ध्रुवीय मुहर का अनुकूलन

ध्रुवीय मुहर का अनुकूलन

दोनों ध्रुवों में मुहरों की कई प्रजातियां हैं। उनमें से सभी आम हैं कि वे मूल रूप से कम तापमान वाले वातावरण में रहने के लिए पूरी तरह अनुकूल हैं।

यह मजाकिया है कि इसकी भौतिक विशेषताओं के लिए धन्यवाद इस खूबसूरत जानवर ने पर्यावरण के अनुकूल तरीके से अनुकूलित किया है। ठंड और पानी तत्व हैं जो कम से कम अन्य जानवरों का समर्थन नहीं कर सका। वर्तमान लेख में हम विभिन्न मुहर प्रजातियों की सबसे प्रतिनिधि प्रजातियों का संदर्भ देंगे।

विशेषज्ञों के लिए धन्यवाद अनंत आप इन प्रजातियों के बारे में सही ढंग से सूचित कर सकते हैं और क्यों खोज सकते हैं ध्रुवीय मुहर का अनुकूलन.

आप में रुचि भी हो सकती है: ध्रुवीय भालू को खिलााना
सूची

pinnipeds

pinnipeds वे उन तीन अलग-अलग परिवारों को शामिल करते हैं जिन्हें हम आम तौर पर मुहर कहते हैं। ये परिवार हैं: ओथराइड्स, फॉसिडे और ओडोबेनेस. पहले दो परिवारों के नमूने आर्कटिक और अंटार्कटिक जल बनाते हैं।

  • otariids ,या झूठी मुहरों, वे एक श्रवण मंडप और बाद वाले पंख आगे निर्देशित करके प्रतिष्ठित हैं। जिसके साथ वे फोकस की तुलना में जमीन से बेहतर स्थानांतरित होते हैं। वे तथाकथित भेड़िये, शेर और समुद्र भालू, इस परिवार के मुख्य प्रतिनिधि हैं।
  • phocids वे ठीक से मुहर हैं। उनमें श्रवण पिन की कमी है और उनके बाद के पंखों की व्यवस्था पिछड़ी है। लगभग 20 सील प्रजातियां हैं।
  • Odobenidae वे केवल एक गैर विलुप्त प्रजातियां शामिल हैं: वालरस। वे केवल आर्कटिक क्षेत्र में रहते हैं।
pinnipeds

ध्रुवीय पानी के अनुकूलन

मुहरों को बर्फीले ध्रुवीय पानी के लिए पूरी तरह से अनुकूलित किया जाता है, धन्यवाद मोटी वसा परत जो आपके शरीर को लपेटता है सर्दी से अलग होने के अलावा, परत कहा, उन्हें एक प्रदान करता है महान उदारता . इससे उन्हें समुद्र में असाधारण चपलता मिलती है कि उनके पास जमीन पर नहीं है, जहां वे बेकार हैं।

यह वसा परत कुछ प्रजातियों का उपभोग करके प्राप्त की जाती है, हर दिन लगभग 5 किलोग्राम मछली। इस कारण से वे ऐसे जानवर नहीं हैं जो पेशेवर मछुआरों के अनुकूल हैं। इसके अलावा, तथ्य यह है कि सील, शार्क के नियमित शिकारी, अत्यधिक मछली पकड़ने से क्षीण हो रहे हैं, सील आबादी में खतरनाक वृद्धि का कारण बनता है।

इतनी खतरनाक है कि प्रजातियों के व्यक्तियों की संख्या, जैसे कि छोटी संख्या में व्यक्तियों। अतिरिक्त दौड़, बीमारियों और दौड़ के अपघटन का कारण बनता है। वैज्ञानिक दुनिया में इस गंभीर समस्या को अलार्म की आवाज़ पहले ही दी जा चुकी है।

ध्रुवीय पानी के अनुकूलन

आर्कटिक मुहरों




कई सील प्रजातियां आर्कटिक में रहते हैं:

  • आर्कटिक समुद्री भालू यह आर्कटिक क्षेत्र में मौजूद प्रजातियों में से एक है। नर महिलाओं की तुलना में बहुत बड़े हैं। वे चट्टानी तटीय इलाकों में बसे कॉलोनियों में रहते हैं। उनकी त्वचा अंधेरा है और उनके पास एक छोटा सिर और एक असाधारण घुमावदार मुंह है।
  • ग्रीनलैंड सील , या सील पिया, आर्कटिक समुद्री बर्फ और बर्फ groelandeses में रहता है। इसकी त्वचा का रंग बहुत हल्का, लगभग सफेद है। पीठ पर यह कुछ अनियमित अंधेरे धब्बे प्रस्तुत करता है। यह एक सुंदर जानवर है।
  • ग्रे सील अधिकांश चिड़ियाघर में उपस्थित होने के लिए जनता के बीच सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। पुरुष मादाओं के आकार को दोगुना करता है। यह प्रजातियां अपनी आबादी का विस्तार कर रही हैं। इसका रंग भूरा से बहुत गहरे भूरे रंग तक है। यह अपने आहार में सबसे भयानक प्रजातियों में से एक है।
आर्कटिक मुहरों

अंटार्कटिक मुहरों

अंटार्कटिक में सील की कुछ प्रजातियां जीवित रहती हैं जो आर्कटिक में भी रहते हैं, लेकिन ऐसी अन्य प्रजातियां हैं जिनका वितरण केवल ग्रह के दक्षिणी अक्षांश में पाया जाता है।

  • तेंदुए मुहर यह दूसरा सबसे बड़ा है। 5 मीटर हैं। यह एक बहुत ही आक्रामक जानवर है जो मनुष्यों पर भी हमला करता है। यह पेंगुइन, मछली और अन्य मुहरों पर फ़ीड करता है। केवल यह प्रजाति अंटार्कटिका और दक्षिणी ध्रुवीय सर्कल में मौजूद है। इसका एकमात्र शिकारी हत्यारा व्हेल हैं। इसका थोड़ा अध्ययन किया जाता है क्योंकि उनसे संपर्क करना खतरनाक है।
  • अंटार्कटिक फर मुहर यह एक ऐसी प्रजाति है जो 1 9वीं शताब्दी में विलुप्त होने वाली थी, लेकिन अब 4,000,000 से अधिक नमूने हैं और इसका विस्तार जारी है। वे अन्य सील प्रजातियों की तुलना में अधिक पतले हैं। अंटार्कटिक जोन के मार्जिन पर वे दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के सभी तट पर प्रशांत महासागर के किनारे स्थित क्षेत्र में हैं।
  • दक्षिणी हाथी मुहर यह सबसे बड़ी और भारी मुहर है। नर महिलाओं की लंबाई में दोगुना हो जाते हैं और अपने वजन को चौगुनी करते हैं। 6 मीटर तक पहुंचने में सक्षम होना और 4000 किलो। "हाथी" नाम अपने विशाल आकार और एक प्रकार का छोटा ट्रंक दिया जाता है जो पुरुष अपने चेहरे पर प्रदर्शित होते हैं। इसका पसंदीदा आवास ऐतिहासिक चट्टानी तटीय रेखाएं हैं।
अंटार्कटिक मुहरों

मुहरों की सामान्य रूपरेखा

सबसे छोटे सहित सभी मुहरें हैं अच्छा आकार जानवरों . इसलिए वे मजबूत हैं और अन्य प्रजातियों के रूप में कई शिकारियों नहीं हैं, क्योंकि वे तेज़ और प्रतिरोधी हैं।

उनके fusiform शरीर और वसा की मोटी परत जो उन्हें ठंड से बचाता है और उन्हें उदारता प्रदान करता है, उन्हें असाधारण तैराक होने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, वे कई मिनट तक पानी के नीचे अपनी सांस पकड़ सकते हैं, जिससे बनते हैं निरंतर जैकेट जिस मछली के साथ वे बनाए जाते हैं।

नेशनल ज्योग्राफिक छवि

मुहरों की सामान्य रूपरेखा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ध्रुवीय मुहर का अनुकूलन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कौन शोर में कमी हेडफोन निष्क्रियकौन शोर में कमी हेडफोन निष्क्रिय
कहानी का हिस्सा अर्जेंटीना ध्रुवीय कुत्ताकहानी का हिस्सा अर्जेंटीना ध्रुवीय कुत्ता
बिल्ली रेक्स cornish मुहर मुहरोंबिल्ली रेक्स cornish मुहर मुहरों
बालिनी बिल्ली © मुहरों की युक्तियाँबालिनी बिल्ली © मुहरों की युक्तियाँ
नीली रूसी, बिल्ली, मुहर, महादूत?नीली रूसी, बिल्ली, मुहर, महादूत?
भालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लेंभालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लें
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…
ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता हैध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है
ध्रुवीय भालू को खिलाानाध्रुवीय भालू को खिलााना
» » ध्रुवीय मुहर का अनुकूलन
© 2022 TonMobis.com