ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है

ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है

ध्रुवीय भालू न केवल वे दुनिया के सबसे खूबसूरत जानवरों में से एक हैं, लेकिन वे वैज्ञानिक रूप से सबसे दिलचस्प हैं। ये भालू आर्कटिक सर्कल में रहते हैं, जो हमारी दुनिया के सबसे चरम जलवायु में से एक जीवित रहते हैं।

इसमें संदेह है: ध्रुवीय भालू ध्रुव Artíco की तीव्र ठंड कैसे बचाता है . वैज्ञानिक जांच कर रहे हैं कि यह जानवर कितने वर्षों तक गर्मी बचाने के लिए प्रबंधन करता है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में, हम विभिन्न सिद्धांतों को प्रस्तुत करते हैं जो इस पहेली का उत्तर देने के लिए उभर रहे हैं।

आप में रुचि भी हो सकती है: ध्रुवीय भालू को खिलााना
सूची

ध्रुवीय भालू

ध्रुवीय भालू, सफेद भालू के रूप में भी जाना जाता है , परिवार का एक मांसाहारी स्तनपायी है ursidae, विशेष रूप से, उर्सस मैरिटिमस .

यह एक लंबे शरीर और अधिक आकार के पैर के साथ एक भालू है। पुरुषों का वजन 300 से 650 किलोग्राम के बीच है, हालांकि बहुत अधिक वजन तक पहुंचने वाले मामले ज्ञात हैं।

मादाएं बहुत कम वजन, लगभग आधा वजन। हालांकि, जब वे गर्भवती होते हैं तो उन्हें बड़ी मात्रा में वसा को स्टोर करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि वह वसा वह होगा जो गर्भावस्था के दौरान जीवित रहती है और शावकों के जीवन के पहले महीने में रहती है।

यद्यपि वह भी चल सकता है, वह इसे एक बेकार तरीके से करता है, ध्रुवीय भालू को अधिक आरामदायक तैराकी लगता है। वास्तव में, वे सैकड़ों किलोमीटर तैर सकते हैं।

जैसा कि हमने पहले कहा था, ध्रुवीय भालू मांसाहारी हैं . कुछ बार वे सतह पर चढ़ते हैं, यह आमतौर पर शिकार के लिए होता है। उनके सबसे आम शिकार सील, बेलगास या वालरस के युवा नमूने हैं।

ध्रुवीय भालू

ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है

जैसा कि आपने कल्पना की हो, एक कारक जो बनाता है ध्रुवीय भालू ठंड से बच सकता है उसका फर है . हालांकि यह स्पष्टीकरण बहुत आसान है।

पहली बात यह जानी चाहिए कि ध्रुवीय भालू की त्वचा के नीचे पाया जाता है वसा की एक मोटी परत जो उन्हें ठंड से बचाता है। फिर, इस क्षेत्र के अन्य स्तनधारियों में, इसके फर को दो परतों में बांटा गया है: एक निचला और एक बाहरी। पतली और घनत्व आंतरिक परत की रक्षा के लिए बाहरी परत मजबूत है। हालांकि, जैसा कि हम बाद में देखेंगे, ध्रुवीय भालू के फर को गर्मी के कब्जे और प्रतिधारण के संदर्भ में एक चमत्कार माना जाता है।




इसकी रूपरेखा का एक अन्य कारक जो गर्मी को बचाने में मदद करता है उसके कॉम्पैक्ट कान और उसकी छोटी पूंछ हैं . उस संरचना और आकार के द्वारा वे गर्मी की अनावश्यक हानि से बचने के लिए प्रबंधन करते हैं।

ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है

ध्रुवीय भालू कैसे अपने फर के लिए ठंड धन्यवाद से बचता है के बारे में सिद्धांत

यह साबित नहीं होता है कि ध्रुवीय भालू इन चरम तापमान को कैसे दूर करते हैं, हालांकि लगभग सभी सिद्धांत दो तरीकों से जाते हैं:

  • हीट कैप्चर
  • प्रतिधारण

एक अध्ययन उस रखता है ध्रुवीय भालू का कोट खोखला है और यह भी है पारदर्शक . जब हम इस परिवेश में दिखाई देते हैं तो पर्यावरण को देखते हुए हम इसे सफेद देखते हैं। यह मजाकिया है, क्योंकि दूसरी तरफ, उसकी त्वचा काला है।

सबसे पहले, कोट सूरज की अवरक्त किरणों को पकड़ लेगा, फिर, आप अच्छी तरह से नहीं जानते होंगे कि यह उन्हें त्वचा में कैसे पहुंचाएगा। कोट का कार्य गर्मी बरकरार रखेगा। लेकिन और सिद्धांत हैं:

  • उनमें से एक पुष्टि करता है कि कोट वायुमंडल में हवा के बुलबुले को पकड़ता है। ये बुलबुले एक सुरक्षात्मक परत बन जाएंगे जो आपको ठंड से बचाएगी।
  • एक और सुझाव देता है कि ध्रुवीय भालू की त्वचा विद्युत चुम्बकीय तरंगों को उत्सर्जित करती है जो भालू को गर्म करती है।

हालांकि हम जोर देते हैं, सभी सिद्धांत हैं।

सभी वैज्ञानिक इस बात पर सहमत हैं कि ध्रुवीय भालू हैं ठंड के साथ अति ताप के साथ और अधिक समस्याएं . इसलिए, इस प्रजाति के लिए सबसे बड़ा खतरा प्रदूषण द्वारा हमारे ग्रह की वार्मिंग है।

यदि आप भालू प्रेमी हैं और इस अद्भुत स्तनपायी की अन्य प्रजातियों के बारे में और जानना चाहते हैं, तो हमारे लेखों को याद न करें जो पांडा आवास और इसकी भोजन के बारे में बात करते हैं।

ध्रुवीय भालू कैसे अपने फर के लिए ठंड धन्यवाद से बचता है के बारे में सिद्धांत

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लेंभालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लें
एशिया में चंद्रमा भालू की भयानक वास्तविकताएशिया में चंद्रमा भालू की भयानक वास्तविकता
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
पशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मांपशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मां
आलसी भालू इतनी धीमी क्यों हैआलसी भालू इतनी धीमी क्यों है
भालू के हमले से कैसे बचें?भालू के हमले से कैसे बचें?
कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…
इस बचाव भालू ने डूबने वाले एक चट्टान के जीवन को बचायाइस बचाव भालू ने डूबने वाले एक चट्टान के जीवन को बचाया
एंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavidaएंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavida
आलसी भालू की भोजनआलसी भालू की भोजन
» » ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है
© 2022 TonMobis.com