चिंचिलस की सबसे आम बीमारियां

चिंचिलस की सबसे आम बीमारियां

घरेलू चिंचिलस यदि वे बुनियादी देखभाल प्रदान करते हैं तो वे बीमार नहीं होते हैं। यह आवश्यक है कि आपकी चिंचिला उपयुक्त आश्रय का आनंद लें। कहा आश्रय शुष्क, हवा धाराओं से दूर और अच्छी तरह से हवादार होना चाहिए।

इसके अलावा भोजन सही होना चाहिए, क्योंकि उनके पास नाजुक पाचन तंत्र है।

यदि इन आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है तो आपकी चिंचिला औसत 12 साल तक जीवित रह सकती है, ऐसे मामले भी हैं जो 20 साल से अधिक हो जाते हैं।

इस लेख को सबकुछ जानने के लिए पढ़ना जारी रखें चिंचिलस की बीमारियां.

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्यों चिंचिल चिल
सूची

चीजें आपको चिंचिल के बारे में जानना चाहिए

जंगली चिंचिल जानवर हैं असाधारण प्रतिरोधी . इसका प्राकृतिक आवास अंडे पर्वत श्रृंखला में 1,500-3,500 मीटर ऊंचा है। इसका तात्पर्य यह है कि उस जगह में मौजूद कट्टरपंथी जलवायु उस कठोर वातावरण में रहने वाले सभी जानवरों में एक बहुत ही ठोस स्वास्थ्य पैदा करता है।

एंडियन जलवायु में जंगली चिंचिला पूरे दिन 40ordm हो सकता है- जब यह सूर्य के संपर्क में आता है- और रात के दौरान यह -30ordm- पर हो सकता है। यह जंगली चिंचिलस की विशाल बालों वाली घनत्व को बताता है।

घरेलू चिंचिला एक संकर है जो प्रकृति में केवल दो मौजूदा प्रजातियों से आता है: चिंचिला चिंचिला और चिंचिला लैनिगेरा।बीसवीं शताब्दी की शुरुआत से असफल प्रयास शुरू हुए चिंचिलस के कैप्टिव प्रजनन फर बाजार के लिए बाध्य।

सफेद से काले रंग के रंगों की असाधारण श्रृंखला के साथ बड़ी संख्या में संकरों को देखते हुए, जो चिंचिला प्रजनकों पालतू बाजार के लिए उत्पादन करते हैं, वर्तमान जानवरों को अपने प्राचीन पूर्वजों के साथ बहुत कम करना पड़ता है। वे चरम मौसम की स्थिति के कट्टरपंथी परिवर्तनों के प्रति प्रतिरोधी नहीं हैं, लेकिन वास्तव में ऐसी कमजोरी उनकी ताकत है। वे घर के वातावरण के लिए अधिक अनुकूल हैं और बहुत अधिक रहते हैं.

चीजें आपको चिंचिल के बारे में जानना चाहिए

खालित्य

alopecia या बालों के झड़ने यह हमारे जीवन के कई क्षणों में हमारे चिंचिला को प्रभावित कर सकता है:

  • स्तनपान के दौरान, छोटे चिंचिलस अपनी मां से बालों को फेंक सकते हैं।
  • तनाव की वजह से, धमकी या गलत तापमान महसूस करने के कारण।
  • रिंगवार्म या डर्माटोफेटोसिस के परिणामस्वरूप।

जैसा कि आप देख सकते हैं बालों के झड़ने के विभिन्न कारण हैं जो आपके चिंचिला को प्रभावित कर सकते हैं, इस कारण से पशुचिकित्सा में जाना महत्वपूर्ण है और प्राप्त करना महत्वपूर्ण है उचित निदान . यहां तक ​​कि अगर यह रिंगवार्म है तो भी आप इसे पीड़ित कर सकते हैं क्योंकि यह एक ज़ूनोटिक बीमारी है।

आप नियमित रूप से अपने चिंचिला के पिंजरे को साफ करके और रेत के स्नान की पेशकश करके इस समस्या को रोक सकते हैं। पानी के साथ कभी भी अपने चिंचिला को न धोएं।

खालित्य

हीट स्ट्रोक

जैसा कि हमने पहले समझाया है, चिंचिला विरोधाभास के स्थान पर पैदा होता है: रात में तीव्र ठंड और दिन के दौरान गर्म तापमान। फिर भी, चिंचिला तब से एक रात्रिभोज पशु है हर कीमत पर सूरज की गर्मी से बचें.




यदि आपके गर्मी स्रोत के पास आपका चिंचिला पिंजरा है या गर्मी है तो यह गर्मी का दौरा कर सकता है। 20ordm-C से अधिक तक इसका खुलासा न करें।

यदि आप अपने चिंचिला को झूठ बोलते हुए देखते हैं, उत्तेजित या मोटी लार के साथ, यह इसे गर्मी का दौरा दे रहा है। आपको चाहिए जितनी जल्दी हो सके कार्य करें मृत्यु से बचने के लिए:

  1. यह पर्यावरण के तापमान को कम कर देता है।
  2. एक चिंराट और ताजा तौलिया के साथ अपने चिंचिला लपेटें।
  3. अपने पशुचिकित्सा को बुलाओ (आपके पास आने का समय नहीं होगा)।
  4. पेशेवर की सलाह का पालन करें।

आप लगातार सही तापमान बनाए रखकर इससे बच सकते हैं, सुनिश्चित करने के लिए पिंजरे के पास थर्मामीटर के साथ स्वयं की मदद करें।

हीट स्ट्रोक

दस्त

दस्त आमतौर पर आम होता है जब हम अपने चिंचिला खाद्य पदार्थ जैसे लेटस (अत्यधिक पानी में समृद्ध), खराब संरक्षित या अनुपयुक्त खाद्य पदार्थों की पेशकश करते हैं। यह फ़ीड के बदलाव से पहले भी हो सकता है।

अगर हमें अत्यधिक नरम या तरल मल मिलती है, तो आदत नहीं है, पशु चिकित्सक के पास जाना सबसे अच्छा है चूंकि ऐसा छोटा जानवर आसानी से निर्जलित हो जाता है और मर जाता है। पेशेवर के पास जाकर हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह संक्रमण या बैक्टीरिया जैसी बड़ी समस्या नहीं है।

दस्त

आंतों परजीवी

परजीवी आमतौर पर होते हैं खराब स्वच्छता के परिणाम चिंचिला के कॉकपिट का। यह भी हो सकता है कि हम इसे बीमार कर दें या यह कि हमारे घर में अन्य जानवरों से संक्रमित हो गया है।

सबसे आम लक्षण दस्त, बालों के झड़ने और असुविधा हैं।

इस मामले में हम पेशेवर को जाने की सलाह देते हैं और हमारे कृंतक द्वारा आवश्यक डूवरिंग के बारे में हमें सूचित करते हैं। अगर हमारे पास चिंचिला को दूसरों से अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है।

आंतों परजीवी

बाल के छल्ले

यदि हम अपने चिंचिला को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो हम विशेषज्ञों के विशेषज्ञ होने पर थोड़ा अनुशंसित विकल्प नहीं चुन सकते हैं, यह हमारे पुरुष हो सकता है बाल लिंग के चारों ओर झुका हुआ है बाल की अंगूठी बनाना नतीजतन आप इसे उलझन में डाल सकते हैं।

अपने पुरुष की जननांगों को नियमित रूप से देखें और अगर आप लिंग को चिपकते हुए देखते हैं तो आप इसका पता लगाने में सक्षम होंगे। अगर यह आपके साथ हुआ है आप इसे स्वयं हटाने का प्रयास कर सकते हैं घर पर लेकिन आपको इसे नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत नाजुक होना चाहिए।

बाल के छल्ले

अन्य बीमारियां जो आपके चिंचिला को प्रभावित कर सकती हैं:

  • bordetellosis : यह एक श्वसन रोग है और यह मनुष्यों को भी प्रभावित कर सकता है।
  • pasterelosis : यह काटने और खरोंच से संचरित होता है और इसके लक्षण बहुत विविध हो सकते हैं। उचित स्वच्छता के साथ हमें इसके बारे में चिंता करने की चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • सलमोनेलोसिज़ : यह कृंतक में आम है। लक्षण दूसरों के बीच मतली, उल्टी, दस्त या एंटीटाइटिस हैं। इसे बहुत आसानी से प्रेषित किया जा सकता है।
  • Streptococcal निमोनिया : यह बैक्टीरिया के कारण होता है और मेनिनजाइटिस का कारण बन सकता है।
  • क्रोध : सभी स्तनधारियों को इस बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं हालांकि यह आमतौर पर चिंचिल को प्रभावित नहीं करता है। इसे ठीक करना असंभव है।
  • दाद : यह त्वचा की एक बीमारी है जो बहुत संक्रामक है (मानव के लिए भी) लक्षण बालों के बिना लाल स्वागत हैं। जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञ के पास जाओ।
  • malocclusion : यह दाढ़ी की अत्यधिक वृद्धि है। हमें प्रभावित जानवरों को खनिज अनुपूरक जोड़ना होगा।
अन्य बीमारियां जो आपके चिंचिला को प्रभावित कर सकती हैं:

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं चिंचिलस की सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
शुतुरमुर्ग भोजनशुतुरमुर्ग भोजन
एक पालतू जानवर के रूप में चिंचिलाएक पालतू जानवर के रूप में चिंचिला
चिंचिलस के रेत स्नानचिंचिलस के रेत स्नान
घरेलू चिंचिला की मूल देखभालघरेलू चिंचिला की मूल देखभाल
चिंचिला खिला रहा हैचिंचिला खिला रहा है
छायांकित फारसी बिल्ली छायांकितछायांकित फारसी बिल्ली छायांकित
फारसी बिल्ली चिंचिलाफारसी बिल्ली चिंचिला
20 साल बाद इसकी तलाश में, आखिरकार एंडियन वाइल्डकैट की छवियां हैं20 साल बाद इसकी तलाश में, आखिरकार एंडियन वाइल्डकैट की छवियां हैं
प्रोफाइल: burmilla बिल्लीप्रोफाइल: burmilla बिल्ली
एक पालतू जानवर के रूप में capybaraएक पालतू जानवर के रूप में capybara
» » चिंचिलस की सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com