Iguanas में सबसे आम बीमारियां

Iguanas में सबसे आम बीमारियां

की लोकप्रियता पालतू जानवर के रूप में सरीसृप यह पूरी दुनिया में तेजी से उगाया गया है। उनमें से सभी के बीच, हरी इगुआना अपनी असाधारण सुंदरता और सुरुचिपूर्ण उपस्थिति के लिए पसंदीदा में से एक के रूप में खड़ा है। हालांकि, कैद में जीवन और प्रजनन ने इस खूबसूरत जानवर को स्वास्थ्य समस्याओं की पूरी श्रृंखला विकसित करने के लिए प्रेरित किया है, जिसे बढ़ाया जा सकता है यदि मानव साथी के पास इस प्रजाति की मूल देखभाल की बुनियादी सेवा प्रदान करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका इगुआना सही स्थिति में है और किसी भी समस्या का सामना नहीं करता है, स्वच्छता और भोजन के मामले में आपको आवश्यक सभी देखभाल के अलावा, आपको विदेशी पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित आवधिक यात्राओं को पूरा करना होगा। अपनी जानकारी का विस्तार करने में आपकी सहायता के लिए, ExpertoAnimal पर हम आपको दिखाते हैं iguanas की सबसे आम बीमारियां क्या हैं , iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में रुचि भी हो सकती है: बेबी iguanas के लिए भोजन
सूची

हरी इगुआना की आम बीमारियां

मानव सहित अन्य किसी भी पशु प्रजाति के रूप में, उचित पोषण रोकथाम का आधार है किसी भी बीमारी का। iexcl- और iguana कोई अपवाद नहीं है! इस सरीसृप को कैद में उचित आहार का आनंद लेना चाहिए जो इसे बिना किसी समस्या के बढ़ने और इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की अनुमति देता है।

Iguanas सभी प्रकार की बीमारियों का सामना कर सकते हैं और शरीर की विभिन्न प्रणालियों को प्रभावित कर सकते हैं: श्वसन, प्रजनन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, आदि हालांकि, कुछ समस्याएं हैं जो पशु चिकित्सा क्लीनिक में अधिक बार होती हैं, और वे हैं जिन्हें हम नीचे देखेंगे।

सरीसृप में चयापचय हड्डी रोग

मेटाबोलिक हड्डी रोग कैद में हरी iguanas में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इस रोगविज्ञान के मुख्य कारण मानव भागीदारों द्वारा अपर्याप्त प्रबंधन का परिणाम हैं। इस प्रकार की त्रुटियों से बचने और इस प्रकार के रोग को रोकने से रोकने के लिए इगुआना की देखभाल पर हमारी पूरी मार्गदर्शिका से परामर्श लें।

Iguanas में यह आम बीमारी मुख्य रूप से उत्पन्न होती है:

  • एक अपर्याप्त आहार . कैल्शियम और फास्फोरस के गलत अनुपात में खराब कैल्शियम और विटामिन डी 3 को खिलााना।
  • पराबैंगनी बी प्रकाश के लिए अपर्याप्त जोखिम . प्राकृतिक बी और कृत्रिम दोनों प्रकार बी पराबैंगनी प्रकाश की अनुपस्थिति, इस रोगविज्ञान के विकास का पक्ष लेती है।

नैदानिक ​​संकेत इस स्थिति का सबसे आम है:

  • नरम और विकृत mandible।
  • सहज फ्रैक्चर
  • विकृत हड्डियों और स्तंभ।

इस समस्या से बचने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके इगुआना में हरी पत्तियों के आधार पर एक संतुलित आहार है। पराबैंगनी बी प्रकाश के संबंध में, जब भी आपको यह संभावना हो, आपको जानवर को सीधे सूर्य की रोशनी प्रदान करनी होगी। यदि यह असंभव है, तो आपको ड्रेरियम में कृत्रिम पराबैंगनी प्रकाश बी का एक स्पेक्ट्रम रखना होगा, और iguana को 12 घंटे की रोशनी और 12 घंटे अंधेरे की अवधि प्रदान करना होगा। प्रकाश के संपर्क में, स्रोत के बावजूद, आपको यह पुष्टि करनी चाहिए कि किरण और जानवर के बीच कोई प्लास्टिक या क्रिस्टल नहीं हैं, अन्यथा, पराबैंगनी विकिरण उनके द्वारा अवशोषित किया जाएगा, न कि जानवर द्वारा।

सरीसृप में चयापचय हड्डी रोग
स्रोत: hkeating01.wordpress.com

Iguanas में आम परजीवी

पौधों और चट्टानों ने इगुआना के पर्यावरण को समृद्ध करने और अपने प्राकृतिक आवास को अनुकरण करने के लिए कभी-कभी कुछ परजीवी लाने के लिए इलाकों में उपयोग किया जाता है। जीनस के परजीवी सबसे आम हैं Hirstiella और, आम तौर पर, उन्हें लाल रंग के रूप में जानवर की त्वचा पर नग्न आंखों के साथ देखा जा सकता है, जैसा कि आप छवि में देख सकते हैं।

यदि आपने हाल ही में इन्हें पहचान लिया है लाल निशान अपने इगुआना में, अपने पशुचिकित्सा पर जाएं ताकि आप समस्या का निदान कर सकें और उचित उपचार शुरू कर सकें। यदि यह पुष्टि की जाती है कि पतंगों का उल्लेख किया गया है, तो आप ivermectin या अन्य Acaricide के आधार पर एक उपचार का उपयोग कर सकते हैं जो आपके पशुचिकित्सक सबसे उचित मानते हैं।

इगुआनास में अन्य आम परजीवी हैं इंटर्न . यदि आप अपने पशुचिकित्सा के नियमित दौरे करते हैं, तो वह आपके इगुआना के मल को सूक्ष्मदर्शी के नीचे देखेगा और परजीवी की उपस्थिति को रद्द कर देगा या यदि यह किसी का पता लगाता है, तो उचित ड्यूमरिंग करेगा।

Iguanas में आम परजीवी
स्रोत: unzooencasa.com

Iguanas में Abscesses

अवशेष iguanas में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक हैं, मुख्य रूप से उन समूहों में जो समूहों में रहते हैं और क्षेत्रीय कारणों से हमला किया जाता है।

एक फोड़े के इलाज के लिए पशुचिकित्सा द्वारा एंटीबायोटिक के पर्चे की आवश्यकता होगी। सबसे गंभीर मामलों में, शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप भी आवश्यक हो सकता है। तो, अगर आप किसी का पता लगाते हैं अपने इगुआना में सूजन , iexcl- जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा का दौरा! कभी भी फोड़ा को निकालने की कोशिश न करें, क्योंकि घाव दूषित हो सकता है, संक्रमित हो सकता है या ठीक से ठीक नहीं हो सकता है। इन मामलों के लिए, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यदि आपके पास उचित ज्ञान नहीं है तो उपचार रोग से भी बदतर हो सकते हैं।

Iguanas में Abscesses
स्रोत: yil.jp

Iguanas में प्रजनन समस्याएं




कैद में रखे मादा iguanas में सबसे आम प्रजनन समस्याओं में से एक dystocia है। असल में, क्या होता है कि अंडे फंस गए हैं oviduct और iguana में उन्हें निष्कासित नहीं कर सकते हैं।

मुख्य कारण iguanas में इस आम बीमारी के हैं:

  • बिछाने के लिए उपयुक्त जगह की अनुपस्थिति।
  • सब्सट्रेट बहुत मुश्किल है।
  • सूरज की रोशनी के संपर्क में कमी।
  • अपर्याप्त आहार
  • तनाव।
  • महिलाएं बहुत छोटी हैं
  • महिलाएं बहुत पुरानी हैं।
  • अंडे की समस्याएं: टूटे अंडे, सामान्य से अधिक, बहुत कठिन, आदि

इसके अलावा, लगभग सभी अन्य लोगों की तरह यह समस्या ट्यूटरों द्वारा अपर्याप्त प्रबंधन के मुख्य स्रोत के रूप में है। यदि आप अपने इगुआना को सभी सही परिस्थितियों की पेशकश करते हैं और पशुचिकित्सा के लिए आवधिक यात्राओं की पेशकश करते हैं, तो किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने के लिए यह अधिक कठिन होगा। हालांकि, जैसा कि आप क्षय सूची में देख सकते हैं, कुछ आंतरिक कारण हैं जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। इस कारण से, इन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है नैदानिक ​​संकेत :

  • सूजन पेट
  • एनोरेक्सिया।
  • मूत्र की उच्च आवृत्ति।
  • व्यवहार में परिवर्तन: इगुआना लगातार अंडे लगाने के लिए स्थानों की मांग करता है।

अगर आपको संदेह है कि आपकी इगुआना इस समस्या से पीड़ित है, तुरंत एक पशुचिकित्सा की यात्रा करें . उपचार आमतौर पर कैल्शियम और ऑक्सीटॉसिन का प्रशासन होता है। बाधा के साथ उन गंभीर मामलों में, एक शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

Iguanas में व्यवहार की समस्याएं

व्यवहारिक समस्याएं में से एक हैं त्याग के मुख्य कारण इन जानवरों में से। विशेष रूप से पुरुष iguanas के मामले में जब वे युवावस्था तक पहुंचते हैं, तो वे क्षेत्रीय मुद्दों के कारण अधिक आक्रामक व्यवहार दिखाना शुरू कर सकते हैं।

कुछ पशु चिकित्सक आक्रामक समस्याओं को कम करने के लिए जाति का सुझाव देते हैं रों , हालांकि, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि यह एक है इस प्रजाति का प्राकृतिक व्यवहार और यदि पर्याप्त जगह और पर्यावरण संवर्द्धन दिया जाता है तो ज्यादातर मामलों में इसे टाला जा सकता है।

अपने इगुआना को अपनी बाहों में लेने के लिए पकड़ने के समय, आपको इसे हमेशा, नीचे, नीचे ले जाना चाहिए, जैसे कि आपकी भुजा एक पेड़ का ट्रंक था, ताकि यह आपके पास हो सके। इसे कभी भी उठाएं, क्योंकि इगुआना खतरे में पड़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप, डर से आक्रामक दृष्टिकोण दिखाएं।

Iguanas में व्यवहार की समस्याएं

कैसे पता चलेगा कि मेरा इगुआना बीमार है?

अब आप जानते हैं कि इगुआनास में सबसे आम बीमारियां कौन हैं, यह समझना स्पष्ट है कि इन रोगों को कैसे पहचानें। खैर, यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इगुआना बीमार है या नहीं, इसे हर दिन ध्यान से देखना है, उनके व्यवहार और शारीरिक स्थिति पर ध्यान दें . अगर किसी कारण से आपका व्यवहार बदलता है, खाने, पीने, पेशाब करने या पराजित करने से रोकना चाहिए, तो आपको पता होना चाहिए कि ये पहले लक्षण हैं जो इंगित करते हैं कि कुछ बुरा हो रहा है।

यहां तक ​​कि जब उपरोक्त सभी सामान्य रूप से सामान्य हैं, तब भी इगुआना कुछ आंतरिक समस्या का सामना कर सकता है। इस कारण से पशुचिकित्सा के नियमित दौरे बहुत महत्वपूर्ण हैं। छोटे बदलाव हमारी आंखों के लिए दृश्यमान नहीं हो सकते हैं, लेकिन इन जानवरों में एक पेशेवर विशेषज्ञ की आंखों से अनजान नहीं होंगे। सरीसृप बहुत प्रतिरोधी जानवर हैं और कभी-कभी यह महसूस करना मुश्किल होता है कि कुछ सही नहीं है, और जब हमें पता चलता है कि यह बहुत देर हो चुकी है।

घर पर सभी देखभाल, सही पोषण और पशुचिकित्सा की यात्रा वे पिछले खंडों में हरे रंग के iguanas में समझाया गया सबसे आम बीमारियों की रोकथाम की कुंजी हैं। तो, रोकथाम में निवेश करने में संकोच नहीं करते हैं।

कैसे पता चलेगा कि मेरा इगुआना बीमार है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Iguanas में सबसे आम बीमारियां , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • सिल्वेस्टर, ए एम। (2003) सरीसृप के रोग. रेप्टीलिया संस्करण
  • मदर, डी एम सरीसृप चिकित्सा और सर्जरी. Elsevier। दूसरा संस्करण
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हरी इगुआना खिला रहा हैहरी इगुआना खिला रहा है
कैसे पता चलेगा कि एक इगुआना बीमार है या नहींकैसे पता चलेगा कि एक इगुआना बीमार है या नहीं
सरीसृप के लिए पशु चिकित्सकसरीसृप के लिए पशु चिकित्सक
चिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानेंचिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानें
Iguanas के बारे में प्रश्न। सभी उत्तरों को जानेंIguanas के बारे में प्रश्न। सभी उत्तरों को जानें
मैंने अपने इगुआना "तिजुआना" का ख्याल रखने के लिए कैसे सीखामैंने अपने इगुआना "तिजुआना" का ख्याल रखने के लिए कैसे सीखा
एक पालतू जानवर के रूप में iguanaएक पालतू जानवर के रूप में iguana
चिली में विदेशी पालतू जानवरों के लिए दस पशु चिकित्सा क्लीनिकचिली में विदेशी पालतू जानवरों के लिए दस पशु चिकित्सा क्लीनिक
एक रूसी हम्सटर की मूल देखभालएक रूसी हम्सटर की मूल देखभाल
Iguanas के प्रकारIguanas के प्रकार
» » Iguanas में सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com