Axolotl का ट्रिविया

Axolotl का ट्रिविया

Axolotl, जिसे axoloti भी कहा जाता है, एक मैक्सिकन उभयचर है जो केवल संघीय जिले के बाहरी इलाके में स्थित झोचोचिलको झील के परिसर में रहता है। यह एक द्विधा गतिवाला broadheads, गोल lidless आँखें, लघु अंग और उसके सिर के पीछे है, जो उन्हें एक अजीब पहलू देता से फैला हुआ बाहरी braquias plumadas है।

अपनी सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं में से एक है कि यह एक लार्वा है कि इसकी कायापलट पूरा नहीं करता है, लेकिन हम भी नोट कर सकते हैं इस उत्सुक जानवर एक उपास्थि कंकाल कि कड़ा हो जाना और अलग अलग रंग की बात आती है कभी नहीं किया है। उसके चेहरे की अभिव्यक्ति प्यारी है, और हालांकि वे 30 सेंटीमीटर लंबी तक पहुंच सकते हैं, वे आमतौर पर लगभग 15 सेंटीमीटर मापते हैं।

इस जानवर को विकासवादी प्रक्रिया का सबूत माना जाता है जिसने समुद्र के जीवन को मेक्सिको के विभिन्न पर्यटक आकर्षणों का हिस्सा बनने के अलावा जमीन पर ले जाया। इस लेख में हम आपको विभिन्न दिखाते हैं axolotl की trivia.

आप में रुचि भी हो सकती है: गोबर बीटल की जिज्ञासा
सूची

Axolotl में neoteny

Neoteny एक गुणवत्ता है जो axolotl को बनाए रखने में सक्षम होने की अनुमति देता है लार्वा चरण की विशेषताओं वयस्क जीवन में यह अपने पृष्ठीय पंख है, जो अपने शरीर की पूरी लंबाई चलाता है और एक टैडपोल के समान है, और उसके बाहरी braquias उसकी व्यापक सिर के पीछे से फैला हुआ में देखा जाता है।

सभी उभयचर लार्वा चरण से वयस्कता तक गुजरते हैं, इसलिए neoteny axolotl की एक विशेष क्षमता है, हालांकि, असाधारण रूप से, axolotl कर सकते हैं एक वयस्क उभयचर की शारीरिक विशेषताओं को प्राप्त करें गैर-लार्वा चरण में, इस मामले में मैक्सिकन सैलामैंडर के समान दिखता है।

Axolotl में neoteny

पुनर्जन्म क्षमता

सैलामैंडर अगर वे amputees हैं, और केवल एक संरचना पिछले एक के समान के इन नए कपड़े प्रदान करना नहीं अपने सदस्यों में से किसी को पुनर्जीवित करने के महान क्षमता है, लेकिन यह भी फिर से पूरी तरह कार्यक्षम होने में सफल हुआ।

इस संबंध में नवीनतम वैज्ञानिक अनुसंधान इस घटना को कुछ प्रकाश जोड़ता है और सुझाव देता है कि पुनर्जन्म के लिए इस असाधारण क्षमता के साथ अपने शरीर को प्रतिरक्षा करने के लिए इन जानवरों की प्रतिरक्षा प्रणाली आवश्यक है।

यह क्षमता axolotl में बहुत अधिक तीव्र है, जो अब अपनी पूंछ या अंगों को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं है, बल्कि यह भी कर सकती है गुर्दे, दिल या फेफड़ों जैसे किसी भी अन्य अंग को पुन: उत्पन्न करें , लगभग 2 महीनों में उनकी पूर्ण कार्यक्षमता प्राप्त करना (समय की अवधि जो सैलामैंडर के पुनर्जनन को भी साझा करती है)।

पुनर्जन्म क्षमता

Axolotls में Albinism

जानवरों में अल्बिनिज्म विशेष रूप से प्रिय स्नोफ्लेक के साथ जाना जाता था, जो दुनिया में एकमात्र अल्बिनो गोरिल्ला है जिसे बार्सिलोना के चिड़ियाघर में रहने के लिए जाना जाता है।

अल्बिनिज्म या त्वचा रंग की कमी एक शर्त है एक अवशिष्ट जीन के कारण होता है , जो संतान को संचरित किया जाता है जब दोनों माता-पिता कारक जीन के वाहक होते हैं। एल्बिनो axolotls, के बीच में यह आम है रंगों की विविधता कि ये उभयचर उपस्थित हो सकते हैं: काला, भूरा या धब्बे के साथ।

Axolotls में Albinism

एक्सोलोटल्स में फेफड़े होते हैं, लेकिन वे सांस लेने के लिए उनका उपयोग नहीं करते हैं

सैलामैंडर्स का आवास पानी है, इसलिए उनके फेफड़े विकसित होने के बावजूद, वे सांस लेने के लिए उनका उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन उन्हें पानी से ऑक्सीजन मिलता है गिल और त्वचा के माध्यम से.




वे त्वचा संरचनाओं कि उन्हें पानी से ऑक्सीजन को अवशोषित करने की है, इसलिए, फेफड़ों केवल एक संरचनात्मक कार्य को पूरा, अगर अच्छी तरह से विकसित की है, उनके एल्वियोली गतिविधि वे प्रदर्शन नहीं करते हैं क्योंकि अनुमति देने के पास है।

एक्सोलोटल्स में फेफड़े होते हैं, लेकिन वे सांस लेने के लिए उनका उपयोग नहीं करते हैं

Axolotl, एक शक्तिशाली शिकारी

Axolotl है मजबूत दांत और जबड़े जो इसे अपने शिकार को पकड़ने और फाड़ने की इजाजत देता है, इसकी भोजन मुख्य रूप से मांसाहारी होती है और इसमें मॉलस्क, छोटी मछली, लार्वा, क्रस्टेसियन और कीड़े शामिल हैं।

कैनबिलिज्म घटना जानवरों को भी इस प्रजाति में देखा जा सकता है, क्योंकि अक्षरों को सामान्य से छोटे आयाम होते हैं जो अन्य बड़े अक्षरों से भस्म होते हैं।

Axolotl, एक शक्तिशाली शिकारी

Axolotl, एक उभयचर जो अच्छी कैद महसूस करता है

Axolotl जीवन की प्रत्याशा 10 से 12 साल के बीच oscillates, हालांकि, जब यह कैद में पैदा हुआ है 15 साल तक जी सकते हैं और भी अधिक।

इसके अलावा, इसे कैद में रखते हुए अपेक्षाकृत सरल है और मुख्य लाभों में से एक केवल यही है हर 2 या 3 दिनों में खिलाया जाना चाहिए.

Axolotl, एक उभयचर जो अच्छी कैद महसूस करता है

विलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां

दुर्भाग्यवश, axolotl की अनोखी विशेषताओं के बावजूद, जो इस जानवर को मैक्सिको का अधिक आकर्षण बनाता है, प्रजातियां axolotl (एम्बिस्टोमा मेक्सिकनम और एम्बिस्टोमा बॉम्बेपेल्लम) वे विलुप्त होने के खतरे में हैं.

कारण विविध हैं हालांकि उनमें से हम हाइलाइट कर सकते हैं संदूषण झील के पानी और यह उभयचर एक स्वादिष्ट खाद्य व्यंजन माना जाता है।

यदि आप पालतू जानवर के रूप में धुरी को अपनाने में बहुत रुचि रखते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप कैप्टिव प्रजनन के अनुमोदित प्रमाण पत्र के माध्यम से पशु की उत्पत्ति के बारे में पर्याप्त रूप से सूचित करें। यदि नहीं, तो आप पशु तस्करी को बढ़ावा दे सकते हैं। iexcl- मदद अपने ग्रह के साथ ग्रह की रक्षा!

विलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां

क्या आप उभयचरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

ExpertoAnimal में हम उभयचर समेत सभी प्रकार के जानवरों के बारे में भावुक हैं, इस कारण से संकोच नहीं करते हैं मेंढक के बारे में पता लगाएं हरे पेड़ मेंढक की तरह, नीला तीर मेंढक या हरा लाल आंखों वाला मेंढक।

हमें यह बताने में संकोच न करें कि क्या आपके पास axolotl के बारे में कोई प्रश्न है, आप अपनी या जिज्ञासा की एक तस्वीर साझा करना चाहते हैं जिसे हम नहीं जानते हैं।

क्या आप उभयचरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Axolotl का ट्रिविया , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
बिल्ली में पीछे की ओर दो सेंटीमीटर होती हैबिल्ली में पीछे की ओर दो सेंटीमीटर होती है
मैं अपने पालतू जानवर के नुकसान के लिए शोक करता हूँ?मैं अपने पालतू जानवर के नुकसान के लिए शोक करता हूँ?
छुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना हैछुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना है
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
मेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 पशुमेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 पशु
कैनकन में समलैंगिक बारकैनकन में समलैंगिक बार
छुट्टियों का रिज़ॉर्ट कैसे शुरू करेंछुट्टियों का रिज़ॉर्ट कैसे शुरू करें
दुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवरदुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवर
एक चिकन क्या हैएक चिकन क्या है
» » Axolotl का ट्रिविया
© 2022 TonMobis.com