कैनाइन मोटापा

आम तौर पर यह स्वीकार किया जाता है कि हाल के वर्षों में अधिक वजन और मोटे पालतू जानवरों का प्रसार बढ़ गया है। अतिरिक्त वजन पालतू जानवरों की सबसे आम स्थितियों में से एक है और पालतू जानवरों और उनके मालिकों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई प्रभाव पड़ते हैं। यही कारण है कि हम आपको कैनिन मोटापा के बारे में जानने के लिए जो कुछ भी चाहिए उसे दिखाना चाहते हैं।

कुछ व्यवहार कुत्ते को वजन बढ़ाने के लिए पूर्वनिर्धारित करते हैं। इस लेख में हम कुत्ते मोटापे के विकास के सामान्य कारणों और अधिक वजन होने के परिणामों के साथ-साथ कुछ उपचार विकल्पों को दिखाने के परिणामों का पता लगाते हैं।

कैनाइन मोटापे क्या कहा जाता है?
कैनाइन मोटापे क्या है?
मोटापे एक पौष्टिक बीमारी है जिसे शरीर की वसा से अधिक परिभाषित किया जाता है। कुत्तों कि अधिक से सिंचित कर रहे हैं, जो उन लोगों के क्षमता की कमी है व्यायाम करने के लिए, या जो लोग अधिक वजन को बनाए रखने के लिए करते हैं मोटापे से ग्रस्त कुत्तों बनने का एक उच्च जोखिम के साथ होते हैं। मोटापा ऐसे कम शैल्फ जीवन के रूप में गंभीर स्वास्थ्य के प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है, भले ही अपने कुत्ते को केवल मामूली मोटापे से ग्रस्त, शरीर के कई क्षेत्रों हड्डियों और जोड़ों सहित अतिरिक्त वसा, से प्रभावित हैं है, पाचन अंग, और श्वसन क्षमता के लिए जिम्मेदार अंग।

मोटापा सभी उम्र के कुत्तों में आम है, लेकिन यह आम तौर पर मध्यम आयु वर्ग के कुत्तों में और आम तौर पर 5 से 10 वर्ष की आयु के बीच होता है। न्यूटर्ड कुत्तों और इनडोर कुत्तों को मोटापे से ग्रस्त होने का उच्च जोखिम होता है।

कैनाइन मोटापे के कारण

कुत्ते मोटापे के कई कारण होते हैं, लेकिन यह सबसे अधिक ऊर्जा खपत और उपयोग के बीच असंतुलन के कारण होता है यानी क्या कुत्ते संभवतः खर्च कर सकते हैं के और अधिक खाते हैं। मोटापा भी कुत्ते की इस तरह के उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ खाने के रूप में, व्यायाम-गरीबों को भोजन की क्षमता में सामान्य कमी की वजह से बुढ़ापे में अधिक आम हो जाता है, एक वैकल्पिक आहार की आदतों, और अक्सर भोजन के अन्य प्रकार प्राप्त कुकीज जैसे अतिरिक्त भी इस स्थिति का कारण बन सकते हैं।

आपके पालतू जानवरों में कैनाइन मोटापे का कारण बनने वाले कुछ अन्य कारण निम्न हैं:

दौड़ से पूर्वनिर्धारितता

विभिन्न पशु प्रजातियों पर हालिया आंकड़े मोटापा के अनुवांशिक आधार की एक नई समझ प्रदान करते हैं। महत्वपूर्ण मोटापे के लिए एक प्रवृत्ति टेरियर्स केयर्न, व्हाइट टेरियर वेस्ट हाईलैंड, स्कॉटिश टेरियर, शेटलैंड Sheepdogs, अभिमानपूर्ण किंग चार्ल्स, Basset हाउंड, सॉस, बीगल, कॉकर, और लेब्राडार retrievers सहित कुछ नस्लों, में दिखाया गया है। इसके विपरीत, कुछ नस्लों, विशेष रूप से कुछ शिकारियों, मोटापे के विकास के लिए प्रतिरोधी प्रतीत होता है।

आयु

वयस्क पशु आयु के रूप में, शरीर द्रव्यमान कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप दैनिक ऊर्जा की आवश्यकता में कमी आती है। शारीरिक गतिविधि में स्वैच्छिक कमी के साथ उम्र बढ़ने के साथ शरीर द्रव्यमान का नुकसान बढ़ जाता है। एक युवा वयस्क के रूप में उनकी जरूरतों की तुलना में, 7 साल की औसत आयु के कुत्ते की कुल दैनिक ऊर्जा आवश्यकताओं को 20% तक कम कर सकते हैं। यदि ऊर्जा का सेवन ऊर्जा की घटती आवश्यकता के साथ आनुपातिक रूप से कम नहीं होता है, तो परिणाम वजन में वृद्धि हो सकती है। अंतिम परिणाम पुराने कुत्तों में मोटापे के प्रसार में वृद्धि है। संक्षेप में, वृद्धावस्था से जुड़ी एक कम चयापचय दर कुत्तों को कैंसर मोटापा के लिए पूर्वनिर्धारित करती है।

निर्बलता

सेक्स हार्मोन के संचलन के नुकसान में बधिया परिणाम, एक जानवर जो एक जानवर को प्रवृत्त के धीमा चयापचय मोटापे से ग्रस्त होता जा रहा बधिया किया जाता। बधिया सीधे लेप्टिन और घ्रेलिन स्तरों आस में परिवर्तन के माध्यम से मस्तिष्क में तृप्ति केंद्र को प्रभावित करता है और संभवतः परोक्ष रूप से सेलुलर चयापचय और हार्मोन नियामकों भोजन को बदल देगा को प्रभावित करने के बाद।

कुत्तों में कास्टेशन भी संशोधित खाद्य पैटर्न में परिणाम देता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि छः महीनों की अवधि में इष्टतम शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए ऊर्जा की खपत 30% कम होनी चाहिए।

दवाओं

कुछ दवाएं कैनाइन मोटापे में भी योगदान दे सकती हैं। फेनोबार्बिटल, एक आम एंटीकोनवल्सेंट, उच्च सीरम सांद्रता में पॉलीफैगिया का कारण बनता है। खाद्य खपत में वृद्धि शरीर की स्थिति में बिगड़ने में योगदान दे सकती है जिसके परिणामस्वरूप कुत्ते के वजन या मोटे हो जाते हैं। ग्लुकोकोर्टिकोइड्स ग्लुकोनोजेनेसिस और पेटी लिपोजेनेसिस को उत्तेजित करता है, जो वसा जमावट और वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

पोषण

आहार कारक कुत्तों में अत्यधिक वजन बढ़ाने में भी योगदान देते हैं। भोजन और नाश्ता, भोजन की मेज स्क्रैप और एक जानवर जब स्वामी स्वयं अपनी भोजन तैयार करने या खाने रहे हैं सभी की उपस्थिति की संख्या मोटापा कुत्ते के लिए योगदान। एक अध्ययन से पता चला है कि मोटे कुत्तों को प्रीमियम ब्रांड की तुलना में सस्ता भोजन की बड़ी मात्रा में खिलाया जा सकता था। इसके अलावा, बुजुर्ग मालिकों के साथ कुत्तों गरीब खाने की आदतों के कारण अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है, संभवतः होने की संभावना थे और एक ही मालिकों के पोषण आदर्श नहीं था और इसलिए कुत्ते मोटापे के उद्भव के लिए योगदान देता है।

वातावरण

एक हालिया सर्वेक्षण ने कैनाइन मोटापे के लिए पर्यावरणीय जोखिम कारकों की पहचान करने की मांग की। अध्ययन में, 829 साक्षात्कार आयोजित किए गए जिसमें मालिकों को उनके खाने और व्यायाम की आदतों, घरेलू आय और उनकी उम्र के बारे में पूछा गया था। 1 9 6 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 6 9 कुत्तों का मूल्यांकन सात बिंदु प्रणाली का उपयोग करके किया गया था जिसमें आकार, स्वास्थ्य और शारीरिक मूल्यांकन शामिल था। 7/7 के परिणाम वाले कुत्तों को मोटापे से निदान किया गया था।

मोटे कुत्तों की औसत औसत उम्र थी और ज्यादातर महिलाएं और जाली पुरुष थीं। आदर्श वजन के कुत्तों की तुलना में मोटे कुत्ते प्रति सप्ताह काफी कम अभ्यास करते थे। सामाजिक आर्थिक वर्ग अधिक वजन कुत्ते या मोटापे का मोटापा जोखिम में एक कारक काफी आय के साथ जुड़े थे उच्चतम आय वर्ग में पालतू पशु मालिकों के मालिक के रूप में अधिक मोटापे से ग्रस्त कुत्तों होने की संभावना थे दिखाई दिया। अंत में, मालिक में उम्र में वृद्धि कैनिन अधिक वजन या मोटापे की उच्च घटनाओं से भी जुड़ी हुई थी।

एंडोक्राइन रोग

मधुमेह मेलिटस अक्सर कैनाइन मोटापा से जुड़ा हुआ है। मधुमेह रोगी होने वाले कुत्ते आमतौर पर मधुमेह मेलिटस प्रकार 1 से पीड़ित होते हैं जो मानव जैसा दिखता है और सामान्य रूप से शरीर द्रव्यमान में वृद्धि करता है।

यद्यपि हाइपोथायरायडिज्म को मोटापा का मूल कारण माना जाता है, लेकिन ये मामले अपेक्षाकृत असामान्य हैं। जबकि मोटापे के कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म हमेशा एक अलग निदान होना चाहिए, यह शायद ही कभी एकमात्र कारण है। मोटे कुत्ते के पास टी 4 और टी 3 की थोड़ी अधिक सांद्रता होती है, लेकिन मुक्त टी 4 और टीएसएच की सांद्रता काफी अलग नहीं होती है, इसलिए मोटापा का थायराइड होमियोस्टेसिस पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है।

हाइपरड्रेनोकॉर्टिसिज्म बढ़ते इंट्रा-पेटी वसा जमावट से जुड़ा हुआ है। माध्यमिक वेंट्रल पेटी की मांसपेशियों की कमजोर पड़ने के साथ, इस स्थिति के साथ रहने वाले मरीजों को निश्चित रूप से आसानी से कैनाइन मोटापे के रोगियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

कैनाइन मोटापा का निदान कैसे किया जाता है?




कुत्ते मोटापे का मुख्य रूप से कुत्ते के शरीर के वजन को मापने या उसकी शारीरिक स्थिति का अध्ययन करके निदान किया जाता है, जिसमें उसके शरीर की संरचना का मूल्यांकन होता है। आपका पशुचिकित्सक आपके कुत्ते की जांच करके, अपनी पसलियों को महसूस कर, अपनी निचली पीठ, पूंछ और सिर में ऐसा करेगा। परिणाम दौड़ मानक के साथ तुलना की जाती है।

यदि एक कुत्ता मोटापे से ग्रस्त है, तो आपके शरीर का वजन लगभग 10 से 15 प्रतिशत है। नौ-बिंदु स्कोरिंग सिस्टम में, जिन कुत्तों में सात से अधिक शरीर की स्थिति होती है उन्हें मोटापे से ग्रस्त माना जाता है।

कुत्ते मोटापे के लिए उपचार
कैनाइन मोटापे का इलाज कैसे किया जाता है?

कुत्ते मोटापे के लिए उपचार वजन घटाने पर केंद्रित है और लंबे समय तक शरीर के वजन में कमी को बनाए रखता है। यह कैलोरी सेवन को कम करके और आपके कुत्ते व्यायाम करने के समय को बढ़ाकर हासिल किया जाता है। सबसे अधिक संभावना है कि, आपका पशुचिकित्सा एक तैयार आहार योजना विकसित करेगा जिसका उपयोग आपके कुत्ते के भोजन कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के लिए किया जा सकता है ताकि आप दीर्घकालिक आहार योजना तैयार कर सकें।

प्रोटीन और आहार फाइबर में समृद्ध आहार आमतौर पर वसा में कम होते हैं क्योंकि आहार में प्रोटीन ऊर्जा व्यय को उत्तेजित करता है और पूर्णता की भावना में वृद्धि के साथ चयापचय को बढ़ाता है जिसका अर्थ है कि आपका कुत्ता नहीं है खाने के तुरंत बाद आपको भूख लगी होगी। दूसरी तरफ, आहार फाइबर में थोड़ी ऊर्जा होती है लेकिन एक ही समय में आंतों के चयापचय और ऊर्जा खपत को उत्तेजित करती है।

उपचार की सफलता के लिए अपने कुत्ते के शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाना महत्वपूर्ण है। कुत्तों के लिए सबसे आम सुझाव दिन में दो बार कम से कम 15 मिनट के लिए पट्टा पर चलना और गेंद की तलाश जैसे खेल खेलना है।

हम अपने पालतू जानवर को कैनाइन मोटापा विकसित करने से कैसे रोक सकते हैं?

कुत्ते मोटापे
आपके द्वारा प्राप्त किए गए भाग को नियंत्रित करें

मोटापे से बचने के लिए अपने कुत्ते के लिए भोजन के सही हिस्से के आकार को जानना आवश्यक है। कंपनियां आम तौर पर लेबल पर जानकारी डालती हैं या अपनी वेबसाइटों पर ग्राफिक्स शामिल करती हैं, यह जानकारी उचित चर निर्धारित करने के लिए समीकरण में खाते के आकार जैसे कई चर का उपयोग करके बनाई जाती है। अपने कुत्ते के लिए आवृत्ति और उचित मात्रा में भोजन पर सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सक से पूछें।

अपने भोजन अनुरोधों में मत देना

अपने कुत्ते को रोता है और moans अधिक भोजन के लिए पूछ रहा है जब आप जानते हैं कि आप हो रही भाग मजबूत होना चाहिए और नहीं उसकी जोड़ तोड़ नाटक करने के लिए दे रहे हैं। कुत्तों को पता है कि अगर वे खाने के लिए पूछना वे और अधिक दे सकते हैं या उन्हें कुकीज़ दे, लेकिन अगर पहले से ही अपनी आवश्यकताओं के उचित हिस्से की सेवा है, इस अनुरोध के में देने के लिए हर समय कुत्ते मोटापे के लिए एक सीधा मार्ग है।

व्यायाम महत्वपूर्ण है

बहुत से लोग मानते हैं कि कुत्ते के लिए सिर्फ एक बड़ी जगह है, वास्तविकता यह है कि मालिकों के रूप में हमें अपने पालतू जानवरों द्वारा किए जाने वाले व्यायाम की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। यह सुनिश्चित करना कि भोजन के माध्यम से आप कितनी ऊर्जा खा रहे हैं, पर्याप्त दैनिक व्यायाम के साथ जला दिया जाता है, यह कैनाइन मोटापा की उपस्थिति से बचने का एक अच्छा तरीका है।

स्वास्थ्य पर कैनाइन मोटापा के परिणाम क्या हैं?

पालतू पशु मोटापा निवारण कुत्तों वे अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता से अधिक 45 प्रतिशत के लिए एसोसिएशन के नवीनतम निष्कर्षों के अनुसार। यहां तक ​​कि एक या दो कुछ कुत्तों के लिए अतिरिक्त वसा के पाउंड के एक लाभ शरीर पर एक महत्वपूर्ण तनाव जगह कर सकते हैं।

अतिरिक्त वजन के परिणामस्वरूप होने वाली कुछ स्थितियां हैं:

व्यायाम करने के लिए असहिष्णुता, प्रतिरोध में कमी आई है

श्वसन प्रतिबद्धता (सांस लेने में कठिनाई)

गर्मी असहिष्णुता

उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)

मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध

जिगर की बीमारी या जिगर समारोह की समस्या

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस

शल्य चिकित्सा जोखिम, संभावित असहिष्णुता या संज्ञाहरण के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं में वृद्धि हुई

कम प्रतिरक्षा प्रणाली समारोह

घातक ट्यूमर (कैंसर) विकसित करने का जोखिम बढ़ गया
कैनाइन मोटापा को रोका जा सकता है, हालांकि, अगर यह पहले से ही एक मौजूदा स्थिति है तो हमें समझना चाहिए कि यह हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम ला सकता है। यह एक सौंदर्य पदार्थ नहीं है बल्कि हमारे कुत्ते के जीवन को लंबा करने और जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करने के लिए है

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?
कुत्ते मोटापे से लड़ने के लिए कैसेकुत्ते मोटापे से लड़ने के लिए कैसे
एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?
मोटे कुत्ते के लिए व्यायाममोटे कुत्ते के लिए व्यायाम
कुत्तों में मोटापेकुत्तों में मोटापे
कुत्तों में मोटापे से कैसे बचें?कुत्तों में मोटापे से कैसे बचें?
मेरे कुत्ते में मोटापे, इसे कैसे पहचानें और इसे हल करेंमेरे कुत्ते में मोटापे, इसे कैसे पहचानें और इसे हल करें
अधिक वजन वाले कुत्तेअधिक वजन वाले कुत्ते
एक कुत्ते में मोटापे की पहचान कैसे करें?एक कुत्ते में मोटापे की पहचान कैसे करें?
कुत्ते को निर्जलित करनाकुत्ते को निर्जलित करना
» » कैनाइन मोटापा
© 2022 TonMobis.com