दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर

दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर

सागर एक विशाल दुनिया है, जो पृथ्वी की दुनिया के समानांतर है। उस आदमी ने उसे जानने के लिए, उसे पार करने और इसे जीतने के लिए अपने सभी प्रयास किए हैं, फिर भी, इसकी गहराई व्यावहारिक रूप से अज्ञात है। सभी के लिए, यह शक्तिशाली सौंदर्य का एक विशालकाय है जो बहुत सम्मान को प्रेरित करता है।

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया था, यह पूरी दुनिया है जो जीवन से भरा है। समुद्र पृथ्वी के लगभग सभी प्राणियों की उत्पत्ति है जो पृथ्वी ग्रह में रहते हैं और आज के कई समुद्री जानवरों का घर है, जिन्हें हम आज जानते हैं, और कई अन्य जिन्हें हम उनके अस्तित्व के बारे में नहीं जानते हैं।

सतह के नीचे अखंडता में होने की तरह है जहां बहुत कुछ होता है और साथ ही कुछ भी नहीं होता है। उस अखंडता के बारे में, जैसा कि AnimalExpert में हम अपने पशु की दुनिया का पता लगाने और खोजना पसंद करते हैं, हमने इस लेख को तैयार किया है, जहां हम आपको बताते हैं दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर , चौंकाने वाले प्राणियों जो पानी के नीचे और उसके जीवन को बनाते हैं।

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
सूची

विशालकाय स्क्विड

ऐसा माना जाता है कि यह है दुनिया में सबसे बड़ा invertebrate जो लंबाई में 30 मीटर तक पहुंच सकता है और वजन लगभग 1000 किग्रा हो सकता है। विशाल squids है 3 दिल . यह एक बहुत ही रहस्यमय जानवर है जो सतह के नीचे 400 मीटर और 1500 मीटर के बीच सागर की गहराई में नौकायन का आनंद लेता है, जहां सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती है। और जिस तरह से वे अंधेरे में व्यावहारिक रूप से रहते हैं, उन्होंने एक दृष्टि को इंसान की तुलना में एक सौ गुना अधिक शक्तिशाली विकसित किया है।

Elpais.com की छवि:

विशालकाय स्क्विड

नीला व्हेल

iexcl- यह राजसी प्राणी आश्चर्य! इसे दुनिया का सबसे बड़ा जानवर घोषित किया गया है और सैकड़ों वर्षों से ऐसा रहा है। वे ग्रह के लगभग सभी भूगोल में समुद्री जीवन पर हावी हैं 30 मीटर लंबाई और 130 टन वजन से अधिक।

वे अपना समय अकेले या एक जोड़े के रूप में बिताना पसंद करते हैं, और वे लंबे प्रवास करते हैं जो गर्मियों के मौसम में ध्रुवीय पानी से सर्दियों में भूमध्य रेखा तक जाते हैं। वे जोरदार आवाज़ें करते हैं जिन्हें 1500 किमी से अधिक दूर सुना जा सकता है, इसलिए यदि एक दिन आप जहाज पर हैं और आप नीले व्हेल सुनते हैं, तो डरो मत, यह बहुत दूर हो सकता है।

नीला व्हेल

शुक्राणु व्हेल




क्लासिक उपन्यास "मोबी डिक" के लिए प्रेरणा होने के लिए मशहूर समुद्र के अराजकता के राजा शुक्राणु व्हेल, इस सूची में हम शामिल नहीं हो सके। इन cetaceans का औसत जीवन 70 साल है और वे पहुंच सकते हैं वजन 15000 किलो वजन . उनके पास एक विशाल सिर और बहुत तेज़ दांत हैं, जो सभी दांतों वाली व्हेल की सबसे बड़ी प्रजातियां हैं।

ये नाविक, नीले व्हेल के विपरीत, बहुत ही सामाजिक हैं और आप उन्हें हमेशा फली या समूहों में देखेंगे। वे अपने साथियों के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करते हैं, खासकर छोटे बच्चों के साथ, जिन्हें वे बहुत रक्षा करते हैं।

शुक्राणु व्हेल

दक्षिणी हाथी मुहर

वे सबसे बड़े मुहर हैं और दक्षिणी हाथी मुहरों को उनके बड़े आकार और विस्तारित ट्रंक के कारण कहा जाता है जो लगभग 30 सेमी मापते हैं। वे प्रजनन के मौसम के दौरान अन्य पुरुषों से लड़ने या धमकी देने के लिए अपने ट्रंक का उपयोग करते हैं और मादा को जीतते हैं। वे अंटार्कटिका के बर्फीले पानी में रहते हैं, जहां उन्हें सबसे ज्यादा पसंद वाले खाद्य पदार्थ मिलते हैं।

नर, मादाओं के विपरीत जो काफी छोटे होते हैं, 6 मीटर तक मापते हैं और वजन करते हैं 4000 किलो तक . एक समय के लिए, समुद्री हाथियों समुद्री जानवरों की सूची में प्रवेश करने वाले थे विलुप्त होने के खतरे में , आपके शरीर की वसा के लिए अत्यधिक शिकार के कारण।

दक्षिणी हाथी मुहर

विशालकाय ऊन मछली

ध्रुवीय पानी को छोड़कर, यह मछली लगभग सभी महासागरों में रहती है। इसे के रूप में जाना जाता है दुनिया की सबसे लंबी मछली , इसके जन्म के बाद से, यह लगभग 11 मीटर लंबाई मापने के लिए बढ़ता है। इसे " समुद्री नागिन ", ऊन, एक रीढ़ की हड्डी के साथ एक लंबी रिबन की तरह है जो अपनी आंखों से अपनी पूंछ की नोक तक जाती है, हालांकि वे मछली हैं जो सतह से नीचे अच्छी तरह से रहती हैं, 20 मीटर से 1000 मीटर तक , हाल के वर्षों में। उन्हें कैलिफोर्निया, मेक्सिको और फिलीपींस की सतह पर रोइंग मछली तैराकी मिली है या वे किनारे पर भी पहुंचे हैं। एक वैज्ञानिक स्पष्टीकरण की तलाश में विशेषज्ञ जारी रहते हैं।

Flechasdebajacaliforniasur.blogspot.com की छवि:

विशालकाय ऊन मछली

आप भी रुचि ले सकते हैं ...

  • 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
  • प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों
  • समुद्री शैवाल के प्रकार

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में 10 सबसे धीमे जानवरदुनिया में 10 सबसे धीमे जानवर
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
महासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैंमहासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैं
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
दुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछलीदुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखलासमुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला
» » दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
© 2022 TonMobis.com