बालों के झड़ने को रोकने के लिए बाल विकास के लिए 8 उपचार

बालों के झड़ने एक समस्या है जो पूरी दुनिया में काफी आम है। आमतौर पर, यह वयस्कों में मनाया जाता है, लेकिन कुछ मामलों में, किशोर भी बालों के झड़ने की समस्याओं से ग्रस्त हैं। अच्छी खबर यह है कि कई पतले बालों के उपचार हैं जिन्हें सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जा सकता है। न केवल बालों के झड़ने को रोका जा सकता है, लेकिन बालों को भी पुनर्जीवित किया जा सकता है। उपचार के पतले प्राकृतिक बाल कुछ हैं:

1. ब्रह्मी आश्चर्यजनक है मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाता है। व्यक्ति की संज्ञानात्मक क्षमता पर काम करने की क्षमता है। इसके अलावा, उपयोग में होने पर शांति और शांति की भावना प्रेरित की जा सकती है। ब्रह्मी तेल बालों के झड़ने और समय से पहले ग्रेइंग के खिलाफ सुरक्षा के लिए प्रभावी है। यह बालों के पुन: विकास में भी मदद करता है। इसमें बालों की जड़ को मजबूत बनाने की क्षमता है। यह बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

2. खोपड़ी के दुरुपयोग को सीमित करें: सुखाने से बचने और रोजाना रासायनिक शैंपू के उपयोग से बचना आवश्यक है। आपके बालों और खोपड़ी को आक्रामक रासायनिक प्रक्रियाओं जैसे रंगाई या सीधीकरण से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। गर्म पानी के साथ हर दिन अपने बालों को धोना भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों को सूखने के लिए भंगुर और प्राकृतिक तेल बन सकते हैं।

3. हेनना तीन प्रकार में उपलब्ध है: सफेद, प्राकृतिक और लाल। इस नुस्खा के लिए आपको प्राकृतिक मन्ना की आवश्यकता होगी। 5 चम्मच मिलाएं। 1 अंडे और 1 कप गर्म पानी के साथ हेनना। एक मोटी पेस्ट प्राप्त होने तक सभी अवयवों को मिलाएं। रस आधा नींबू और मिश्रण में जोड़ें। बालों को मिश्रण लागू करें और खोपड़ी मालिश करें। मिश्रण को बालों में तब तक रहने दें जब तक यह पूरी तरह सूखा न हो (लगभग 2 घंटे)। गर्म पानी के साथ कुल्ला।

4. बालों के विकास के लिए घरेलू उपचार करने के लिए आवश्यक तेलों का भी उपयोग किया जा सकता है। आत्मा तेल और नारियल का तेल आपके बालों को हाइड्रेट करने और बालों के विकास के कारण मदद कर सकता है। इन दोनों तेलों को एक साथ उबालें, मिश्रण को ठंडा करें और खोपड़ी में मालिश करें।

5. डैंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। नींबू को हटाने के लिए नींबू को खोपड़ी पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भी जूँ को खत्म करने के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों मामलों में नीम का रस सीधे खोपड़ी पर इस्तेमाल किया जा सकता है, या इसे बालों के तेल के साथ मिश्रित किया जा सकता है।




6. शैला और कंडीशनर जैसे आमला, शिकाकाई, हेन्ना और रिथा जड़ी बूटियों के पाउडर के उपयोग की प्रभावशीलता में वृद्धि करना। एएमएलए पाउडर एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो वृद्धावस्था और बालों के झड़ने को रोक सकता है। शिकाकाई में कम पीएच है। यह एक महान शैम्पू बनाता है जो अपने प्राकृतिक तेलों को निकाले बिना बालों को साफ करता है। हेनना को प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

7. तेल के साथ खोपड़ी मालिश करना तीन तरीकों से मदद करता है। यह रक्त प्रवाह को खोपड़ी में बढ़ा देता है और बालों की जड़ें ऑक्सीजन के साथ प्रदान करता है। बाल और जड़ों को मॉइस्चराइज करता है। यह छिद्र छिड़कता है और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है। बालों के झड़ने से निपटने के लिए ये चीजें उपयोगी हैं। 5 से 10 मिनट के लिए खोपड़ी और बालों को मालिश करने के लिए केवल एक चम्मच जैतून का तेल, लैवेंडर तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, बोझॉक तेल, तुलसी का तेल या दौनी का तेल का प्रयोग करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सेब साइडर सिरका को धोने के बाद नमक के बाल पर निम्नलिखित करें।

8. देखा गया पाल्मेटो, दौनी और हरी चाय का उपयोग पुरुषों और महिलाओं के लिए बालों के विकास के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है, जिनके पास एंड्रोगेनेटिक एलोपेसिया है, जिसे नर या मादा पैटर्न गंजापन भी कहा जाता है।

बालों के झड़ने के इलाज में लेखक एक ऑनलाइन चिकित्सा शोधकर्ता है। बाल देखभाल, बाल विकास के लिए घरेलू उपचार के बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बालों के झड़ने के लिए 7 प्राकृतिक विकल्पबालों के झड़ने के लिए 7 प्राकृतिक विकल्प
तनाव से बालों के झड़ने को कैसे रोकेंतनाव से बालों के झड़ने को कैसे रोकें
बालों के झड़ने से लड़ने के लिए क्या विटामिनबालों के झड़ने से लड़ने के लिए क्या विटामिन
कुत्तों में बालों के झड़नेकुत्तों में बालों के झड़ने
मेरी बिल्ली के अत्यधिक बालों के झड़नेमेरी बिल्ली के अत्यधिक बालों के झड़ने
ग्रे बालों की देखभाल कैसे करेंग्रे बालों की देखभाल कैसे करें
बालों के लिए सबसे अच्छा विटामिन क्या हैंबालों के लिए सबसे अच्छा विटामिन क्या हैं
बाल retexturing (कर्ल सुधार)बाल retexturing (कर्ल सुधार)
बालों के झड़ने के साथ लैब्राडोर 2 महीने के लिएबालों के झड़ने के साथ लैब्राडोर 2 महीने के लिए
बालों के झड़ने को रोकने के सर्वोत्तम तरीके आमतौर पर प्राकृतिक होते हैंबालों के झड़ने को रोकने के सर्वोत्तम तरीके आमतौर पर प्राकृतिक होते हैं
» » बालों के झड़ने को रोकने के लिए बाल विकास के लिए 8 उपचार
© 2022 TonMobis.com