हैम्स्टर की सबसे आम बीमारियां

हैम्स्टर की सबसे आम बीमारियां

यदि आप इस कृंतक को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं हैम्स्टर की सबसे आम बीमारियां इसलिए आप किसी भी समस्या को रोक सकते हैं जो आपके पालतू जानवर को समय पर प्रभावित कर सकता है।

चूंकि वे हैं रात्रि प्राणियों , उनकी सबसे आम बीमारियों के पहले लक्षणों में से कई अनजान हो सकते हैं, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने पालतू जानवरों को एक करें साप्ताहिक शारीरिक परीक्षा , जितनी जल्दी हो सके संभावित स्थितियों का पता लगाने के लिए।

हम्सटर पिंजरे के उचित भोजन और स्वच्छता के अलावा, आपको अपने जानवर को सबसे आम बीमारियों के खिलाफ देखभाल और रोकथाम के साथ प्रदान करना होगा जो हम नीचे पेश करते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: अफ्रीकी हेजहोग की आम बीमारियां
सूची

अवशोषण और संक्रमण

फोड़े हैं पुस subcutaneous lumps , आम तौर पर लाल, प्रकोप और दर्दनाक, जो हम्सटर की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया के कारण शरीर में कहीं भी बना सकता है। उन्हें ट्यूमर से अलग किया जाता है क्योंकि फोड़े में आम तौर पर उन घावों के अवशेष होते हैं जो उन्हें बनाते हैं।

ये पैकेज आमतौर पर उत्पादित होते हैं जीवाणु या परजीवी संक्रमण के कारण, या बुरी तरह से ठीक कटौती और काटने के लिए . उपचार संक्रमण या फोड़े की गंभीरता पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर इसे खोलने के लिए पर्याप्त है, संक्रमित क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें और घाव को कुछ मलम के साथ ठीक करें। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो पशु चिकित्सक संक्रमण को खत्म करने के लिए आवश्यक होने पर एंटीबायोटिक्स लेने की सलाह दे सकता है।

अवशोषण और संक्रमण

पतंग और कवक

हैम्स्टर में सबसे आम बीमारियों में से एक पतंग और कवक हैं। ये परजीवी आमतौर पर पहले से ही हमारे पालतू जानवरों में हैं लेकिन वे तनाव की स्थिति में, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं, जीवाणु या कटनी संक्रमण, गरीब आहार या पिंजरे की खराब स्वच्छता में वृद्धि हो सकती है। वे परजीवी से संक्रमित अन्य जानवरों के साथ संक्रमण से भी उत्पादित किया जा सकता है।

लक्षण अत्यधिक खुजली, चिढ़ त्वचा या गंजा धब्बे, एक्जिमा या scabs गठन, और अधिक आंदोलन और बेचैनी सामान्य से पिंजरे में साथ हैम्स्टर में कण या कवक का निर्माण किया।

एक पशु चिकित्सक द्वारा प्रदान के कण या कवक के प्रकार है कि हमारे पालतू अनुबंध किया है, लेकिन आम तौर पर विशिष्ट उत्पादों के साथ पशु (और पिंजरे) कीटाणुरहित करने के लिए पर्याप्त है, पर उपचार निर्भर करता है - हमेशा की तरह, उचित पोषण और अपने पिंजरे की स्वच्छता बनाए रखने के और, अगर घटना है कि उपद्रव है त्वचा पर खरोंच , हम्सटर को पशुचिकित्सा के लिए तत्काल लेना जरूरी है, हालांकि इस बीमारी को हल्के परिस्थितियों से अलग किया जा सकता है क्योंकि यह कानों और स्नैउट पर चरम पर फफोले पैदा करता है।

पतंग और कवक

शीत, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया

रेफ्रिडैडो हैम्स्टर में सबसे अधिक बीमारियों में से एक है ब्रोंकाइटिस और / या निमोनिया का कारण बन सकता है अगर वे हमें ठीक से ठीक करते हैं। यह स्थिति आमतौर पर तब होती है जब जानवर तापमान में अचानक परिवर्तन या लगातार वायु धाराओं के संपर्क में आने से प्रभावित होता है।

लक्षण सांस लेने में कठिनाई, भूख न लगना, से लेकर, छींकने, पानी आँखें, एक नाक बह stooping या कांपना,। लेकिन अगर या तो जुकाम का इलाज और खांसी, आवर्तक नाक मुक्ति, नाक और घरघराहट की लालिमा के साथ इन लक्षणों जारी नहीं, यह काफी संभव है कि हम्सटर ब्रोंकाइटिस या यहाँ तक कि निमोनिया पकड़ा है।

इन मामलों में उपचार मनुष्यों के समान ही है। इस प्रकार, हम अपने पालतू जानवरों के लिए एक गर्म और सूखी जगह प्रदान करेंगे, बहुत आराम, एक पौष्टिक भोजन, और अगर हम एंटीबायोटिक दवाओं या अन्य दवाओं की आवश्यकता होती है तो हम इसे पशुचिकित्सा में ले जाएंगे। ।

शीत, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया

गीली पूंछ

गीली पूंछ या प्रजननशील इलाइटिस यह हैम्स्टर में सबसे प्रसिद्ध और संक्रामक बीमारियों में से एक है। यह एक हालत के समान ही एक शर्त है और कई बार वे उलझन में हैं लेकिन वे समान नहीं हैं।

गीला पूंछ रोग आमतौर पर छोटी हैम्स्टर (3-10 सप्ताह पुराने), खासकर जो लोग तनाव या भीड़भाड़ समस्याओं, या गरीब पोषण या पिंजरे की स्वच्छता से दूध छुड़ाने की है प्रभावित करता है। यह जीवाणुओं के कारण होता है जो इन जानवरों की आंतों में निहित होते हैं कोलाई बैक्टीरिया , लेकिन इसे इन पिछले कारणों में से एक द्वारा सक्रिय किया जा सकता है। ऊष्मायन अवधि 7 दिन है और सबसे स्पष्ट लक्षण प्रचुर मात्रा में और पानी दस्त, पूंछ और बहुत गंदे और गीला देखो गुदा क्षेत्र, भूख और फलस्वरूप निर्जलीकरण की हानि, और stooping पशु हैं।

इस स्थिति के लिए उपचार गैस्ट्रोएंटेरिटिस या दस्त के समान ही है। आपको जानवर को अच्छी तरह से बहाल करना और पोषण करना है, उसे अपने अन्य सहपाठियों से अलग करो ताकि यह बीमारी फैल न सके, इसे एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और पिंजरे को पूरी तरह से और उसके सभी घटकों कीटाणुरहित करें ताकि यह अन्य जानवरों को प्रभावित न करे।

गीली पूंछ

दस्त या कब्ज




दस्त और कब्ज हैम्स्टर में दो आम बीमारियां हैं जिनके विपरीत लक्षण हैं और यही कारण है कि उन्हें अच्छी तरह से अलग किया जा सकता है।

दस्त के मामले में, पशु प्रस्तुत करता है चिपचिपा या तरल excreta, भूख की कमी और गतिविधि की कमी, और बहुत गंदे गुदा क्षेत्र (यही कारण है कि यह अक्सर गीली पूंछ की बीमारी से भ्रमित होता है)। डायरिया कई ताजा overfeeding porductos, पिंजरे और componenetes, अचानक तापमान में परिवर्तन, आदि में स्वच्छता के अभाव ... इस मामले में उपचार पानी का खूब साथ हम्सटर moisturize करने के लिए किया जाना चाहिए साथ, जीवाणु संक्रमण की वजह से हो सकता है, को दूर अपने आहार (फलों और सब्जियों laxen से ताजा खाद्य पदार्थ,, पका हुआ चावल की तरह कसैले खाद्य पदार्थ देने के संक्रमण को रोकने के गुदा क्षेत्र को साफ, और यदि आवश्यक एंटीबायोटिक दवाओं विहित के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना।

हालांकि, कब्ज के मामले में, कोई कमी या कम अपशिष्ट, जो छोटे और कठिन हैं, हम्सटर सूजन और नम गुदा है, और दर्द के नमूने, भूख न लगना दे सकते हैं, और पेट में सूजन। यह आमतौर पर खराब या असंतुलित आहार के कारण होता है और उपचार में जानवरों को बहुत अधिक पानी का प्रशासन होता है रेचक फल और सब्जियां.

दस्त या कब्ज

अबाज़ोन के घाव या प्रकोप

थैलीदार बैग या बोरियों बंदरों और कृन्तकों गाल कि भरा हो सकता है खाद्य स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है, और कभी कभी या चोटों और / या घावों के साथ प्रभावित हो के बहुत सारे हो रही है। मनुष्य के विपरीत, इन जानवरों के बैग गाल शुष्क और आर्द्र नहीं हैं, इसलिए कभी कभी घाव या फोड़े अगर आप खराब भोजन या चिपचिपा है, जो कर उनके गालों को खाली नहीं कर सकता खा लिया है हो सकता है। यदि हमारे पालतू जानवर इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो हम इसे नोटिस करेंगे अपने गाल की सूजन.

इस मामले में, हम इसे साफ करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाकर हम्सटर का इलाज कर सकते हैं और टोकरी को ध्यान से खाली कर सकते हैं, जो अंदर छोड़ दिया गया है और आवश्यक इलाज कर रहा है।

अबाज़ोन के घाव या प्रकोप

काटने, कटौती या चोटें

कई अवसरों पर, हैम्स्टर अपनी प्रजातियों के अन्य लोगों के संपर्क में हैं उसके कुछ झगड़े, टकराव या यहां तक ​​कि खेलना , वे खुद को काट सकते हैं या घायल कर सकते हैं।

आम तौर पर, प्रभावित हैम्स्टर आमतौर पर हल्के घावों को स्वयं से साफ करते हैं और ये कुछ दिनों में ठीक हो जाएंगे। लेकिन अगर हम देखते हैं कि उसके पास कुछ है गंभीर जख्म या रक्तचाप , हमें इसे प्रभावित क्षेत्र से बालों को काटने, घाव की सफाई करने और एंटीबायोटिक मलहम लगाने के लिए इसे संभवतः इलाज करना है ताकि यह संक्रमित न हो। संक्रमण के मामले में, पशु चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी जाती है।

काटने, कटौती या चोटें

जलन या आंख संक्रमण

हैम्स्टर की आंखों में चिड़चिड़ापन या संक्रमण इन जानवरों की सबसे आम बीमारियों में से अन्य हैं। या तो एक और हम्सटर के साथ लड़ाई के लिए, धूल, गंदगी, घास की एक चादर या लकड़ी की चिप, या जीवाणु संक्रमण के लिए, हमारे पालतू जानवरों की आंखें विभिन्न तरीकों से घायल हो सकती हैं।

लक्षण जो आते हैं वे आँसू से अधिक होते हैं, आंखों को उगलते हैं, बंद होते हैं और / या संक्रमित होते हैं और लैगना से अधिक होते हैं। इस मामले में, अगर आंख की चोट हल्की होती है तो हम प्रभावित आंख को गर्म पानी में घिरे कपड़ों से साफ कर सकते हैं जब तक कि जानवर आंख खोलता है, और एक बार खोला जाता है, तो एक आंखों के लिए नमकीन प्रकार की बूंदें या आंखों की बूंदें . यदि आंखों की चोट गंभीर है, तो हमें उदाहरण के लिए एंटीबायोटिक मलहम जैसी प्रासंगिक दवाओं को निर्धारित करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

जलन या आंख संक्रमण

ट्यूमर या कैंसर

ट्यूमर के बारे में हैं आंतरिक या बाहरी पैकेज कि हैम्स्टर विकसित होते हैं, बाकी प्रजातियों की तरह, उन कोशिकाओं की वृद्धि के कारण, जो उन्हें लिखते हैं, जो सौम्य या घातक हो सकते हैं। अगर ट्यूमर घातक है, और मूल ट्यूमर की दूर-दराज साइटों पर आक्रमण और मेटास्टेसाइज करने की क्षमता है, तो इसे कैंसर कहा जाता है।

इस तरह के पैकेज इस तरह के फैटी गांठ या अल्सर, क्योंकि जब आप खेलते हैं, इन स्थान नहीं बदलते अन्य शर्तों से प्रतिष्ठित किया जा सकता है, और वे कई कारकों द्वारा दिखाई लेकिन सबसे आम पशु उम्र बढ़ने कर रहा है। सबसे महत्त्वपूर्ण लक्षण धक्कों दोनों बाह्य और आंतरिक (हालांकि बाद भी बहुत कुछ पता लगाना कठिन है और आमतौर पर समय में पकड़ा नहीं कर रहे हैं) कर रहे हैं, एक बीमार लग रहे आम तौर पर गरीब भूख, थोड़ा गतिविधि और वजन और बालों के झड़ने।

बाहरी ट्यूमर को एक योग्य पशुचिकित्सा द्वारा किए गए ऑपरेशन द्वारा हटाया जा सकता है, हालांकि कुछ भी गारंटी नहीं देता है कि वे फिर से बाहर नहीं आते हैं। और आंतरिक ट्यूमर भी वे संचालित हैं लेकिन मुख्य रूप से हम्सटर के आकार की वजह से उन्हें पहचानना और निकालना बहुत कठिन होता है। उपचार जानवर के पैकेज की उम्र और स्थिति पर निर्भर करेगा।

ट्यूमर या कैंसर

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हैम्स्टर की सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हम्स्टर का प्रबंधनहम्स्टर का प्रबंधन
गोल्डन हैम्स्टरगोल्डन हैम्स्टर
एक हम्सटर के दांतों की देखभालएक हम्सटर के दांतों की देखभाल
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर की देखभाल कैसे करेंएक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर कैसे चुनेंएक हम्सटर कैसे चुनें
एक हम्सटर के लिए एक अभ्यास के रूप मेंएक हम्सटर के लिए एक अभ्यास के रूप में
» » हैम्स्टर की सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com