एक अधिक वजन वाले कुत्ते की मदद कैसे करें

मोटापा एक समस्या है जो अक्सर सभी जातियों और उम्र के कुत्तों में पाई जाती है। यह अनिवार्य रूप से मधुमेह, हृदय रोग और अन्य जैसे स्वास्थ्य समस्याओं की ओर जाता है।

हमारी वर्तमान जीवनशैली और खराब आहार में मोटापा न केवल लोगों को प्रभावित करता है बल्कि पालतू जानवरों में भी अधिक आम है। ऐसा माना जाता है कि 10 कुत्तों में से 3 अधिक वजन से पीड़ित हैं। फैटी ऊतक की मात्रा में यह वृद्धि हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, जिससे बीमारियां होती हैं जो जीवन प्रत्याशा को कम कर सकती हैं, साथ ही पालतू जानवरों के मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

यह जानने के लिए कि क्या आपका कुत्ता अधिक वजन वाला है या नहीं, आपको इसे बहुत सावधानी से देखना चाहिए। यदि आपके छोटे बाल हैं, तो आपको अपनी पसलियों को आसानी से देखना और महसूस करना चाहिए। यदि आप ऐसा करने में सक्षम हैं, तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुत्ते को पशु चिकित्सक के साथ परीक्षा के लिए हमेशा लेना सबसे अच्छा होता है।


यदि चेक दिखाता है कि आपका पालतू वजन अधिक है, तो यह सलाह दी जाती है कि आपको आहार मिल जाए। इन आहारों के लिए सबसे अधिक बार यह है कि आठ सप्ताह के लिए कम कैलोरी सेवन और कच्चे फाइबर के सेवन में वृद्धि के आधार पर भोजन दिया जाना चाहिए। बाजार पर कई उत्पाद हैं जो पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों की वांछित खपत प्रदान करते हैं। इन आहारों में कुत्ते के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ते हैं। इस तरह के एक नियम के दो हफ्तों के बाद, कुत्ते को एक और चेक-अप के लिए लिया जाना चाहिए और देखें कि क्या कोई सुधार है या नहीं। यदि कुछ भी नहीं बदला है, तो आपको कार्यक्रम के लिए अभ्यास शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए। दो सप्ताह के चेक-अप होने के बाद, आप आहार के नतीजे देख सकते हैं, पोषण पर कुछ नए दिशानिर्देश और गहन प्रशिक्षण व्यवस्था के आवेदन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक बना सकते हैं।




मोटापा ऐसा कुछ है जो कई मालिक अपने कुत्तों को बिना महसूस किए उत्पत्ति के उत्पन्न करते हैं। यह आपके कुत्ते को बहुत ज्यादा खाना देने के साथ शुरू होता है क्योंकि यह सोच रहा है कि यह उसका प्यार दिखाने का एक शानदार तरीका है। और फिर भी, आपके पास अपने कुत्ते को सभी अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करने में मदद करने के लिए अधिक समय नहीं है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि कुत्ते के लिए आवश्यक भोजन प्रदान करें और हर दिन शारीरिक गतिविधियां करें।

आहार में परिवर्तन और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करना आपके कुत्ते की मोटापे को नियंत्रित करने का एकमात्र प्राकृतिक तरीका है। मोटापे से ग्रस्त लोगों के साथ, भोजन के सेवन को तुरंत विनियमित करना और धीरे-धीरे शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करना सबसे अच्छा है ताकि आपके पालतू जानवर का दिल पहले से कहीं अधिक न हो।

तो धैर्य रखें, कुत्ते के भोजन को नियंत्रित करें, अपने कुत्ते को अधिक बार बाहर निकालें, उसके साथ गेंद खेलें और आपको निश्चित रूप से एक खुश और स्वस्थ कुत्ता होगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?
कुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँकुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँ
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहीं
Geriatrics: 7 साल से अधिक कुत्तोंGeriatrics: 7 साल से अधिक कुत्तों
अधिक वजन वाले कुत्तेअधिक वजन वाले कुत्ते
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
कुत्तों में मोटापे के नतीजेकुत्तों में मोटापे के नतीजे
बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचारबिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार
पालतू जानवरों में मोटापे से कैसे बचें?पालतू जानवरों में मोटापे से कैसे बचें?
पिता की तरह, बेटे की तरहपिता की तरह, बेटे की तरह
» » एक अधिक वजन वाले कुत्ते की मदद कैसे करें
© 2022 TonMobis.com