कुत्तों में 5 आम बीमारियां जो अपर्याप्त भोजन के कारण हो सकती हैं

कुत्तों में 5 आम बीमारियां जो अपर्याप्त भोजन के कारण हो सकती हैं
एक उच्च गुणवत्ता, स्वस्थ और संतुलित आहार हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए मौलिक है। जैसा कि हमारे साथ होता है, इंसान, जहां अक्सर यह कहा जाता है कि "हम जो भी खाते हैं हम अपने पालतू जानवरों के साथ वही होते हैं।

यहां हम कुत्तों द्वारा पीड़ित कुछ आम बीमारियों को दिखाते हैं जो उनके आहार से सीधे प्रभावित हो सकते हैं।

मोटापा
मोटापे को हमारे समय में एक महामारी माना जा सकता है। मनुष्यों और कुत्तों दोनों में। यह अनुमान लगाया गया है कि स्पेन में 20-30% कुत्ते मोटापे से पीड़ित हैं। या वही क्या है: लगभग 1.5 मिलियन कुत्तों।

मोटापा से पीड़ित कुत्ते गठिया, मधुमेह, उच्च रक्तचाप की समस्याओं और कैंसर से पीड़ित हैं। इसके अलावा, मोटापे के कुत्ते में जीवन प्रत्याशा घट जाती है।

एक और खतरनाक तथ्य: पालतू जानवरों के 90% मालिकों ने एक पशुचिकित्सक द्वारा मोटापे के रूप में वर्गीकृत किया कि उनका कुत्ता उनके आदर्श वजन पर था।

भोजन की कैलोरी पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है, हालांकि आहार में वे महत्वपूर्ण और आवश्यक हैं, लेकिन उनमें से अत्यधिक सेवन मोटापे का कारण बन सकता है। जानवर के जीवन की गति पर पर्याप्त आहार चुनना आवश्यक है, हर दिन व्यायाम करने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करें, और स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली प्रदान करें।

कुत्तों में मोटापे

अग्नाशयशोथ
पैनक्रियाइटिस तब विकसित होता है जब पैनक्रिया सूजन हो जाती है, जिससे पाचन एंजाइम पेट के गुहा में डाले जा सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो एंजाइम अन्य अंगों के साथ-साथ पैनक्रिया के वसा और प्रोटीन को भी नष्ट कर देते हैं। अग्नाशयी आहार में वसा की अत्यधिक खपत से जुड़ा हुआ है। यदि आपको संदेह है कि वसा की अत्यधिक खपत के कारण आपका कुत्ता अग्नाशयशोथ से पीड़ित हो सकता है तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है। यदि आपका कुत्ता अग्नाशयशोथ से पीड़ित है, तो नरम, कम वसा वाले, आसान-से-पचाने वाले आहार की सिफारिश की जाती है।

ब्लेडर पर पत्थर
मूत्राशय में पत्थरों का निर्माण हमेशा एक ही तरीके से नहीं होता है। पत्थरों को विभिन्न प्रकार के खनिजों और अन्य पदार्थों से बनाया जा सकता है: वे कैल्शियम, मैग्नीशियम या फास्फोरस से बना सकते हैं।




सबसे पहले पत्थरों बहुत छोटे होते हैं लेकिन वे बढ़ते हैं और मूत्र में रंग परिवर्तन जैसे मूत्र संबंधी दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं, पेशाब में कठिनाई होती है, दर्द होता है। अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को मूत्राशय के पत्थर हो सकते हैं तो अपने पशुचिकित्सा से जांचें। पत्थरों को भंग करने की कोशिश करने के लिए आहार हैं और यदि यह संभव नहीं है तो यह एक शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक होगा। मूत्राशय में पत्थरों के गठन से बचने के लिए, कैल्शियम और फास्फोरस में कम आहार की सिफारिश की जाती है। अपने पशुचिकित्सक से इसके बारे में आपके कोई प्रश्न पूछें।

कैरिएड समस्याएं
कुत्ते अक्सर हृदय की समस्याओं से पीड़ित होते हैं जो मनुष्य के साथ होता है। कुत्तों में हृदय की समस्याओं में एक महत्वपूर्ण कारक सोडियम (नमक) का सेवन है। रक्त में सोडियम का एक उच्च स्तर द्रव प्रतिधारण और उच्च रक्तचाप का कारण बनता है। चूंकि रक्तचाप बढ़ता है, वेंट्रिकल्स से आने वाले सभी अतिरिक्त रक्त पंप करने में सक्षम होने के लिए दिल को फैलाना चाहिए।

यदि आपने कभी भी खाना खा लिया है तो आपका कुत्ता खाता है, तो आपने देखा होगा कि यह पूरी तरह से धुंधला है और इसमें स्वाद की कमी है। इस कारण से हमारे बचे हुए भोजन को खिलाना अच्छा नहीं है क्योंकि उनके लिए उच्च सोडियम सामग्री है। यदि आप अपने कुत्ते को बचे हुए भोजन के साथ खिलाते हैं या उच्च सोडियम भोजन खाते हैं, तो जल्द से जल्द कम सोडियम आहार में जाने के लिए अपने पशुचिकित्सा पर जाएं।

दिल की समस्या कुत्तों

दस्त
कुत्ते अक्सर दस्त से पीड़ित होते हैं। दो प्रकार के दस्त होते हैं: छोटी आंतों और बड़ी आंतों के लोग। छोटे आंत्र दस्त के साथ कुत्ते दिन में कुछ बार मुलायम मल उत्पन्न करते हैं। इन मामलों में, एक नरम आहार, वसा में कम और पचाने में आसान की सिफारिश की जाती है।

बड़ी आंत के दस्त के मामले में, कुत्ता पूरी तरह से तरल बूंदों को अक्सर हरा देता है। इन मामलों में, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में उच्च आहार की सिफारिश की जाती है।

दस्त के मामले में इसका निदान करने के लिए अपने पशुचिकित्सा में जाना और इसे कम करने के लिए उपचार शुरू करना।

अपने पशुचिकित्सा से पूछें कि वसा, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य पोषक तत्व आपके पालतू जानवर के आहार और स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारे कुत्ते की भोजन पूरे जीवन में बदल रही है। आपका पशुचिकित्सक या विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ आपको प्रत्येक चरण में सर्वश्रेष्ठ देने में मदद करेगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?
कुत्ते मोटापे से लड़ने के लिए कैसेकुत्ते मोटापे से लड़ने के लिए कैसे
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?
क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?
कुत्तों में मोटापेकुत्तों में मोटापे
कुत्तों में मोटापे से कैसे बचें?कुत्तों में मोटापे से कैसे बचें?
अधिक वजन वाले कुत्तेअधिक वजन वाले कुत्ते
एक अधिक वजन वाले कुत्ते की मदद कैसे करेंएक अधिक वजन वाले कुत्ते की मदद कैसे करें
कुत्तों में मधुमेह को रोकने के 6 तरीकेकुत्तों में मधुमेह को रोकने के 6 तरीके
» » कुत्तों में 5 आम बीमारियां जो अपर्याप्त भोजन के कारण हो सकती हैं
© 2022 TonMobis.com