विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियां

वर्तमान में विलुप्त होने के खतरे में जानवर कौन से हैं?

जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण प्रदूषण और वनों की कटाई से ग्लोबल वार्मिंग है, जो पारिस्थितिकी और पर्यावरण, कुछ महत्वपूर्ण प्रजातियों के प्रमुख विलोपन में से एक पर बहुत नकारात्मक परिणाम उत्पन्न करता है करने के लिए conttribuyen मुख्य कारक हैं। कुछ सालों के भीतर, पृथ्वी पर कुछ बेहतरीन जानवर जंगली में गायब हो जाएंगे, और यही कारण है कि हमें चेतना में बदलाव करना होगा जो हमें इन प्रजातियों को बचाने की अनुमति देता है। यहां हम आपको ग्रह पर सबसे खतरनाक प्रजातियों में से कुछ बताते हैं।

तात्तु गाड़ी

एक विशाल armadillo के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह वर्तमान सबसे बड़ा armadillo है। एक वयस्क के रूप में, यह आधा मीटर तक की पूंछ की गणना किए बिना 32 किलोग्राम और एक मीटर लंबाई तक वजन का होता है।

Armadillo1

ध्रुवीय भालू

700 पीएक्स; पोलरबियर 44

यह आर्कटिक, तत्व में कम बर्फ की चादर के कारण क्योंकि अगर ग्लोबल वार्मिंग, अपने पाठ्यक्रम जारी है 50 वर्षों में बाहर, मुख्य रूप से भूमि पर ध्रुवीय भालू चला सकते हैं, प्रजातियों सबसे रन खतरे में से एक है मौलिक है कि इस प्रजाति को जीवित रहने की जरूरत है।

वैज्ञानिक आंकड़ों के मुताबिक, इस दर पर ग्लोबल वार्मिंग में वृद्धि जारी रहने के बाद आर्कटिक बर्फ शीट 50 साल में गायब हो सकती है, क्योंकि हर 10 वर्षों में बर्फ द्रव्यमान लगभग 9% कम हो जाता है।

ध्रुवीय भालू लगभग विशेष रूप से जमे हुए रिक्त स्थान पर निर्भर करते हैं, क्योंकि वे उन्हें एक फ़्लोटिंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में उपयोग करते हैं, जिससे वे मुहरों का शिकार कर सकते हैं। वर्तमान में केवल 20,000 से 25,000 प्रतियां ही रहती हैं।

बेंगल बाघ

छवि-de-बाघों -1

बांग्लादेश और भारत के बंगाल बाघ, सबसे खतरनाक जानवरों में से एक है। एक समय में यह ग्रह पर सबसे बड़ी बाघ प्रजाति थी। हालांकि, आज यह बहुत कम हो गया है, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस स्तर की 70% समुद्र तट 2060 से पहले समुद्र तल के 4 मिलीमीटर की वार्षिक वृद्धि के कारण खो जा सकती है।

इरावदी नदी डॉल्फ़िन

delfinfxn के- Rxo-irrawaddy_g

यह डॉल्फ़िन दक्षिणपश्चिम एशिया के ताजे पानी में पाया जाता है और पानी की लवणता के बढ़ते स्तर के कारण गायब हो जाता है।

प्रवाल

कोरल -22 (1)

कोरल औपनिवेशिक जानवर हैं। वैज्ञानिक डेटा से पता चलता है कि एक तिहाई प्रवाल चट्टान विलुप्त होने के खतरे में हैं, ताकि कुछ दशकों के भीतर, 80% कोरल गायब हो जाएं।

यह शक के बिना एक बहुत ही नकारात्मक आंकड़ा है, यह देखते हुए कि जब कोरल मर जाते हैं, एक ही बात पौधों और जानवरों है कि भोजन या संरक्षण के लिए उन पर निर्भर का एक बहुत का क्या होता है, तो यह पूरे पारिस्थितिक तंत्र के पतन का कारण बन सकता ।

जगुआर

एक प्रकार का जानवर

यह बिल्ली का बच्चा विलुप्त होने का खतरा है क्योंकि इसे अपनी शानदार दिखने वाली त्वचा के लिए शिकार किया जाता है।

पांडा भालू

पांडा

पांडा भालू, भरवां जानवरों के बीच इतना लोकप्रिय है, जानवरों में से एक है जो विलुप्त होने के खतरे में भी है क्योंकि इसके आवास पर सभ्यता की प्रगति हुई है।

कंगारू

canguros3

कंगारू ऑस्ट्रेलिया में सबसे प्रतीकात्मक प्रजाति है, और ग्लोबल वार्मिंग के परिणामस्वरूप कुछ वर्षों में गायब हो सकता है। प्रत्येक 2 डिग्री जो पृथ्वी के तापमान को बढ़ाती है, बहुत सारे कंगारो मर जाते हैं। यही कारण है कि, कुछ दशकों के लिए, यदि जलवायु परिवर्तन इस कोर्स को जारी रखता है, तो प्रजातियां अपरिवर्तनीय रूप से टूट जाएंगी।

व्हेल

व्हेल नीले

व्यापार और "अनुसंधान" शिकार, समुद्री यातायात, समुद्री प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और "अल नीनो `और` ला नीना `के लिए जलवायु घटना के लिए: व्हेल कई कारकों की वजह से खतरे में है।

पेंगुइन




अंटार्कटिक पेंगुइन

ग्लोबल वार्मिंग के परिणामस्वरूप बर्फ की पिघलने के कारण विलुप्त होने के खतरे में एक और प्रजातियां हैं। अंटार्कटिका में रहने वाले पेंगुइन की चार मुख्य प्रजातियां खतरे में हैं। पेंगुइन में योगदान देने वाली एक और समस्या विलुप्त होने का खतरा है, तेल फैलती है।

समुद्री कछुए

tortuga_de_mar_1024x768-537768

वाणिज्यिक मछली पकड़ने और समुद्र तटों पर घोंसले वाले इलाकों के आदमी द्वारा विनाश ने 150 मिलियन वर्षों तक धरती में रहने वाली प्रजातियों को खत्म करने की धमकी दी है।

Orangutan

आरंगुटान

ओरंगुटान ज्यादातर इंडोनेशिया में रहते हैं, एक ऐसा क्षेत्र जहां जलवायु परिवर्तन भारी बारिश और आग और सूखे पैदा करता है। एक धीमी जानवर होने के नाते, अक्सर इस तरह की घटनाओं से आश्चर्यचकित होता है।

हाथी

352

हाथी का मुख्य दुश्मन अपनी हाथीदांत है, जो शिकारियों के लिए एक अनमोल वस्तु है जो इसे बेचते हैं। इसके अलावा, ग्लोबल वार्मिंग और वनों की कटाई भी इसे एक लुप्तप्राय प्रजाति बनाने के लिए सहयोग करती है।

अल्बट्रॉस

ShyAlbatrosADF

दो प्रजातियों "गंभीर खतरे में" कर रहे हैं, "Albatros एम्स्टर्डम", प्राकृतिक दक्षिणी गोलार्ध, और "विशालकाय पक्षी Catham द्वीप", न्यू Zealand- के पूर्व में कुछ हजार प्रतियां सात "लुप्तप्राय" कर रहे हैं करने के लिए कम और दस एक "कमजोर" स्थिति के माध्यम से जाना।

विलुप्त होने के खतरे में जानवरों, सरीसृपों, मछली और पक्षियों की सूची असंख्य है।

प्रतिदिन लगभग 150 पशु प्रजातियां बुझ जाती हैं

संयुक्त राष्ट्र का संगठन , अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के जश्न के द्वारा जारी आंकड़े की एक श्रृंखला के माध्यम से, यह एक वास्तविकता saddens कि 150 जानवरों की प्रजातियों हर दिन विलुप्त हो के बारे में जनता को सतर्क कर दिया गया है, गायब हो गया के बाद से सबसे बड़ा जन हानि माना डायनासोर। तो वह कन्वेंशन जैव विविधता संयुक्त राष्ट्र पर, अहमद Djoghlaf के कार्यकारी सचिव, एक संदेश में उन्होंने विशेष रूप से इस दिन की याद है, जो अपने आदर्श वाक्य के रूप में ले लिया के लिए, इस समस्या के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए करना चाहता चेतावनी दी जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन।

1216338106038_f

Djoghlaf निष्कर्ष निकाला है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता का नुकसान वे "एक ही सिक्के के दोनों पक्ष" हैं, क्योंकि दोनों मानव गतिविधि का परिणाम हैं। अपनी स्थिति के समर्थन में, वह जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल, जो दिखाता है कि ग्रह के वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की एकाग्रता 650,000 साल पहले के बाद से नहीं देखा एक स्तर पर है के शोधकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट करने के लिए भेजा।

जलवायु परिवर्तन के परिणाम

Djoghlaf भी दस्तावेज को बुलाया जाता है "मिलेनियम पारिस्थितिक तंत्र का मूल्यांकन" , 95 विभिन्न देशों के कुल 1,300 वैज्ञानिकों द्वारा विकसित, जो दर्शाता है कि पारिस्थितिक तंत्र के दो तिहाई के प्रगतिशील गिरावट से अगले 50 वर्षों में मानवता के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। "हम डायनासोर के गायब होने के बाद विलुप्त होने की सबसे बड़ी लहर का अनुभव कर रहे हैं। हर घंटे, तीन प्रजातियां गायब हो जाती हैं। हर दिन, 150 से अधिक प्रजातियां खो जाती हैं। प्रत्येक वर्ष, 18,000 से 55,000 प्रजातियों के बीच विलुप्त हो जाते हैं, "Djoghlaf जोड़ा। और आदमी विलुप्त होने में प्रवेश करने के लिए स्वतंत्र नहीं है।

प्रजाति जोखिम

के मालिक जैविक विविधता पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन , साथ ही, उन्होंने यह दिखाने पर जोर दिया कि जलवायु परिवर्तन उन कारकों में से एक है जो जैव विविधता हानि के वर्तमान स्तर की एक चालक शक्ति के रूप में सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। इसके अलावा, यदि यह इस शताब्दी के अंत तक सच साबित होता है, तो प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्र तापमान में परिवर्तन और वर्षा में वृद्धि के अनुकूल होंगे। उन्होंने कहा, "आर्कटिक में यह पहले से ही स्पष्ट है, ग्रह के पर्यावरणीय बैरोमीटर माना जाता है, जहां बर्फ की कमी ध्रुवीय भालू और अन्य अनोखी प्रजातियों को गायब करने की धमकी देती है।"

यद्यपि सबसे कमजोर या कम विकसित देशों वे हैं जो कम से कम जलवायु परिवर्तन में योगदान देते हैं, वे सबसे ज्यादा पीड़ित होंगे। "जलवायु परिवर्तन पहले ही विक्टोरिया झील के स्तर के 30% के पतन का कारण बन गया है। 2085 में अफ्रीका में अद्वितीय प्रजातियों के 25 से 40% के बीच खो जा सकता है, "उन्होंने कहा। इसके अलावा, पारिस्थितिक तंत्र का नुकसान, जैसे कि कोरल रीफ्स वे पृथ्वी की वार्मिंग में भी योगदान देते हैं।

अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बान की-चंद्रमा का संदेश

उत्सव के अवसर पर, बान की-मून से अंतरराष्ट्रीय समुदाय तक एक संदेश भी सार्वजनिक किया गया था। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने प्रकाश डाला संबंध जैव विविधता और टिकाऊ विकास के बीच मौजूद है। "यदि जैव विविधता संरक्षित नहीं है और स्थायी रूप से उपयोग की जाती है, तो हम सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे," उन्होंने कहा।

पशु-सूची में खतरे के- विलुप्त होने

2002 में जोहान्सबर्ग में सतत विकास शिखर सम्मेलन की आवश्यकता बढ़ गई 2010 तक जैव विविधता के नुकसान को काफी हद तक कम करें . इस बात को ध्यान में रखते हुए कि उद्देश्यों को अभी तक हासिल नहीं किया गया है, प्रतिबंध ने याद किया कि विविधता के नुकसान की चुनौतियों और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई की वैश्विक प्रतिक्रिया तेजी से और अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर अधिक संकल्प के साथ की जानी चाहिए।

एक दर से प्राकृतिक से एक सौ से एक हजार गुना अधिक

पिछले 20 वर्षों में 27 प्रजातियों को आधिकारिक तौर पर ग्रह पर विलुप्त घोषित कर दिया गया है, जिसका अर्थ है कि जैव विविधता हानि की वर्तमान दर है प्राकृतिक प्रक्रियाओं के कारण एक सौ से एक हजार गुना अधिक जानवरों और पौधों के विलुप्त होने का। आईयूसीएन ने अपना काम शुरू करने के बाद प्रजातियां आधिकारिक तौर पर गायब हो गईं, लगभग 40 साल पहले, कुल 784 और 65 अन्य केवल कैद में या फसलों में जीवित रहे। सरकारी आंकड़े पक्षियों की प्रजातियों, स्तनधारियों की 23%, कीड़े के 52%, उभयचर के 32%, सरीसृप के 51%, 25% और 20% softwood शार्क का 12% खतरा मंडरा रहा है और धारियों।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विलुप्त जानवर: डोडोविलुप्त जानवर: डोडो
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
कंगारू का बैग क्या है?कंगारू का बैग क्या है?
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
वे चिली के गुंबद को विलुप्त होने के खतरे में घोषित करते हैंवे चिली के गुंबद को विलुप्त होने के खतरे में घोषित करते हैं
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता हैध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है
ध्रुवीय भालू को खिलाानाध्रुवीय भालू को खिलााना
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
» » विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियां
© 2022 TonMobis.com