मेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 पशु

मेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 जानवर

मेक्सिको लैटिन अमेरिका के मध्य क्षेत्र, विशेष रूप से अपने ऐतिहासिक अतीत, अपने स्वादिष्ट भोजन और मृतकों की अपनी उत्सव, जो अपनी संस्कृति पर दुनिया सुरम्य छवियों दे दिया है के लिए जाना जाता में स्थित एक देश है। भूमि विशेषताओं में भिन्नता है, मुख्य रूप से चट्टानी क्षेत्रों, शुष्क मिट्टी और यहां तक ​​कि ज्वालामुखी क्षेत्रों, जहां वे रहते हैं जानवरों की महान विविधता , उनमें से कई मैक्सिकन भूमि के विशिष्ट हैं।

हालांकि, जीवों की यह समृद्धि विभिन्न खतरों से कम हो रही है जो कई प्रजातियों के अस्तित्व को खतरे में डाल देती है। इस लेख को पढ़ना जारी रखें ताकि आप जान सकें मेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 जानवर.

आपको इसमें रुचि भी हो सकती है: मछलीघर जो मछलीघर को साफ करते हैं

1. मैक्सिकन axolotl

वैज्ञानिक नाम का एम्बिस्टोमा मैक्सिकनम, यह एक ऐसे प्राणी के बारे में है जिसकी जिज्ञासु उपस्थिति ने उसे नाम दिया पानी राक्षस (Axolotl) नहुआट्ल जनजाति के बीच। यह एक्सोचिमिल्को के शहर की नहरों में पाया जा सकता है, लेकिन कम प्रतियां कि आजादी में मौजूद हैं, इसलिए अधिकांश दुनिया भर में एक्वैरियम में रहते हो रहे हैं।

Axolotl की सबसे हड़ताली विशेषता न केवल इसकी उपस्थिति और रंगों की विविधता है जो अपने शरीर को रंग दे सकती है, लेकिन तथ्य यह है कि अपने सेलुलर ऊतकों को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम है . प्रतीत होता है कि पानी के प्रदूषण और औषधीय प्रयोजनों के लिए जानवर के शरीर के उपयोग का उपयोग इस छोटे उभयचर के दिनों में गिना जाता है।

1. मैक्सिकन axolotl

2. वाक्विटा मैरीना

थोड़ा कोचिटो या वाक्विटा मरीना, फोकोना साइनस, यह एक है cetacean जो केवल मैक्सिकन पानी में रहता है . यह अनुमान लगाया गया है कि इस प्रजाति के सौ से भी कम नमूने हैं, जिनके मुख्य खतरे मछली पकड़ने के उद्योग की लापरवाही है, क्योंकि यह मछली पकड़ने की जाल में फंस गया है।

यह इसका नाम प्राप्त करता है क्योंकि आंखों और मुंह दोनों काले धब्बे से घिरे होते हैं। यह एक शांत प्रजाति है जो ध्वनि तरंगों के माध्यम से अपने रिश्तेदारों के साथ संवाद करती है।

Elimparcial.com की छवि

2. वाक्विटा मैरीना

3. मैक्सिकन ग्रे वुल्फ

कैनिस लुपस बेली यह एक प्रजाति है जो जीवित रहने का अनुमान है तीन सौ से कम प्रतियां . इसका आकार, किसी अन्य भेड़िया की तुलना में छोटा है, इसकी तुलना एक मध्यम कुत्ते की तुलना में की जा सकती है। यह मेक्सिको और उत्तरी अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में रहता था, लेकिन वर्तमान में यह केवल कैद में ही मौजूद है। इसका सबसे बड़ा खतरा इंसान था, क्योंकि जिन क्षेत्रों के वे मूल थे, वे वास्तव में इसे खत्म करने का प्रभारी थे।

पूर्व में मैक्सिकन ग्रे भेड़िया को खतरे नहीं माना गया था, और यहां तक ​​कि सबूत भी हैं यह तेतिहुआकान में पूजा का कारण था और वह साहस का प्रतीक होने के लिए देवी चैन्टिको से संबंधित था।

3. मैक्सिकन ग्रे वुल्फ

4. लाल मैका

आरा मकाओ यह उज्ज्वल रंगों के साथ मैक की एक प्रजाति है, मुख्य रूप से शरीर पर लाल और पंखों पर नीला, हरा और पीला। पक्षियों की अवैध बिक्री ने इस प्रजाति को कम किया है, जिसके कारण दुनिया भर में केवल तीस हजार प्रतियां रहती हैं, और यह मेक्सिको में भी है Chiapas में केवल देखा जा सकता है.

यह मैका रहा है माया देवता वुकूब-कैक्विक्स से जुड़ा हुआ है , लेकिन यह भी उन लोगों को रोकने में सक्षम नहीं है जो इस विदेशी जानवर की सुंदरता से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

4. लाल मैका

5. मैक्सिकन प्रेयरी कुत्ता

Cynomys मैक्सिकनस यह एक छोटा सा कृंतक हास्यास्पद और प्यारा उपस्थिति है, फिर भी मजबूत हमलों यह किसान जो मानते हैं कि उन पर खिला द्वारा फसलों के साथ समाप्त होता है से प्राप्त हुआ है की वजह से विलुप्त होने का खतरा है, जबकि महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है उस में अनदेखी आपका पारिस्थितिकी तंत्र

यह कोहुइला और साल्टिलो क्षेत्रों के मूल निवासी है, लेकिन वर्तमान में कोई रिकॉर्ड नहीं है रहने वाली प्रतियों की संख्या के बारे में।

Greglasley.com की छवि

5. मैक्सिकन प्रेयरी कुत्ता

6. कैरीबियाई या एंटील्स से मानेटे




ऐसा माना जाता है कि Trichechus Manatus दो हजार से कम प्रतियां जीवित रहें, यह है अपने मांस का उपभोग करने के लिए शिकार किया अमेरिका के उपनिवेश के समय से, स्पेनियों ने पाया कि यह एक मत्स्यांगना नहीं था, जैसा कि उन्होंने शुरुआत में विश्वास किया था।

वे भी धमकी देते हैं उनके आवास का विनाश और मछुआरों की लापरवाही, क्योंकि वे अक्सर नौकाओं और छोटी नावों के इंजनों के साथ टकराते हैं। मेक्सिको के आसपास के पानी में न केवल यह मौजूद है, बल्कि इसकी उपस्थिति ब्राजील तक फैली हुई है, जहां इसे अमेज़ॅन नदी में खोजना संभव है।

6. कैरीबियाई या एंटील्स से मानेटे

7. जगुआर

में से पेंथेरा ओन्का ऐसा माना जाता है कि दस हजार पंद्रह हजार प्रतियां हैं। ऐसा लगता है कि इसका जोखिम उल्लिखित अन्य प्रजातियों की तुलना में कम है, लेकिन यह एक बिल्ली का बच्चा है, जो कि नई महाद्वीप में सबसे बड़ा है, जो था पूर्व हिस्पैनिक संस्कृतियों द्वारा सम्मानित और माना जाता है शक्ति और संरक्षण प्रतीक.

इस बात का सबूत है कि यह अकेला बिल्ली पृथ्वी पर लगभग 2 मिलियन वर्षों तक रहता है, इसलिए इसका विलुप्त होना न केवल ऐतिहासिक बल्कि पारिस्थितिक तंत्र के लिए भी एक बड़ी त्रासदी होगी। यह दोनों द्वारा धमकी दी गई है उनके आवास का विनाश , जो मनुष्यों के उत्पीड़न के रूप में खिलाया जाता है, के शिकार के शिकार को गायब कर देता है, जो उन्हें आबादी के लिए खतरे के रूप में हत्या करता है।

7. जगुआर

8. तापिर डी ब्राइड या सेंट्रल अमेरिकन

तापिरस बेयरडी यह केवल तपेदियों की कई प्रजातियों में से एक है जो मौजूद हैं, इसलिए, दूसरों के बीच, यह तपिर से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि वहाँ हैं दो हजार से कम जीवन के साथ, हालांकि यह शांत चरित्र का एक जानवर है और यह मेक्सिको और अन्य लैटिन अमेरिकी देशों के क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जहां यह रहता है।

इसकी उत्सुक उपस्थिति, अन्य स्तनधारियों से अलग है, यह बताती है कि यह एक है प्रागैतिहासिक प्रजातियां जो समय के साथ जीवित और विकसित हुआ है। वे धमकी देते हैं वनों की कटाई और अंधाधुंध शिकार.

8. तापिर डी ब्राइड या सेंट्रल अमेरिकन

9. पीले सिर के तोते

अमेज़ोना ऑरेट्रिक्स यह जीवित रंगों के तोते की एक प्रजाति है, जो इसके पंखों में हरा, पीला और लाल मिश्रण करती है। इसकी मुख्य क्षमता भी विलुप्त होने के खतरे में है: यह तोते है विभिन्न ध्वनियों की नकल करने में सक्षम मनुष्य की आवाज़ सहित, इसलिए वह शिकार और व्यावसायीकरण का शिकार है।

9. पीले सिर के तोते

10. लॉगरहेड कछुए

अवैध शिकार इन प्रजातियों और उनके अंडों के साथ व्यावसायीकरण का कारण बन गया है Caretta Caretta उसने खुद को एक कमजोर स्थिति में पाया है। जैसे कि वह पर्याप्त नहीं थे, प्राकृतिक शिकारियों ने भी इस प्रजाति के अस्तित्व को धमकी दी, क्योंकि जब गोले टूट जाते हैं तो उन्हें समुद्र में भागना चाहिए, और इससे पहले कई लोग भस्म हो जाते हैं। यह मेक्सिको की विशिष्ट नहीं है, लेकिन असंख्य नमूने जापानी जल से आने वाले हर साल अपने तटों पर पहुंचते हैं।

पूर्व में, यह कछुआ कई स्वदेशी संस्कृतियों की काल्पनिक का गठित हिस्सा, लेकिन आज पुनरुत्पादन करने में सक्षम लगभग पचास हजार प्रतियां हैं।

10. लॉगरहेड कछुए

11. टेपोरिंगो

भी कहा जाता है ज्वालामुखी की बनी , Romerolagus diazi यह एक छोटा स्तनधारी है जो मुख्य रूप से उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में या प्रचुर मात्रा में वनस्पतियों वाले जंगलों में रहता है। संरक्षित राशि और आने वाले खतरे पर कोई डेटा नहीं है, क्योंकि यह अभी तक किसी भी कैप्टिव प्रजनन कार्यक्रम में नहीं मिला है।

मुख्य कारण जो उन्हें जोखिम में डालते हैं वे हैं उनके आवास में गिरावट , अपने अस्तित्व के लिए उपयुक्त रिक्त स्थान, और वनों की कटाई.

Jaimerojo.photoshelter.com की छवि

11. टेपोरिंगो

12. ओसेलॉट

वे दो लाख से कम प्रतियों से बचते हैं तेंदुए परदालिस, माया, मैक्सिकास और ओल्मेक्स समेत प्रिंसिपिक सभ्यताओं की कल्पना में एक जगह पर कब्जा कर लिया। यद्यपि जनसंख्या अन्य लुप्तप्राय प्रजातियों की तुलना में अधिक है, कम और कम ओसेलॉट्स हैं दुनिया में, के कारण आपकी त्वचा का यातायात , पारिस्थितिक तंत्र के विनाश के अलावा जहां यह रहता है।

12. ओसेलॉट

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 जानवर , हम आपको विलुप्त होने के खतरे में जानवरों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चिली में विलुप्त होने के खतरे में पशुचिली में विलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
विलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगरविलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगर
Axolotl का ट्रिवियाAxolotl का ट्रिविया
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
स्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशुस्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशु
कठफोड़वाकठफोड़वा
मेक्सिको के समुद्री जीवमेक्सिको के समुद्री जीव
मैक्सिकन कैरेबियन का जीवमैक्सिकन कैरेबियन का जीव
विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: हुमुलविलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: हुमुल
» » मेक्सिको में विलुप्त होने के खतरे में 12 पशु
© 2022 TonMobis.com