आर्कटिक टुंड्रा का जीव

आर्कटिक टुंड्रा का जीव

आर्कटिक टुंड्रा एक व्यापक क्षेत्र से मेल खाता है, जो कि उत्तर अमेरिकी महाद्वीप और यूरेशियन महाद्वीप पर ध्रुवीय बर्फ से घिरे क्षेत्र के अनुरूप है।

कट्टरपंथी जलवायु के इस क्षेत्र में विविध पशु प्रजातियां सह-अस्तित्व में हैं। सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, कई अन्य लोगों में हैं: ध्रुवीय भालू, आर्कटिक लोमड़ी, ocellated मुहर, beluga, आर्कटिक भेड़िया, वालरस और narwhal।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम इस क्षेत्र के जानवरों की समीक्षा करने जा रहे हैं, गहराई से सीखने के लिए पढ़ें आर्कटिक टुंड्रा का वन्यजीवन.

आप भी रुचि ले सकते हैं: भेड़िये चन्द्रमा क्यों करते हैं?
सूची

ध्रुवीय भालू

ध्रुवीय भालू, जिसे भी बुलाया जाता है सफेद भालू , वह अपने रिश्तेदार कोडीक भालू, प्रजातियों के बगल में है ursids ग्रह पर सबसे बड़ा।

जब वे वयस्कता तक पहुंचते हैं तो सफेद भालू नर वजन 450-600 किलोग्राम के बीच होते हैं, हालांकि असाधारण नमूने देखे गए हैं जो टन से अधिक हो गए हैं। महिलाओं का वजन 350-500 किलो के बीच है।

वयस्क सफेद भालू मादा 2 मीटर तक मापते हैं। पुरुष 2.6 मीटर तक पहुंचते हैं।

ध्रुवीय भालू का मुख्य भोजन महासागर हैं, हालांकि वे बेलुगा और अन्य ध्रुवीय भालू भी खाते हैं। कभी-कभी वे वालरस पिल्लों को भी पकड़ते हैं, हालांकि वे वयस्कों का सामना करने से बचते हैं क्योंकि वे केवल आर्कटिक जानवर हैं जो उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं, और यहां तक ​​कि उन्हें मार भी सकते हैं।

अधिकांश ध्रुवीय भालू के अस्तित्व यह बैंक पर विकसित होता है , जो फ़्लोटिंग समुद्री बर्फ का क्षेत्र है जिसमें आर्कटिक महासागर के विशाल क्षेत्रों को शामिल किया गया है। ध्रुवीय भालू एक महान तैराक है और इस तरह से कई किलोमीटर के लिए यात्रा करता है।

ध्रुवीय भालू 30 से 40 साल तक रहते हैं। प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के कारण सफेद भालू विलुप्त होने का खतरा है।

ध्रुवीय भालू

आर्कटिक लोमड़ी

आर्कटिक लोमड़ी, एलोपेक्स लागोपस, यह एक छोटा लोमड़ी है जो आर्कटिक टुंड्रा में रहता है और इस क्षेत्र के दक्षिण में अधिक है। यह ऐसी प्रजाति नहीं है जो विलुप्त होने के खतरे में है, क्योंकि यह मनुष्यों के साथ सह-अस्तित्व के अनुकूल है। यहां तक ​​कि ऐसे उदाहरण भी हैं जो पालतू बन गए हैं।

वहाँ हैं चार उप-प्रजातियां आर्कटिक लोमड़ी: ग्रीनलैंड के आर्कटिक लोमड़ी, आइसलैंड के आर्कटिक लोमड़ी, बियरिंग द्वीप के आर्कटिक लोमड़ी और पारिबिलोफ़ द्वीप समूह के आर्कटिक लोमड़ी। आर्कटिक फॉक्स विशेष रूप से छोटा है, 55 से 85 सेमी। साथ ही पूंछ जो लगभग छिद्र के शरीर के रूप में होता है।

सर्दियों के दौरान यह लोमड़ी एक सफेद कोट चमकता है, इसलिए आर्कटिक फॉक्स को व्हाइट फॉक्स भी कहा जाता है। यह एक बहुत घने और रेशमी बाल है, जो एक बर्फीली सफेद है जो आपको बर्फ और बर्फ के बीच प्रभावी रूप से छिड़काव में मदद करता है।

छोटी गर्मी की अवधि में यह लोमड़ी अपने काले बाल को काले भूरे रंग के स्वरों में डाल देती है और कभी-कभी कुछ नमूने एक सुंदर नीले रंग के स्वर दिखाते हैं। जब बाल बदल जाते हैं, तो इसकी लंबाई कम हो जाती है और इसकी मात्रा कम हो जाती है, शरद ऋतु के अंत तक यह फिर से अपने बालों को बदल देती है और इसका कोट इसकी विशेषता सफेद स्वर को पुनः प्राप्त करता है। व्हाइट फॉक्स सर्वव्यापी है, और यह स्थिति उन ठंडी उत्तरी अक्षांशों में अपने आरामदायक अस्तित्व की अनुमति देती है। यह lemings, पक्षियों, कैरियन, आदि पर फ़ीड करता है

सर्दियों के दौरान, आर्कटिक लोमड़ी के दर्जन ध्रुवीय भालू का पालन करते हैं उन अवशेषों पर खिलाने के लिए जो पौधे अपने शिकारी के पीछे पीछे छोड़ देते हैं।

आर्कटिक लोमड़ी

ओसेलैंड सील

ओसेलैंड सील ध्रुवीय भालू का पसंदीदा शिकार है : वे आर्कटिक में सबसे छोटी और सबसे अधिक मुहर हैं। वे 100-110 सेमी मापते हैं। जब वे वयस्क होते हैं और 110 किलो वजन करते हैं।

उन्हें ओसेलटेड, या स्पॉट सील कहा जाता है, क्योंकि उनके छोटे, धातु दिखने वाले बाल अंडाकार, भूरे रंग के भूरे रंग के धब्बे अपने बाकी फर की तुलना में गहरे रंग के होते हैं। इस मुहर के बाल ब्रश ब्रिस्टल जैसा दिखते हैं। वे छोटे और मोटे हैं।

वे जन्म देने और अपने युवाओं की रक्षा करने के लिए बर्फ में भूमिगत दीर्घाओं का निर्माण करते हैं। इसके मुख्य दुश्मन हैं: ध्रुवीय भालू, हत्यारा व्हेल और वालरस।




वे शेल्फ के शीर्ष पर रहते हैं और उपरोक्त Banquisa के तहत अपने भोजन का शिकार करते हैं। इसका पसंदीदा भोजन कोड है, हालांकि वे क्रस्टेसियन भी खाते हैं। इसका औसत जीवन 25 से 30 साल का अनुमान लगाया जाता है।

ओसेलैंड सील

बेलुगा

Beluga एक सुंदर cetacean है काफी आयामों का। वयस्क पुरुष 3.4 से 5 मीटर के बीच मापते हैं, वजन 800 से 1500 किग्रा होता है। वयस्क मादाएं 3.3 और 4 मीटर के बीच मापती हैं। वे 550 से 800 किलोग्राम वजन करते हैं।

जन्म के समय वे पीले भूरे होते हैं और उनका रंग धीरे-धीरे फीका होता है जब तक वे एक इवोरियन सफेद नहीं बन जाते। वे ध्रुवीय भालू के आखिरकार शिकार हैं जो उन्हें शिकार करते हैं जब वे समुद्री बर्फ में बिखरे हुए छेद के माध्यम से उभरते हैं, जिनका उपयोग मुहरों द्वारा भी किया जाता है। कई बेलगास त्वचा पर निशान डालते हैं जो सफेद भालू के साथ अपने दुर्घटनाओं को दिखाते हैं।

बेल्गास ऑक्टोपस, स्क्विड, केकड़ों और मछली पर फ़ीड करते हैं। वे ग्रेगरीय जानवर हैं जो समूहों में रहते हैं जो आधा दर्जन व्यक्तियों और तीस के बीच आते हैं। कभी-कभी उन्हें हजारों प्रतियों की बहुत बड़ी मंडलियों में समूहित किया जाता है।

आपका राज्य है "भेद्यता" , और यह एक संरक्षित प्रजाति है।

बेलुगा

आर्कटिक भेड़िया

ध्रुवीय भेड़िया आर्कटिक समुद्री बर्फ में नहीं रहता है, यह शुष्क भूमि पर रहता है, या तो बोरियल द्वीपों या महाद्वीप में रहता है।

ध्रुवीय भेड़िया यह आम भेड़ियों से छोटा है . वयस्क पुरुष अधिकतम 2 मीटर, पूंछ को मापते हैं। इसकी रूपरेखा सामान्य भेड़िया की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट और विशाल है। इसका वजन 45 से 80 किलो तक है, जिसमें मादाएं पुरुषों की तुलना में छोटी हैं।

आर्कटिक भेड़िया भेड़िये के बाकी हिस्सों की तरह एक झुंड में शिकार करता है। उनके सामान्य शिकार कस्तूरी बैल और caribou हैं। वे निवल hares, lemings, मुहरों और आर्कटिक partridges भी शिकार करते हैं।

जब वे पैदा होते हैं, पिल्ले भूरे होते हैं, क्योंकि वे बढ़ते हैं जब तक वे सफेद रंग दिखाते हैं, जो उन्हें आम भेड़िये से अलग करते हैं, तब तक उनका स्वर स्पष्ट हो जाता है।

आर्कटिक भेड़िया

वालरस

वालरस उस पानी में रहता है जहां बर्फबारी आम हैं। वे लिटलोर के चट्टानों में सैकड़ों व्यक्तियों के बहुत से समूहों में उपवास के लिए इकट्ठे होते हैं। वे आमतौर पर आर्कटिक समुद्री बर्फ के फ़्लोटिंग आइसबर्ग पर छोटे समूहों में आराम करते हैं।

वालरस का शरीर का आकार मुहरों के समान होता है, लेकिन बहुत बड़ा होता है। वयस्क पुरुष 4 मीटर तक मापते हैं, वजन के साथ 1600 किलो तक पहुंच सकते हैं। मादाओं का आकार छोटा होता है जो 1250 मीटर के वजन के साथ 2.6 मीटर तक पहुंच सकता है।

आकार के अलावा, वालरस का सबसे विशिष्ट निशान उनकी फेंग की जोड़ी है सुपर-विकसित जो पूरे अस्तित्व में बढ़ता है, जो सबसे लंबे समय तक जीवित नमूने में 1 मीटर तक पहुंचता है। यह घने vibrissa भी विशेषता है , या whiskers, जो वे ऊपरी होंठ पर है। इस अंग का उपयोग दफन किए गए clams और crustaceans का पता लगाने के लिए किया जाता है जिसके साथ वे फ़ीड करते हैं।

फेंग उन्हें अपने भोजन को खोदने और बर्फ पर जाने पर दुबला होने के लिए उपयोग करते हैं। वालरस के शिकारियों ओर्का और ध्रुवीय भालू हैं।

वालरस

Narwhal

Narwhal यह एक cetacean है जो लगभग 20 नमूनों के समूहों में ठंड आर्कटिक जल में रहता है। गर्मियों के दौरान, सैकड़ों व्यक्ति इकट्ठे होते हैं। वयस्क पुरुष 4.7 मीटर तक मापते हैं, वजन 1600 किग्रा होता है, और मादाएं 4.2 मीटर तक मापती हैं, वजन 1000 किलोग्राम तक होती है।

नर narhhal एक शानदार tusk दावा करता है जो बाहर बढ़ता है, एक बनाते हैं सर्पिल बढ़ने वाले सींग की प्रजातियां . नमूने हैं कि यह फैंग 2.7 मीटर तक माप सकता है।

नरभल स्क्विड, झींगा, कॉड और अन्य पेलाजिक मछली खाते हैं। Narwhal के प्राकृतिक दुश्मन हत्यारा व्हेल और सफेद भालू हैं। यह विलुप्त होने के गंभीर खतरे में नहीं है, लेकिन इसका शिकार बहुत सीमित है। केवल इनुइट लोगों को शिकार करने की अनुमति है।

Narwhal
स्रोत: macorisserie23.com

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं आर्कटिक टुंड्रा का जीव , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
करेलियन भालू कुत्ताकरेलियन भालू कुत्ता
भालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लेंभालू एक समृद्ध स्नान का आनंद लें
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
भालू के हमले से कैसे बचें?भालू के हमले से कैसे बचें?
कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…कार्यकर्ता ध्रुवीय भालू "आर्टूरो" मुक्त करने के लिए तीव्र अंतर्राष्ट्रीय अभियान को बढ़ावा…
इस बचाव भालू ने डूबने वाले एक चट्टान के जीवन को बचायाइस बचाव भालू ने डूबने वाले एक चट्टान के जीवन को बचाया
ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता हैध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है
एंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavidaएंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavida
ध्रुवीय भालू को खिलाानाध्रुवीय भालू को खिलााना
Mendoza चिड़ियाघर के ध्रुवीय भालू फिर से चिंताMendoza चिड़ियाघर के ध्रुवीय भालू फिर से चिंता
» » आर्कटिक टुंड्रा का जीव
© 2022 TonMobis.com