घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियां

घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियां

घरेलू पक्षी लगातार बीमारियों के अधीन होते हैं जो उपनिवेशों में रहते हैं तो उच्च गति से फैल सकते हैं। इस कारण से, यह सुविधाजनक है सही टीकाकरण घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियों के खिलाफ पक्षियों का।

दूसरी तरफ, सुविधाओं की स्वच्छता बीमारियों और परजीवी से लड़ने के लिए यह राजधानी होगी। बीमारी के किसी भी प्रकोप को रोकने के लिए एक सख्त पशु चिकित्सा नियंत्रण बिल्कुल जरूरी है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम मुख्य बातों को इंगित करेंगे घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियां , iexcl- पढ़ना जारी रखें और पता लगाएं!

आप में भी रुचि हो सकती है: सामान्य Agaporn रोग
सूची

संक्रामक ब्रोंकाइटिस

संक्रामक ब्रोंकाइटिस यह एक कोरोनावायरस के कारण होता है जो केवल मुर्गियों और मुर्गियों को प्रभावित करता है। श्वसन संबंधी विकार (घरघराहट, राल), नाक बहने और पानी की आंखें मुख्य लक्षण हैं। यह हवा के माध्यम से फैलता है और 10-15 दिनों में अपने चक्र को पूरा करता है।

घरेलू पोल्ट्री में यह आम बीमारी टीकों से रोका जा सकता है। तो इसे रोकना मुश्किल है।

संक्रामक ब्रोंकाइटिस

एवियन कोलेरा

एवियन कोलेरा यह एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जो पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों पर हमला करती है। एक जीवाणु (पाश्चरला मल्टीसिडा) इस बीमारी का कारण है।

पक्षियों की अचानक मौत स्पष्ट रूप से स्वस्थ इस गंभीर बीमारी की विशेषता है। एक और लक्षण यह है कि पक्षी खाने और पीने से रोकते हैं। रोगविज्ञान बीमार और स्वस्थ पक्षियों के बीच संपर्क के माध्यम से फैलता है। रोग का अनुबंध करने के बाद 4 से 9 दिनों के बीच प्रकोप उत्पन्न होता है।

सुविधाओं और उपकरणों की कीटाणुशोधन बिल्कुल जरूरी है। साथ ही सल्फा और बैक्टीरिन के साथ उपचार। अन्य पक्षियों को चुनने और उन्हें संक्रमित करने से रोकने के लिए तुरंत शवों को हटा दिया जाना चाहिए।

संक्रामक coryza

संक्रामक coryza यह एक जीवाणु द्वारा उत्पादित किया जाता है हैमोफिलस गैलिनेरम। लक्षण आंखों और साइनस में छींकने और suppuration हैं, जो पक्षी की आंखों के नुकसान को मजबूत और मजबूत कर सकते हैं। यह रोग एयरबोर्न धूल से फैलता है, या बीमार और स्वस्थ पक्षियों के बीच संपर्क होता है। पानी में एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

एवियन एन्सेफलोमाइलाइटिस

एवियन एनसेफलोमाइलाइटिस यह एक पिकोर्नवायरस द्वारा उत्पादित किया जाता है। यह मुख्य रूप से युवा नमूने (1 से 3 सप्ताह) पर हमला करता है और यह घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियों का भी हिस्सा है।

तेजी से शरीर के झटकों, संकोचजनक चलने और प्रगतिशील पक्षाघात सबसे स्पष्ट लक्षण हैं। संक्रमित नमूनों का कोई इलाज नहीं है और बलिदान की सिफारिश की जाती है। टीकाकरण नमूने के अंडे वंशजों को टीकाकरण करते हैं, इसलिए टीकों के माध्यम से रोकथाम का महत्व। दूसरी तरफ, मल और संक्रमित अंडे संक्रमण का मुख्य वेक्टर होते हैं।

एवियन एन्सेफलोमाइलाइटिस

bursitis

bursitis यह एक बीरनावायरस के कारण एक बीमारी है। श्वसन शोर, ब्रिसलिंग पंख, दस्त, कंपकंपी और क्षय मुख्य लक्षण हैं। मृत्यु दर आमतौर पर 10% से अधिक नहीं होती है।




यह बहुत ही संक्रामक घरेलू पोल्ट्री में एक आम बीमारी है जो प्रत्यक्ष संपर्क से फैलती है। कोई इलाज ज्ञात नहीं है, लेकिन टीकाकरण पक्षियों प्रतिरक्षा हैं और अपने अंडे के माध्यम से अपनी प्रतिरक्षा संचारित करते हैं।

एवियन इन्फ्लूएंजा

एवियन इन्फ्लूएंजा एक परिवार वायरस द्वारा उत्पादित किया जाता है Orthomyxovridae. यह गंभीर और संक्रामक बीमारी निम्नलिखित लक्षण पैदा करती है: आंखों के पंख, चट्टानों और सूजन चिनों और edema ruffled। मृत्यु दर 100% तक पहुंच जाती है।

ऐसा माना जाता है कि प्रवासी पक्षियों संक्रमण का मुख्य वेक्टर हैं। इसके अलावा, ऐसी टीकाएं हैं जो बीमारी की मृत्यु दर को कम करती हैं और इसे रोकने में मदद करती हैं। बीमारी से पहले से अनुबंधित होने के साथ, पानी में अमाडेंटिन हाइड्रोक्लोराइड के साथ उपचार फायदेमंद है।

मरेक की बीमारी

मरेक की बीमारी , घरेलू पक्षियों में सबसे आम रोगों में से एक, एक हर्पीस वायरस द्वारा उत्पादित किया जाता है। पैरों और पंखों में एक प्रगतिशील पक्षाघात एक स्पष्ट लक्षण है। ट्यूमर भी यकृत, अंडाशय, फेफड़ों, आंखों और अन्य अंगों में होते हैं। अनियंत्रित पक्षियों में मृत्यु दर 50% है। यह रोग धूल से संचरित होता है जिसने उपद्रव पक्षी के follicular तराजू संलग्न किया है।

लड़कियों को जीवन के पहले दिन टीका लगाया जाना चाहिए। अगर वे बीमार पक्षियों के संपर्क में हैं तो सुविधाओं को बहुत ही खराब तरीके से कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।

मरेक की बीमारी

न्यू कैसल

नई कैसल रोग यह एक बहुत संक्रामक paramyxovirus द्वारा उत्पादित किया जाता है। एक कर्कश चहचहाहट, खाँसी, घरघराहट, चटक को निरीक्षण और श्वसन संकट अजीब सिर आंदोलनों (अपने पैरों या कंधे के बीच उसके सिर छुपा), और एक असामान्य चाल वापस द्वारा पीछा कर रहे हैं।

पक्षियों और उनकी बूंदों का छींकना संक्रम का वेक्टर है। पक्षियों में इस बीमारी के खिलाफ इतना प्रभावी उपचार नहीं है। एक चक्रीय टीका घरेलू पोल्ट्री टीकाकरण का एकमात्र उपाय है।

बर्ड पॉक्स

fowlpox वायरस इसे पैदा करता है Borreliota एवियम. इस बीमारी में अभिव्यक्ति के दो रूप हैं: गीले और सूखे। गीले गले, जीभ और मुंह के श्लेष्म में अल्सर का कारण बनता है। शुष्क चेहरे, रिज और बार्बल्स पर स्कैब्स और मुर्गी पैदा करता है।

संचरण के वेक्टर मच्छरों और संक्रमित जानवरों के साथ सह-अस्तित्व हैं। केवल टीका ही पक्षियों को टीका कर सकती है, क्योंकि कोई प्रभावी उपचार नहीं होता है।

बर्ड पॉक्स

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पक्षियों में माइकोसिसपक्षियों में माइकोसिस
तोते की छिपी बीमारियांतोते की छिपी बीमारियां
तोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथामतोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथाम
अस्थमा के लिए 13 प्रभावी घरेलू उपचारअस्थमा के लिए 13 प्रभावी घरेलू उपचार
तोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइनतोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइन
बिल्लियों में सबसे आम बीमारियांबिल्लियों में सबसे आम बीमारियां
माल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियोंमाल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियों
पंखों से पता चला पक्षियों के रोगपंखों से पता चला पक्षियों के रोग
जर्मन चरवाहे की सबसे आम बीमारियांजर्मन चरवाहे की सबसे आम बीमारियां
कुत्तों में सबसे आम बीमारियांकुत्तों में सबसे आम बीमारियां
» » घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com