शुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचार




कभी-कभी हमारा खोपड़ी सूख जाती है। यह खोपड़ी की त्वचा के नीचे स्थित स्नेहक ग्रंथियों द्वारा तेल के घटते स्राव के कारण है। यह तेल खोपड़ी के बाल और बालों को एक चिकनाई प्रभाव प्रदान करता है। पोषण की कमी भी महत्वपूर्ण आंतरिक कारक है जो खोपड़ी सूखापन का उत्पादन कर सकती है। कुछ अन्य सूखे खोपड़ी का कारण अत्यधिक और कठोर शैंपू, रसायन, कठोर पानी, प्रदूषण, शुष्क मौसम की स्थिति आदि का उपयोग होता है।

शुष्क खोपड़ी की स्थिति अक्सर खुजली की त्वचा की उत्तेजना, बालों के झड़ने में वृद्धि, और खोपड़ी पर तराजू के गठन के साथ होती है।

सूखी त्वचा की समस्या घरेलू उपचार की मदद से इलाज की जा सकती है। सूखे खोपड़ी के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार।

1. तेल के साथ खोपड़ी मालिश। यह एक प्रभावी संसाधन है, क्योंकि यह शुष्क खोपड़ी के संसाधनों की स्थिति में सुधार करेगा। मालिश रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में मदद करता है। मालिश करने के लिए धन्यवाद स्नेहक ग्रंथि भी सक्रिय है और बदले में खोपड़ी से तेल जारी करता है जो खोपड़ी की सूखापन को कम करेगा। यदि आप कुछ बेहतर परिणाम चाहते हैं, तो बादाम के तेल के औंस द्वारा बनाए गए तेल और प्रत्येक विटामिन, विटामिन ई की 3 बूंदों और लैवेंडर के आवश्यक तेल के साथ खोपड़ी को मालिश करें। इस तेल में से प्रत्येक खोपड़ी पर अच्छा प्रभाव डालेगा और सूखापन को कम करेगा।

2. सिर मालिश के प्रयोजनों के लिए जैतून का तेल और बादाम के तेल के मिश्रण का उपयोग करना भी संभव है। इन प्राकृतिक तेलों में खोपड़ी पर कुछ मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होगा और इसलिए मुलायम खोपड़ी होगी। खोपड़ी चाय के पेड़ के तेल की सूखने के लिए भी बहुत प्रभावी है। ये तेल न केवल खोपड़ी की सूखापन को कम करते हैं, बल्कि बैक्टीरिया और कवक संक्रमण से खोपड़ी की रक्षा भी करते हैं। सही ढंग से तेल लगाने के बाद अपने बालों को धोना जरूरी है अन्यथा आप एक तेल की नज़र लेंगे।

3. ऐप्पल साइडर सिरका स्केलप सूखापन की समस्या का इलाज करने में भी बहुत प्रभावी है। खोपड़ी की गंभीर सूखापन के कारण खोपड़ी पर बने अवशेषों को इस सिरका की मदद से कम किया जा सकता है। आपको एक चौथाई कप पानी में आधे कप सेब साइडर सिरका पतला करने की आवश्यकता है और फिर इसमें लैवेंडर तेल की दो बूंदें और शहद के दो चम्मच जोड़ें। अच्छी तरह से मिलाएं और फिर एक घंटे के लिए खोपड़ी पर लागू करें। अंत में, गर्म पानी के साथ बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार दोहराया जाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Profolic परिणाम क्या हैंProfolic परिणाम क्या हैं
मुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग सेमुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग से
बालों के झड़ने के लिए 7 प्राकृतिक विकल्पबालों के झड़ने के लिए 7 प्राकृतिक विकल्प
तनाव से बालों के झड़ने को कैसे रोकेंतनाव से बालों के झड़ने को कैसे रोकें
खोपड़ी exfoliate कैसेखोपड़ी exfoliate कैसे
खोपड़ी और स्नैउट के हिस्से में सूजन के साथ कुत्ताखोपड़ी और स्नैउट के हिस्से में सूजन के साथ कुत्ता
अपने खोपड़ी की देखभाल करने के अच्छे परिणाम मिल सकते हैंअपने खोपड़ी की देखभाल करने के अच्छे परिणाम मिल सकते हैं
कॉस्मेटिक रसायनों के बारे में गलतफहमीकॉस्मेटिक रसायनों के बारे में गलतफहमी
बाल उपचार के विभिन्न प्रभावी पतलेबाल उपचार के विभिन्न प्रभावी पतले
सिर की जूँ के लिए प्राकृतिक उपचार, जूँ के लिए घरेलू उपचारसिर की जूँ के लिए प्राकृतिक उपचार, जूँ के लिए घरेलू उपचार
» » शुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com