से कई उस पर बहुत अच्छे नहीं हैं, क्योंकि हमें कभी नहीं सिखाया गया है। समय प्रबंधन कौशल का एक पूरा सारांश इस आलेख के दायरे से बाहर होगा, लेकिन कार्यस्थल में तनाव से निपटने के मामले में, दो छोटी युक्तियां उपयोगी हो सकती हैं।


784 588 741 सबसे पहले, जैसे ही आप सुबह में काम करते हैं, उस दिन आपको जो कुछ करना है, उसकी एक सूची लिखें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना मामूली है। इसके बाद, जब आप दिन के माध्यम से जाते हैं तो प्रत्येक कार्य को पार करें। पूर्ति और संतुष्टि की यह भावना आपको यह समझने में मदद करेगी कि आप प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं, और अवसरों पर आपको थोड़ा सा योजना बनाने की अनुमति भी देते हैं "अवसरों पर जब आप अपनी सूची में सबकुछ नहीं कर सकते हैं। जैसा कि आप सूची में अधिक उपयोग करते हैं हर दिन, आप प्राथमिकता के क्रम में कार्यों को ऑर्डर करना भी शुरू कर सकते हैं, जो आपको चीजों का प्रबंधन करने में मदद करेगा।


दूसरा, आपके पास शायद आपके काम के साथ कई चीजें हैं। कुछ दीर्घकालिक संबंध हो सकते हैं जिन्हें लिखने के लिए घंटों या दिन की आवश्यकता होती है। अन्य लोग संक्षिप्त रूपों या व्यय की आवश्यकता में शामिल होंगे जो प्रस्तुत किए जाने चाहिए, जिनमें कुछ मिनट हैं। समय प्रबंधन का एक सुनहरा नियम यह है कि यदि कोई आपको कुछ बहुत महत्वपूर्ण देता है, लेकिन इसका इलाज करना आसान है, तुरंत इलाज करें। फॉर्म पर हस्ताक्षर करें और तुरंत उन्हें भेजें। जैसे ही ईमेल आपके इनबॉक्स में आता है, सभी Outlook नियुक्तियों की पुष्टि करें। क्यों इन छोटे कार्यों को भयभीत करने और छोटे कार्यों के ढेर में घुड़सवार किया जा सकता है, तो बड़े कार्यों के रूप में आपके करियर में कई समस्याएं पैदा नहीं हो सकती हैं। विवरण के शीर्ष पर रहें।

784 588 741 उपरोक्त दो युक्तियाँ वास्तव में समय प्रबंधन के बजाय वर्कलोड प्रबंधन युक्तियां हैं, क्योंकि वे आपकी काम की ज़रूरतों के शीर्ष पर बने रहने में मदद करते हैं, और एक निश्चित दृष्टिकोण, आकार बनाए रखते हैं काम के भार का। यह बदले में आपको अपने काम को कुशलता से प्रबंधित करने और ओवरवर्क के तनाव को कम करने में मदद करेगा। 784 588 741 आराम और विश्राम
तनाव रोक सकता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डरडर
देखभाल के लिए आवश्यक पारस्परिक कौशलदेखभाल के लिए आवश्यक पारस्परिक कौशल
गर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओगर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओ
पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपायपीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपाय
मैं मुक्त सम्मोहन कैसे सीख सकता हूंमैं मुक्त सम्मोहन कैसे सीख सकता हूं
एक कठिन नियोक्ता से कैसे निपटेंएक कठिन नियोक्ता से कैसे निपटें
समय प्रबंधन कौशल प्राप्त करने का आसान तरीकासमय प्रबंधन कौशल प्राप्त करने का आसान तरीका
व्यावसायिक प्रोफाइल: प्रशासनिक सहायकव्यावसायिक प्रोफाइल: प्रशासनिक सहायक
स्वाभाविक रूप से मुकाबला तनावस्वाभाविक रूप से मुकाबला तनाव
क्या आप आतंकवादी हमलों से पीड़ित लाखों लोगों में से एक हैं?क्या आप आतंकवादी हमलों से पीड़ित लाखों लोगों में से एक हैं?
» » काम पर तनाव से कैसे निपटें
© 2022 TonMobis.com