दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर

दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर

हमारे ग्रह पर लाखों पशु प्रजातियां हैं और वास्तव में, हम अभी भी बहुत से नहीं जानते हैं। असल में, पूरे इतिहास में मनुष्यों ने सभी रहस्यों और सभी चमत्कारों को खोजने का प्रयास किया है जो ग्रह पृथ्वी को हमें सिखाते हैं, शायद उन चीजों में से एक जो हमें हमेशा आश्चर्यचकित करता है वह है शानदार आयाम के जानवर , जिनके बारे में हम सोचते हैं और भय और सम्मान का मिश्रण महसूस करते हैं।

इस कारण से, ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में हम आपको अनावरण करने जा रहे हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवरों . पढ़ना जारी रखें और आप हमारे साथ रहने वाले दिग्गजों के आकार और वजन को खोजकर आश्चर्यचकित होंगे।

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया की सबसे बड़ी कीड़े
सूची

नीला व्हेल

नीली व्हेल या बालेनोप्टेरा मस्कुलस , न केवल समुद्र में यह सबसे बड़ा जानवर है, बल्कि यह सबसे बड़ा जानवर है जो पृथ्वी और आज पृथ्वी ग्रह में रहता है। यह समुद्री स्तनपायी भी नीली व्हेल के रूप में जाना 30 मीटर तक लंबी और 150 टन करने के लिए ऊपर वजन कर सकते हैं, यह वास्तव में आश्चर्यजनक बात अगर हम नीली व्हेल खिला, क्योंकि ये व्हेल क्रिल्ल पर मुख्य रूप से फ़ीड के बारे में सोचना है।

यद्यपि इसे नीली व्हेल के रूप में जाना जाता है, इसके लंबे और बड़े शरीर में आमतौर पर गहरे नीले रंग से हल्के भूरे रंग के विभिन्न रंग होते हैं। दुर्भाग्यवश, इन आश्चर्यजनक जानवरों जो संचार के लिए पानी के नीचे vocalize, दुनिया के कुछ हिस्सों में उनके अंधाधुंध शिकार के कारण विलुप्त होने का खतरा है।

नीला व्हेल

फिन व्हेल

दुनिया के जानवरों में से एक जो महासागर में भी रहता है वह है rorqual आम या बालेनोप्टेरा फिजलस , घवास्तव में, यह हमारे ग्रह पर दूसरा सबसे बड़ा जानवर है। यह समुद्री जानवर 27 मीटर की लंबाई तक पहुंच सकता है, अंटार्कटिक व्हेल आमतौर पर अधिक मापने का प्रबंधन करता है, और बड़े नमूने 70 टन से अधिक वजन कर सकते हैं।

रोर्कुअल ऊपर और सफेद पर एक गहरा भूरा रंग है, विशेष रूप से छोटी मछली, स्क्विड, क्रस्टेसियन और क्रिल फ़ीड करता है। गहन शिकार के कारण 20 वीं शताब्दी के दौरान इस जानवर का था, आज आम रोर्कुअल को खतरनाक प्रजाति माना जाता है।

फिन व्हेल

विशाल स्क्विड

इन जानवरों में विशिष्ट वैज्ञानिकों के बीच बहस है कि क्या केवल एक प्रजाति है विशाल स्क्विड या Architeuthis या अगर इस जानवर की 8 अलग-अलग प्रजातियां हैं। ये जानवर जो आम तौर पर सागर की गहराई में रहते हैं, वे दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवरों में से एक हैं, क्योंकि वैज्ञानिक अभिलेखों के मुताबिक सबसे बड़े नमूने एक मादा विशाल स्क्विड हैं जो 18 मीटर की दूरी पर मापा गया था और यह नए किनारे पर पाया गया था 1887 में न्यूजीलैंड और 21 मीटर लंबा और 275 किलोग्राम पुरुष भी था।

आज इस समुद्री जानवर में दर्ज सबसे आम आकार पुरुषों में 10 मीटर और महिलाओं में 14 मीटर हैं। इन सबके लिए, विशाल स्क्विड दुनिया के सबसे बड़े जानवरों में से एक माना जाता है।

विशाल स्क्विड
स्रोत: australianmuseum.net.au

व्हेल शार्क

दुनिया के सबसे बड़े जानवरों में से एक शार्क याद नहीं कर सकता, विशेष रूप से व्हेल शार्क या Rhincodon टाइपस यह सबसे बड़ा शार्क मौजूद है। यह शार्क उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, गर्म समुद्र और महासागरों में रहता है, लेकिन कुछ हद तक ठंडा पानी में इस जानवर की दृष्टि भी रही है।

व्हेल शार्क का आहार क्रिल, फाइटोप्लांकटन और शैवाल पर आधारित है, हालांकि यह छोटे क्रस्टेसियन खाने के लिए भी जाता है। घर्षण संकेतों के माध्यम से अपने भोजन का पता लगाएं। इस पशु प्रजाति को आज भी एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में माना जाता है।

व्हेल शार्क

सफेद शार्क

सफेद शार्क या Carcharodon carcharias यह दुनिया के सबसे बड़े जानवरों में से एक है जो लगभग पूरी दुनिया के समशीतोष्ण और गर्म पानी में रहता है। यह जानवर जो कई लोगों में डर और प्रशंसा का कारण बनता है, को दुनिया में सबसे बड़ी समुद्री मछली माना जाता है जिसे एक ही समय में माना जाता है सबसे बड़ी शिकारी मछली . यह आमतौर पर 6 मीटर तक का माप सकता है और 2 टन से अधिक वजन का होता है। इस जानवर के बारे में एक उत्सुक तथ्य यह है कि मादाएं पुरुषों की तुलना में हमेशा बड़ी होती हैं।

हाल के दशकों में इस शार्क की मछली पकड़ने में वृद्धि हुई है और इससे आजकल यह हुआ है, हालांकि यह दुनिया भर में एक बहुत ही वितरित प्रजाति है, इसे खतरनाक प्रजाति माना जाता है, जो धमकी देने के लिए आ रहा है।

सफेद शार्क

हाथी




हमारे ग्रह के स्थलीय विमान पर हम पाते हैं कि सबसे बड़ा जानवर है हाथी या elephantidae, चूंकि यह 3.5 मीटर ऊंचा और 7 मीटर लंबा तक मापता है, वजन 4 से 7 टन के बीच होता है। बहुत वजन करने के लिए, इन जानवरों को प्रतिदिन कम से कम 200 किलोग्राम पत्तियां लेनी चाहिए।

ऐसे अपने ट्रंक सुविधा उच्चतम पेड़ जो तक पहुँच जाता है के साथ स्वयं और उनके लंबे दाँत को खिलाने के लिए छोड़ देता है के रूप में कई हाथी कलाकृतियां, कर रहे हैं। अपने शारीरिक विशेषताओं के अलावा, हाथियों में अच्छी तरह से उनके उत्कृष्ट स्मृति के लिए जाना जाता है, वास्तव में अपने दिमाग ऊपर 5kg के लिए रिश्तों का वजन कर सकते हैं, और सामाजिक झुंड क्योंकि वे संबंधित महिलाओं और नर हाथियों के झुंड में रहते हैं झुंड के लिए छोड़ अपने स्वयं के अलग समूह बना सकते हैं या एक अकेला जीवन जीने के लिए बढ़ता है।

हाथी

जिराफ

जिराफ या Giraffa camelopardalis यह दुनिया का सबसे बड़ा भूमि अपने वजन क्योंकि वे लगभग 6 मीटर ऊंची करने के लिए विकसित और अधिक से अधिक 1.5 टन 750 किलो से वजन कर सकते हैं की तुलना में उनकी ऊंचाई के लिए और अधिक जानवरों में से एक है।

जिराफ के बारे में कई जिज्ञासाएं हैं, उदाहरण के लिए, उनके फर और उनकी जीभ पर भूरे रंग के धब्बे, जो 50 सेमी तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, यह सबसे व्यापक अफ्रीकी जानवरों में से एक है, इसलिए तत्काल भविष्य में इसके अस्तित्व की चिंता कम है।

जिराफ

एनाकोंडा

एक और स्थलीय जानवर जो दुनिया के सबसे बड़े जानवरों की सूची में प्रवेश करता है वह एक सांप है, हम इसके बारे में बात कर रहे हैं एनाकोंडास या Eunectesवे 8 मीटर या उससे अधिक माप सकते हैं और लगभग 200 किलोग्राम वजन कर सकते हैं।

यह विशाल सांप ज्यादातर लैटिन अमेरिका के नदी घाटी में रहता है और विशेष रूप से, जहां इसे सबसे ज्यादा देखा जाता है वेनेज़ुएला, कोलंबिया, ब्राजील और पेरू में है। यह आमतौर पर capybaras, tapirs, पक्षियों, हिरण, मगरमच्छ और उनके अंडे पर फ़ीड करता है।

एनाकोंडा

मगरमच्छ

यद्यपि मगरमच्छ की 14 विभिन्न प्रजातियां हैं, लेकिन वास्तव में प्रभावशाली आकार के कुछ नमूने हैं। मगरमच्छ या Crocodylidae वे बड़े सरीसृप हैं; वास्तव में, सबसे बड़ा दर्ज मगरमच्छ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एक समुद्री मगरमच्छ था जो 8.5 मीटर की लंबाई में मापा गया था और 1.5 टन से अधिक वजन था।

वर्तमान में मगरमच्छ उन पैमाने पर मामूली चिंता में हैं जो प्रजातियों के संरक्षण की स्थिति को मापते हैं। ये सरीसृप पानी के बाहर और अंदर दोनों रहते हैं, इसलिए वे जलीय जानवरों को खिलाते हैं और वे जो पानी में रहते हैं, वे बहुत करीब आते हैं।

मगरमच्छ

ध्रुवीय भालू

ध्रुवीय भालू, सफेद भालू आप उर्सस मैरिटिमस यह दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवरों में से एक है। ये भालू लगभग 3 मीटर तक माप सकते हैं और आधा टन वजन कर सकते हैं।

वे मांसाहारी जानवर हैं और इसलिए, ध्रुवीय भालू का आहार मछलियों के साथ-साथ अन्य जानवरों पर आधारित है जो ध्रुवों में रहते हैं, जैसे सील, वालरस, आर्कटिक लोमड़ी, कई अन्य लोगों के बीच। वर्तमान में यह माना जाता है कि सफेद भालू एक कमजोर स्थिति में है।

ध्रुवीय भालू

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नीली व्हेल खिला रहा हैनीली व्हेल खिला रहा है
दुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैंदुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैं
हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
शार्क का आकार क्या हैशार्क का आकार क्या है
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
समुद्री जानवरसमुद्री जानवर
» » दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर
© 2022 TonMobis.com