विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलराना

विलुप्त होने के खतरे में चिली पशु: ला चिंचिला कॉर्डिलराना
सीसी छवि: पीएच! एल! एस

जब हम कहते हैं कि एक जानवर (जंगली राज्य में) अंदर है विलुप्त होने का खतरा, हम वास्तव में इसका मतलब है ग्रह पर मौजूद होने का खतरा आसन्न है . दुनिया में ऐसी कई प्रजातियां हैं जो इस श्रेणी में हैं और यहां तक ​​कि कुछ गंभीर खतरे में हैं और स्थिति को और खराब कर रहे हैं। विभिन्न देशों को इन प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए उपाय करना चाहिए, लेकिन हमेशा प्राप्त करना चाहिए?, इन जानवरों का एक उदाहरण हमारे देश के उत्तरी क्षेत्र में रहने वाले सुंदर चिंचिला है।

चिंचिला क्या है और यह कहां रहता है?

निस्संदेह हमारे देश में मौजूद सबसे खूबसूरत कृन्तकों में से एक है चिंचिला कॉर्डिलराना (चिंचिला चिंचिला) . यह छोटा जानवर, जो 400-500 ग्राम (पुरुष मादाओं से छोटे होते हैं) के बीच बदलता है, चिली, पेरू, बोलीविया और अर्जेंटीना के एंडियन अल्टीप्लानो में रहता है। 4 देशों में, अभी भी अर्जेंटीना और चिली में जंगली नमूने हैं, पेरू में यह पहले से ही विलुप्त है और बोलीविया में यह स्पष्ट नहीं है कि नमूने अभी भी हैं। यह जानकारी स्पष्ट जानकारी प्रदान करती है कि इसकी आबादी कई वर्षों से खतरे में है, मुख्य रूप से इसके कारण अंधाधुंध शिकार जो XVIII और XIX सदियों के दौरान पीड़ित था , यह उस सुंदर फर के कारण है जो इसे विशेषता देता है, एक बार फिर से प्रदर्शित करता है कि हम अपनी आबादी को कम करने में कितने जिम्मेदार हैं।

क्या उन्हें इतना अद्वितीय और वांछित बनाता है?

मुख्य विशेषता जो उसे बहुत प्रतिष्ठित और आकर्षक बनाती है वह उसके बालों का प्रकार है। उसकी फर घने, मुलायम और लंबे हैं , ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक बाल कूप एक गुच्छा बनाने वाले 50-75 मुलायम ऊन बाल से घिरा हुआ है। यह परजीवी और टिक जैसे परजीवी के विकास को रोक देगा और इसलिए हमेशा नरम, चमकदार और सही स्थिति में होता है। इसके कोट का रंग नीला, मोती भूरे और काले भूरे रंग के बीच बदलता रहता है।




इंकस के समय से एक इतिहास है कि इस जानवर को कुलीनता और मांस की खपत के लिए कोट बनाने के लिए शिकार किया गया था, लेकिन 1829 से यह वाणिज्यिक शिकार शुरू हुआ था। उद्योग furriers कोट बनाया इन प्यारा जानवरों की त्वचा के साथ, प्रति वर्ष आधे मिलियन खाल का निर्यात। यहां तक ​​कि हमारे देश में, चिंचिला त्वचा उन वर्षों में मुख्य निर्यात घटक था। वर्ष 1 9 17 की ओर, मांग को बनाए रखा नहीं गया था और आर्थिक रूप से विलुप्त संसाधन घोषित किया गया था, इसका मतलब है कि चिंचिला वसूली दर पर्याप्त नहीं थी और आर्थिक मांग को कवर नहीं किया जा सका। एक कोट बनाने के लिए, इसका उपयोग करना आवश्यक था 150 चिंचिलस एक विलुप्त होने का उत्पादन लगभग पूरा प्रजातियों का। इसके कारण 1 9 2 9 में उनका शिकार अवैध हो गया। आखिरी नजर 1 9 53 में थी.

चिली और दुनिया में उन्हें सुनिश्चित करने के लिए क्या किया गया है?

1890 में चिली में इस जानवर के शिकार को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन सफलता का एक बहुत कुछ हासिल नहीं किया गया था क्योंकि उपायों पेरू, बोलीविया, अर्जेंटीना और चिली के बीच एक संधि द्वारा 1910 के दौरान विनियमित नहीं कर रहे थे यह पहली बार ब्रेक अंधाधुंध शिकार और विपणन बन गया की खाल. दुर्भाग्यवश, इससे उन्हें अधिक वांछनीय बना दिया गया और शिकार बढ़ गया। हमारे देश में पहला सफल कानून 1 9 2 9 में था। 1 99 6 में प्रजातियों को चिली में एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

वर्तमान में, दुनिया में, यह है अपने जंगली राज्य में गंभीर खतरा . इस तथ्य के कारण प्रजातियों की वसूली हुई है यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के कई देशों में पालतू जानवरों और फर उत्पादन की बिक्री के लिए कैद में बढ़ोतरी , अवैध शिकार को कम करने की क्या अनुमति है, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा कोई कानूनी रिकॉर्ड नहीं है जो ऐसी जानकारी की पुष्टि करता है।

एक बार फिर पुरुषों और दुर्व्यवहार की महत्वाकांक्षा इतनी अद्भुत प्रजातियों को गायब कर देती है। वे निविदा, सुंदर, मुलायम और एक उत्कृष्ट पालतू हैं (माना जाता है विदेशी)। यदि आप चिंचिला खरीदने का फैसला करते हैं तो आपको हमेशा एक प्रमाणपत्र की मांग करनी चाहिए जो पुष्टि करता है कि वे कानूनी और संरक्षित हैचर से आते हैं, यह एकमात्र तरीका है जिसे अपनी आबादी बढ़ाने और अवैध व्यापार को रोकने के लिए छोड़ा जा रहा है। हम कैसे मदद कर सकते हैं?, अवैध व्यापार की निंदा करते हुए, हमें सूचित करते हैं और हमारे साथियों के साथ इस जानकारी का प्रसार करते हैं। हमें इस स्थिति में जानवरों की संख्या को आगे बढ़ने से रोकना चाहिए और हम इसके लिए सीधे जिम्मेदार हैं। इस स्थिति को दूर करने में कभी देर नहीं हुई !!!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पालतू जानवर के रूप में चिंचिलाएक पालतू जानवर के रूप में चिंचिला
छायांकित फारसी बिल्ली छायांकितछायांकित फारसी बिल्ली छायांकित
फारसी बिल्ली चिंचिलाफारसी बिल्ली चिंचिला
20 साल बाद इसकी तलाश में, आखिरकार एंडियन वाइल्डकैट की छवियां हैं20 साल बाद इसकी तलाश में, आखिरकार एंडियन वाइल्डकैट की छवियां हैं
प्रोफाइल: burmilla बिल्लीप्रोफाइल: burmilla बिल्ली
चिली में विलुप्त होने के खतरे में पशुचिली में विलुप्त होने के खतरे में पशु
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
चिंचिला की देखभाल कैसे करेंचिंचिला की देखभाल कैसे करें
विलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगरविलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगर
चिंचिलस की सबसे आम बीमारियांचिंचिलस की सबसे आम बीमारियां
» » विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलराना
© 2022 TonMobis.com