मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं




एक व्यक्ति जो अपने आदर्श वजन से 20 प्रतिशत अधिक वजन का होता है उसे मोटापा माना जाता है।

आप दिल के दौरे, मधुमेह या गुर्दे की विफलता के कारण दूर जाने वाले लोगों के बारे में सुनते हैं, लेकिन आप शायद ही कभी सुनें कि मोटापे से मर गया है। मोटापा कभी-कभी इन बीमारियों का कारण होता है। वास्तव में, व्यापक शोध ने मोटापे और विभिन्न बीमारियों के बीच एक कनेक्शन स्थापित किया है।

अतिरिक्त वसा शारीरिक रूप से नीचे एक व्यक्ति का वजन, अपने कार्यों को सीमित करता है। हड्डियों पर दबाव डाला जाता है, जिससे पुरानी पीठ दर्द या ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी अपरिवर्तनीय बीमारियों के लिए जोखिम होता है। मोटापे अक्सर उच्च रक्तचाप से जुड़ा होता है। मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति आमतौर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर होता है, जिससे धमनी, या एथेरोस्क्लेरोसिस की मोटाई होती है।

एक मोटे व्यक्ति के दिल को कोलेस्ट्रॉल जमा के कारण दो गुना अधिक काम करना पड़ता है जो धमनियों की दीवारों को संकीर्ण कर देता है। नतीजतन, दिल में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप छाती में गंभीर दर्द होता है जिसे एंजिना कहा जाता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल भी गैल्स्टोन के गठन का कारण बनता है। एक मोटा व्यक्ति भी श्वसन समस्याओं से पीड़ित हो सकता है क्योंकि उसका डायाफ्राम स्वतंत्र रूप से नहीं जा सकता है। पैनक्रियास जैसे एंडोक्राइन ग्रंथियों का कार्य बदल जाता है। इंसुलिन का उत्पादन प्रभावित होता है और इससे मधुमेह जैसी बीमारियां होती हैं। ये सभी कारक जीवन प्रत्याशा को कम करते हैं।

शारीरिक समस्याओं के अलावा, एक मोटे व्यक्ति को अक्सर उपहासित किया जाता है और इसे खारिज कर दिया जाता है और कम करके आंका जाता है। तो वह सामाजिक और मानसिक रूप से प्रभावित है।

मोटापे के मुख्य कारणों में से एक खराब खाने की आदतें और व्यायाम की कमी है। एंडोक्राइन ग्रंथियों के अनुवांशिक कारकों और बीमारियों को मोटापे के कारण भी दिखाया गया है। लेकिन यदि आप अच्छी तरह से खाते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो इन कारकों का प्रभाव सीमित हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमेह के लिए संपीड़न मोज़ा - रक्त प्रवाह में सुधार के लिए उत्कृष्टमधुमेह के लिए संपीड़न मोज़ा - रक्त प्रवाह में सुधार के लिए उत्कृष्ट
वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?
मोटापे, हर्बल उपचार के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारमोटापे, हर्बल उपचार के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?
कुत्तों में मोटापेकुत्तों में मोटापे
कुत्तों में मोटापे के नतीजेकुत्तों में मोटापे के नतीजे
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता वसा है?कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता वसा है?
बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचारबिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथामबिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
बिल्लियों में अधिक वजन से कैसे बचेंबिल्लियों में अधिक वजन से कैसे बचें
» » मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं
© 2022 TonMobis.com