गोबर बीटल की जिज्ञासा

गोबर बीटल की जिज्ञासा

गोबर बीटल में उप-प्रजातियों की भीड़ होती है, लेकिन हमेशा एक ही कार्य होती है। शाश्वत बर्फ के क्षेत्रों को छोड़कर, ग्रह के सभी अक्षांशों में रहते हैं।

गोबर बीटल उन क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कोलियोप्टर है जहां जानवर चराते हैं। वे विसर्जन के लोगों को खत्म करते हैं और उन्हें पूरे क्षेत्र में वितरित करते हैं। इस तरह वे उन क्षेत्रों को पोषित करते हैं जहां वे प्राकृतिक उर्वरकों में रहते हैं, उन्हें खिलाने के अलावा (वे coprophagous हैं), और उनके युवा भी।

यह और अन्य गोबर बीटल की जिज्ञासा यदि आप विशेषज्ञ पशु के इस पोस्ट को पढ़ना समाप्त करते हैं तो आप उन्हें जानेंगे - उनमें से कुछ वास्तव में अविश्वसनीय हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: जिराफ के बारे में जिज्ञासा
सूची

मक्खी

गोबर बीटल वे बहुत तेजी से उड़ते हैं . जब वे आपको पास करते हैं, ऐसा लगता है कि एक पुराना बॉम्बर आपको गुजरता है, जैसे वे निकलते हैं। मैं, जो मेरे किशोरावस्था के दौरान और स्कूल के कारणों से मैंने कीड़ों को इकट्ठा किया, मैंने गोबर की बीटल के व्यवहार पर बहुत ध्यान केंद्रित किया।

मुझे घास के मैदानों या पशुओं के साथ स्थानों तक पहुंच नहीं थी, जो इन क्षेत्रों में मुझे पहले हाथ नहीं पता कि कैसे गोबर की बीटल का व्यवहार करना है। हालांकि, मैं समुद्र तटों पर गोबर बीटल के विकास को सत्यापित करने में सक्षम था जिसे मैं एक्सेस कर सकता था।

शायद ऐसा इसलिए था क्योंकि उन समुद्र तटों को अक्सर अपने उत्साही घोड़ों पर सवारों द्वारा अक्सर देखा जाता था, जो जॉगिंग और ट्रॉटिंग के बीच आरामदायक थे। जब एक घोड़ा दूरी में दिखाई देता है, तो गोबर की बीटल के प्लेटोम कुछ भी नहीं से उड़ते दिखाई देते हैं।

मक्खी

खाद प्रबंधन

एक बार गोबर बीटल को "खजाना" मिल गया है, वे विभिन्न तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं। उनमें से एक आकार के साथ एक क्षेत्र बनाने के लिए है जिसे अपने घोंसले में ले जाया जा सकता है गेंद को धक्का देना . एक बार अपने भूमिगत गुफा में, वे नई परिवहन वाली गेंद को पिछली गेंदों द्वारा गठित दूसरे द्रव्यमान से जोड़ते हैं, जहां वे बाद में अपने अंडे जमा करेंगे ताकि किण्वन की गर्मी उन्हें सेते हैं। एक बार अंडे पकड़ने के बाद, लार्वा fecal पदार्थ पर फ़ीड।

कभी-कभी गेंद का परिवहन (इसे धक्का) इसमें कई घंटे लगते हैं . और अपने घोंसले के लिए खुद को मार्गदर्शन करने का तरीका अद्भुत है। व्यवहार का यह तरीका वह है जिसे मैंने रेत गोबर बीटल में देखा था। अन्य प्रकार के गोबर बीटल हैं जो एक बार खाद की गेंद बनाते हैं, अपने क्षेत्र के बगल में एक सुरंग खोदते हैं और वहां "गेंद" को दफन करते हैं।

खाद प्रबंधन

सितारों द्वारा निर्देशित

एक कठोर वैज्ञानिक अध्ययन है जो साबित करता है कि रात के दौरान गोबर की बीटल ने अपनी गेंद को धक्का दिया, वे सितारों द्वारा निर्देशित थे . यह एक मजाक की तरह प्रतीत हो सकता है, लेकिन कई प्रयोग किए गए थे और जो कहा गया था उसकी निश्चितता साबित हुई थी।




मुझे हाल ही में यह नहीं पता था, लेकिन एक मौके पर और दोपहर में मैंने एक संघर्षरत गोबर बीटल को देखा, जिसने समुद्र तट पर अपनी गेंद को परिवहन के बाद शहरीकरण में सड़क के डामर का सामना किया। वह सड़क पर लंबवत पार हो गया और अचानक एक फुटपाथ के कगार के खिलाफ आया। आगे क्या हुआ आकर्षक था।

गोबर बीटल देखा

एक बार जब बीटल कर्क के खिलाफ आया, तो उसने सफलता के बिना बाधा पर बड़ी गेंद को उठाने की कोशिश की। कुछ बार जोर देने के बाद उन्होंने छोड़ दिया और लगभग एक मीटर के लिए कब्र की पत्थर की प्रोफाइल के बाद, गोबर बॉल को धक्का देना शुरू कर दिया।

अचानक वह बंद कर दिया, गेंद पर चढ़ गए , और उच्च से ऊपर कई दिशाओं में देखना शुरू कर दिया, गेंद पर अपने शरीर घूर्णन। और मैं आपको आश्वासन देता हूं कि बीटल ने देखा, क्योंकि उसने अपनी आंखों पर दोपहर के सूरज की रोशनी को अवशोषित करने के लिए अपने दाहिने मोर्चे पैर (जो उसके हाथ के बराबर होगा) की नोक डाली थी।

इसने मुझे पश्चिम की उन पुरानी फिल्मों की याद दिला दी, जिसमें भारतीयों ने क्षितिज को देखने और उनकी दृष्टि में सुधार करने के लिए, अपनी भौहें की ऊंचाई पर गायन हाथ लगाया और उन विवरणों को बेहतर तरीके से देखा जो वे जांच कर रहे थे। ऐसा करने के बाद, बीटल ने गेंद को बंद कर दिया और फिर से और अधिक निर्धारित मार्च शुरू किया। हर आधे मीटर में वह रुक गया, चढ़ गया, अपनी आंखों की रक्षा करने वाले "छोटे हाथ" के साथ एक दिशा में देखा, और फिर उतरने के बाद वह निर्णायक रूप से धक्का जारी रखता था।

मैंने उस पर ध्यान दिए बिना क्यों देखा तो मानव रवैया मैंने किसी अन्य जानवर में कभी नहीं देखा था (मानव दृष्टिकोण के साथ मेरा मतलब है कि चमक से बचाने के दौरान क्षैतिज की ओर दृढ़ता से दिखना, खाद की एक बड़ी गेंद को धक्का देना नहीं)। तीन मीटर की यात्रा के बाद और कई स्टॉप के बाद बीटल को घुमावदार दीवार पर एक सटीक बिंदु पर रोक दिया गया, और जब मैं वास्तव में हेलुसिनेटेड था।

गोबर की बीटल कर्कश की एक क्रैकिंग में रुक गई थी। फुटपाथ के किनारे पर इस ब्रेक ने एक प्रकार का झुका हुआ रैंप बनाया जो फुटपाथ की सतह पर चढ़ गया। खड़े होने के बाद, बीटल ने आराम करने के लिए कुछ सेकंड लगाए और बहुत उत्तेजना और सुरक्षा के साथ फ्रैक्चर के माध्यम से गेंद को धक्का देना शुरू कर दिया। पंद्रह सेकंड से भी कम समय में बड़ी गेंद उग आई थी, जो कि उसके मुकाबले कई गुना अधिक वजन था।

तब मुझे एहसास हुआ कि घोड़े ने जहां हराया था, इस आधार पर बीटल ने उस पथ को अक्सर लिया। और लाल बीटल स्कार्ब क्या देख रहा था वह खुश रैंप का स्थान था जिसने उसे ऊंचे कब्र को दूर करने और अपने घोंसले पर जाने की अनुमति दी।

गोबर बीटल देखा

आप भी रुचि ले सकते हैं ...

  • अगर मधुमक्खी नहीं होती तो क्या होगा
  • Axolotl का ट्रिविया
  • समुद्री शैवाल के प्रकार

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गोबर बीटल की जिज्ञासा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgiकुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgi
बिल्लियों में फ्लीसबिल्लियों में फ्लीस
मिस्र के माउ बिल्ली चांदीमिस्र के माउ बिल्ली चांदी
भूमध्य जंगल का जीवभूमध्य जंगल का जीव
चीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseusचीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseus
हाइग्रोमीटर की स्वच्छताहाइग्रोमीटर की स्वच्छता
Wasps के प्रकारWasps के प्रकार
पिट बैल के पूरे शरीर में चकत्तेपिट बैल के पूरे शरीर में चकत्ते
रेगिस्तान के जानवरोंरेगिस्तान के जानवरों
मकड़ी क्या खिला रहे हैं?मकड़ी क्या खिला रहे हैं?
» » गोबर बीटल की जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com