चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन

चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन

विशाल चीनी सैलामैंडर, जिसका वैज्ञानिक नाम है एंड्रियास डेविडियनस, यह एक बड़ा उभयचर है जो लंबाई में 1.8 मीटर तक पहुंच सकता है, वास्तव में, इसे माना जाता है ग्रह पर सबसे बड़ा सैलामैंडर.

नदियों और मैला स्थानों के किनारों पर पाया अंधेरे चट्टानों की दरारों में यह उभयचर जीवन, चीनी विशाल सैलामैंडर की एक और खास है कि उनकी गतिविधियों रात है, दुर्भाग्य से, हम एक संकटग्रस्त प्रजाति का सामना कर रहे, चीन में तो है कई रिजर्व बनाए गए हैं जो इस और अन्य लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करते हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम विशेष रूप से आपसे बात करना चाहते हैं चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन , चूंकि आप जानवरों की दुनिया के बारे में उत्सुक हैं, इसलिए आप इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानना पसंद करेंगे।

आप में भी रुचि हो सकती है: स्केनौज़र के प्रकार: मिनी, मध्यम और विशाल
सूची

प्रजनन के लिए मध्यम और आदर्श समय

इस महान उभयचर का प्रजनन सत्र अगस्त के अंत और सितंबर की शुरुआत के बीच शुरू होता है। सैलामैंडर लार्वा अगले वसंत की शुरुआत के 12 और 15 सप्ताह के बीच पैदा होगा।

विशाल चीनी सैलामैंडर जलीय पर्यावरण में रहता है, यही कारण है कि सबकुछ पानी में प्रजनन प्रक्रिया होती है . संभोग और उर्वरित अंडे के लिए प्रदान की जाने वाली घोंसले की साइटें हमेशा पुरुष की देखभाल में होती हैं।

प्रजनन के लिए मध्यम और आदर्श समय

विशाल चीनी सैलामैंडर की बैठक

पुरुष व्यापक रूप से उनके यौन व्यवहार के माध्यम से प्रकट होते हैं संभोग के अनुष्ठान परिसरों , जो, अन्य कारकों के बीच, फेरोमोन द्वारा मध्यस्थ होते हैं: रासायनिक पदार्थ जो बाहरी वातावरण में जारी होते हैं जो यौन व्यवहार में परिवर्तन प्रेरित करते हैं।

पिछले पल में संभोग करने के लिए पुरुषों को एक्रोबेटिक्स का उपयोग किया जाता है, साथ ही मादा को आकर्षित करने के लिए उनकी दिखावट के साथ, और उनके बीच जोर से प्रतिस्पर्धा करें , इस बिंदु पर कि कई पुरुष घायल हो जाते हैं।

विशाल चीनी सैलामैंडर की बैठक

अंडाकार प्रजनन और अंडों की देखभाल




विशाल चीनी सैलामैंडर अंडाकार है, इसका मतलब यह है कि यह अंडों द्वारा पुनरुत्पादित करता है, जो इस विशेष मामले में, बाहरी रूप से निषेचित किया गया है।

मादा है डाल करने में सक्षम 400 और 500 अंडे के बीच जो वे एक मोती का हार आकार की है कि एक समान अपनाकर संलग्न, लेकिन तुरंत oviposition के बाद और पुरुष कि अंडे इनक्यूबेट और शिकारियों से रक्षा की जब तक जन्म होता है छोड़ना होगा रहते हैं।

मजे की बात है, इस व्यवहार भी पेंगुइन का निरीक्षण कर सकते हैं, हालांकि वे उभयचर के साथ क्या करना है क्योंकि वे उड़ने में असमर्थ समुद्री पक्षी हैं कुछ भी नहीं है, मादा अंडे खाना लाने के लिए छोड़ देता है और वह पुरुष जो देखभाल में रहता है.

अंडाकार प्रजनन और अंडों की देखभाल

विशाल चीनी सैलामैंडर की संतान कैसे हैं?

विशाल चीनी सैलामैंडर की संतान वे लार्वा के रूप में पैदा होते हैं और रूपांतर से गुजरते हैं वयस्क मंच तक पहुंचने तक।

जन्म के समय वे लंबाई में लगभग 3 सेंटीमीटर मापते हैं और पहले से ही वयस्क चरण की विशेषताएं हैं वे गिल के साथ पैदा होते हैं, वे उन्हें थोड़े समय में खो देते हैं क्योंकि जैसा कि हमने पहले समझाया है, विशाल चीनी सलामैंडर्स त्वचा के छिद्रपूर्ण संरचनाओं के माध्यम से सांस लेते हैं।

विशाल चीनी सैलामैंडर की संतान कैसे हैं?

क्या आप जानवरों की दुनिया की अन्य जिज्ञासा खोजना चाहते हैं?

यदि आप जानवरों की दुनिया के बारे में भावुक हैं और अपनी सभी जिज्ञासा खोजना चाहते हैं, तो हम आपको निम्नलिखित लेखों से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं:

  • Axolotl का ट्रिविया
  • प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों
  • एक हाथी की गर्भावस्था कितनी देर तक है
  • आलसी भालू इतनी धीमी क्यों है
  • चीजें जिन्हें आप तितलियों के बारे में नहीं जानते थे
क्या आप जानवरों की दुनिया की अन्य जिज्ञासा खोजना चाहते हैं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नीली व्हेल खिला रहा हैनीली व्हेल खिला रहा है
आखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्जआखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्ज
ऑस्टिन बार्टन स्प्रिंग्स का अन्वेषण कैसे करेंऑस्टिन बार्टन स्प्रिंग्स का अन्वेषण कैसे करें
चीनी कुत्ता फूचीनी कुत्ता फू
कुत्तों के लिए चीनी नामकुत्तों के लिए चीनी नाम
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
विलुप्त जानवर: विशाल हिरणविलुप्त जानवर: विशाल हिरण
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
पांडा आवास के बारे में सब कुछपांडा आवास के बारे में सब कुछ
दुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवरदुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवर
» » चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com