बालों के लिए आवश्यक तेल




बालों के लिए आवश्यक तेलों का आसानी से उपयोग किया जा सकता है और खोपड़ी और ताले के लिए नया जीवन दे सकता है। हालांकि, कई चीजें हैं जो बालों के स्वस्थ सिर में योगदान देती हैं! उदाहरण के लिए, आप जो खाते हैं और पीते हैं वह आपके स्वास्थ्य के समग्र स्तर के रूप में महत्वपूर्ण है। याद रखें कि आपके शरीर के लिए अच्छा क्या है बालों के लिए भी अच्छा है!

विरासत, चिंता और हार्मोन जैसे अन्य कारक बाल विकास और स्वास्थ्य व्यक्तियों को भी प्रभावित करते हैं। इनमें से कुछ कारकों को आसानी से बदला जा सकता है, और विरासत जैसी अन्य चीजें पूर्वनिर्धारित हैं, लेकिन एक चीज जिसे संपादित करना बहुत आसान है वह बालों में उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर आप चिकित्सीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग कर रहे थे तो आपके बालों के स्वास्थ्य और उपस्थिति अलग-अलग कैसे दिखती हैं? और जानने के लिए पढ़ें।

शैंपू पारंपरिक या प्राकृतिक शैंपू

आप उच्चतम गुणवत्ता के अवयवों के साथ सर्वश्रेष्ठ शैम्पू का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपके बालों की स्थिति और उपस्थिति से संतुष्ट नहीं हैं। ज्यादातर समय, यह शैंपू और कंडीशनर में पाए गए रसायनों में वापस जाता है। ये कृत्रिम पदार्थ न केवल खोपड़ी पर समस्याएं पैदा कर सकते हैं, लेकिन बालों और पेड़ की जड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, सोडियम लॉरिल सल्फेट, जो कि कई वाणिज्यिक शैंपू में पाया जाता है, को न केवल बाल follicles corrode, बल्कि बाल विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है! यह केवल कारणों में से एक है कि कई लोगों ने प्राकृतिक बालों के उत्पादों और शैंपू के लिए मानदंड से परे देखना शुरू कर दिया है जिसमें आवश्यक तेल होते हैं बालों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है!

आवश्यक तेल उत्पाद

आप आज बाजार पर आवश्यक तेल उत्पाद पा सकते हैं जो बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। हालांकि, कई लोग बस घर पर अपना खुद का बनाना पसंद करते हैं। आपको पता चलेगा कि आपको एक समस्या है (शुष्क बालों के लिए) कि आप तेल का चयन करना चाहते हैं, या उन समस्याओं का संयोजन जो आप हल करना चाहते हैं (बालों के झड़ने और सूखे बालों)। दोनों मामलों में, शैम्पू बेस का उपयोग करना शुरू करें और दोनों स्थितियों के लिए आवश्यक तेल जोड़ें आवश्यक है! आप वह तेल भी जोड़ सकते हैं जो आपको गंध देगा और आपको लगता है कि आप चाहते हैं। यह इतना आसान और मजेदार है!

बालों और खोपड़ी के लिए आवश्यक तेल

लैवेंडर, यलंग यालंग और रोसमेरी आवश्यक तेल सहित बालों के लिए आदर्श कई तेल हैं। रोज़मररी न केवल बाल की स्थिति, बल्कि शरीर जोड़ती है! आप दैनिक उपयोग के लिए इन आवश्यक तेलों को शैम्पू बेस में उपयोग कर सकते हैं या एक विशिष्ट बाल या खोपड़ी की स्थिति के इलाज के लिए एक अनुकूलित मिश्रण बना सकते हैं। मैं आम तौर पर शैम्पू के एक चम्मच के तेल की 1-2 बूंदों को जोड़ता हूं और चिकित्सीय ग्रेड का उपयोग करता हूं, न कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए इत्र के लिए सक्षम आवश्यक तेल।

यदि आपके पास अल्पाशिया अरेटा (खोपड़ी की सूजन) है, तो देवदार की लकड़ी, थाइम और दौनी इस बीमारी से लड़ने में मदद कर सकती है। वाहक तेल (आधार) के लगभग 20 बूंदों के आवश्यक तेल की पांच बूंदें जोड़ें। बीज, जॉब्बा या अंगूर का तेल यहां सुझाया जाता है। फिर धीरे-धीरे सोने के पहले, या दिन के दौरान, मालिश और मालिश कम से कम 15 मिनट के लिए अपने खोपड़ी पर मिश्रण मालिश। आप अपने शैम्पू में तेल भी जोड़ सकते हैं, लेकिन जब तक आप धोने से पहले कर सकते हैं तब तक प्रतीक्षा करें!

डैंड्रफ के लिए, चिकित्सीय ग्रेड मेलालेका अल्टरिफोलिया और चाय के पेड़ आवश्यक तेल सबसे प्रभावी है, क्योंकि इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, एक वाहक तेल (50:50 कमजोर पड़ने) के साथ खोपड़ी पर कुछ बूंदें डाल दें और इसे कम से कम 15 मिनट तक छोड़ दें। या अपने शैम्पू के चम्मच में कुछ बूंदें डालें।

पास

उपचारात्मक ग्रेड आवश्यक तेलों के शरीर और बालों के लिए कई लाभ होते हैं। उनका उपयोग हजारों सालों से किया गया है, क्योंकि उनमें सिंथेटिक रसायन नहीं होते हैं जो शरीर या बालों को नुकसान पहुंचाते हैं! अपने स्वयं के शैम्पू और आवश्यक तेलों के साथ उपचार करना आसान और मजेदार है और आप जिस बिंदु और शैली को चाहते हैं उसे पाने के लिए बालों की समस्याओं से निपटने के लिए कई अलग-अलग तेलों को जोड़ सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग सेमुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग से
बालों के झड़ने के लिए 7 प्राकृतिक विकल्पबालों के झड़ने के लिए 7 प्राकृतिक विकल्प
छिद्रपूर्ण, संसाधित और मोटे बालों के लिए बालों की देखभाल के लिए टिप्सछिद्रपूर्ण, संसाधित और मोटे बालों के लिए बालों की देखभाल के लिए टिप्स
बेहतर moroccanoil उत्पादों के साथ गोरा बाल देखभाल प्रथाओंबेहतर moroccanoil उत्पादों के साथ गोरा बाल देखभाल प्रथाओं
प्रदर्शनी का दौरा करने के बाद बालों को कैसे बनाए रखेंप्रदर्शनी का दौरा करने के बाद बालों को कैसे बनाए रखें
कॉस्मेटिक रसायनों के बारे में गलतफहमीकॉस्मेटिक रसायनों के बारे में गलतफहमी
बाल उपचार के विभिन्न प्रभावी पतलेबाल उपचार के विभिन्न प्रभावी पतले
ग्रे बालों की देखभाल कैसे करेंग्रे बालों की देखभाल कैसे करें
बालों के विकास के लिए उपचार के रूप में कैस्टर तेल का उपयोग कैसे करेंबालों के विकास के लिए उपचार के रूप में कैस्टर तेल का उपयोग कैसे करें
अपने बालों को ब्रश करने के लाभअपने बालों को ब्रश करने के लाभ
» » बालों के लिए आवश्यक तेल
© 2022 TonMobis.com