बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार

बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार

बिल्लियों वास्तव में असली पालतू जानवर हैं और उनमें विशेषताएं हैं जो उन्हें किसी अन्य प्रकार के पालतू जानवर से बहुत स्पष्ट रूप से अलग करती हैं, हम उल्लेख कर सकते हैं कि हालांकि उनके पास 7 जीवन नहीं हैं, उनके पास आश्चर्यजनक चपलता है और वे उत्कृष्ट कूदने वाले हैं।

बिल्लियों में चपलता स्वास्थ्य के पर्याय का है और इस भौतिक क्षमता का नुकसान हमें किसी समस्या के बारे में चेतावनी दे सकता है। यदि वजन बढ़ाने में चपलता का नुकसान जोड़ा जाता है तो हमें इस स्थिति को हानिकारक और जितनी जल्दी हो सके इसका समाधान करना चाहिए।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको दिखाते हैं बिल्लियों में मोटापे के कारण और उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: Labradors और मोटापा - कारण और उपचार
सूची

बिल्ली का मोटापा

मोटापे एक रोगजनक स्थिति है कुत्तों और बिल्लियों के लगभग 40% को प्रभावित करता है , यह एक गंभीर स्थिति है क्योंकि इसकी उपस्थिति मधुमेह या संयुक्त समस्याओं जैसे अन्य बीमारियों के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य करती है।

मोटापे को शरीर की वसा के अत्यधिक संचय के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, ऐसा माना जाता है कि जब बिल्ली शरीर के वजन का 10% से अधिक हो जाता है तो उसे अधिक वजन होता है और पहले से ही मोटापा माना जा सकता है 20% अपने आदर्श वजन से अधिक है.

इस विकार से पीड़ित होने का जोखिम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है वयस्क बिल्लियों जिनकी उम्र 5 से 11 साल के बीच है , हालांकि, कई मौकों में मालिक अपनी बिल्ली के शरीर के वजन की उपयुक्तता का आकलन करने में सक्षम नहीं होता है, इस कारण से, पर्याप्त और आवधिक पशु चिकित्सा सहायता बिल्लियों में मोटापे को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक होगी।

बिल्ली का मोटापा

बिल्लियों में मोटापे के कारण

बिल्लियों में मोटापे के कुछ कारण नहीं हैं बल्कि बल्कि बल्कि आपको जोखिम कारकों के बारे में बात करनी चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक खतरनाक वजन को उजागर करने तक हमारे पालतू जानवरों के जीव पर नकारात्मक रूप से कार्य कर सकता है।




आइए देखें कि जोखिम कारक क्या हैं जो कार्य करते हैं बिल्ली के मोटापा के ट्रिगर्स :

  • आयु: 5 से 11 वर्ष की उम्र के बिल्लियों में मोटापे का सबसे बड़ा खतरा होता है, इसलिए जब बिल्ली लगभग 2 वर्ष की होती है तो निवारक उपाय अपनाए जाने चाहिए।
  • सेक्स: नर बिल्लियों में मोटापा का खतरा बढ़ जाता है, एक जोखिम जो नसबंदी के मामलों में और बढ़ता है। कई विशेषज्ञ मोटापा से जुड़े मुख्य कारक के रूप में बिल्ली के नसबंदी नसबंदी पर विचार करते हैं।
  • एंडोक्राइन समस्याएं: रासायनिक गर्भ निरोधकों का उपयोग बिल्ली की हार्मोनल प्रोफाइल को बदल सकता है, जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को कम करता है और शरीर को वसा के संचय में पूर्ववत करता है। मोटापा बिल्ली के बाद अन्य बीमारियां जैसे हाइपोथायरायडिज्म भी मौजूद हो सकती हैं।
  • दौड़: मिश्रित या सामान्य बिल्लियों को शुद्धब्रेड बिल्लियों की तुलना में मोटापे के जोखिम को दोगुना करना पड़ता है, जिसमें मैक्स की दौड़ के अपवाद के साथ किसी भी सामान्य बिल्ली के समान जोखिम होता है।
  • पर्यावरण कारक: कुत्तों के साथ रहने वाली एक बिल्ली मोटापा के खिलाफ अधिक सुरक्षित है, दूसरी तरफ, बिल्लियों जो अन्य जानवरों के साथ नहीं रहते हैं और एक फ्लैट या अपार्टमेंट में भी रहते हैं, वे मोटापे से ग्रस्त होने का अधिक जोखिम रखते हैं।
  • गतिविधि: बिल्लियों जो बाहरी शारीरिक गतिविधि नहीं कर सकती हैं, उनके शरीर के वजन का अधिक जोखिम होता है।
  • खाद्य: कुछ अध्ययन मोटापे के बढ़ते जोखिम के लिए उच्च अंत खाद्य पदार्थों के उपयोग को जोड़ते हैं। बिल्ली की भोजन भी मुख्य कारकों में से एक होगी जिस पर इस स्थिति का इलाज करने के लिए कार्य करना है।
  • मालिक का व्यवहार: Iquest- क्या आप अपनी बिल्ली को मानवीय बनाना चाहते हैं? iquest- क्या आप उसके साथ नहीं खेलते हैं और मुख्य रूप से भोजन को सकारात्मक सुदृढीकरण के रूप में उपयोग करते हैं? यह व्यवहार बिल्ली के बच्चे में मोटापे के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।
बिल्लियों में मोटापे के कारण

रोग जो मोटापे से ग्रस्त हैं

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है मोटापे के खतरों में से एक इस तथ्य में निहित है यह स्थिति कई विकारों और पैथोलॉजीज के लिए ट्रिगर के रूप में कार्य करती है। अब तक किए गए अध्ययन बिल्लियों में मोटापे से संबंधित बीमारियों की उपस्थिति से संबंधित हैं:

  • कोलेस्ट्रॉल
  • मधुमेह
  • फैटी यकृत
  • उच्च रक्तचाप
  • श्वसन विफलता
  • मूत्र पथ की संक्रामक बीमारियां
  • संयुक्त रोग
  • अभ्यास करने के लिए असहिष्णुता
  • कम प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया
रोग जो मोटापे से ग्रस्त हैं

बिल्लियों में मोटापा का उपचार

बिल्लियों में मोटापे का इलाज पशु चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है और मालिकों के हिस्से पर दृढ़ प्रतिबद्धता के कारण, फेलिन पोषण में विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तावित उपचार में हम निम्नलिखित चरणों को अलग कर सकते हैं:

  • प्रारंभिक मूल्यांकन: पशुचिकित्सा को व्यक्तिगत रूप से अधिक वजन की डिग्री का आकलन करना चाहिए जो पशु प्रस्तुत करता है, इसकी स्वास्थ्य स्थिति और पालतू कारकों पर कार्यरत जोखिम कारक।
  • वजन घटाने का चरण: यह उपचार का पहला चरण है और कई महीनों तक टिक सकता है। इस चरण में बिल्ली की जीवन आदतों को बदलने, मोटे बिल्लियों और अधिक सक्रिय जीवनशैली के लिए आहार स्थापित करना आवश्यक होगा। कुछ मामलों में पशुचिकित्सा एक फार्माकोलॉजिकल उपचार भी निर्धारित करने का फैसला कर सकता है।
  • समेकन चरण: इस चरण को बिल्ली के पूरे जीवन में बनाए रखा जाना चाहिए क्योंकि इसका लक्ष्य पालतू जानवर को स्वस्थ वजन में रखना है। आम तौर पर इस चरण में, शारीरिक गतिविधि में संशोधन नहीं किया जाता है, लेकिन भोजन को संशोधित किया जाता है, इसलिए, इसे सही तरीके से करने के लिए, पशु चिकित्सा पर्यवेक्षण आवश्यक है।

कई मालिक बहुत संतुष्ट और आराम महसूस करते हैं जब उनकी बिल्ली बहुत तेज़ वजन कम करना शुरू कर देती है, हालांकि, रक्त परीक्षण बाद में संकेत मिलता है कि यह हमेशा स्वस्थ नहीं होता है।

मालिक की भागीदारी यह आवश्यक है लेकिन यह हमेशा पशुचिकित्सा द्वारा दिए गए संकेतों को ध्यान में रखना चाहिए।

बिल्लियों में मोटापा का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में मोटापेकुत्तों में मोटापे
कुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँकुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँ
मेरे कुत्ते में मोटापे, इसे कैसे पहचानें और इसे हल करेंमेरे कुत्ते में मोटापे, इसे कैसे पहचानें और इसे हल करें
कुत्तों में मोटापे के नतीजेकुत्तों में मोटापे के नतीजे
सैद्धांतिक बिल्लियों और एक अच्छा आहारसैद्धांतिक बिल्लियों और एक अच्छा आहार
बिल्लियों में मोटापे को रोकेंबिल्लियों में मोटापे को रोकें
बिल्लियों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मधुमेह है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मधुमेह है या नहीं
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में अधिक वजन से कैसे बचेंबिल्लियों में अधिक वजन से कैसे बचें
» » बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com